1 भारत को कितने प्राकृतिक भागों में बाँटा जा सकता है उनका वर्णन करें? - 1 bhaarat ko kitane praakrtik bhaagon mein baanta ja sakata hai unaka varnan karen?

विषयसूची

  • 1 1 भारत को कितने प्राकृतिक विभागों में बाँटा जा सकता है उनका वर्णन करें?
  • 2 प्राकृतिक प्रदेशों के विभाजन का आधार क्या है?
  • 3 भारत को कितने क्षेत्रीय प्रदेशों में बांटा गया है?
  • 4 भारत को कौन कौन से बौद्धिक प्रदेशों में विभाजित किया गया है?
  • 5 भारत में कुल कितने भौगोलिक क्षेत्र हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: मुख्य भूमि चार भागों में बंटी है – विस्तृत पर्वतीय प्रदेश, सिंधु और गंगा के मैदान, रेगिस्तान क्षेत्र और दक्षिणी प्रायद्वीप।

कितने प्राकृतिक प्रदेशों में विभाजित है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें उन्होंने भारत को दो बृहद प्रदेशों और सोलह उप-प्रदेशों में विभाजित किया। डडले स्टाम्प का वर्गीकरण मुख्यतया भूमि-आकारिकी और जलवायु के तत्वों पर आधारित है और उन्होंने भारत को तीन बृहत् और २२ उप प्रदेशों में विभाजित किया। इन विद्वानों के वर्गीकरण के आलावा अन्य कई वर्गीकरण भी प्रचलित हैं।

प्राकृतिक प्रदेशों के विभाजन का आधार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के प्राकृतिक प्रदेश से तात्पर्य भारत को प्राकृतिक तत्वों जैसे उच्चावच, जलवायु की विशेषताएँ, मिट्टियाँ इत्यादि के समेकित आधार पर प्रदेशों में विभाजन से है। कई भूगोलवेत्ताओं द्वारा लगभग सारी प्राकृतिक विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए भारत का प्रदेशों में विभाजन किया गया है।

भारत को प्रकृति का दुलारा कहा गया है क्यों?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: भारत के प्राकृतिक प्रदेश से तात्पर्य भारत को प्राकृतिक तत्वों जैसे उच्चावच, जलवायु की विशेषताएँ, मिट्टियाँ इत्यादि के समेकित आधार पर प्रदेशों में विभाजन से है। कई भूगोलवेत्ताओं द्वारा लगभग सारी प्राकृतिक विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए भारत का प्रदेशों में विभाजन किया गया है।

भारत को कितने क्षेत्रीय प्रदेशों में बांटा गया है?

इसे सुनेंरोकेंउच्चावच एवं संरचना के आधार पर भारत को 5 भू- आकृतिक विभागों में बांटा जा सकता है।

भारत में प्रादेशिक विभाजन के आधार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रादेशिक विधि से लाम (1) प्रादेशिक विभाजन वैज्ञानिक आधार पर है अतः स्थायी है। यह राजनीतिक विभाजन की तरह बदलता नहीं है। (2) इस विधि की सबसे बड़ी विशेषता है कि इसमें कार्य-कारण के आधार पर क्रमशः बढ़ा जा सकता है।

भारत को कौन कौन से बौद्धिक प्रदेशों में विभाजित किया गया है?

इसे सुनेंरोकेंपर्वतीय, मैदान, पठार, मरुस्थल, एवं दिप है। भारत में एक स्थान से दूसरे स्थान पर मृदा के रंगों में भी अंतर पाया जाता है। भारत सभी सबसे प्राचीन भुभाग गोंडवाना भूमि का हिस्सा था। वर्तमान समय में भारत की भौगोलिक आकृति का कुल से 6 भागों में विभाजित हैं।

भारत को कुल कितने भागों में विभाजित किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंहमारे देश भारत को 5 भौगोलिक प्रदेशो मे विभाजित किया गया है।

भारत में कुल कितने भौगोलिक क्षेत्र हैं?

इसे सुनेंरोकेंNotes: भारत में 10 जैव-भौगोलिक क्षेत्र ट्रांस हिमालय क्षेत्र, हिमालय क्षेत्र, डेजर्ट ज़ोन, सेमीरीद ज़ोन, पश्चिमी घाट ज़ोन, डेक्कन पठार क्षेत्र, गंगा के मैदान, उत्तर पूर्वी क्षेत्र, तट रेखा के समीप तटीय क्षेत्र और द्वीपसमूह हैं।

1 भारत को कितने प्राकृतिक विभागों में बाँटा जा सकता है उनका वर्णन करें?

Answer: मुख्य भूमि चार भागों में बंटी है - विस्तृत पर्वतीय प्रदेश, सिंधु और गंगा के मैदान, रेगिस्तान क्षेत्र और दक्षिणी प्रायद्वीप।

भारत को कितने भौगोलिक भागों में विभाजित किया जा सकता है उनके नाम लिखो?

भारत को 5 भौगोलिक प्रदेशो मे विभाजित किया गया है। थार मरुस्थलीय प्रदेश, दक्षिण का पठारी प्रदेश, पूर्वी पश्चिमी तटीय प्रदेश व द्वीप समूह।

भारत के भौतिक स्वरूप को कितने भागों में बांटा गया है?

भारत के धरातल का भली-भाँति अध्ययन करने के लिए इसे चार मुख्य भागों में ही बाँटना उपयुक्त होगा। भारत का 10.7% पर्वत, 18.6% पहाडी़ भूमि (2134 मीटर ऊँचा), 27.7% पठार (305 मीटर से 914 मीटर ऊँचा) और 43% मैदान है। विश्व की 12% भूमि पर पर्वत, 14% पहाडी़ भूमि, 33% पठार तथा 41% मैदान है।

उत्तर प्रदेश को कितने प्राकृतिक भागों में बांटा जा सकता है?

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित है। प्रदेश के उत्तरी एवम पूर्वी भाग की तरफ़ पहाड़ तथा पश्चिमी एवम मध्य भाग में मैदान हैं। उत्तर प्रदेश को मुख्यतः तीन क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है।