व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - vhaatsep haik hai ya nahin kaise pata karen

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे है कि कैसे पता करे whatsapp hack है या नही हर कोई अपने दोस्त या किसी और का व्हाट्सएप हैक करने में लगा हुआ है क्योंकि व्हाट्सएप में यूजर्स की पर्सनल चैट होती है जिसे यूजर किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहता है. व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के लिए हैकर्स सबसे ज्यादा व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि इससे काफी आसानी से किसी का भी मोबाइल लेकर उसका व्हाट्सएप अकाउंट हैक किया जा सकता है. अगर आप व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतनी जरुरी है.

व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - vhaatsep haik hai ya nahin kaise pata karen

  • Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे
  • Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे आसान तरीका

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे

आज हम आपको बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका Whatsapp Account Hack हुआ है या नहीं. आपको बता दें कि एक व्हाट्सएप नंबर को आप दो अलग डिवाइस में नहीं चला सकते हैं. व्हाट्सएप वेब पर व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल होना जरूरी है. व्हाट्सएप वेब के QR Code को व्हाट्सएप से स्कैन करने के बाद आपका व्हाट्सएप वेब एक्टिव हो पाता है. ज्यादातर हैकर किसी बहाने आपका मोबाइल लेकर उसे व्हाट्सएप वेब के QR Code से स्कैन करके आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर लेते है वह इतनी सफाई से करते हैं कि आपको इसका पता भी नहीं चलता है.

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे आसान तरीका

अगर आपका अकाउंट हैक हो चुका है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप अपने हैक अकाउंट को बापस रिकवर भी कर सकते है तो चलिए जानते हैं

व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - vhaatsep haik hai ya nahin kaise pata karen

सबसे पहले आपको अपने Whatsapp की चैट पर जाना है इसके बाद स्क्रीन के ऊपर राईट साइड में तीन डॉट पर टैप करना है.

यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जिनमे आपको Whatsapp Web पर टैप करना है.

टैप करते ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपका व्हाट्सएप किस ब्राउजर में एक्टिव है.

अगर किसी हैकर ने आपका व्हाट्सएप हैक किया होगा तो हैकर के ब्राउजर की डिटेल्स यहां आ जाएगी.

आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक नहीं है तो यहां आपको किसी भी ब्राउज़र की डिटेल नहीं मिलेंगी. इसका मतलब आपका अकाउंट बिल्कुल सेफ है.

तो यहां से आप जान सकते है कि आपका Whatsapp Hack हुआ है या नहीं.

अगर आप अपने अकाउंट को रिकवर करना चाहते तो आपको Log Out From All Computer पर टैप कर देना है. इससे अगर किसी ने आपका अकाउंट हैक किया है तो वहां आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो जायेगा. इस तरह आप अपने हैक अकाउंट को बापस से सेफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

  • दुनिया के सात अजूबे फोटो सहित देखिये
  • हार्दिक पांड्या के बारे में ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप
  • भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक की सूची

तो अब आप जान गए होंगे कि Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे अगर आप अपने अकाउंट को सेफ रखना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट पर लॉक लगाकर रखना चाहिए जिससे इस एप को आपके अलावा कोई भी एक्सेस न कर पाए. आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि आपके दोस्त रिश्तेदार भी अपने Whatsapp को सुरक्षित रख पाए.

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

क्या आपको लगता है की आपको आपके Whatsapp को Spy कर रहा है? आपका व्हाट्सप्प हैक हो गया है? अगर हाँ! तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आपका WhatsApp हैक है कैसे पता करें? और व्हाट्सप्प हैक हो जाये तो क्या करें? (important things)

व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - vhaatsep haik hai ya nahin kaise pata karen

दोस्तों Whatsapp Messenger एक ऐसा application है जो आजकल आपको हर किसी smartphone में installed मिलेगा। अगर आप भी Whatsapp use करते हो, और अपने Whatsapp Account की security को लेकर serious भी हो तो यह article आपके लिए काफी helpful हो सकता है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की WhatsApp हैक है कैसे पता करें? और व्हाट्सप्प हैक हो जाये तो क्या करें?

  • Facebook Account कैसे हैक करें?
  • Instagram Account कैसे हैक करे?

अगर आपको लगता है की किसी ने आपके आपके Android मोबाइल फ़ोन को है कर लिए है, और वो आपके Whatsapp Account को बार बार हैक कर लेता है. तो कैसे पता करे आपका एंड्राइड मोबाइल हैक है या नहीं? और WhatsApp Account को हैक होने से कैसे बचाये? इसके बारे में मैंने पहले से ही details से बताया हुआ है, आप चाहो तो पहले उन पोस्ट को पढ़ सकते हो.

Contents

  • 1 WhatsApp हैक है कैसे पता करें?
  • 2 व्हाट्सप्प हैक हो जाये तो क्या करें? (Important Things)
    • 2.1 1. Logout from Whatsapp Web
    • 2.2 2. Uninstall Spyware Apps from Your Smartphone
    • 2.3 3. Use Two Step Verification

दोस्तों आपका whatsapp account हैक है, या नहीं? यह पता करना बहुत ही आसान है आप अपने Whatsapp App के behaviour और उसकी activity से यह आसानी से पता कर सकते हो की किसी ने आपके whatsapp account को हैक किया है या नहीं।

यह भी पढ़े: Top 10 New Secret WhatsApp Tricks In Hindi

अगर आपके व्हाट्सप्प पर आने वाला कोई भी new message automatically read हो जाता है, तो हो सकता है की आपका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हो गया हो.

