1 किलो केसर की कीमत कितनी है? - 1 kilo kesar kee keemat kitanee hai?

आमतौर पर, दुनिया भर में मसाले की सबसे अधिक कीमत के बारे में बहुत सारे विचार हैं। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रिया में सबसे महंगी मसालेदार चेरिटा के रूप में जानी जाने वाली एक पेरू मिर्च है। और, इस पीले मसालेदार की कीमत लगभग 26,000 USD प्रति किलोग्राम है। इसके अलावा, आप वेनिला, इलायची, लौंग, दालचीनी, हल्दी महंगी प्रजातियों के रूप में पा सकते हैं।

वैसे भी, इस उद्योग के पेशेवरों ने दुनिया भर में सबसे महंगे मसाले के रूप में केसर को स्थान दिया। इस संबंध में, केसर की कीमत केसर की गुणवत्ता पर निर्भर करती है और 1 किलोग्राम के लिए इसकी कीमत 3500 से 160000 अमरीकी डॉलर है !!!

निस्संदेह, यह कीमत मूल, शुद्धता और प्रस्तावित भगवा के प्रकार पर निर्भर करती है। इसलिए, इस पृष्ठ में हम भगवा मूल्य से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विशेष रूप से, फारसी भगवा कीमत

केसर के धागे, तेल या पाउडर?

वास्तव में, उन लोगों के लिए जो केसर के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते हैं, केसर की कीमत के बारे में एक सवाल है: “क्या यह केसर तेल, पाउडर या धागे की कीमत है?

आम तौर पर, कहीं भी आप केवल “भगवा मूल्य” देखते हैं, यह भगवा धागे से संबंधित है।

बेशक, भगवा धागे के विभिन्न प्रकार हैं जिनकी अलग-अलग कीमतें हैं। हमने यहां विभिन्न प्रकार के भगवा धागों के बारे में बात की। इस मामले में, कृपया ध्यान दें कि केसर तेल और केसर पाउडर के लिए, विक्रेताओं को क्रमशः “तेल” और “पाउडर” शब्दों का उल्लेख करना चाहिए। वैसे भी, हम केसर तेल या केसर पाउडर खरीदने का सुझाव नहीं देते हैं। क्योंकि नकली केसर से शुद्ध केसर तेल या केसर पाउडर की पहचान करना बहुत कठिन है।

केसर की कीमत प्रति औंस या प्रति ग्राम?

वास्तव में, विभिन्न देशों में लोग वजन मापने के लिए विभिन्न इकाइयों का उपयोग करते हैं। केसर के लिए, ग्राम और औंस सबसे लोकप्रिय इकाइयाँ हैं। जबकि, ग्राम एक अंतर्राष्ट्रीय इकाई (SI इकाई) है और वजन और द्रव्यमान माप के लिए Ounce एक “इंपीरियल इकाई” है।

आमतौर पर, ऊंसे यूनाइटेड किंगडम में लोकप्रिय है और ग्राम दुनिया के अन्य क्षेत्रों में उपयोग कर रहा है।

जैसा कि आप जानते हैं, 1 वन्स 28.35 ग्राम के बराबर है। इसलिए, जब आप केसर की कीमत पर विचार कर रहे हों, तो कृपया वजन इकाई पर ध्यान दें।

भगवा मूल्य चार्ट

जाहिर है, केसर की कीमत देश, उत्पत्ति, ब्रांड, प्रकार, गुणवत्ता, मात्रा आदि जैसी विभिन्न वस्तुओं पर निर्भर करती है। यहाँ, आप विभिन्न देशों में एक ग्राम नेगिन प्रकार के लिए केसर की कीमत पा सकते हैं।

देश

1 ग्राम के लिए मूल्य (यूरो)

1

ईरान

1-1.2

2

भारत

1.6-2

3

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)

6-7.3

4

कनाडा

5-6.5

5

यूरोप (स्पेन, इटली, जर्मनी)

6-7

6

यूनाइटेड किंगडम (यूके)

6-8

7

संयुक्त अरब अमीरात

1.9-2.4

8

चीन

2-2.5

9

तुर्की

1.75-2.3

केसर की कीमत 2020, केसर की कीमत 2019, केसर की कीमत 2018, केसर की कीमत 2017 है।

केसर कैसे उगता है?

