यदि छाती में गैस से दर्द होता है तो क्या करें? - yadi chhaatee mein gais se dard hota hai to kya karen?

आजकल चटकदार खाना और मसाले वाले खाना खाने की वजह से कई बार लोगों का गैस की समस्या हो जाती है जिस वजह से उन्हें कई बार सीने में दर्द की शिकायत हो जाती है जिस वजह से उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. दरअसल कई बार ऐसा होता है जब खाना सही से पचता नहीं और आपको गैस की समस्या की शिकायत होती है.

अगर आपकी जीवनशैली में कुछ बदलाव किए जाते हैं तो ऐसे में आपो कई सारे फायदे हो सकते हैं.अगर आपको गैस की समस्या है तो ऐसे में अपने आहार में पोषण से भरपूर चीजें शामिल करें. साथ ही आपको फाइबर को भी अपने खाने में शामिल करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं आप किन चीजों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं जिससे आपकी गैस की समस्या कम हो सकती है.

1. गुनगुना पानी
अगर आपको सीने में गैस और कब्जी की शिकायत होती है तो ऐसे में आप सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी पी लें, इससे आपको काफी राहत मिलेगी. दरअसल गर्म पानी के सेवन से आपके शरीर के खराब तत्व बाहर निकल जाते हैं और साथ ही गर्म पानी गैस के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है.गर्म पानी का सेवन करने से ये आपके शरीर की खराब चीजों को पसीने के द्वारा बाहर निकालने का काम करता है.

2. अदरक
अगर आप सोच रहे हैं कि गैस में अदरक लेना सही नहीं होता है तो आप गलत है क्योंकि गैस के लिए अदरक की चाय या अदरक का पानी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. दरअसल ये आपके सीने की जलन को कम करने और साथ ही गैस को खत्म करने का काम करता है जिससे आपको काफी हद तक राहत मिलती है.

3.सिरका
सेब का सिरका भी सीने में गैस की समस्या को कम करता है. दरअशल सीरके को पानी में मिलाकर पीने से आपको गैस के आराम मिलेगी. दरअश सिरके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गैस को बाहर निकालने का काम करते हैं, ऐसे में आप सेब के सिरके का इस्तेमाल जरुर करें.

4. सरसो का बीज
सरसो का बीज भी इस चीज के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. आप इसे अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसका तड़का लगाकर अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं.

5.पपीता
पपीता तो हर किसी को पसंद होता है आप कच्चा औऱ पक्का पपीता दोनों ही खा सकते हैं. पपीता वजन कम करने से लेकर गैस और कब्ज हर तरीके से फायदेमंद साबित होता है. पपीता में हाई फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो गैस, कब्ज को खत्म करने और पेट को सही रखने का काम कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

यदि आपकी छाती में तेज दर्द होता है और आप इसे हार्ट अटैक मान लेते हैं तो आपको बता दें कि यह दर्द गैस के कारण भी हो सकता है। छाती में गैस चढ़ना भी हार्ट अटैक के दर्द जैसा दर्दनाक हो सकता है। लेकिन क्या आप इसके पीछे के लक्षणों और कारणों के बारे में अवगत हैं? इस लेख के माध्यम से आप छाती में गैस बनने के लक्षण, कारण और उनके घरेलू इलाज के बारे में जान पाएंगे।

छाती में गैस के 7 लक्षण, 4 कारण और 4 इलाज

छाती में गैस के लक्षण : Symptoms Of Gas In The Chest In Hindi

1. गैस फंसी हुई महसूस होना,

2. जकड़न महसूस होना,

3. सीने में दर्द होना,

4. घबराहट होना,

5. गैस पास होना,

6. खट्टी डकार आना,

7. सीने में भारीपन महसूस करना।

छाती में गैस के कारण : Causes Of Gas In The Chest In Hindi

1. लैक्टोज इनटॉलेरेंस (Lactose intolerance)

छाती में गैस के दर्द के लिए फ़ूड इनटॉलेरेंस जिम्मेदार होती है। यदि आप लैक्टोज इनटॉलेरेंस से पीड़ित हैं, तो दूध से बनी चीज़ें गैस बनने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं जिसके कारण छाती में तेज़ दर्द हो सकता है।

