वर्तमान राजस्थान के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कौन है? - vartamaan raajasthaan ke uchch nyaayaalay ke mukhy nyaayaadheesh kaun hai?

New Delhi : सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पंकज मित्तल के तबादले की सिफारिश राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के लिए की हैं. सीजेआई यूयू ललित के कार्यकाल की गुरूवार शाम को हुई महत्वपूर्ण कॉलेजियम की बैठक के जरिए देश के तीन हाईकोर्ट में नए मुख्य न्यायाधीश और दो हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश केन्द्र को भेजी गयी हैं.

इसी सिफारिश में कॉलेजियम ने सर्वप्रथम राजस्थान हाईकोर्ट के लिए जम्मू कश्मीर के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पंकज मित्तल का तबादला करने की सिफारिश की हैं. जस्टिस पकंज मित्तल मूल इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज हैं. उन्हे 7 जुलाई 2006 को बार कोटे से इलाहाबाद हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के रूप में नियुक्त किया गया था. जिन्हे दो वर्ष बाद 2 जुलाई 2008 को स्थायी किया गया. वरिष्ठता के अनुसार कॉलेजियम ने दिसंबर 2020 में उनके नाम की सिफारिश जम्मू कश्मीर और लद्ददाख हाईकोर्ट के सीजे के तौर पर की. 4 जनवरी 2021 को उन्होने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट सीजे के तौर पर शपथ ली.

क्या अशोक गहलोत या सचिन पायलट में से एक करेगा केंद्र की राजनीति का रुख और दूसरा संभालेगा प्रदेश की कमान, कल हो सकता है फैसला, लेटेस्ट अपडेट

17 जून 1961 को जन्मे जस्टिस पंकज मित्तल ने साल1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक करने के बाद 1985 में चरण सिंह विश्वविद्यालय के मेरठ कॉलेज से एलएलबी की डीग्री हासिल की. 1985 में उन्होने उत्तर प्रदेश बार काउंसिल में एक अधिवक्ता के रूप में खुद को रजिस्टर कराया. इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्त होने से पहले तक वे यूपी आवास विकास परिषद और अंबेडकर विश्वविद्यालय सहित कई संस्थानों के स्थायी गर्वमेंट काउंसिल रहें.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अब जस्टिस पंकज मित्तल को राजस्थान हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की हैं. जस्टिस एस एस शिंदे के सेवानिवृति के बाद से ही राजस्थान सीजे का पद रिक्त हैं और जस्टिस एम एम श्रीवास्वत कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे हैं.

Rajasthan Weather Update : जाते-जाते मानसून इन जिलों को करेगा गीला, सर्दी से पहले थोड़ी गर्मी के लिए हो जाए तैयार

  • इ-कमिटी, उच्चतम न्यायालय, भारत
  • e-Committee, Supreme Court of India

राजस्थान उच्च न्यायालय

स्वतंत्रता पश्चात राजपूताना की तत्कालीन रियासतों को राजस्थान राज्य में एकीकृत किया गया था। राजस्थान राज्य के उद्घाटन से पहले इन रियासतों में अपने-अपने उच्च न्यायालय और अधीनस्थ न्यायालय कार्यरत थे। श्री बीआर पटेल, लेफ्टिनेंट कर्नल टी.सी.पुरी और श्री एस.पी.सिंह की एक समिति ने सिफारिश के आधार पर जयपुर को नए राजस्थान राज्य की राजधानी और उच्च न्यायालय को जोधपुर में स्थापित किया गया।
राजस्थान राज्य का उद्घाटन 30 मार्च, 1949 को हुआ और तत्समय जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और अलवर में कार्यरत पाँच रियासतकालीन उच्च न्यायालयों को राजस्थान उच्च न्यायालय अध्यादेश, 1949 द्वारा समाप्त कर दिया गया और राजस्थान में उच्च न्यायालय, जोधपुर का उद्घाटन किया गया। दिनांक 29.08.1949 को राजप्रमुख महामहिम महाराजा सवाई मान सिंह द्वारा 11 माननीय न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई। प्रारंभ में उच्च न्यायालय द्वारा जयपुर, उदयपुर, बीकानेर और कोटा स्थानों से भी सुनवाई की गयी।

वर्तमान राजस्थान के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कौन है? - vartamaan raajasthaan ke uchch nyaayaalay ke mukhy nyaayaadheesh kaun hai?