1 किलो केसर की कीमत कितनी है? - 1 kilo kesar kee keemat kitanee hai?

केसर का खेत

दरअसल, केसर के अधिकांश किसान केसर उगाने के लिए पारंपरिक विधि का उपयोग करते हैं। वैसे भी, इस महंगे पौधे को उगाने के और भी तरीके हैं। इसलिए, आप इंटरनेट पर “केसर उगाने के तरीके”, “कैसे भगवा गमले में केसर उगाने के लिए” खोज कर पा सकते हैं।

हालांकि, केसर की फसल के लिए सबसे महत्वपूर्ण वस्तु मौसम और मिट्टी है। विशेष रूप से, यह दो आइटम प्रत्येक क्षेत्र की भगवा गुणवत्ता को उस क्षेत्र के लिए विशिष्ट बनाते हैं।

उदाहरण के लिए, स्पेन में केसर की कटाई करके फारसी भगवा विशेषताओं को प्राप्त करना बहुत कठिन है, और इसी तरह। लेकिन, यदि आप ग्रीनहाउस में समान स्थिति बनाते हैं, तो यह असंभव नहीं है।

अधिक विवरण के लिए, यहां क्लिक करें।

तदनुसार, यह साबित हुआ कि केसर की फसल के लिए सबसे अच्छी मिट्टी फारसी भूमि के पूर्वी भाग से संबंधित है, जिसे खोरासान प्रांत के रूप में जाना जाता है। कहने का तात्पर्य यह है कि, इस प्रांत के शहर सबसे अच्छे केसरिया ग्रोइंग ज़ोन हैं। इस क्षेत्र में, केसर की फसल का मौसम शरद ऋतु के मध्य में शुरू होता है और 30-40 दिनों तक रहता है। वैसे भी, फसल का सही समय इस क्षेत्र के शहर में भिन्न होता है। इस समय, आप केसर का पौधा खरीद सकते हैं, जिसका नाम केसर क्रोकस या क्रोकस सैटिवस या ऑटम क्रोकस रखा गया है। फारसी भूमि में केसर के पौधे की कीमत लगभग 6-8 USD प्रति किलोग्राम है।

यदि आप केसर की फसल लेना पसंद करते हैं, तो ध्यान दें कि 1 किलोग्राम केसर का फूल आपको 10 ग्राम सभी लाल केसर देगा।

केसर की कीमत इतनी अधिक क्यों है?

  • यदि आप केसर उत्पादन की प्रक्रिया जानते हैं, तो आप पाएंगे कि केसर इतना महंगा क्यों है:
  • सबसे पहले, केसर के खेत को अगली फसल के मौसम की शुरुआत तक फसल के मौसम के अंत में आराम करना चाहिए।
  • दूसरे, केसर के खेत की बाकी अवधि के दौरान किसी अन्य पौधे की कटाई संभव नहीं है।
  • इसके अलावा, प्रत्येक केसर मकई को एक-एक करके मानव हाथ से लगाया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, प्रत्येक केसर मकई से 2-3 केसर के फूल उगेंगे।
  • प्रत्येक केसर के फूल को मानव हाथ से नाजुक रूप से उठाना चाहिए।
  • समवर्ती रूप से, मानव केसरिया धागे को केसर के फूल से हाथ से अलग करता है और बहुत सटीक रूप से।
  • प्रत्येक केसरिया फूल लाल-सफेद केसर के तीन धागे देता है।
  • केसर के धागे को केसर के फूल से चलाने के बाद, लाल भाग सफेद भाग से अलग हो जाएगा।
  • अंत में, अलग लाल और विटहे भागों, एक अंधेरे और सूखी जगह में सूख जाएगा।
  • अंतिम लेकिन कम से कम, 8-10 ग्राम सभी लाल केसर रखने के लिए, यह प्रक्रिया 1 किलोग्राम केसर के फूल के लिए पारित होनी चाहिए।

