आईटीआई का एडमिशन कब से चालू होगा? - aaeeteeaee ka edamishan kab se chaaloo hoga?

यहा इस लेख में हम आपको आईटीआई एड्मिशन संबंधित सभी जानकारी देंगे। जैसा की आज के दौर में आप सब जानते हैं नौकरियों व संसाधनों की कमी दिन प्रतिदिन बढ़ ही रही है। हमारे देश में इसका एक प्रमुख कारण जनसंख्या भी है। नौकरियों की अपेक्षा उम्मीदवार काफी अधिक हैं जिससे नौकरी पाने के लिए अधिक से अधिक सक्षम और योग्य होना जरूरी है। इसकी नीव यदि स्कूली शिक्षा से पड़ जाये तो यह किसी भी विद्यार्थी के लिए फलदायक होगा। आईटीआई एक ऐसा ही क्षेत्र हैं जहाँ आदमी अपनी योग्यता के हिसाब से आईटीआई कोर्स कर सकता है जिसके बाद नौकरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। हमारे देश में हर राज्य भी पर्याप्त नंबर में आईटीआई कॉलेज हैं। बीते कुछ सालों से सरकारें भी चाहे वो भारत सरकार (Government of India) हो या राज्य सरकार, स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान दे रही है। देश में जगह जगह ग्रामीण क्षेत्रों में आईटीआई कॉलेज खुल रहे हैं।

आईटीआई कौर्सेस में प्रवेश के लिए अलग अलग राज्यों में अलग अलग प्रावधान हो सकता हैं। ज्यादातर राज्यों लगभग एड्मिशन के लिए एक जैसी ही प्रक्रिया है। इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन फ़ॉर्म (application form) दिये गए समय के अनुरूप ही करना है। हमारा यह सुझाव की एप्लिकेशन फ़ॉर्म भरने से पहले योग्यता मानक ध्यानपूर्वक जाँच लें और तब ही आवेदन करें। आवेदन शुल्क (application fee) का भुगतान करना अनिवार्य है, यदि कोई अभ्यर्थी अपना आवेदन बिना शुल्क के जमा करता है तो उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

  • आईटीआई एड्मिशन 2022 (ITI 2022 Admission)
    • ITI 2022 Admission: प्रवेश प्रक्रिया संबंधित जरूरी सूचना

उम्मीदवार आईटीआई एड्मिशन (ITI Admission) के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिये संबंधित राज्य के लिंक का अनुसरण कर सकते हैं।

  • Andhra Pradesh ITI Admissions
  • Assam ITI Admissions
  • Bihar ITI Admissions
  • Chhattisgarh ITI Admissions
  • Delhi ITI Admissions
  • Gujrat ITI Admissions
  • Haryana ITI Admissions
  • Himachal ITI Admissions
  • Jharkhand ITI Admissions
  • Karnataka ITI Admissions
  • Kerala ITI Admissions
  • MP ITI Admissions
  • Maharashtra ITI Admissions
  • Manipur ITI Admissions
  • Punjab ITI Admissions
  • Rajasthan ITI Admissions
  • UP ITI Admissions
  • Uttarakhand ITI Admissions
  • West Bengal ITI Admissions

ITI 2022 Admission: प्रवेश प्रक्रिया संबंधित जरूरी सूचना

  • जो भी छात्र या छात्रा आईटीआई कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं सबसे पहले प्रवेश सबंधित जरूरी सूचना एकत्र कर लें।
  • अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन संबंधित राज्य के संबंधित विभाग के आधिकारिक वैबसाइट पे कर सकते हैं।
  • प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को 10वीं तथा 12वीं पास होना चाहिए। हालांकि कुछ विषय ऐसे जो 8वीं पास विद्यार्थी भी कर सकते हैं।
  • संबंधित विभाग उम्मीदवारों की योग्यतानुसार मेरिट लिस्ट बनाएगा जिसके आधार पर सीट आबंटन होगा।
  • अपने सभी आरिजिनल डॉक्युमेंट्स (original documents) को तैयार रखें जो एड्मिशन से पहले सत्यापित किए जाएँगे।
  • अलग अलग कौर्सेस की अवधी (course duration) अलग होती है, कुछ कोर्स 6 महीने के, कुछ 1 साल के, कुछ 2 साल के होते हैं।
  • आवेदन करते समय सभी निर्देशों को ठीक से चेक कर लें अन्यथा बाद में बदलाव नहीं हो पाएगा।
  • सीट आबंटन (Seat Allotment) के बाद बिना किसी विलंब के आपको निर्धारित कॉलेज (Allotted College) में रिपोर्टिंग करनी होगी।