2. दवाओं से होने वाले साइड-इफ़ेक्ट (Side-effects from drugs)

दवाओं के दुष्प्रभावों के कारण भी छाती तक गैस पहुंच सकती है। यदि आपको कोई रोग है, जिसका उपचार चल रहा हो या हाल ही में किसी ऑपरेशन से गुजरना पड़ा हो, तो ऐसे में भी छाती में गैस फंस सकती है।

3. आँतों में इन्फेक्शन (Intestinal infection)

आंत का इन्फेक्शन जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस या क्रोहन, आपकी समस्या के पीछे का मुख्य कारण हो सकता है। इनके कारण पाचन क्रिया प्रभावित होती है और छाती तक गैस पहुंच सकती है।

4. फूड पोइज़निंग (Food poisoning)

फूड पोइज़निंग से छाती में गैस हो सकती है। यह हानिकारक बैक्टीरिया या परजीवी युक्त भोजन खाने के कारण होता है। उल्टी आना, पेट में दर्द, जी मिचलाना, बुखार होना अन्य लक्षण हो सकते हैं।

छाती में गैस के लिए इलाज : Remedies For Gas In Chest In Hindi

1. नींबू और गर्म पानी (Lemon and Hot water)

स्वास्थ्य के लिए नींबू लाभकारी होता है। यह पेट में जाकर हाइड्रोक्लोरिक एसिड के निर्माण को बढ़ावा देता है जो पाचन में मददगार है। गैस बनने पर गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से लाभ मिलते हैं।

2. लहसुन (Garlic)

पेट सम्बंधित सभी समस्याओं में लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप लहसुन की कलियों का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन गैस बनने से रोकेगा और पाचन क्रिया मजबूत करने में मदद करेगा।

3. अदरक का सेवन करें (Ginger)

छाती में गैस की समस्या होने पर आप आहार में अदरक का सेवन बढ़ा सकते हैं। यह आपको छाती में फंसी गैस से राहत दिलाएगा।

4. अजवाइन की चाय (Carom Tea)

अजवाइन के सेवन से आपको छाती में गैस की समस्या से जल्द राहत मिलेगी। अजवाइन की चाय पाचन के लिए काफी अच्छी मानी गयी है। इसका सेवन चाय के रूप में या गर्म पानी के साथ सीधे चबा कर भी किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

छाती पर गैस चढ़ जाए तो क्या करें?

पेट से जुड़ी दिक्कतों में नींबू पानी बेहद काम आता है, खासकर गैस होने पर इसका सेवन अच्छा रहता है. एक गिलास में काला नमक और नींबू निचौड़ कर पी लें. यह छाती तक पहुंची गैस को भी शांत करेगा. अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है.

गैस का दर्द कैसे बंद करें?

आधा गिलास पानी लें और उसमें 1/4 चम्मच अजवाइन के बीज, 1/4 चम्मच चीनी और एक चुटकी काला नमक लेकर मिलाएं। फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदें निचोड़कर डाल लें और उसे पी जाएं। इससे आपको गैस की वजह से होने वाले पेट दर्द में राहत मिलेगी।

छाती में चुभन जैसा दर्द क्यों होता है?

सीने में चुभन भरा दर्द इस स्थिति को टिट्ज़ सिंड्रोम भी कहा जाता है. इस स्थिति में आपकी पसलियों और उपास्थियों में दर्द जरूर होता है लेकिन यह स्थिति बहुत घातक नहीं होती है और अक्सर कुछ समय बाद खुद ही ठीक हो जाती है. ऐसा आमतौर पर एक ही जगह पर गलत पोश्चर में बैठने या लंबी सिटिंग जॉब करने के कारण भी होता है.

सीने में दर्द हो तो क्या खाना चाहिए?

सीने में दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Chest Pain.
गर्म हल्दी वाला दूध.
सिंकाई.
गर्म पानी पीना.
बादाम का दूध.
गर्म नींबू का पानी.