10 सोडियम क्लोराइड जल में घुल जाता है किंतु कार्बन टेट्राक्लोराइड नहीं क्यों ?`? - 10 sodiyam kloraid jal mein ghul jaata hai kintu kaarban tetraakloraid nahin kyon ?`?

Solution : सोडियम क्लोराइड जल में घुल जाता है, इसका कारण यह है कि जल के अणु सोडियम कलोराइड जैसे यौगिक में विद्यमान आयनों के साथ पारस्परिक क्रिया करते हैं जिससे सोडियम क्लोराइड में उपस्थित आयनों के बीच का आकर्षण बल कमजोर होकर टूट जाता है और आयन अलग-अलग हो जाते हैं। परिणामस्वरूप सोडियम क्लोराइड जल में घुल जाता है। किन्तु दूसरी ओर कार्बन टेट्राक्लोराइड जल में नहीं घुलता है, क्योंकि कार्बन टेट्राक्लोराइड जैसे कार्बनिक विलायक के साथ ऐसी कोई बात नहीं होती है। अत: सोडियम क्लोराइड जैसे यौगिक में होती है।

10 सोडियम क्लोराइड जल में घुल जाता है किंतु कार्बन टेट्राक्लोराइड नहीं क्यों?

परिणामस्वरूप सोडियम क्लोराइड जल में घुल जाता है। किन्तु दूसरी ओर कार्बन टेट्राक्लोराइड जल में नहीं घुलता है, क्योंकि कार्बन टेट्राक्लोराइड जैसे कार्बनिक विलायक के साथ ऐसी कोई बात नहीं होती है। अत: सोडियम क्लोराइड जैसे यौगिक में होती है।

NACL जल में शीघ्रता से घुल जाता है क्योंकि?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: सोडियम क्लोराइड पानी में घुलनशील है, लेकिन यह कार्बन टेट्राक्लोराइड में अघुलनशील है क्योंकि सोडियम क्लोराइड प्रकृति में ध्रुवीय अणु है और पानी भी प्रकृति में एक ध्रुवीय अणु है, लेकिन कार्बन टर्टराक्लोराइड प्रकृति में गैर ध्रुवीय अणु है।