आगरा में कौन सी नदी है? - aagara mein kaun see nadee hai?

विषयसूची

  • 1 आगरा से कौन सी नदी गुजरती है?
  • 2 सबसे खतरनाक नदी कौन सी है?
  • 3 दुनिया का सबसे खतरनाक समुंदर कौन सा है?
  • 4 संसार की सबसे गहरी नदी कौन सी है?

आगरा से कौन सी नदी गुजरती है?

इसे सुनेंरोकेंआगरा यमुना नदी के तट पर स्थित है।

सबसे खतरनाक नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंयांग्त्जी नदी बारिश के मौसम में यह नदी अपने पूरे उफान पर होती है और चीन के लिए आफत बन जाती है। 6,300 किमी में बहने वाली यह नदी चीन के सबसे बड़े शहर वुहान के बीच से बहती है। इस नदी को चीन में जियांग के नाम से भी जाना जाता है। यह भी दुनिया की खतरनाक नदियों में शामिल है।

आगरा में कितनी नदियां हैं?

इसे सुनेंरोकेंयमुना और चंबल समेत सात नदियां ताजनगरी से गुजरती हैं, लेकिन शहर पीने के पानी के लिए 130 किमी दूर बुलंदशहर के पालड़ा फॉल पर गंगा नदी पर निर्भर है।

आगरा में क्या प्रसिद्ध है?

आगरे का किला आगरे के किले को लाल किला, फोर्ट रोज और आगरे का लाल किला भी कहा जाता है।

  • जामा मस्जिद ये भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है।
  • खास महल आगरा के किले में स्थित है खास महल और आगरा आने वाले पर्यटकों को ये जगह जरूर देखनी चाहिए।
  • चीनी का राउजा
  • पंच महल
  • सुर सरोवर पक्षी अभ्‍यारण्‍य
  • जहांगीर महल
  • अंगूरी बाग
  • दुनिया का सबसे खतरनाक समुंदर कौन सा है?

    इसे सुनेंरोकेंअगर सबसे खतरनाक और सबसे अजीबो-गरीब बीचेस के बारे में बात की जाए, तो सबसे ऊपर नाम फ्लोरिडा में मौजूद न्यू स्मिर्ना बीच का आता है। इस बीच को लेकर कहा जाता है कि यहां की शार्क ने सौ से अधिक लोगों पर हमला किया है। इस समुद्र में ऐसे और भी कई जीव हैं, जिनकी वजह से लोगों को डर लगता है कि कहीं वो उन पर हमला न कर दें।

    संसार की सबसे गहरी नदी कौन सी है?

    इसे सुनेंरोकेंकांगो नदी दुनिया की सबसे गहरी नदी है। इस नदी की गहराई तकरीबन ८२० फीट है।

    आगरा में सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

    इसे सुनेंरोकेंयमुना नदी का भूगोल यमुना नदी की विशेषताओं से संबंधित है। इस नदी की लंबाई लगभग 1,376 किलोमीटर है। यह गंगा की सबसे लंबी और दूसरी सबसे बड़ी सहायक नदी है। भारतीय शहर जैसे मथुरा, नोएडा, हमीरपुर, इलाहाबाद, बागपत, दिल्ली, इटावा, कालपी और आगरा यमुना नदी के किनारे स्थित हैं।

    ताज महल कब बंद रहता है?

    इसे सुनेंरोकेंसोमवार से गुरुवार तक स्मारक खुलता है और शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है। शनिवार व रविवार को प्रदेश में साप्ताहिक बंदी लागू है।

    उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग में जनपद आगरा यमुना नदी के तट पर स्थित है यह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 378 किलोमीटर पश्चिम व् राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के 206 किलोमीटर दक्षिण में, मथुरा से 58 किलोमीटर दक्षिण और ग्वालियर से 125 किलोमीटर उत्तर में है। आगरा उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है, और भारत का 24 वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।

    आगरा कई मुगल-युग की इमारतों, विशेष रूप से ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी के कारण एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिनमें से तीन यूनेस्को की विश्व विरासत साइटें हैं। दिल्ली और जयपुर के साथ आगरा गोल्डन त्रिकोण पर्यटन सर्किट में शामिल है, आगरा ब्रज संस्कृति क्षेत्र के भीतर आता है।

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Mon, 28 Sep 2020 12:26 AM IST

