10 दिन खाना नहीं खाने से क्या होगा? - 10 din khaana nahin khaane se kya hoga?

आजकल लोग डायटिंग के चक्कर में अपने स्वास्थ्य के साथ भी खिड़वाड़ करने लगे हैं. कई लोग पतला होने के लिए दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं. हालांकि अगर आप दिन में भरपूर खाना खाते हैं तो शाम को हल्का खाना या फल सब्जियां ही खाकर स्वस्थ रह सकते हैं. लेकिन ऐसा लंबे समय तक करना काफी मुश्किल है इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त खाना बहुत जरूरी है. इससे आपके शरीर का सही से विकास होता है. डायटिंग करने से शरीर पर काफी असर पड़ता है. खासतौर से जो लोग क्रेश डाइट करते हैं उनके शरीर पर इसका काफी असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी एक बार खाना खाते हैं तो जानिए क्या ये आपके लिए सही है. लंबे समय तक ऐसी डाइट करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं. 

दिन में एक बार खाने के फायदे और नुकसान
हेल्थ और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक ‘अगर आप नियमित रूप से एक अच्छी डाइट के साथ दिन में एक बार खाना खाते हैं तो इसके कई फायदे हैं. दिन में एक बार खाना बहुत ही पावरफुल टेक्निक है अपने शरीर को रीसेट करने के लिए. इससे आपका वजन कम होता है. स्किन डिटॉक्स होती है. इम्यूनिटी मजबूत होती है और डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है. हां इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे आप जो खाना खा रहे हैं उसमें खूब सारी सब्जियां और फेट भी होना चाहिए.  हालांकि इसके कई नुकसान भी हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ये डाइट नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी इसे फॉलो नहीं करना चाहिए. वहीं अगर आपको खान-पान की गलत आदत है और आप दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं तो इससे प्रोटीन और आयरन की कमी हो सकती है. जिससे पाचन, कब्ज, ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है. जानते हैं कम खाने के नुकसान.

दिन में एक बार खाना खाने के नुकसान

1- अंडर वेट- ज्यादा दिन तक दिन में एक बार खाने से आप अंडर वेट हो सकते हैं. इससे कमजोरी और थकान हो सकती है. आप जल्दी बीमार भी पड़ सकते हैं. 

News Reels

2- पाचन तंत्र प्रभावित- कम खाने से आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है. इससे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलता जिससे आंतों को खाना पचाने और पोषक तत्व अवशोषित करने में परेशानी होती है. इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है. 

3- इम्यूनिटी कमजोर- कई बार पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खाने से न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाती है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको संक्रमण और सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है.

4- कब्ज की समस्या- कई बार कम खाने से कब्ज की समस्या भी हो जाती है. खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर नहीं लेने से ये समस्या हो जाती है. इसके अलावा पाचन तंत्र की प्रकिया भी धीमी हो जाती है. 

5- डिप्रेशन- जरूरत से ज्यादा कम खाने से आपको डिप्रेशन भी हो सकता है. अगर आप बहुत कम कैलोरी ले रहे हैं तो आपको चिंता या तनाव हो सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: वजन घटाना है तो चाय की जगह पीएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, पेट और शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

कई लोग जल्‍दी वजन घटाने के लिए दिन में सिर्फ एक बार खाना खाते हैं। ऐसा करके कैलोरी का सेवन कम होता है लेकिन भोजन में पोषक तत्‍वों की मात्रा उतनी ही रखी जाती है जितनी की शरीर को जरूरत होती है।जब आप दिन में दो बार भोजन और बीच-बीच में स्‍नैक्‍स लेते हैं तो आपका शरीर उस कैलोरी को सामान्‍य दर से एनर्जी में बदलता है। वहीं एक समय खाना खाने पर शरीर को बाकी जगहों से एनर्जी बनानी पड़ती है, जैसे कि शरीर में पहले से जमा फैट। अगर आप भी वजन घटाने के लिए एक समय खाना खाते हैं या ऐसा करना शुरू करने वाले हैं तो इससे पहले इस तरह की डायट के फायदे और नुकसान जान लीजिए।

कैसे काम करता है ये तरीका

दिन में एक बार खाना खाने के लिए कई लोग डिनर को चुनते हैं ताकि पूरा दिन व्रत रखा जाए और दिनभर उस खाने की कैलोरी ही इस्‍तेमाल हो। इस एक बार के खाने में आपको उतनी कैलोरी शामिल करनी चाहिए जितनी की आपके दिनभर काम करने के लिए जरूरी है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन एवं वसा का संतुलन होना चाहिए।

कैलोरी को लेकर ज्‍यादा परेशान न हों बल्कि मैक्रोन्‍यूट्रिएंट्स पर ध्‍यान दें। पेट भर के खाना खाएं और अपने आहार में हर तरह के खाद्य पदार्थ को शामिल करें।

10 दिन खाना नहीं खाने से क्या होगा? - 10 din khaana nahin khaane se kya hoga?