आईटीआई (ITI Admission 2022) प्रवेश संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें। प्रवेश संबंधी यदि कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिये कमेंट बॉक्स में लिखें।

MP ITI Admission 2022 Last Date In Hindi : एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश हेतु कौशल विकास निदेशालय मध्यप्रदेश द्वारा हर साल एक अधिसूचना जारी की जाती है। अधिसूचना जारी होने के बाद इच्छुक विद्यार्थी अपनी मनपसंद ट्रेड को चुनकर एमपी के विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। iti.mponline.gov.in पोर्टल के माध्यम से इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया है।

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको टॉप आईटीआई ट्रेड, एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश कैसे लें, mp iti admission fees, रजिस्ट्रेशन एवं एमपी आईटीआई आवेदन सुधार आदि के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी MP ITI Admission 2022 Last Date के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आईटीआई का एडमिशन कब से चालू होगा? - aaeeteeaee ka edamishan kab se chaaloo hoga?

  • Highlight- MP ITI Admission 2022 All Details In Hindi
  • एमपी आईटीआई आवेदन 2022
  • एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश कैसे लें?
  • टॉप आईटीआई ट्रेड क्या है?
  • MP ITI Admission 2022 Last Date
    • एमपी आईटीआई आवेदन फीस
    • एमपी आईटीआई आवेदन सुधार
  • महत्वपूर्ण लिंक– iti.mponline.gov.in पोर्टल
  • ITI Counselling 2022-23
    • लेटेस्ट अपडेट के लिए सोशल मीडिया ग्रुप Join करें
  • FAQ : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Highlight- MP ITI Admission 2022 All Details In Hindi

संबंधित विभाग कौशल विकास निदेशालय मध्य प्रदेश
लेख विषय एमपी आईटीआई एडमिशन 2022-23
पाठ्यक्रम का प्रकार आईटीआई डिप्लोमा पाठ्यक्रम
शैक्षणिक सत्र 2022-23
न्यूनतम योग्यता 8वीं, 10वीं पास
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ 13 मई 2022
आवेदन की अंतिम तिथि 27 जुलाई 2022
आधिकारिक वेबसाइट iti.mponline.gov.in

एमपी आईटीआई सत्र 2022 में प्रवेश के लिए कक्षा 10वीं के आधार पर 13 मई से एवं कक्षा 8वीं के आधार पर 15 जून से आवेदन की प्रक्रिया को चालू कर दिया गया था। कौशल विकास निदेशालय मध्यप्रदेश द्वारा आईटीआई कॉलेजों में NCVT और SCVT के पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु पोर्टल को खोला गया हैं। जिसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम डेट 30 जून 2022 तथा रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार की अंतिम डेट 30 जून 2022 एवं भुगतान न किए गए रजिस्ट्रेशन का भुगतान करने की अंतिम डेट 30 जून 2022 तय की गई थी, परंतु अब इसे बढ़ाकर 27 जुलाई 2022 कर दिया गया है।

कौशल विकास निदेशालय मध्यप्रदेश द्वारा आईटीआई कॉलेजों में NCVT और SCVT के पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु पोर्टल को खोला गया हैं। जो छात्रएमपी के आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं ऐसे छात्र स्वयं एमपी आईटीआईके आधिकारिक पोर्टल iti.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश कैसे लें?

कौशल विकास निदेशालय मध्यप्रदेश द्वारा एमपी के विभिन्न आईटीआई कॉलेज में NCVT और SCVT के पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु एक शेड्यूल जारी करता है। जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार ही अंतिम तिथि के पहले iti.mponline.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है उसके बाद चॉइस फिलिंग करनी होती है चॉइस फिलिंग करते समय आपको कॉलेज और आईटीआई ट्रेड को चुनना होता है।

अब विभाग द्वारा सभी विद्यार्थियों की कक्षा 10वीं के परसेंटेज के अनुसार एक मेरिट सूची तैयार कर ऑनलाइन पोर्टल पर जारी की जाती है। इस मेरिट सूची में जिन-जिन विद्यार्थियों का नाम आता है उन्हें  तय तिथि में अपने कॉलेज पहुंचकर डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करना होता है। डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के बाद एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आईटीआई ट्रेड की एडमिशन फीस का भुगतान करना होता है। एडमिशन फीस का भुगतान करते ही आपकी प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

इस प्रकार आप एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं यदि आपका पहली मेरिट सूची में नाम नहीं आता है तो आप दूसरी और तीसरी मेरिट सूची का इंतजार कर सकते हैं। इसके बाद भी यदि आपका नाम नहीं आता है तो आपको शेड्यूल में जारी अंतिम तिथि पहले पुन: चॉइस फिलिंग करानी होगी।

टॉप आईटीआई ट्रेड क्या है?

