19 स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन था? - 19 svatantr bhaarat ke pratham gavarnar janaral kaun tha?

इस पोस्ट में आपको स्वतंत्र भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल स्वतंत्र भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल कौन थे भारत का पहला गवर्नर जनरल कौन था स्वतंत्र भारत के अंतिम गवर्नर जनरल कौन थे भारत का गवर्नर कौन है भारत का अंतिम वायसराय कौन था 1857 के स्वतंत्रता संग्राम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर निबंध भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास भारतीय स्वतंत्रता संग्राम pdf से संबधित जानकारी दी है .अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो दूसरो को शेयर जरुर करे .अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके बताएं.

इनमे से किस राज्य को हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा नये विनिर्माण संयंत्र और मशीनरी की स्थापना के लिए 30 प्रतिशत आयकर छूट प्राप्त हुई है ?

📌   संतरा उत्पादन की दृष्टि से राजस्थान का नागपुर किसे कहा जाता है?

📌   हाल ही में सरकार ने, 2015-16 के लिए अपने योगदान के रूप में, कर्मचारी पेंशन योजना (EPS), 1995 के लिए कितनी धनराशि जारी की है ?

📌   धावा डोली अभ्यारण किसके संरक्षण के लिए प्रसिद्ध है?

📌   पश्चिमी राजस्थान का एक अत्यन्त उपयोगी एवं महत्त्वपूर्ण वृक्ष है -

📌   द रॉयल पॅलेस ऑफ मॅड्रिड कहाँ पर स्थित है ?

📌   हाल ही में ठाकुर श्याम सिन्ह (Thakur Shyam Singh) का निधन हो गया है, वह थे एक ?

📌   रायपुर नगर किस नदी के तट स्थित है?

📌   पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव लड़ने के लिए, एक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता तय करने वाला, पहला भारतीय राज्य बन गया है?

📌   निम्नलिखित में से किस एक जन्तु में त्वचा एक श्वसन अंग है

📌   इनमे से किस व्यक्ति ने साहसी और नैतिक पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित पीटर मैकलर पुरस्कार 2015 जीता है?

📌   राजस्थान के उत्तरी सिरे पर स्थित गाँव का नाम क्या हैं?

📌   हिस्टरी कृति के लेखक एल्सा मोरांते(Elsa morante) ने इसकी रचना किस भाषा मे की ?

📌   इनमे से किस राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2014-15 के दौरान देश में सोलर रूफ टॉप से जुड़े ग्रिड में उच्चतम क्षमता वृद्धि की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता है ?

📌   ओस तक पउती है जब

📌   ‘कलीला-दमना’ की चित्राकंन परम्परा को मेवाड़ के शासक संग्राम सिंह द्वितीय ने प्रश्रय दिया था। यह पंचतंत्र का अनुवाद था, जो स्थानीय शैलीमें चित्रों के माध्यम से किया गया था। इसके प्रमुख कलाकार थे -

लार्ड माउंटबेटनवी वी गिरी सी. राजगोपालाचारीलार्ड डलहौजी

Solution : लॉर्ड माउंटबेटेन भारत (1947) के अंतिम वायसराय और स्वतंत्र भारत (1947-48) के प्रथम गवर्नर जनल थे। सी. राजगोपालाचारी 1948 से 1950 तक भारत के अंतिम गवर्नर जनरल थे। हालांकि, यह प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल थे।

स्वतंत्र भारत का प्रथम गवर्नर जनरल लार्ड माउंटबेटन था वह 15 अगस्त 1947 से 21 जून 1948 तक स्वतंत्र भारत का प्रथम गवर्नर जनरल रहा इससे पहले वह 21 फ़रवरी 1947 से 15 अगस्त 1947 तक भारत का वायसराय रहा|

भारत के गवर्नर जनरल ( 1857 से 1947 तक, भारत के वायसराय और गवर्नर जनरल) भारतीय उपमहाद्वीप पर ब्रिटिश राज का प्रधान पद था। यह सूची भारत और पाकिस्तान के आजादी से पहले के सभी वायसराय और गवर्नर-जनरल, भारतीय संघ के दो गवर्नर-जनरल और पाकिस्तानी अधिराज्य के चार गवर्नर-जनरल को प्रदर्शित करती है।

गवर्नर जनरल ऑफ द प्रेसीडेंसी ऑफ फोर्ट विलियम के शीर्षक के साथ इस कार्यालय को 1773 में सृजित किया गया था।

1947 में जब भारत और पाकिस्तान को आजादी मिली तब वायसराय की पदवी को हटा दिया गया, लेकिन दोनों नई रियासतों में गवर्नर-जनरल के कार्यालय को तब तक जारी रखा गया जब तक उन्होंने क्रमशः 1950 और 1956 में गणतंत्र संविधान को अपनाया.

स्वतंत्र भारत प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे?

लॉर्ड माउंटबेटन (1947-48) स्वतंत्र भारत के अंतिम वायसराय और पहले गवर्नर जनरल थे

1919 में भारत का गवर्नर जनरल कौन था?

लॉर्ड चेम्स्फोर्ड भारत के गवर्नर जनरल रहे थे।

स्वतंत्रता से पहले भारत का अंतिम गवर्नर जनरल कौन था?

राजगोपालाचारी ने 1948 से 1950 तक भारत के अंतिम गवर्नर जनरल का कार्यकाल संभला था। राजगोपालाचारी का जन्म तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के होसुर तालुक के थोरापल्ली गांव में हुआ था और उन्होंने बैंगलोर के सेंट्रल कॉलेज और मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज में पढ़ाई की।