3 मार्च को कौन सा डे मनाया जाता है? - 3 maarch ko kaun sa de manaaya jaata hai?

3 मार्च को कौन सा डे मनाया जाता है? - 3 maarch ko kaun sa de manaaya jaata hai?

3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 3 March Ko Kuan sa Divas Manaya Jata hai

Q1# 3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
A.    विश्व श्रवण दिवस
B.    विश्‍व वन्‍यजीव सुरक्षा दिवस
C.    शून्य भेदभाव दिवस
D.   A व B दोनों

1 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

2 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?


विश्‍व वन्‍यजीव सुरक्षा दिवस (World Wildlife Day) कब और क्‍यों मनाया जाता है ?

हर साल 3 मार्च को विश्‍व वन्‍यजीव सुरक्षा दिवस (World Wildlife Day) के रूप में मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य दुनिया के वन्य जीवों और वनस्पतियों के सुरक्षा के बारे में लोगों में जागरूक करना है ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर 2013 को 03 मार्च को विश्‍व वन्‍यजीव सुरक्षा दिवस (World Wildlife Day) किया था क्‍योंकि इस दिन 3 मार्च को विलुप्तप्राय वन्यजीव और वनस्पति के व्यापार पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को स्वीकृत किया गया था । वन्य जीवों को विलुप्त होने से रोकने हेतु सर्वप्रथम साल 1872 में जंगली हाथी संरक्षण अधिनियम (वाइल्ड एलीफेंट प्रिजर्वेशन एक्ट) पारित हुआ था ।

विश्‍व वन्‍यजीव सुरक्षा दिवस (World Wildlife Day) 2022 की थीम क्‍या है

.

विश्‍व वन्‍यजीव सुरक्षा दिवस (World Wildlife Day) 2022 की थीम - पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए प्रमुख प्रजातियों को पुनर्प्राप्त करना (Recovering Key Species For Ecosystem Restoration) है ।


विश्‍व श्रवण दिवस (World Hearing Day) कब और क्‍यों मनाया जाता है?

विश्व श्रवण दिवस प्रत्‍येक वर्ष 3 मार्च को विश्‍व भर में मनाया जाता है । यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के नेत्रहीनता और बहरेपन की रोकथाम के कार्यालय (Office of Prevention of Blindness and Deafness) द्वारा आयोजित एक वार्षिक अभियान है। विश्व श्रवण दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को बढ़ रहे बहरेपन के खतरें के प्रति जागरूक करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताविक वर्ष 2050 तक 700 मिलियन लोग बहरेपन से पीड़ित होने की संभावना है जबकि वर्तमान समय में 400 मिलियन लोगों ने अपनी सुनने की क्षमता गवां चुके है।

विश्‍व श्रवण दिवस (World Hearing Day) पहली बार वर्ष 2007 में मनाया गया था । पहले इसका नाम अंतर्राष्ट्रीय कान देखभाल दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन वर्ष 2016 से विश्व श्रवण दिवस रूप में मनाया जाता है ।

विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) 2022 की थीम क्‍या है

विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) 2022 की थीम "जीवन भर सुनना, ध्यान से सुनना" (“To hear for life, listen with care.”) है।

यह भी पढ़े :  17 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

यह भी पढ़े :  18 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

गुलाबी क्रांति का संबंध किससे है?

3 मार्च को कौन सा डे मनाया जाता है? - 3 maarch ko kaun sa de manaaya jaata hai?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने और कान और सुनने की देखभाल को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व श्रवण दिवस 2022 पर, डब्ल्यूएचओ जीवन भर अच्छी श्रवण शक्ति बनाए रखने के साधन के रूप में सुरक्षित सुनने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करेगा। 2021 में, डब्ल्यूएचओ ने श्रवण शक्ति पर विश्व रिपोर्ट शुरू की जिसमें श्रवण हानि के साथ रहने वाले और जोखिम वाले लोगों की बढ़ती संख्या पर प्रकाश डाला गया। इसने सात प्रमुख H.E.A.R.I.N.G हस्तक्षेपों में से एक के रूप में शोर नियंत्रण पर प्रकाश डाला और तेज आवाज के जोखिम को कम करने के महत्व पर जोर दिया।

Buy Prime Test Series for all Banking, SSC, Insurance & other exams

 हिन्दू रिव्यू जनवरी 2022, Download Monthly Hindu Review PDF in Hindi

दिन की थीम:

विश्व श्रवण दिवस 2022 "जीवन के लिए सुनना, ध्यान से सुनना" विषय के साथ सुरक्षित श्रवण के माध्यम से श्रवण हानि की रोकथाम के महत्व और साधनों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

दिन का इतिहास:

WHO ने 3 मार्च 2007 को पहली बार विश्व श्रवण दिवस मनाया। 2016 में, उन्होंने इस दिन को विश्व श्रवण दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया। इससे पहले इसे इंटरनेशनल ईयर केयर डे (International Ear Care Day) के नाम से जाना जाता था। संचार एक मौलिक मानव अधिकार है और विकार और कठिनाइयों वाले लोगों को कनेक्ट करना मुश्किल होता है। दुनिया भर में, 360 मिलियन लोग बहरेपन की अक्षमता से पीड़ित हैं। लोगों को शिक्षित करने और उन्हें उनके अधिकारों के बारे में सिखाने से उन्हें मदद मिलेगी।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • डब्ल्यूएचओ की स्थापना: 7 अप्रैल 1948;
  • डब्ल्यूएचओ महानिदेशक: डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस;
  • डब्ल्यूएचओ मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड।

Find More Important Days Here

3 मार्च को कौन सा डे मनाया जाता है? - 3 maarch ko kaun sa de manaaya jaata hai?

3 मार्च को कौन सा डे मनाया जाता है? - 3 maarch ko kaun sa de manaaya jaata hai?

3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने और कान और सुनने की देखभाल को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस : कार्यस्थलों पर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 4 मार्च को पूरे देश में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।

1 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 मार्च - शून्य भेदभाव दिवस = संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उम्र, त्वचा का रंग, कामुकता, राष्ट्रीयता, लिंग, जातीयता आदि सभी के अधिकार को बढ़ावा देने हेतु हर साल शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है।

5 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

5 मार्च को राष्‍ट्रीय या अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कोई महत्‍वपूर्ण दिवस नहीं मनाया जाता है । इतिहास के पन्‍नो से बात करें तो 5 मार्च का दिन बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। 5 मार्च 1931 को महात्‍मा गांधी और वाइसरॉय लॉर्ड इरविन के बीच एक अहम समझौता हुआ था, जिसे इरविन पैक्ट के नाम से जाना जाता है ।