आईएमईआई का उपयोग करके मैं अपने फोन को कैसे ट्रैक कर सकता हूं? - aaeeemeeaee ka upayog karake main apane phon ko kaise traik kar sakata hoon?

अक्सर आपके और हमारे साथ कई बार ऐसा होता हैं जब किसी अनजान नंबर से कॉल या मिस कॉल आती है और फोन उठाने के बाद सामने से कोई रिस्पांस नहीं मिलता। ऐेसे ही अनजान नंबर से मैसेज आते है लेकिन सामने से कोई जवाब नहीं मिलता। इनसे हम बहुत परेशान हो जाते है और कॉल या मैसेज करने वाले के बारे मे जानना चाहतें हैं। इस पोस्ट मे मैं आपको किसी भी मोबाइल ट्रैक कैसे करे – आसान तरीके से बता रहा हूं।

  • मोबाइल ट्रैक कैसे करे
    • मोबाइल नंबर ट्रैक कैसे करे ऑनलाइन टूल
      • अधिक पढ़ें:
    • आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ट्रैक करे
        • > फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें <
    • आईएमईआई नंबर चेक कोड
    • गूगल की मदद से मोबाइल कैसे ट्रैक करे
        • Subscribe Newsletter 
        • READ MORE:

मोबाइल ट्रैक कैसे करे

आईएमईआई का उपयोग करके मैं अपने फोन को कैसे ट्रैक कर सकता हूं? - aaeeemeeaee ka upayog karake main apane phon ko kaise traik kar sakata hoon?

मैं यहाँ आपको जो मोबाइल नंबर ट्रैक करने का तरीका बताने जा रहा हूं उसके बारे मे जानने के बाद अगर आपको फ्यूचर मे किसी अंजन नंबर से कॉल या मैसेज आए तो आप मोबाइल नंबर कॉल ट्रैकिंग एप या फोन नंबर लोकेशन फाउंडर वेबसाइट से उसकी लोकेशन ट्रैक कर सकते हों। और मे आपको ए भी बताऊँगा की आप कैसे पता करे उस सिम कार्ड का असली ओनर कौन हैं आसान तरीके से मोबाइल एप की मदद से।

जब कि हमे बार बार फोन करके या मैसेज करके परेशान करता है तो उसके बारे मे पता करना जरूरी हो जाता है। कई बार अनजान कलर के बारे मे जानने के लिए पुलिस कॉम्पेइन्ट करवानी पड़ती हैं लेकिन अब आप खुद ही आसानी से किसी भी मोबाइल की लोकेशन ट्रैक कर उसकी सिम कार्ड की डिटेल्स पता कर सकते हों।

मोबाइल नंबर ट्रैक कैसे करे ऑनलाइन टूल

मोबाइल नंबर लोकेशन पता करने के लिए मैं यहा कुछ टॉप वेबसाइट के बारेमे बता रहा हूं जिसमें से आप किसी भी एक वेबसाइट के ऑनलाइन टूल के मदद से इंडिया के किस भी मोबाइल नंबर के डिटेल पता कर सकते हैं।

  • http://www.mobilenumbertracker.com/
  • https://www.findandtrace.com/trace-mobile-number-location
  • https://www.gadgetcouncil.com/mobile-tracker/
  • https://trace.bharatiyamobile.com

ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर लोकेशन चेकर टॉप 4 वेबसाइट मे से आपको जो बेटर लगे आप उस पर विजिट कर सकते हैं।

स्टेप 1:

सबसे पहले आप ऊपर बतायी किसी भी एक वेबसाइट पर जाए। मैं यहाँ www.mobilenumbertracker.com साइट के स्टेप बता रहा हूं। 

  1. पहले आप mobilenumbertracker मोबाइल लोकेशन ट्रैकर साइट को ओपन करे और सर्च बॉक्स में वो मोबाइल नंबर टाइप करे जिसकी आपको लोकेशन पता करनी हैं।
  2. अब लोकेट बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2:

