सर्दी बुखार में कौन सा फल खाना चाहिए? - sardee bukhaar mein kaun sa phal khaana chaahie?

सर्दी बुखार में कौन सा फल खाना चाहिए? - sardee bukhaar mein kaun sa phal khaana chaahie?

सर्दी बुखार में कौन सा फल खाना चाहिए? - sardee bukhaar mein kaun sa phal khaana chaahie?

Fruits to eat During cold In Hindi: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की चपेट में लोग सबसे ज्यादा आते हैं। इसका एक बड़ा कारण मौसम में परिवर्तन है, जिसके साथ ढलने में हमारे शरीर को थोड़ा समय लगता है। साथ ही इस दौरान हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। इस दौरान बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक, सभी नाक बहने, जुकाम, खांसी, बुखार और अन्य वायरल समस्याओं का सामना करते हैं, जिनसे छुटकारा पाने में थोड़ा समय लग सकता है। आमतौर पर समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर आपको कुछ दवाओं के साथ, डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करने के सलाह देते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने और जल्दी रिकवरी में मदद करते हैं। जिनमें सबसे ज्यादा फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हालांकि डॉक्टर आपको लोकल और मौसमी फल खाने की सलाह देते हैं, ऐसे में लोग अक्सर इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं, कि उन्हें कौन से फल खाने चाहिए। या सर्दी-जुकाम में कौन से फल खाने से जल्दी रिकवरी में मदद मिलती है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 तरह के फलों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सर्दी-जुकाम में सेवन करने से आपकी समस्या जल्द दूर होगी।

सर्दी बुखार में कौन सा फल खाना चाहिए? - sardee bukhaar mein kaun sa phal khaana chaahie?

सर्दी-जुकाम में कौन सा फल खाने चाहिए- What Fruits To Eat In Cold

1. विटामिन-सी वाले फल (Vitamin C Rich Foods)

इनमें ज्यादातर खट्टे फल शामिल होते हैं। आंवला, अंगूर, अमरूद, संतरा और मौसमी आदि विटामिन सी के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही इनमें फ्लेवेनॉइड्स भी मौजूद होते हैं, जिससे यह आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करते हैं और हानिकारक कण, बैक्टीरिया आदि से लड़ते हैं। साथ ही ये सूजन दूर करने और वायरल बुखार आदि से जल्द राहत में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढें: पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है सौंफ, दूर करती है ये 3 समस्याएं

2. बेरीज (Berries)

जामुन, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी आदि में एंटीऑक्सीडेंट्स, साथ ही क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड मौजूद होते हैं, जो संक्रमण से छुटकारा दिलाने और सर्दी-जुकाम से जल्द राहत प्रदान करने में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी मजबूत बनाने के साथ ही कई रोगों से भी आपको बचाते हैं।

3. कीवी फल (Kiwi Fruit)

कीवी में विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। यह शरीर में एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो रोगजनकों, फ्री-रेडिकल्स और अन्य बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं और आपको जल्द सर्दी-जुकाम से राहत प्रदान करते हैं।

इसे भी पढें: पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये 5 नट्स, बढ़ेगा स्टैमिना

4. सेब (Apple)

न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित में पाया गया है कि सेब में फाइटोकेमिकल एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे यह इम्यूनिटी मजबूत बनाने और क्रॉनिक रोगों से बचाने में मदद करते हैं। यह सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी अन्य वायरल समस्याओं को दूर करने के लिए एक रामबाण फल है।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik

सर्दी जुकाम किसी भी मौसम में हो सकता है। ऐसा कई लोगों के साथ उस समय पेश आता है जब मौसम बदलता है। इस स्थिति में कई लोग कुछ भी खाने लगते हैं या कोई भी चीज बिना जानकारी के खाना रोक देते हैं। ये खुद के लिए परेशानी पैदा करने जैसा है क्योंकि आप सही चीजों को नहीं जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Shilpa Shetty Kundra ने कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने जा रहे लोगों के लिए दिए कुछ टिप्स, आप भी जानें

कोई भी चीज जो इस दुनिया में है वो आपके लिए ही है लेकिन जब आपके शरीर की इम्यूनिटी ठीक ना हो तो वो नुकसान कर सकती है। ऐसे में आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए जबकि कुछ अन्य का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। खाना आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है।

इस दौरान दवाइयों का महत्व कम नहीं हो जाता है, लेकिन ये बात भी सही है कि खराब सेहत के दौरान किया गया सही भोजन ही आपको रिकवर करने देता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका सेवन आप कर सकते हैं। ये बात ध्यान रखें कि इनमें से कुछ आपकी स्थिति के आधार पर सही होंगे एवं नहीं, इसलिए अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

सर्दी जुकाम में कौन सा फल खाना चाहिए

केला

जी हाँ, आप सोचेंगे कि सर्दी जुखाम में भला केला कैसे खाया जा सकता है। शरीर को फॉस्फोरस, कैल्शियम एवं अन्य जरूरी मिनरल्स की जरूरत होती है। ये उस समय कम हो जाते हैं जब आप बीमार होते हैं। ऐसे में जब आपकी तबियत ठीक करने की बात है तो इसका सेवन होना ही चाहिए।

ये भी पढ़ें: बकरी का दूध कच्चा पीना चाहिए या गर्म करके: Bakri ka doodh kaccha peena chahiye ya garm karke

सेब

सेब का सेवन आप साल के बारह महीने कर सकते हैं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होने वाला है। पेट में फाइबर जाने से आपके शरीर को पाचन में आसानी होगी और उससे फिर मिनरल्स शरीर में जाएंगे जो आपकी इम्यूनिटी को बेहतर करेंगे। इसलिए आपको इसका सेवन भी करना चाहिए।

अनानास

इसका सेवन करके आप आयरन की कमी को भी पूरा कर पाते हैं जो आपके शरीर में बीमारी के कारण कम हो जाती है। ऐसे में आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करें या फिर सेब के बाद ऐसा करें ताकि आपको आराम मिले और सेहत को भी बेहतर महसूस हो। सर्दी जुकाम अपने आप ठीक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla

Thank You!

सर्दी होने पर कौन सा फल खाना चाहिए?

अमरुद जरूर खाएं विटामिन सी से भरपूर अमरूद के सेवन से आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट होती है जो सर्दियों में बेहद जरूरी है. इससे आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर रख सकते हैँ.

सर्दी खांसी में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए?

खांसी के दौरान फलों के सेवन को लेकर भी कई तरह के भ्रम हैं। लोग सलाह देते हैं कि खांसी जुकाम होने पर खट्टे फल या रसीले फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे खांसी की समस्या बढ़ जाती है।

बुखार और जुकाम में क्या खाना चाहिए?

सर्दी-खांसी और बुखार के दौरान आप सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार चीजों का सेवन करें। कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिनका सेवन बीमारी के दौरान आपके मर्ज़ को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि बुखार, सर्दी और जुकाम में किन चीज़ों से परहेज़ करके बीमारी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दी जुकाम में क्या नहीं खाना चाहिए?

सर्दी-जुकाम की समस्या में भूल कर भी न करें इन चीजों का सेवन.
डेयरी प्रोडक्‍ट्स यदि आपको खांसी, जुकाम (सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू नुस्‍खे) या फिर सर्दी हो जाती है तो आपको सबसे पहले दूध, दही, पनीर, घी आदि के सेवन से बचना चाहिए। ... .
अल्कोहल ... .
मीठी चीजें ... .
मांस ... .