एक बार खाना खाने के फायदे

व्रत रखने पर लंबे समय तक कई अध्‍ययन किए गए हैं। इनमें से कई अध्‍ययन पुरुषों द्वारा व्रत रखने पर केंद्रित थे। हो सकता है कि महिलाएं शरीर की विभिन्‍न प्रक्रियाओं से प्रभावित हों, जैसे कि मासिक धर्म, प्रेग्‍नेंसी और स्‍तनपान।

व्रत को लेकर किए गए अध्‍ययनों में सामने आया है कि रोज 20 से 25 फीसदी कैलोरी का सेवन कम करने से ह्रदय स्‍वस्‍थ रहता है और ग्‍लूकोज लेवल घटकर ब्‍लड शुगर भी संतुलित हो जाता है।

वहीं एक अन्‍य अध्‍ययन की मानें तो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में 6 हफ्ते तक इंटरमिटेंट फास्टिंग से ब्‍लड शुगर लेवल में महत्‍वपूर्ण सुधार आता है और वजन भी कम होता है। अध्‍ययनों की मानें तो प्रीडायबिटीज या इंसुलिन रेसिस्‍टेंड के मरीजों में इं‍टरमिटेंड फास्टिंग मददगार साबित हो सकती है।

वहीं दिन में एक बार खाना खाने वाले लोगों ने बताया कि इससे उन्‍हें एनर्जी बढ़ाने में मदद मिलती है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है।

10 दिन खाना नहीं खाने से क्या होगा? - 10 din khaana nahin khaane se kya hoga?


एक बार खाना खाने के नुकसान

जो लोग दिन में सिर्फ एक बार खाना खाते हैं उनमें कुछ तरह के दुष्‍प्रभाव भी देखे जाते हैं जैसे कि बहुत ज्‍यादा भूख लगना, थकान, कंपकपी, कमजोरी, ध्‍यान न लगा पाना और बिंज ईटिंग।

वहीं, अगर आप डायबिटीज या हाइपोग्‍लाइसेमिया जैसी किसी स्‍वास्‍थ्‍स स्थिति से ग्रस्‍त हैं तो व्रत रखना आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ लोगों का शरीर बड़ी जल्‍दी एक बार खाने की आदत को अपना लेता है जबकि कुछ लागों को लंबे समय तक बिना कैलोरी के रहने में बहुत दिक्‍कत होती है।

अध्‍ययनों के भी मुताबिक, एक बार खाना सेहत के लिए सही है। लेकिन आपको अपने इस एक आहार में शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्‍वों को शामिल करना होगा। वहीं, ऐसा जरूरी नहीं है कि वजन घटाने का ये तरीका सब लोगों के लिए कारगर साबित हो। हर किसी का शरीर अलग होता है इसलिए ऐसा जरूरी नहीं है कि जो एक चीज किसी एक व्‍यक्‍ति के लिए कारगर साबित हो रही हो, वो दूसरे को भी फायदा पहुंचाए।

यह भी पढ़ें : 25 की उम्र में वजन बढ़ने से समय से पहले मौत का खतरा

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

10 दिन तक खाना नहीं खाने से क्या होगा?

अगर एक स्वस्थ्य व्यक्ति १० दिन तक खाना नहीं खाता है तो वह जीवित रहेगा, उसे कुछ नहीं होगा । हां, खानाखाने से उसका वजन अवश्य कम हो जाएगा । बिना खाना खाए एक स्वस्थ व्यक्ति ४०-५० दिन तक जीवित रह सकता है । वजन कम, शरीर में कमजोरी।

एक आदमी कितने दिन तक भूखा रह सकता है?

चिकित्सकीय रूप कहें तो, अधिकांश डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ मनुष्य बिना भोजन के आठ सप्ताह तक जा सकते हैं जब तक उनके पास पानी हो लेकिन उससे ज़्यादा नहीं. लोग लंबे समय तक भी बिना भोजन के रहे हैं और ठीक रहे हैं.

अगर आप एक हफ्ते तक खाना नहीं खाते हैं तो क्या होगा?

3- इम्यूनिटी कमजोर- कई बार पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खाने से न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाती है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको संक्रमण और सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. 4- कब्ज की समस्या- कई बार कम खाने से कब्ज की समस्या भी हो जाती है.

4 दिन भूखे रहने से क्या होता है?

3 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर में ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे इनसे जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स में लाभ होता है। 4 हफ्ते में एक दिन भूखे रहना दिल के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो हार्ट संबंधी परेशानियों का प्रमुख कारण है।