टॉप आईटीआई ट्रेड की बात करें तो सभी ट्रेड के अलग-अलग फायदे हैं अतः जिस क्षेत्र में आप रुचि रखते हैं उस क्षेत्र से संबंधित ट्रेड को ही चुनना चाहिए ताकि भविष्य में आपको उस कौशल की मदद से व्यवसाय करने या जॉब प्राप्त करने में मदद मिल सके।

आईटीआई टॉप 10 ट्रेड लिस्ट: मध्यप्रदेश के शासकीय एवं प्राइवेट आईटीआई कॉलेजों में NCVT और SCVT के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को दिए जाने वाले ट्रेडों की सूची निम्नलिखित है-

इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, मैकेनिक मोटर व्हीकल, ड्राफ्ट्समैन सिविल, ड्राफ्ट्समैन मकैनिक, कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क मेंटेनेंस, कंप्यूटर ऑपरेटिंग एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA), मैकेनिक डीजल इंजन, सर्वेयर, टर्नर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर, मकैनिक फ्रिज एंड एसी, मकैनिक मशीन टूल, मशीनिस्ट ग्राइंडर, टूल एंड डाई मेकर, इलेक्ट्रोप्लेटर, इलेक्ट्रीशियन पावर डिस्ट्रीब्यूटर आदि।

MP ITI Admission 2022 Last Date

आयोजनCTS आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग दिनांक 2022-23 (घोषित)
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ (दसवी के आधार पर) 13 मई 2022
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ (आठवी के आधार पर) 15 जून 2022
आवेदन की अंतिम तिथि 27 जुलाई 2022
रजिस्ट्रेशन पुनः प्रारंभ 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
च्वाइस फिलिंग पुनः प्रारंभ 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
बिना शुल्क जमा किए गए रजिस्ट्रेशन का भुगतान 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
आवेदन संख्या की खोज 13 मई से 31 दिसंबर 2022
आईटीआई तीसरी मेरिट सूची 2022 Click Here
आयोजनIMC आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग दिनांक 2022-23 (घोषित)
IMC- संस्थाओं / व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन (च्वाइस फिलिंग) 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
आयोजनDST आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग दिनांक 2022-23 (घोषित)
DST- संस्थाओं / व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन (च्वाइस फिलिंग प्रारंभ) 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
DST- संस्थाओं / व्यवसायों की प्राथमिकता के क्रम में त्रुटि सुधार (च्वाइस फिलिंग में त्रुटि सुधार) 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
आयोजनPrivate आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग दिनांक 2022-23 (घोषित)
Private- संस्थाओं / व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन (च्वाइस फिलिंग प्रारंभ) 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
Private- संस्थाओं / व्यवसायों की प्राथमिकता के क्रम में त्रुटि सुधार (च्वाइस फिलिंग में त्रुटि सुधार) 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022
आयोजनPolice आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग दिनांक 2022-23 (घोषित)
Police- संस्थाओं / व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन (च्वाइस फिलिंग) 19 जुलाई से 27 जुलाई 2022

एमपी आईटीआई आवेदन फीस

एमपी के विभिन्न आईटीआई कॉलेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन फीस 85/- रुपये है। जिसमें 35 रुपए का भुगतान रजिस्ट्रेशन के समय करना होगा और 50 रुपए ट्रेड का चुनाव करने बाद लिए जाएँगे। छात्र डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से इस आवेदन शुल्क को भर सकते हैं।

एमपी आईटीआई आवेदन सुधार

आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद यदि किसी छात्र से आवेदन या रजिस्ट्रेशन करते समय कोई गलती हो गयी हो अथवा चुनी हुई ट्रेड में संशोधन करना चाहता हैं। तो ऐसे छात्र आवेदन पत्र संसोधन ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे। जो छात्र आवेदन में संसोधन करना चाहते हैं उन्हें 15/- रूपए पोर्टल का शुल्क जमा करना होगा।

