वृषभ राशि की दुश्मन कौन है? - vrshabh raashi kee dushman kaun hai?

वृषभ राशियों वाले का कौन मित्र और कौन मित्र नहीं है यह जानना जरूरी है। यदि आपकी वृषभ राशि है तो आपको निम्नलिखित राशि वालों से दूरी बनाकर रखना चाहिए या उनसे मित्रता कर लेना चाहिए। यह भी जानना जरूरी है कि आपको किन राशि वालों से विवाह करना चाहिए और किन राशि वालों से नहीं। आओ जानते हैं खास बातें।

वृषभ राशि पृथ्‍वी तत्व प्रधान राशि है। पृथ्वी तत्व का अधिमित्र जल, मित्र अग्नि, वायु शत्रु है। पृथ्‍वी तत्व प्राधान अन्य राशियां कन्या और मकर से इनकी मित्रता रहती है। जल तत्व राशियों में कर्क और मीन आती है और अग्नि तत्व राशियों में सिंह, मेष आती है। वायु तत्व राशियों में मिथुन, तुला व कुंभ राशियां आती है। लेकिन हमें राशि तत्व के अलावा राशि ग्रह भी देखना होगा। ग्रहों के मित्रता के अनुसार...

1.बन सकते हैं ये मित्र : इस राशि का स्वामी शुक्र है। शुक्र की शनि से मित्रता है। मतलब शनि की मकर एवं कुंभ राशि वालों से भी इनकी मित्रता अच्छी रहती है, लेकिन कुंभ राशि के लोग इनकी इच्छाओं, भविष्य तथा सामाजिक स्थिति को प्रभावित करते हैं इसलिए इस राशि से इनकी मित्रता की कोई गारंटी नहीं। हालांकि यह भी कहा जाता है कि शुक्र की राशि तुला से भी इनकी मित्रता बन सकती है लेकिन इसकी भी कोई गारंटी नहीं। मतबल यह कि वृषभ राशि वाले चाहे तो कन्या, मकर, तुला और कुंभ से अपनी मित्रता निभा सकते हैं।


2.इनसे भी पटरी बैठा सकते हैं : बुध की मिथुन एवं कन्या राशि वालों से इनकी मित्रता सामान्य रहती है। दूसरी ओर मंगल की मेष राशि वालों से मत-विभिन्निता होते हुए भी मित्रता बनाई जा सकती है। कर्क से भी भी इनके सामान्य संबंध रह सकते हैं। मतलब यह कि मिथुन, कन्या, कर्क और मेष से इनके संबंध सामान्य बने रह सकते हैं।

3.इनसे रहती है घटास : शुक्र ग्रह का मंगल शत्रु है और गुरु और केतु से कम ही बनती है अत: इस ग्रह की राशि वालों से भी बनना मुश्किल है। मतलब मंगल की मेष और वृश्चिक, गुरु की धनु और मीन राशि से इनकी पटरी बैठ भी जाती है तो प्रेम एकतरफा रहेगा। हालांकि कहा जाता है कि इन तीन राशि सिंह, धनु और मीन राशि वालों से इनकी शत्रुता रहती है। कुछ लोग मेष और तुला का नाम भी लेते हैं।

निष्कर्ष : वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है। शुक्र की शनि से अधिमित्रता, मंगल से मित्रता, बुध, राहु, सूर्य और चंद्रमा से सामान्य या सम, गुरु और केतु से शत्रुता रहती है। मतलब यह की गुरु की धनु और मीन राशि से इनकी नहीं बन सकती, दूसरी ओर सिंह राशि को भी वृषभ राशि की शत्रु राशि माना जाता है। तो यह तीन राशि मुख्य है, धनु, मीन और सिंह।

वृषभ राशि की दुश्मन कौन है? - vrshabh raashi kee dushman kaun hai?

वेबदुनिया

वृषभ राशि की दुश्मन कौन है? - vrshabh raashi kee dushman kaun hai?

  • 1116d
  • 13 shares

वृषभ राशियों वाले का कौन मित्र और कौन मित्र नहीं है यह जानना जरूरी है। यदि आपकी वृषभ राशि है तो आपको निम्नलिखित राशि वालों से दूरी बनाकर रखना चाहिए या उनसे मित्रता कर लेना चाहिए। यह भी जानना जरूरी है कि आपको किन राशि वालों से विवाह करना चाहिए और किन राशि वालों से नहीं। आओ जानते हैं खास बातें।

वृषभ राशि पृथ्‍वी तत्व प्रधान राशि है। पृथ्वी तत्व का अधिमित्र जल, मित्र अग्नि, वायु शत्रु है। पृथ्‍वी तत्व प्राधान अन्य राशियां कन्या और मकर से इनकी मित्रता रहती है। जल तत्व राशियों में कर्क और मीन आती है और अग्नि तत्व राशियों में सिंह, मेष आती है। वायु तत्व राशियों में मिथुन, तुला व कुंभ राशियां आती है।


