युधिष्ठिर के लिए जल लेने सबसे अंत में कौन जाता है * A भीम B नकुल C सहदेव D अर्जुन? - yudhishthir ke lie jal lene sabase ant mein kaun jaata hai * a bheem b nakul ch sahadev d arjun?

युधिष्ठिर के लिए जल लेने सबसे अंत में कौन जाता है *?

युधिष्ठिर ने नकुल को पानी लेने भेज दिया। नकुल पानी लाने चल पड़े। कुछ दूरी पर उन्हें एक जलाशय मिला। उसने जलाशय को देखकर सोचा कि पहले खुद पानी पी लूँ फिर भाइयों के लिए ले जाऊँगा।

युधिष्ठिर के लिए जल लेने के लिए सर्वप्रथम कौन जाता है?

उत्तर – युधिष्ठिर ने सबसे पहले पानी लाने अपने भाई नकुल को भेजा। प्रश्न-5 अर्जुन के भी न लौटने पर युधिष्ठिर ने क्या किया? उत्तर- अर्जुन के भी न लौटने पर युधिष्ठिर ने भीमसेन को तीनों भाईयों को देखने को भेजा।

यक्ष ने युधिष्ठिर से अंतिम प्रश्न क्या पूछा class 7?

युधिष्ठिर के प्रश्नों से प्रसन्न होकर यक्ष ने कहा- “राजन् मैं तुम्हारे मृत भाइयों में से एक भाई को जीवित कर सकता हूँ। तुम जिस किसी को भी चाहो, वह हो जाएगा।” युधिष्ठिर ने कहा- मेरा छोटा भाई जी उठे। यक्ष ने सामने प्रकट होकर पूछा- दस हज़ार हाथियों के बल वाले भीम को छोड़कर तुमने नकुल को जीवित करवाना क्यों ठीक समझा?

युधिष्ठिर ने भीम को समझाते हुए क्या निर्णय लिया?

फिर भीम को समझाते हुए युधिष्ठिर ने कहा- “भाई भीम, अभी समय नहीं आया है। इसमें अपने आप को सँभालना होगा तथा पाँचों भाइयों को किसी प्रकार एक दूसरे की रक्षा करनी होगी ताकि हम सबका जीवन सुरक्षित रहें।” भीम के वापस आ जाने से दुर्योधन को बड़ा आश्चर्य हुआ। वह ईर्ष्या से और जलने लगा।