    यमुना और चंबल समेत सात नदियां ताजनगरी से गुजरती हैं, लेकिन शहर पीने के पानी के लिए 130 किमी दूर बुलंदशहर के पालड़ा फॉल पर गंगा नदी पर निर्भर है। फैक्टरियों से निकले प्रदूषण, सीवर डालने और कचरा फेंकने से यमुना नदी गंदे नाले में तब्दील हो चुकी है, जिसका पानी सिंचाई के काबिल भी नहीं रहा। वहीं खारी और उटंगन जैसी नदियों में पानी बारिश के चंद महीने भी नहीं रहता। विश्व नदी दिवस पर नदियों के संरक्षण से जुड़े विशेषज्ञों ने राष्ट्रीय नदी आयोग की स्थापना कर नदियों को पुनर्जीवित और सदानीरा करने की मांग की है।

    बायोडायवर्सिटी रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. केपी सिंह के मुताबिक आगरा में सात नदियों के होते हुए भी पानी का संरक्षण नहीं हो रहा है। वर्ष 1990 तक जिन नदियों में बाढ़ आती थी, वह नदियां पानी की कमी से सूख चुकी हैं। केवल छोटे-छोटे प्रयास करके इन नदियों को सदानीरा बनाया जा सकता है, लेकिन सरकार को सहयोग करना होगा। 

    यमुना नदी: नगला अकोस से प्रवेश कर बटेश्वर होते हुए इटावा की ओर निकलती है। 92 नालों में से 61 की गंदगी सीधे यमुना नदी में गिरता है। इन नालों से 216 एमएलडी सीवेज नदी को प्रदूषित कर चुका है।

    चंबल नदी: 1024 किमी लंबी चंबल केवल 33 किमी लंबाई में उत्तर प्रदेश में बहती है। बाह, पिनाहट होते हुए इटावा के पचनदा में यमुना में मिलती है, जिसके बाद यमुना में पानी दिखता है। चंबल डाल परियोजना से बाह में कृषि भूमि की सिंचाई होती है। 

    किवाड़ नदी: तांतपुर-जगनेर में किवाड़ नदी सोनी खेरा से निकलकर 14 किमी राजस्थान-धौलपुर की डांग में बहने के बाद वापस आगरा में जगनेर के पास देवरी में प्रवेश करती हुई उटंगन नदी में मिलती है। बारिश के दिनों में छोटे से नाले के रूप में दिखती है।

    Agra Kis Nadi Ke Kinare Sthit Hai -

    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Ravi Ranjan on 04-02-2021

    Yamuna

    Guotam on 13-01-2021

    यमुना

    Kana Rajput on 20-08-2020

    Yamuna nadi

    Manish kumar on 19-08-2020

    Aagra

    kis nadi ke kinare hai

    Shubham on 28-12-2019

    Agra is which river near

    आगरा कौन सी नदी के किनारे बसा है on 20-12-2019

    आगरा कौन सी नदी के किनारे बसा है

    Agra kis Nadi ke kinare Basa Hua Hai on 29-10-2018

    Raghvendra Mishra

    Shahrukhkhan on 12-09-2018

    Jammu ksmir

    Shahrukhkhan on 12-09-2018

    7rajyo ke new rajypal btao

    Shubhamshukla on 09-08-2018

    कारा कोरम बंदरगाह कहा है

    आगरा के पास कौन सी नदी बहती है?

    आगरा २७.१८° उत्तर ७८.०२° पूर्व में यमुना नदी के तट पर स्थित है।

    दिल्ली में कौन सी नदी बहती है?

    राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली यमुना नदी के तट पर स्थित है।

    आगरा का दूसरा नाम क्या है?

    महाभारत के समय पूर्व आगरा को अग्रवन या अग्रबाण कहा जाता था। आगरा का संबंध ऋषि अंगिरा से भी है, जो 1000 ईसा पूर्व हुए थे। अंगिरा से आगरा हो गया। तौलमी पहला व्यक्ति था, जिसने इसे आगरा कहकर संबोधित किया।

    आगरा का राजा कौन है?

    आम तौर पर यह स्वीकार किया जाता है कि आगरा महाभारत के समय से एक प्राचीन शहर था और फिर भी दिल्ली सल्तनत के मुस्लिम शासक सुल्तान सिकंदर लोदी ने 1504 में आगरा की स्थापना की। सुल्तान की मृत्यु के बाद, शहर अपने बेटे सुल्तान इब्राहिम लोदी को पास कर दिया।