Zodiac Sign: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों ऐसी होती हैं जो एक समय सीमा के बाद शत्रु की हरकतों को बर्दाश्त नहीं करते हैं और कठोर प्रतिक्रिया देते हैं. इन राशियों को स्वभाव शांत बताया गया है, लेकिन जब शत्रु लगातार चोट पर चोट देने की कोशिश करता है तो ये मुंहतोड़ जवाब दिए बिना नहीं मानते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब इन राशि वालों को एक बार क्रोध आ जाता है तो इन्हें जल्द शांत करना मुश्किल हो जाता है. ये राशियां कौन सी हैं, आइए जानते हैं-

मेष राशि (Aries)- मेष राशि को स्वभाव वैसे तो शांत और अपने काम से मतलब रखने वाला बताया गया है, लेकिन जब कोई इन्हें अधिक परेशान करता है तो ये बहुत आक्रमक होकर वार करते हैं. ये अपने शत्रु को बचने का पूरा अवसर प्रदान करते हैं, लेकिन जब वो नहीं मानता है और लगतार आक्रमण करता रहता है तो ये उसे माफ नहीं कर पाते हैं और पूरी शक्ति के साथ हमला करते हैं. इनके प्रहार से शत्रु को संभलने का अवसर नहीं मिलता है. इसलिए ऐसे लोगों को अनावश्यक नही छेड़ना चाहिए.

वृषभ राशि (Taurus)- वृषभ राशि वालों के बारे में कहा जाता है कि ये अपनी धुन के पक्के होते हैं और अपनी ही दुनिया में रहना इन्हें अधिक पसंद आता है. वृषभ राशि वाले मजबूत कद काठी के होते हैं, लेकिन ये अपनी बल पर जरा भी घमंड नहीं करते हैं, इनही इसी खूबी को कुछ लोग कमजोर समझने की भूलक कर बैठते हैं. वृषभ राशि वालों को बाते बनाना नहीं आता है, वे सीधी और सच्ची बात कहने में ज्यादा यकीन रखते हैं. शत्रु जब इन्हें अधिक परेशान करता है तो शत्रु पर पूरी ताकत के साथ हमला करते हैं. इसलिए इनसे उलझना कभी कभी दूसरों के लिए महंगा पड़ जाता है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति बहुत ही कर्मठ होते हैं. इस राशि वालों को अनावश्यक कार्य करना पसंद नहीं आता है. ये अपने लक्ष्य को लेकर बहुत ही गंभीर रहते हैं. ये अपने बल पर सफलता पाने पर अधिक विश्वास करते हैं. इन्हें दूसरों को अहसान लेना भी पसंद नहीं है. इन्हें अकेले ही कार्य करने अधिक रास आता है. ये दूसरों के कार्यों में बाधा नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन जब कोई इन्हें परेशान करें और इनके कार्यों में समस्याएं पैदा करने की कोशिश करे तो बर्दाश्त नहीं करते हैं और पूरी ताकत से शत्रु को सबक सिखाते हैं. इस राशि वालों को परेशान करने से बचना चाहिए.

News Reels

यह भी पढ़ें:
आर्थिक राशिफल 23 अक्टूबर 2021: इन राशियों को धन का अधिक व्यय होने से हो सकती है परेशानी, जानें सभी राशियों का राशिफल

Diwali 2021: दिवाली पर घर की सफाई करते समय यदि आपके ऊपर घिर जाए छिपकली तो फायदा होगा या नुकसान? जानें

वृषभ राशि का शत्रु कौन होता है?

वृष- आपके लिए कन्या, मकर और कुम्भ राशियां मित्र हैं, धनु और वृश्चिक राशि शत्रु राशियां हैं.

वृषभ राशि का दोस्त कौन है?

वृषभ, मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि के लोगों से प्रेम बना रहेगा। कुंभ राशि के लोग इनकी इच्छाओं, भविष्य तथा सामाजिक स्थिति को प्रभावित करते हैं। इस राशि के व्यक्ति ही सही मित्र होंगे।

वृष राशि वालों की कमजोरी क्या होती है?

वृष राशि वालो के लिये अपने ही अन्दर डूबे रहने की और आलस की आदत के अलावा और कोई बडी बीमारी नहीं होती है, इनमे शारीरिक अक्षमता की आदत नहीं होती है, इनके अन्दर टांसिल, डिप्थीरिया, पायरिया, जैसे मुँह और गले के रोग होते हैं, जब तक इनके दांत ठीक होते है, यह लोग आराम से जीवन को निकालते हैं, और दांत खराब होते ही इनका जीवन ...

वृषभ राशि का जीवनसाथी कौन है?

वृषभ के लिए बेस्‍ट लाइफ पार्टनर व्यवहार के मामले में कर्क राशि के साथ इनकी पर्याप्त समानताएं होती हैं. धन और प्रेम के मामले में दोनों राशि के लोग व्यावहारिक होते हैं. समान स्वभाव की वजह से इनके संबंध ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाते हैं. वृषभ राशि के जातकों के लिए वृश्चिक राशि के लोग सबसे अच्छे जीवनसाथी साबित होते हैं.