अब आपके स्क्रीन पर उसी मोबाइल नंबर की पूरी डिटेल्स होगी। जिसमें ये सब होगा। आपको नंबर से पहले 0 या +91 लगाने की जरूरत नहीं है आप सिर्फ फोन नंबर के 10 डिजिट इंटर करे। 

  • लोकेशन: लोकेशन मे सिम कार्ड के स्टेट शो होगा। जैसे मैंने जो सिम की लोकेशन सर्च की है वो ओड़िशा की हैं। 
  • ऑपरेटर: सिम कार्ड किस ऑपरेटर कम्पनी की हैं उसका सर्विस प्रोवाइडर कोन हैं। जैसे कि एयरटेल, आइडिया, जियो, वोडाफोन इत्यादि में से जिसकी सिम कार्ड होगी पता चल जाएगा। 
  • सिग्नल: सिम किस टाइप के सिग्नल सपोर्ट करती हैं GSM या कोई और उसका भी पता चल जाएगा। 
  • रेफरेंस सिटी: सिम कार्ड की लोकेशन के 4-5 जगह के नेम शो होंगे जोकि अनुमानों के अनुसार सिम कार्ड उनमे से किसी एक स्तान की हो सकती हैं। 
  • पता : मोबाइल नंबर अड्रेस पब्लिकली शेयर करना इंडिया में क्राइम हैं इसलिए ये डिटेल्स आपको नहीं मिल सकती। 

इस आर्टिकल में बताए गए ऑनलाइन तरीके से आप किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन पता कर सकते हैं और अनजाने नंबर के कॉल एवं मैसेज की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

ज़रूरी जानकारी:- मोबाइल नंबर का सटीक नाम और पता डिटेल्स शेयर करना इंडिया मे क्राइम है। ये पेराइवेसी लॉ के खिलाफ है और गैरकानूनी है। किसी भी टेलीकॉम कंपनी को किसी सिम कार्ड के ओनर के डाटा शेयर करने के अनुमति नहीं हैं। तो ये साइट आपको सिर्फ मोबाइल लोकेशन डिटेल्स बताएगी इनको मोबाइल नंबर ओनर डिटेल्स शेयर करनी की इजाजत नहीं होती हैं। अगर आपको  पूरी जानकारी चाहिए तो इसके लिए आपको पहले करनी होगी  ए काम जैसेः 

आपको किसी के नंबर की फुल डिटेल्स चाहिए तो आपको पुलिस कॉम्पेइन्ट करनी होगी। जिसमें आपको उस नंबर की पूरी फ़ोन कॉल डिटेल्स यानी कि आपको कितने तारिक और समय पर कॉल किया गया इस तरह की डिटेल्स। फिर पुलिस जांच कर के आपको बताएगा। और एक दूसरे तरीका भी हैं जो कि थोड़ा बहुत काम करते हैं आप Truecaller एप से भी मोबाइल नंबर ओनर की डिटेल्स पाता कर सकते हैं लेकिन यह हर बार सटीक नहीं होता है। एक बात का आप ध्यान ज़रूर रखे अगर वह नंबर आपको परेसान या ब्लेक होल कर रहे हैं तो आप पुलिस कॉम्पेइन्ट ही करे जिससे सटीक जानकारी मिलेगी।

अधिक पढ़ें:

[catlist]

आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ट्रैक करे

जब आप अपना फ़ोन पहली बार रेजिडेंट कर रहे हों, या ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी को बेचने की कोशिश कर रहे हों, तो आपसे आपका IMEI नंबर मांगा जा सकता है। IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्विपमेंट आइडेंटिटी) एक यूनीक संख्या है जो कि कम्पनी की तरफ से बेचे जाने वाले हर मोबाइल फोन मे दी जाती है। इसके मदद से आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं। यदि आप अपना फ़ोन खोते हैं, या चोरी हो जाते हैं तो यह संख्या बहुत उपयोगी है। पुलिस को आमतौर पर आपके फोन को चोरी होने की सूचना देने पर आपको IMEI नंबर का उल्लेख करना होता है, और फिर, इंडियन कानूनों के आधार पर, आपके फोन को नेटवर्क तक पहुँचने से रोका जा सकता है या इसके IMEI को ब्लैकलिस्ट करके लॉक की जा सकती है।

> फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें <

ध्यान दें कि IMEI नंबर सिम कार्ड के स्लॉट के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए डुएल सिम फोन में दो IMEI नंबर होंगे। इसी तरह, सिम कार्ड इस्तेमाल होने वाले सेलुलर कनेक्टिविटी वाले टैबलेट में भी IMEI नंबर होंगे।

यह आपातकालीन स्थितियों में वह नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। और अगर खोए हुए मोबाइल फोन को आप ढूंढ लेते हों और वह आपका मोबाइल है और आप यह साबित करने के लिए IMEI नंबर का उपयोग कर सकते हैं कि यह वास्तव में आपका फोन है। आगे देखते हैं कि मोबाइल को खोले बिना आपके मोबाइल का IMEI नंबर खोजने का तरीका।

आईएमईआई नंबर चेक कोड

जब आपके पास फोन हो:

यूएसएसडी कोड या डायल करे – यह आपके फ़ोन का IMEI नंबर खोजने की सबसे असान तरीका है। इस की अच्छी बात यह है कि यह ज्यादातर मोबाइल पर एक ही तरह के है। यह लगभग सभी फ़ीचर फोन और स्मार्टफ़ोन पर काम करता है, इसलिए फ़ोन के बिल मे ढूंढ ने से पहले आप वह तरीका पहले देखो। 

अपने फोन पर *#06# डायल करें।

अब IMEI नंबर स्क्रीन पर शो होगा। आपको इसे कहीं सुरक्षित रूप से नोट करना चाहिए या आप इसकी एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। और अपने ईमेल में सेव कर ले। 

सेटिंग्स की जाँच करें

Android मोबाइल पर, IMEI नंबर देखने के लिए Settings> About> IMEI पर जाएं। IMEI जानकारी देखने के लिए स्टंट्स पर टैप करें और नीचे स्क्रॉल करें।

IPhone पर, सेटिंग्स> जेनरल> पे टैप करें और IMEI पर स्क्रॉल करें।

रिमूवेबल बैटरी वाले अधिकांश मोबाइल पर, IMEI एक स्टिकर पर लिखा होता है, जो बैटरी के नीचे, फोन के अंदर होता है। बैटरी को बहार निकाले ताकी IMEI नंबर दिखाई दे। 

यदि आपके पास iPhone 5 या नया iPhone है, तो IMEI बैक पैनल पर भी लिखा गया है। बस फोन को पलटकर नोट कर लें। IPhone 4s या पुराने iPhones पर, IMEI सिम ट्रे पर होता होता है।

रिटेल बॉक्स या बिल

रिटेल बॉक्स और बिल दोनों पर IMEI नंबर लिखा है, जो उन्हें बाहर फेंकने के बजाय सुरक्षित रखने का एक अच्छा कारण है। बॉक्स को सुरक्षित रखें, क्योंकि यह तब उपयोगी होगा जब आपको IMEI की जांच करने की आवश्यकता हो, या यदि आप बाद की तारीख में फोन को फिर से बेचना चाहते हैं। IMEI नंबर बॉक्स की किसी भी तरफ स्टिकर पर होगा।