महत्वपूर्ण लिंक– iti.mponline.gov.in पोर्टल

एमपी आईटीआई ऑफिसियल वेबसाइट Click here
एमपी आईटीआई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Click here
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार Click here
आवेदन संख्या की खोज Click Here
एमपी आईटीआई मेरिट सूची 2022 Click here
एमपी आईटीआई रसीद (द्वितीय प्रति) Click here
एमपी आईटीआई पासवर्ड पुनः प्राप्त करें Click here
एमपी आईटीआई छात्रावास की जानकारी Click here

ITI Counselling 2022-23

जिन विद्यार्थियों ने गणित / विज्ञान विषय के साथ के साथ माध्यमिक शिक्षा मण्डल (म.प्र.) से कक्षा 10वीं की परीक्षा (Best of five) के अंतर्गत उत्तीर्ण की है  ऐसे आवेदक जिन्होंने दिनांक 13 माई 2022 से दिनांक 12 जून 2022 के बीच रजिस्ट्रेशन एवं च्वॉईस फिलिंग कराई है।

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उन सभी आवेदकों को 27 जून से 30 जून 2022 तक आईटीआई में इंजीनियरिंग व्यवसाय से संबंधित ट्रेडों के चयन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में चयन किए गए गणित / विज्ञान विषय को एडिट कर, पुन: च्वॉईस फिलिंग करना अनिवार्य किया गया है।

रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार (पुनः चॉइस फिलिंग करें) – Click Here

लेटेस्ट अपडेट के लिए सोशल मीडिया ग्रुप Join करें

Read More :

एमपी आईटीआई काउंसलिंग मेरिट लिस्ट कैसे देखें?

रुक जाना नहीं योजना (MPSOS) क्या है?

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या हैं?

FAQ : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : ITI का फुल फॉर्म Industrial Training Institute है। जिसे हम हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नाम से जानते हैं।

Q : एमपी आईटीआई एडमिशन 2022 लास्ट डेट क्या है?

Ans : कौशल विकास निदेशालय मध्यप्रदेश द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार mp iti admission ki last date 27 जुलाई 2022 है।

Q : iti.mponline.gov.in पोर्टल क्या है?

Ans : iti.mponline.gov. एक आधिकारिक पोर्टल है जिसके माध्यम से मध्यप्रदेश के सभी शासकीय एवं प्राइवेट आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश संबंधित समस्त कार्य ऑनलाइन होते हैं।

Q : एमपी आईटीआई चॉइस फिलिंग 2022 लास्ट डेट क्या है?

Ans : एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश हेतु रिक्त सीटों की जानकारी जारी कर दी गई हैं एवं चॉईस फिलिंग की लास्ट डेट 30 जून 2022 तय की गई हैं।

इस लेख में हमने एमपी आईटीआई कॉलेज में प्रवेश कैसे लें, टॉप आईटीआई ट्रेड, mp iti admission fees, रजिस्ट्रेशन एवं एमपी आईटीआई आवेदन सुधार के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है इसके अलावा भी यदि आपके मन में MP ITI Admission 2022 Last Date से रिलेटेड कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें।

साथ ही यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें धन्यवाद।

आईटीआई के एडमिशन कब होंगे 2022?

सभी छात्र जल्द से जल्द यूपी आईटीआई प्रवेश 2022 के लिए आवेदन करें। यूपी आईटीआई ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन तिथि 7 जुलाई 2022 से शुरू होगी, ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। जो छात्र आईटीआई संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, वे सभी छात्र अंतिम तिथि से पहले आवेदन पूरा कर लें।

आईटीआई में एडमिशन कब होगा?

यूपी आईटीआई 2022 एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसके बाद उम्मीदवार UP ITI 2022 में एडमिशन ले सकते हैं। यूपी आईटीआई फॉर्म ऑनलाइन डेट 07 जुलाई से 31 जुलाई 2022 है। यूपी आईटीआई रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 (UP ITI Registration Form 2022) भरने के बाद यूपी आईटीआई मेरिट लिस्ट 2022 जारी की जाएगी।

आईटीआई की लास्ट डेट कब तक?

इस साल UP ITI 2022 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 07 जुलाई 2022 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देख लें. बता दें कि पहले इसमें आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी, अब उम्मीदवार 04 अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकते है.

राजस्थान में आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022?

Rajasthan ITI Admission 2022-23:कौशल विकास और उधमिता विभाग द्वारा प्रतिवर्ष राजस्थान राज्य के सभी सरकारी/निजी आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए एडमिशन फॉर्म की प्रक्रिया 31 May 2022 से शुरू हो रही है। राजकीय और निजी आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए छात्र अपना एडमिशन फॉर्म 08 July 2022 तक भर सकते है।