2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

भारतीय मुद्रा विभिन्न मूल्यवर्गों में उपलब्ध है, कुछ नोटों के रूप में तो कुछ सिक्कों के रूप में। भारतीय मुद्रा हमेशा नोट के पीछे की ओर छपी अपनी स्मारकीय और स्थापत्य छवियों के लिए जाने जाते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इन स्मारकों को करेंसी नोटों के पीछे छापने का कारण देश की संस्कृति को प्रदर्शित करना है जो राष्ट्रों की समृद्ध विविधता और गौरवपूर्ण उपलब्धियों को दर्शाता है। इस प्रकार के स्मारकों को छापने की परंपरा और करेंसी नोटों के पीछे दिखाई जाने वाली उपलब्धियों का पालन शुरू से ही किया जाता रहा है। अगर आपने 10, 20, 100, 200 और 500 रुपए के नोट के पीछे देखा होगा तो भारत के अलग-अलग खूबसूरत स्मारकों को उनपर छापा गया है। इस वीकेंड अगर आपको कोई जगह समज नहीं आ रही है, तो अपने नोट के पीछे छपे स्मारकों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं और घूमने के लिए जा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं, किन नोटों पर कौनसे स्मारक की फोटो छपी हुई है।

10 रुपये - सूर्य मंदिर, कोणार्क - 10 Rupees - Sun Temple, Konark

2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

10 रुपये की मुद्रा की नई श्रृंखला 5 जनवरी, 2018 को आरबीआई द्वारा पेश की गई थी। पुराने वाले की तरह, सामने वाला भाग महात्मा गांधी की तस्वीर दिखाता है। जबकि पीछे की तरफ आप ओडिशा का कोणार्क सूर्य मंदिर देख सकते हैं। इस सूर्य मंदिर का निर्माण 13वीं शताब्दी में किया गया था। यह राजा नरसिंहदेव प्रथम द्वारा बनाया गया था और इसे सूर्य के रथ के रूप में भी जाना जाता है। यह मंदिर भारत के अब तक के सबसे ऊंचे मंदिरों में से एक है। इसके अलावा, यह पुरी और भुवनेश्वर के साथ-साथ ओडिशा के स्वर्ण त्रिभुज का भी हिस्सा है। सूर्य मंदिर हिंदू परंपरा का एक उपयुक्त उदाहरण है। इसमें 24 पहिए हैं जो दिन के 24 घंटों को दर्शाते हैं और 7 घोड़े सप्ताह के दिनों को दर्शाते हैं। मंदिर को यूनेस्को द्वारा 1984 में विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई है।

उडुपी की ये जगहें बना देंगी आपके वेकेशन को यादगार, बस अपनी पैकिंग शुरू कीजिए और जाने की तैयारी करिए

20 रुपये- एलोरा की गुफाएं, औरंगाबाद - 20 Rupees - Ellora Caves, Aurangabad

2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

20 रुपये की मुद्रा आरबीआई द्वारा हाल ही में किया गया बदलाव है। बैंकनोट का रंग गुलाबी लाल से फ्लोरोसेंट हरे रंग में बदल दिया गया है। पहले पोर्ट ब्लेयर के बीच की तस्वीर नोट पर छपी हुई थी। लेकिन अब नई सीरीज में नोट के पीछे एलोरा की गुफाएं छपी हुई हैं। ये एलोरा गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित हैं। एलोरा गुफाएं 34 रॉक-कट गुफाओं की एक श्रृंखला है जो 6 वीं से 8 वीं शताब्दी के दौरान हिंदू, बौद्ध और जैन मंदिरों का घर है। एलोरा का सबसे उल्लेखनीय गुफा मंदिर कैलाश है जो हिमालय के कैलाश पर्वत श्रृंखला को समर्पित है। इसे बनाया नहीं गया था बल्कि चरणनंदरी पहाड़ियों की चट्टानों से काटकर उकेरा गया था। एलोरा की गुफाओं में हर साल हजारों लोग घूमने आते हैं और इन खूबसूरत नक्काशीदार गुफाओं में घूमते हैं।राजस्थान के ये रंग-बिरंगे गांव फोटोग्राफी करने पर कर देते हैं मजबूर, ट्रेवलर्स और फोटोग्राफर्स के लिए परफेक्ट है ये जगह

50 रुपये - हम्पी, कर्नाटक - 50 Rupees - Stone Chariot of Hampi, Karnataka

2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

50 रुपये की नई मुद्रा 18 अगस्त, 2017 को जारी की गई थी। पहले, बैंक नोट में संसद भवन की तस्वीर थी और स्मारक को नोट में हल्का बैंगनी रंग में रंगा हुआ था। नई मुद्रा फ़्लोरेसेंट ब्लू शेड की है। इस बैंकनोट में भी 10 रुपये की मुद्रा की तरह रथ मंदिर की तस्वीर है। हम्पी मंदिर रुपये के रिवर्स साइड पर छपा है। भारतीय मुद्रा के 50. कर्नाटक में स्थित, हम्पी शहर लगभग 250 प्राचीन स्मारकों और मंदिरों का घर है। भारत में शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है। 1500 ईस्वी में, हम्पी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी और उस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर हुआ करता था। समय बीतने के साथ, हम्पी ने राजधानी के रूप में अपना महत्व खो दिया और अब पर्यटक हम्पी के खंडहरों को देख सकते हैं, जिनमें लगभग 500 स्मारक और मंदिर हैं। हम्पी को 1986 के वर्ष में यूनेस्को द्वारा भारत में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