ज़रूरी जानकारी:-आपका चोरी हो चुकी एंड्रॉयड मोबाइल फोन को अगर नया सॉफ्टवेर इन्स्टाल कर दिया तो आप खुद से आईएमईआई नंबर के ज़रिए फिलहाल (2019) में किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल को ढूंढ नहीं सकते। हालांकि आईफोन को अगर पहले से सेटिंग ऐक्टिव करने से कुछ हद तक ढूंढ निकाला जा सकता है। तो इसलिए आपको अपने मोबाइल के आईएमईआई नंबर और बिल के सात पुलिस स्टेशन में कॉम्पेइन्ट करना चाहिए जिससे पुलिस डिपार्टमेंट आपका मोबाइल फोन के IMEI नंबर को ट्रैक कर के ढूंढ सकते हैं। और अगर आपका मोबाइल घर में कोई खो गया है तो आप आसानी से गूगल के मदद से ढूंढ सकते हैं वह मे नीचे बताऊँगा कैसे।

गूगल की मदद से मोबाइल कैसे ट्रैक करे

आपकी मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाने के बाद आप अपनी मोबाइल गूगल अकाउंट के जरिए ढूंढ सकते हो। लेकिन – लेकिन आपको मोबाइल फोन में पहले से गूगल का फाईण्ड ए लस्ट डिवाइज(Find a lost device) सर्विस ऐक्टिव होना चाहिए। आगे मे आपको बताऊँगा की अगर ए सर्विस ऐक्टिव हैं तो कैसे इस्तेमाल कारें और नहीं है तो ऐक्टिव कैसे करें।

अगर आपका फाईण्ड ए लस्ट डिवाइज ऐक्टिव है तो आप अपनी गूगल अकाउंट मे >>जाए फिर मैनेज योर गूगल अकाउंट मे जाए >>सिक्युरिटी >>नीचे देखे योर डिवाइस में फाईण्ड ए लस्ट डिवाइज सिलेक्ट करें।

अगर इस सर्विस ऐक्टिव नहीं है तो तुरंत इसे ऐक्टिव करें इसे अपनी गूगल अकाउंट मे >>जाए फिर मैनेज योर गूगल अकाउंट मे जाए >>सिक्युरिटी >>नीचे देखे योर डिवाइस में जा कर ऐक्टिव करें।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।


Subscribe Newsletter 

(हम से जुड़ने के लिए अपना नाम और ईमेल आईडी दर्ज कर सब्सक्राइब करें.)

[newsletter]

READ MORE:

आईएमईआई नंबर से मोबाइल ट्रैक कैसे करे?

IMEI नंबर 15 अंकों का होता है जो एक बार कोड के ऊपर लिखा होता है। IMEI नंबर मिल जाने के बाद किसी अन्य फोन में गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में IMEI फोन ट्रैकर एप को इंस्टॉल करना होगा। एप को फोन में इंस्टॉल करने के बाद आपको IMEI डालकर सर्च पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके फोन की लोकेशन आपको एक मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

क्या आईएमईआई से फोन का पता लगाया जा सकता है?

आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे पता करें और वहां आपको IMEI Number की भी डिटेल देना है। इसी आधार पर आपका डिवाइस ट्रैक होगा तथा आपका चोरी हुआ फोन फिर से मिल सकता है। अगर आप इस बात से परेशान है कि Bina Sim Ka Mobile Kaise Dhunde तो आपको बता दें कि IMEI Number से आप बिना सिम के भी आपका Phone Kahan Hai है ये पता कर सकते है।

एम आई नंबर से मोबाइल का पता कैसे लगाएं?

How to Find a Lost or Stolen Smartphone: IMEI नंबर से देखें चोरी हुए फोन की लोकेशन.
Smartphone में App डाउनलोड करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं लीक हो सकती है Location..
Apple Watch में चेक कर सकते हैं IMEI Number, यहां जाने आसान तरीका.

हम फोन कैसे ट्रैक कर सकते हैं?

Android Smartphone पर आप Google Maps का इस्तेमाल करके किसी फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। आप अपनी लोकेशन को ट्रैक करने के लिए एंड्रॉयड पर Find My Device और Apple iPhone पर Find My Phone का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लोकेशन को ट्रैक करने के लिए आपको आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।