26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान लागू किया गया और न्यायाधीशों की संख्या को घटाकर 6 कर दिया गया। बीकानेर, कोटा और उदयपुर की बेंच को 22.05.1950 से समाप्त कर दिया गया, लेकिन जयपुर बेंच निरंतर रही ।
कालांतर में, राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 की धारा 49 के तहत नवीन उच्च न्यायालय स्थापित हुआ जिसकी मुख्य पीठ जोधपुर में स्थित की गयी । सर्व श्री पी.सत्यनारायण राव, वी.विश्वनाथन और बी.के.गुप्ता की समिति की रिपोर्ट पर जयपुर खंडपीठ को वर्ष 1958 में समाप्त कर दिया गया था। राजस्थान का उच्च न्यायालय (जयपुर में स्थायी पीठ की स्थापना) आदेश, 1976 द्वारा राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर पीठ को फिर से जयपुर में स्थापित किया गया और 30.01.1977 से जयपुर पीठ ने कार्य करना शुरू किया।
राजस्थान उच्च न्यायालय में 50 माननीय न्यायाधीशों की पद-संख्या अनुमोदित है।
जोधपुर में राजस्थान उच्च न्यायालय के भव्य नवीन भवन का लोकार्पण भारत के माननीय राष्ट्रपति महोदय द्वारा 07.12.2019 को किया गया था।
वर्तमान राजस्थान के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कौन है? - vartamaan raajasthaan ke uchch nyaayaalay ke mukhy nyaayaadheesh kaun hai?

नवीन उच्च न्यायालय भवन में 22 न्यायालय कक्ष हैं।जयपुर में खंडपीठ वर्तमान में वर्ष 2006 में निर्मित भवन में कार्यरत है जो पुराने हेरिटेज भवन के समीप स्तिथ है।
जोधपुर और जयपुर के दोनों उच्च न्यायालय परिसर में कुल 46 न्यायालय कक्ष हैं।
राजस्थान राज्य में कुल 36 न्याय क्षेत्र कार्यरत हैं जिनमें 1250 से अधिक अधीनस्थ अदालतें हैं।

माननीय स्टीयरिंग कमिटी (कंप्यूटर समिति)

Significant Achievements

        • पेपरलेस कोर्ट्स
        • मुख्य पीठ जोधपुर और जयपुर बेंच के मध्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
        • पेपर बुक हेतु पेजिनेशन प्रोग्राम
        • फ्री टेक्स्ट सर्च
        • राजस्थान उच्च न्यायालय की वेबसाइट
        • Android और iOS के लिए राजस्थान उच्च न्यायालय ई-सेवा मोबाइल ऐप
        • वेबसाइट, NJDG और मोबाइल ऐप पर डेटा का समानांतर रेप्लिकेशन
        • विभिन्न कंप्यूटर प्रोग्राम
        • गो-ग्रीन इनिशिएटिव – स्वचालित ई-मेल सुविधा के माध्यम से कॉज़ लिस्ट
        • एनस्टेप (नेशनल सर्विस एंड इलेक्ट्रॉनिक सर्विस ऑफ़ प्रोसेसेज )
        • निःशुल्क वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा
        • सीनियर एडवोकेट्स, एडवोकेट्स, पक्षकारों एवं पार्टी -इन-पर्सन हेतु ई-पास सिस्टम

      • न्यायिक अधिकारी मूल्यांकन पोर्टल
      • यूनिफॉर्मिटी एक्सरसाइज फॉर केस टाइप
      • रिपोर्टेबल निर्णयों का वेबसाइट पर प्रकाशन
      • CIS रिपोर्ट मेनू
      • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सर्वाधिक प्रकरणों की सुनवाई
      • ePay सुविधा
      • ई फाइलिंग
      • तत्काल लिस्टिंग के लिए कार्यक्रम
      • राजस्थान – लिखित रिपोर्ट और अन्य संलग्न दस्तावेजात की प्रतियों के साथ एफआईआर की प्रतिलिपि प्राप्त करने वाला पहला राज्य
      • आगामी उपक्रम


GET IN TOUCH

राजस्थान उच्च न्यायालय की मुख्य सीट, जोधपुर
Phone: 0291-2888500-04
E-mail: hc-rj[at]nic[dot]in

राजस्थान उच्च न्यायालय बैंच, जयपुर
Phone: 0141-2227124
E-mail: hcjaipur-rj[at]nic[dot]in

वर्तमान में राजस्थान के मुख्य न्यायाधीश कौन है 2022?

सितंबर 2022 के आखिरी सप्ताह में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) यूयू ललित की अध्यक्षता में हुई सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक में जस्टिस पंकज मिथल का ट्रांसफर जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट से राजस्थान हाईकोर्ट में करने की सिफारिश की गई थी।

राजस्थान के उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश कौन है?

न्यायमूर्ति शिंदे जून में राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे। बाद में एक ट्वीट में, कानून मंत्रालय ने अधिवक्ता राकेश मोहन पांडे और न्यायिक अधिकारी नयी दिल्ली, 29 जुलाई (भाषा) न्यायमूर्ति मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव को शुक्रवार को राजस्थान उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

राजस्थान के 37 मुख्य न्यायाधीश कौन है?

जस्टिस इंद्रजीत महांति ने रविवार को राजस्थान हाईकोर्ट के 37 वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपत ली।.
Rajasthan..
Jaipur..
Indrajit Mahanti Became The 37th Chief Justice Of Rajasthan..

वर्तमान में उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कौन है?

भारत के 50वें और वर्तमान मुख्य न्यायाधीश धनञ्जय यशवंत चंद्रचूड़ हैं। उन्होंने 9 नवंबर 2022 को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है।