अगर आपके Whatsapp account से automatically unknown activity हो रही है, तो हो सकता है की आपका व्हाट्सअप्प अकाउंट किसी ने हैक किया हुआ हो.

अगर आपको फिर भी पता नहीं चल रहा है, तो आप अपने Whatsapp app में Whatsapp Web वाले option में जाकर देख सकते हो की आपका अकाउंट कहा कहा पर login है. अगर किसी ने आपके फ़ोन से qr code scan करके आपके Whatsapp को अपने device में open किया होगा, तो यहां पर show हो जायेगा।

तो दोस्तों इस तरहा से आप पता कर सकते हो की किसी ने आपके व्हाट्सप्प अकाउंट को हैक किया है या नहीं? उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की WhatsApp हैक है कैसे पता करें?

यह भी पढ़े: एक मोबाइल में दो WhatsApp कैसे चलायें?

अगर आपको लगता है की आपका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हो गया है, तो अब में आपको बताता हु की अगर व्हाट्सप्प हैक हो जाये तो क्या करें?

व्हाट्सप्प हैक हो जाये तो क्या करें? (Important Things)

1. Logout from Whatsapp Web

दोस्तों किसी के व्हाट्सप्प अकाउंट को हैक करने का सबसे आसान और सबसे ज्यादा use होने वाला method Whatsapp Web ही है, तो अगर आपका whatsapp account भी hack हो चूका है तो सबसे पहले आपको यह check करना चाहिए की आपका account कोन कोन से devices में login है, और आपको वहां से remove कर देना चाइये।

Whatsapp web से logout करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Whatsapp app को ओपन करे फिर 3 dots पर क्लिक करके Whatsapp Web में जाये।

व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - vhaatsep haik hai ya nahin kaise pata karen

2. अब Whatsapp Web में आने के बाद आपको show हो जायेगा की आपका whatsapp account कहा कहा पर login है. अब आपको Log out from all computers पर क्लिक करना है.

व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - vhaatsep haik hai ya nahin kaise pata karen

Now you are Done!  😎

यह भी पढ़े: दूसरे के Whatsapp Message कैसे पढ़े अपने Mobile में

2. Uninstall Spyware Apps from Your Smartphone

Guys यह 2nd सबसे ज्यादा use होने वाला method है, अगर आपका Whatsapp account हुआ है, तो हो सकता है की हैकर में आपके android phone में कोई spy apps install किया हो. जिससे वो आपके पुरे android smartphone को और all social media accounts को हैक कर सकता है.

कैसे पता करे आपका एंड्राइड मोबाइल हैक है या नहीं? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

3. Use Two Step Verification

Guys अगर आप चाहते हो की future में कभी आपका Whatsapp Hack ना हो. तो आपको अपने Whatsapp account में 2 step verification enable कर लेना चाइये।

फिर जब भी आप आपने Whatsapp account को अपने Phone number से ओपन करोगे, तो सिर्फ OTP से आप अपने व्हाट्सप्प अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाओगे, आपको अपना Pin enter करना होगा, जो आपने 2 step verification में set किया होगा.

Whatsapp में 2 step verification enable करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  1. सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सप्प की सेटिंग में जाना है.
  2. अब account setting में जाकर 2 step verification पर क्लिक करे.
  3. अब अपना Login Pin enter करें।
  4. Now you are Done!  😎

क्या आपको पता है की हैकर बिना Qr code और बिना Otp के भी आपका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक कर सकता है. WhatsApp हैक कैसे करे बिना QR Code और OTP के? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

तो दोस्तों इस तरहा से आप पता कर सकते हो की आपका whatsapp account हैक है या नहीं? और hacked whatsapp account को recover भी कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की WhatsApp हैक है कैसे पता करें? और व्हाट्सप्प हैक हो जाये तो क्या करें?

  • Computer हैक कैसे करे?
  • Android मोबाइल Hack कैसे करे?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं कैसे पता करें?

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करे आसान तरीका सबसे पहले आपको अपने Whatsapp की चैट पर जाना है इसके बाद स्क्रीन के ऊपर राईट साइड में तीन डॉट पर टैप करना है. यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जिनमे आपको Whatsapp Web पर टैप करना है. टैप करते ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपका व्हाट्सएप किस ब्राउजर में एक्टिव है.

कैसे पता करे की मोबाइल हैक हो गया है?

अपने आप सिस्टम का बंद होना और रीस्टार्ट होना एक संकेत यह भी है कि अगर आपका सिस्टम लगातार अपने-आप बंद हो रहा है या फिर री-स्टार्ट हो रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका सिस्टम हैक हो गया है। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपके फोन और कंप्यूटर की सेटिंग्स अपने आप बदल गई है तो सावधान हो जाएं।