विटामिन B12 की कमी में क्या खाना चाहिए - vitaamin b12 kee kamee mein kya khaana chaahie

विटामिन B12 की कमी में क्या खाना चाहिए - vitaamin b12 kee kamee mein kya khaana chaahie

Vitamin B12 Deficiency: इन फूड्स से पूरी होगी विटामिन बी12 की कमी.

Vitamin B12 Deficiency: हमारे शरीर को हेल्दी और फिट रहने के लिए विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन की जरूरत होती है. लेकिन, जब इन चीजों की कमी हो जाती है तो शरीर को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उन्हीं में से एक पोषक तत्व है विटामिन बी12 जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. कहा जाता है कि विटामिन B12 (Vitamin B12) सबसे ज्यादा नॉन वेजिटेरियन चीजों में पाया जाता है. पर बड़ा सवाल यह है कि जो लोग शाकाहारी (Vegetarian) हैं वे विटामिन बी12 की कमी को कैसे पूरा करें? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 हेल्दी फूड (Healthy Food) जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

विटामिन बी-12 की कमी पूरे करने वाले फूड | Foods For Vitamin B12 Deficiency 

दुग्ध पदार्थ 

शाकाहारी खाने से विटामिन बी12 पाने के लिए डेयरी उत्पादों का सेवन सबसे सरल तरीकों में से एक है. दूध (Milk) से बनी चीजों में विटामिन बी12 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर को पोषण देते हैं. आप डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) में दूध, दही और पनीर आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं.

टेम्पेह

टेम्पेह एक तरीके का फर्मेंटेड सोयाबीन होता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी12 के साथ ही कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और जिंक आदि पाया जाता है. आप इसका सेवन करी या सूप के रूप में कर सकते हैं.

फोर्टीफाइड फूड

आजकल बाजारों में फोर्टीफाइड फूड काफी मिलते हैं. जिनके ऊपर +F का साइन बना होता है. ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें आपको गेहूं से लेकर चावल, तेल, नमक, दूध सब कुछ मिल जाता है. फोर्टीफाइड फूड में जरूरी विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स मिलाए जाते हैं.

न्यूट्रिशनल यीस्ट 

न्यूट्रिशनल यीस्ट में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके एक चम्मच में 2.4mcg विटामिन बी12 मौजूद होता है. आप इस न्यूट्रिशनल यीस्ट को सॉस या करी में मिला सकते हैं.

गैर-डेयरी दूध

सोया और बादाम का दूध विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में मददगार होता है. एक कप सोया दूध (Soya Milk) या बादाम के दूध में 2.1mcg विटामिन बी12 पाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलनॉन वेज नहीं खाते आप! तो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें

क्या सुबह उठते ही आपको थकान होने लगती है? यही नहीं, अगर थकान के साथ आपको पूरे दिन सुस्ती चढ़ी रहती है और आप किसी भी काम में एक्टिव नहीं रह पाते, तो ये लक्षण विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं। ऐसे में...

विटामिन B12 की कमी में क्या खाना चाहिए - vitaamin b12 kee kamee mein kya khaana chaahie

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Wed, 18 Aug 2021 10:51 AM

क्या सुबह उठते ही आपको थकान होने लगती है? यही नहीं, अगर थकान के साथ आपको पूरे दिन सुस्ती चढ़ी रहती है और आप किसी भी काम में एक्टिव नहीं रह पाते, तो ये लक्षण विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं। ऐसे में विटामिन बी12 की कमी की चुनौती और भी बढ़ जाती है, जब आप नॉन वेज का सेवन नहीं करते।  ऐसे में आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे कि विटामिन बी12 की कमी की पूर्ति हो सके।  

विटामिन बी-12 क्या है
विटामिन बी-12 शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह विटामिन-सी और डी के समतुल्य होता है। अंग्रेजी में इसे कोबालमीन (Cobalamin) कहते हैं। इसमें कोबाल्ट पाया जाता है, जो अन्य विटामिन में नहीं पाया जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood cells) के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही इससे ब्रेन हेमरेज का भी खतरा कम रहता है।


नॉन वेजिटेरियन फूड विटामिन बी-12 को प्राप्त करने का सबसे आसान सोर्स हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो भी चिंता की कोई बात नहीं।  जानिए, ऐसे शाकाहारी आहार के बारे में जो आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। 
-पनीर
-दूध
-दही
-चीज़
-टोफू/सोया पनीर


इसके अलावा ब्रोकली, गाजर, आलू, चुकंदर और सोयाबीन में कुछ मात्रा इस विटामिन की पाई जाती है।  खून की कमी होने पर शरीर विटामिन बी12 अवशोषित नहीं कर पाता।  इसलिए जरूरी है कि शरीर में खून की कमी न होने दें। 


 विटामिन बी12 के बेस्ट सोर्स (नॉन वेज) 
इसके लिए डाइट में  रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे को जरूर शामिल करें। साथ ही दूध और दूग्ध उत्पादों जैसै दूध, दही, पनीर, छाछ आदि चीजों को जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन बी-12 पाया जाता है। लाल रक्त कोशिका के निर्माण में विटामिन बी-12 अहम भूमिका निभाता है। रक्त में विटामिन बी-12 की कमी से आरबीसी की संख्या भी घटने लगती है। इन चीजों के सेवन से शरीर में विटामिन बी-12 की कमी नहीं होती है।

विटामिन B12 की कमी में क्या खाना चाहिए - vitaamin b12 kee kamee mein kya khaana chaahie

विटामिन B12 को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

दूध और डेयरी उत्पाद दूध और अन्य डेयरी उत्पाद, जैसे कि दही और पनीर, प्रोटीन और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन और खनिजों के बढ़िया स्रोत हैं। पूरे दूध का एक कप (240 मिली) विटामिन बी12 पाया जाता है, जो रोजाना की जरूरत का 46% है। पनीर भी विटामिन बी12 का एक समृद्ध स्रोत है। 22 ग्राम पनीर में लगभग 28% पाया जाता है।

विटामिन B12 को पूरा करने के लिए क्या करना चाहिए?

दूध (Milk) से बनी चीजों में विटामिन बी12 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर को पोषण देते हैं. आप डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) में दूध, दही और पनीर आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन B12 कौन से फ्रूट में होता है?

फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables): विटामिन बी12 आपको कुछ सब्ज़ियों जैसे बीटरूट (Beetroot), अलफल्फा (Alfalfa), बटरनट स्क्वैश (Butternut Squash) से भी प्राप्त हो सकता है. कुछ फल जैसे एप्पल, केला, आम और संतरे का सेवन करने से भी आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरी कर सकते हैं.

विटामिन B12 की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

एमईसीओ 12 टैबलेट, विटामिन B12. विटामिन B12 का सप्लीमेंट है, जो मस्तिष्क और तंत्रिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं. इस दवा का इस्तेमाल विटमिन बी12 की कमी के इलाज के लिए किया जाता है.. इसका इस्तेमाल कभी-कभी खतरनाक एनीमिया और अन्य बीमारियों वाले लोगों में भी किया जाता है.