बना रहे हैं हम्पी जाने का प्लान, तो इन खूबसूरत जगहों को भी अपनी लिस्ट में शामिल जरूर करें

100 रुपये - रानी की वाव, गुजरात - 100 Rupees - Rani ki Vav, Gujarat

2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

100 रुपये के पुराने नोटों के पीछे माउंट कंचनजंगा छपा हुआ था। जबकि नई करेंसी में रिवर्स साइड पर रानी की वाव है। रानी की वाव गुजरात के पाटन में स्थित एक बावड़ी है। इस खूबसूरत संरचना का निर्माण 11वीं शताब्दी में सोलंकी रानी उदयमती ने करवाया था। रानी उदयमती ने अपने पति राजा भीमदेव को समर्पित प्रेम और स्मृति के प्रतीक के रूप में इस संरचना का निर्माण किया था। सरस्वती नदी में बाढ़ आने के बाद, यह स्थल वर्षों तक गाद में भरा रहा था और बाद में इसे 1980 के दशक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा खोजा गया। इसके अलावा यहां 700 से अधिक पौराणिक मूर्तियां और आकृतियां हैं। रानी की वाव को 2014 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।

आप भी घूमिए गुजरात की इन फेमस जगहों पर, जहां दुनियाभर से पर्यटक लगाने आते हैं यहां का चक्कर

200 रुपये- सांची स्तूप, मध्य प्रदेश - 200 Rupees - Sanchi Stupa, Madhya Pradesh

2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

पहले 200 रुपए मूल्यवर्ग की कोई मुद्रा नहीं थी। 200 रुपए की यह नारंगी रंग की मुद्रा पहली बार अगस्त 2017 में पेश की गई थी। इस मुद्रा में मध्य प्रदेश का सांची स्तूप है। साची स्तूप एक बौद्ध स्मारक है। इसका निर्माण लगभग दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक द्वारा किया गया था और कहा जाता है कि ये सबसे पुराना बौद्ध अभयारण्य है। 12वीं शताब्दी तक यह स्थान भारत के प्रमुख बौद्ध केंद्र के रूप में खड़ा था। इस स्थल में सुंदर नक्काशीदार तोरण हैं और इनमें से एक तोरण बैंकनोट पर भी अंकित है। इस तोरण पर उकेरी गई जटिल डिजाइन बुद्ध के जीवन की कहानियों को दर्शाती हैं। सांची के स्तूप को 1989 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

मध्य प्रदेश का दिल इंदौर में हैं एक से दो दिन के ट्रिप के लिए परफेक्ट जगह, आप भी वीकेंड पर बना सकते हैं प्लान

500 रुपये - लाल किला, दिल्ली - 500 Rupees - Red Fort, Delhi

2000 के नोट के पीछे क्या बना रहता है? - 2000 ke not ke peechhe kya bana rahata hai?

500 रुपए की मुद्रा को एक नए डिजाइन में पेश किया गया था। नई मुद्रा में लाल किले, दिल्ली के कुछ हिस्से छपे हुए हैं। नोट पर लाल किले के साथ राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर है। लाल किले का निर्माण वर्ष 1639 में मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा किया गया था, जो मुगल वंश के पांचवें शासक थे। जब से भारत को आजादी मिली है, हर साल भारत के प्रधान मंत्री लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को संबोधित करते हैं। आप दिल्ली मेट्रो के जरिए इस जगह तक आसानी से पहुंच सकते हैं। लाल किले का निकटतम मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक है जहाँ से आप किले तक पहुँचने के लिए रिक्शा ले सकते हैं। भारत का विश्व धरोहर स्थल होने और ऐतिहासिक रूप से इतना महत्वपूर्ण होने के कारण, भारत सरकार ने इसे 500 रुपए के नोट में छापने का फैसला लिया था।

लाल किले के बारे में 8 अनसुनी बातें जिनके बारे में आपको भी नहीं होगा पता

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

2000 के नोट पर किसका चित्र बना हुआ है?

2 हजार रुपये के नए नोट के पीछे मंगलयान (Mangalyaan) की तस्वीर छपी हुई है।

2000 के नोट के पीछे क्या है?

2 हजार रुपये के नए नोट के पीछे मंगलयान की तस्वीर छपी हुई है. 24 सिंतबर 2014 बुधवार के दिन भारत ही नहीं विश्व के इतिहास में याद रखा जाएगा. अपने पहले प्रयास में ही 67 करोड़ किमी का सफर तय करतके भारतीय मंगलयान ने सीधे मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर लिया था. इसका नाम मार्स ऑर्बिटर मिशन यानी MOM था.

100 के नोट के पीछे किसका चित्र अंकित है?

रानी की इस बाव का निर्माण साल 1063 में किया गया था। इस बाव की दीवारों पर भगवान राम, वामनावतार, महिषासुरमर्दिनी, कल्कि अवतार और भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों के चित्र अंकित हैं।

50 के नोट के पीछे किसका चित्र है?

50 रुपये के नोट के पीछे हंपी मंदिर का चित्र बना है। ये मंदिर कर्नाटक की तुंगभद्रा नदी के किनारे स्थित है। हंपी मंदिर पत्थर से बना रथ वास्तुकला का अद्भुत नमूना है, जो रथ के आकार में है।