संक्षेप में, यह कई मानव संसाधनों के साथ एक दीर्घकालिक और समय लेने वाली प्रक्रिया है।

यही कारण है कि अन्य जड़ी-बूटियां केसर की जगह नहीं ले सकीं और इसकी कीमत इतनी अधिक है।

केसर कहां से खरीदें?

यदि आप फ़ारसी भूमि में रहते हैं, तो फ़ारसी केसर खरीदने के लिए सबसे अच्छा स्थान निकटतम सुपर मार्केट है। शायद १०० मीटर। लेकिन, यदि आप यूरोप, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया या पूर्वी एशिया में रहते हैं, तो आपके शहर में 1-3 स्टोर ऐसे हैं, जिनमें केसर है। इसलिए, आपको शायद एक तरह का केसर खोजने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना चाहिए, बहुत महंगा।

उसी समय, इंटरनेट के लिए धन्यवाद, आप आसानी से “केसर ऑनलाइन खरीद सकते हैं” और विभिन्न प्रकार के केसर के लिए कई रोमांचक ऑफ़र के साथ कई स्टोर पा सकते हैं।

थोक और खुदरा केसर की कीमत?

अन्य उत्पादों की तरह, थोक मूल्य खुदरा केसर की कीमत से कम है। इसलिए, जब भी आप ऑनलाइन दुकानों में केसर की तलाश करते हैं, तो प्रति ग्राम मूल्य पर ध्यान दें। आमतौर पर, केसर की मात्रा में प्रति ग्राम केसर की मात्रा में कमी होती है। उदाहरण के लिए, हमारी भगवा दुकान “Saffronir.com” में, जब आप 3-ग्राम पैकेज खरीदते हैं, तो आप 4.32 यूरो प्रति ग्राम का भुगतान करेंगे। जब आप 100-ग्राम पैकेज का ऑर्डर करते हैं, तो आप 2.99 यूरो प्रति ग्राम का भुगतान करेंगे। लगभग 50% की कमी। इसके अलावा, थोक आदेशों के लिए हमेशा फ्री फास्ट शिपिंग जैसे मुफ्त विकल्प हैं।

केसर कैसे खाएं

अंत में, हम आपको चेतावनी देते हैं कि शुद्ध केसर अकेले न खाएं। क्योंकि इससे कई दुष्प्रभाव होंगे। जबकि, आप केसर का उपयोग सुगंधित खाद्य पदार्थ, पेय और रेगिस्तान में कर सकते हैं। अब, आप यहाँ कई व्यंजनों को पा सकते हैं और “केसर का उपयोग कैसे करें?” का उत्तर पा सकते हैं।

10 ग्राम केसर की कीमत क्या है?

10 ग्राम केसर की कीमत करीब 2500 से 3000 होती है.

2022 में केसर का क्या भाव है?

केसर के भाव की बात करे तो आपको केसर की क्वालिटी के अनुसार ही कीमत चुकानी पड़ती है। बाजार में केसर 1.20 लाख रुपए किलो से 3.50 लाख रुपए किलो मिल जाती है।

1 किलो केसर का रेट क्या है?

₹269.00 फ्री डिलीवरी पहले ऑर्डर पर.

भारत में 1 ग्राम केसर की कीमत कितनी है?

भारत में 1 ग्राम केसर का मूल्य क्या है ? अभी लगभग 18000 से 25000 रूपये प्रति किलो केसर का बाजार मूल्य है। तो 1 ग्राम 18 - 25 रुपए के लगभग मूल्य है।