15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?

15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?

समाचार नामा

15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?

  • 911d
  • 2 shares

व्यक्ति के जन्म की तारीख का योग ही उसका मूलांक होता हैं इसका मतलब यह हैं,कि जिस तारीख को आपका जन्म हुआ हैं,उस तारीख का योग ही आपका मूलांक होगा।

15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?

जानिए व्यक्ति के स्वभाव के बारे में—
आपको बता दें, कि इस मूलांक के जातक कार्य कुशल और प्रतिभावान होते हैं इनके जीवन में चल रही परेशानियों का हल ये जातक स्वयं करना पंसद करते हैं आर्थिक स्थिति इनकी हमेशा ही सामान्य बनी रहती हैं परिवार और मित्रों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होता हैं

15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?
ये जातक कला और संगीत के प्रेमी माने जाते हैं इनके अंदर चीजों को समझने की अच्छी योग्यता होती हैं ये अपने जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं जीवन में किसी को दुखी देखना पसंद नहीं करते हैं
15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?
ये जातक अपने जीवन में उच्च शिक्षा ग्रहण करते हैं कई विदेश यात्राएं होती हैं इनके जीवन में दुश्मनों की भी कोई कमी नहीं होती हैं चीजों को देखने और कार्य करने का तरीका सभी से जुदा होता हैं।


15 अप्रैल को किसका जन्मदिन है? - 15 aprail ko kisaka janmadin hai?

birthday - फोटो : Amar Ujala

मूलांक व्यक्ति के जन्म की तारीख का योग होता है अर्थात् जिस तारीख को आपका जन्म हुआ होगा, उस तारीख का योग ही आपका मूलांक कहलाता है। अगर आपका जन्म 1 से 9 तारीख के बीच हुआ है तो आपका मूलांक यही होगा। वही अगर 10 से 31 के बीच किसी तारीख को आपका जन्म हुआ है तो इन दोनों अंको का योग ही आपका मूलांक कहलाता है। जैसे यदि आपका जन्म 24 तारीख को हुआ है तो मूलांक 6 होगा।

स्वभाव
इस मूलांक से प्रभावित जातक दृढ़ निश्चयी एवं भावना प्रधान होते हैं। प्रत्येक कार्य को व्यवस्थित और सुरुचि पूर्ण ढंग़ से करना इनकी आदत होती है। सौन्दर्य, कला, संगीत, काव्य आदि के प्रति झुकाव जन्मजात होता है। रचनात्मक क्षेत्र में ये जातक विशेष प्रगति करते हैं। 33 वें वर्ष में लक्ष्य प्राप्ति में सफल रहते हैं। आर्थिक स्थिति सामान्य रहती है। दाम्पत्य जीवन में प्राय: मतभेद बने रहते हैं।

इस वर्ष में मिलने वाली सफलताएं
इस वर्ष प्रत्येक कार्य में अवरोध आएंगे। शुभचिंतकों से निराशा होगी। धैर्य रखने एवं कर्मशील बने रहने पर योजनाओं में सफलता भी अवश्य प्राप्त होगी। शादी विवाह की दृष्टि से वर्ष अनुकूल रहेगा। संतान सुख में वृद्धि होगी। जमीन जायदाद में वृद्धि के अवसर मिलेंगे। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। रोजगारपरक परीक्षाओं में सफलता एवं इंजीनियरिंग, रेलवे, माईनिंग, शिक्षा, होटल मैनेजमेंट, सामाजिक सेवाएं, दूरसंचार आदि क्षेत्रों में करियर बनाने के अवसर प्राप्त होंगे। व्यावसायिक लाभ एवं विस्तार से मन प्रसन्न रहेगा। किसी नए कार्य में पूंजी निवेश होगा। नौकरी पेशावर्ग की अनुकूल स्थानांतरण या प्रमोशन की इच्छा पूर्ण होगी। शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत जातकों के लिये वर्ष अत्यंत शुभ रहेगा। भौतिक दृष्टि से इस वर्ष आपकी अधिकांश इच्छाएं पूर्ण होंगी। आरोग्य सुख सामान्य रहेगा। 
विनोद त्यागी

जन्मदिन की शुभकामनाओं के साथ आपका स्वागत है वेबदुनिया की विशेष प्रस्तुति में। यह कॉलम नियमित रूप से उन पाठकों के व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में जानकारी देगा जिनका उस दिनांक को जन्मदिन होगा। पेश है दिनांक 15
को जन्मे व्यक्तियों के बारे में जानकारी :

दिनांक 15 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं। आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरूषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।


शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष :
2022, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

कैसा रहेगा यह वर्ष

नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा। लेखन संबंधी मामलों के लिए उत्तम होती है। जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

15 अप्रैल को जन्मे लोग कैसे रहते हैं?

उदाहरण के तौर पर महीने के 2, 11 और 20 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 2 होगा। जानें कैसा रहेगा आपका 15 अप्रैल का दिन... मूलांक 1- आज आपका दिन खुशियों भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र और व्यापार में वातावरण आपके अनुकूल रहेगा।

15 तारीख को किसका जन्मदिन है?

दिनांक 15 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा।

अप्रैल में जन्मे लोगों की राशि क्या होती है?

अप्रैल ( April ) का महीना मेष राशि के प्रभाव में होता है। यह राशि 21 मार्च से प्रारम्भ होती है, और सात दिन तक पूर्व राशि के साथ इसकी संधि चलती है।

13 अप्रैल को किसका जन्मदिन है?

जन्मदिन 13 अप्रैल 2022 : सतीश कौशिक के साथ जानें आपके लिए कैसा रहेगा अगला एक साल (आज बॉलिवुड के लोकप्रिय निर्माता-निर्देशक और एक्टर सतीश कौशिक एवं एक्टर दिनेश हिंगू का जन्मदिन है। इनके साथ आज जिन लोगों का जन्मदिन है सभी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आइए जानें आपके लिए अगला एक साल कैसा रहने वाला है।)