धनतेरस के दिन क्या नहीं लेना चाहिए? - dhanateras ke din kya nahin lena chaahie?

Dhanteras 2022: धनतेरस कार्तिक माह की त्रयोदशी को मनाई जाती है. ज्योतिषाचार्य डॉ. विनोद के मुताबिक, "इस साल त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त आज यानी 22 अक्टूबर 2022 को है. त्रयोदशी तिथि आज 22 अक्टूबर शनिवार को शाम 6 बजकर 2 मिनट से हो रही है जो अगले दिन 23 अक्टूबर की शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगी इसलिए 22-23 अक्टूबर दोनों दिन धनतेरस मानी जा रही है. आज 22 अक्टूबर को पूजा का मुहूर्त है और 23 अक्टूबर को खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त है." 

पंचदिवसीय पर्व दिवाली का प्रथम दिन होता है धनतेरस. इस दिन धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के देवता भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है. सुख-समृद्धि और अच्छे जीवन के लिए धनतेरस का दिन सबसे अच्छा होता है. धनतेरस को धनवंतरी त्रयोदशी भी कहा जाता है. धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए, नहीं तो घर में दरिद्रता आती है. तो आइए उन चीजों के बारे में भी जान लीजिए जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से बचना चाहिए.

1. धारदार वस्तुएं

धनतेरस के दिन खरीदारी करते समय भूलकर भी धारदार वस्तुएं बिल्कुल न खरीदें. धारदार जैसे- चाकू, कैंची आदि. मान्यता है कि इस चीजों को खरीदना बेहद ही अशुभ माना जाता है. इससे घर में वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है.

सम्बंधित ख़बरें

2. काली चीजें

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से अशुभता का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें. साथ ही इस दिन काले रंग वस्त्र भी धारण नहीं करने चाहिए. 

3. कांच की चीजें 

धनतेरस के दिन कांच की चीजें बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए. क्योंकि कांच राहू का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. 

4. लोहा न खरीदें

धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए. अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही बर्तन खरीद लें.

5. कार न खरीदें

धनतेरस के दिन कार खरीदने की योजना बनाई जाती है क्योंकि यह शुभ दिन माना जाता है. लेकिन, अगर आपको धनतेरस के दिन कार घर लानी है तो उसका भुगतान एक दिन पहले कर लें. क्योंकि कार विभिन्न धातुओं से बनी होती है, इसलिए धनतेरस के दिन कार खरीदने से बचना चाहिए.

6. तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है. धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें.

7. खाली बर्तन न खरीदें

धनतेरस के दिन भूलकर भी खाली बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. माना जाता है कि खाली बर्तन से घर की आर्थिक स्थिति पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. घर में बरकत नहीं होती हैं. इसलिए कोशिश करें कि घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी या किसी दूसरी चीज से भर लें.

8. स्टील

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.

9. चीनी मिट्टी की चीजें

इस दिन घर में मिट्टी के बर्तन या चीनी मिट्टी के बने शोपीस नहीं लाने चाहिए. इन चीजों को घर में लाना शुभ नहीं माना जाता है. ये चीजें इतनी नाजूक होती है कि ये आसानी से टूट जाती हैं. ऐसे में इनसे कभी बरकत नहीं आती है. 

10. प्लास्टिक का सामान

धनतेरस के दिन प्लास्टिक की बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. प्लास्टिक का सामान घर में लाना वास्तु से सही नहीं माना जाता है. इसलिए धनतेरस के दिन प्लास्टिक का कोई भी सामान बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए.

धनतेरस के दिन लोग सोना, चांदी और बर्तनों की शॉपंग करते हैं. लेकिन इस दिन जो भी खरीदा जाए उसे लेना शुभ है ये जरूरी नहीं. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें दिवाली पर खरीदने से बचना चाहिए.

धनतेरस के दिन क्या नहीं लेना चाहिए? - dhanateras ke din kya nahin lena chaahie?
Dhanteras Shopping

हाइलाइट्स

  • लोहे का समान नहीं खरीदना चाहिए

  • राहु से संबंधित होता है कांच का सामान

हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस बार दीवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. धनतेरस दिवाली समारोह के पांच दिनों में से पहला पर्व है. इस दिन बर्तनों से लेकर सोना-चांदी तक की खरीदारी की जाती है. इस साल त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 22 अक्टूबर को प्राप्त हो रहा है. इसलिए धनतेरस 22 अक्टूबर को मनाया जाएगा. धनतेरस को धन त्रयोदशी के नाम से भी जानते हैं.

लोग इस दिन नई वस्तुओं की खरीदारी करते हैं क्योंकि मान्यता है कि ऐसा करने से उन्हें अगले वर्ष में सौभाग्य और सफलता मिलेगी. हालांकि, धनतेरस सब कुछ खरीदने का सबसे अच्छा समय नहीं है. आज हम उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको धनतेरस पर खरीदने से परहेज करना चाहिए.

लोहे का समान
धनतेरस के दिन लोहे से बनी वस्तु खरीदना अशुभ माना जाता है. ज्योतिषियों का दावा है कि इस दिन लोहे के उत्पाद की खरीद से भगवान कुबेर की समृद्धि नहीं आती है.

स्टील का सामान
लोहे की मात्रा के कारण धनतेरस के दौरान स्टील को एक अशुभ धातु के रूप में भी देखा जाता है. इसलिए तांबे और पीतल के बर्तन खरीदने चाहिए.

नई कार
धनतेरस के दिन कार जैसी बड़ी खरीदारी करने से बचें. आप धनतेरस के दिन कार तो ले सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि इसकी पेमेंट एक दिन पहले या बाद में की गई हो.

कांच का सामान
धनतेरस के दिन कांच से बनी कोई भी वस्तु खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि यह राहु से संबंधित है.

धार वाली चीज
धनतेरस के दिन लोग चाकू और कैंची जैसे धारदार सामान खरीदने से भी परहेज करने की कोशिश करें क्योंकि यह एक भाग्यशाली दिन माना जाता है और धार वाली चीजें काटने के काम आती हैं.

नकली आभूषण
धनतेरस के दिन यह जरूरी है कि आप सोने से बने उत्पादों की खरीदारी करें लेकिन इस दौरान आभूषण के नाम पर नकली जेवर नहीं खरीदने चाहिए. यह शुभ नहीं माना जाता है.

ये भी पढ़ें:

  • Diwali 2022: मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो लगाएं इन चीजों का भोग, जानें
  • Diwali Muhurt 2022: धनतेरस से भाई दूज तक, जानें कब मनाया जाएगा दिवाली का त्योहार और क्या रहेगा पूजा मुहूर्त

धनतेरस के दिन कौन सी चीज नहीं खरीदना चाहिए?

धनतेरस के दिन कांच की चीजें बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए. क्योंकि कांच राहू का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए.

धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए?

धनतेरस के दिन से ही रोशनी के त्योहार दीपावली की भी शुरुआत हो जाती है. धनतेरस पर सोना, चांदी, कई तरह के शुभ धातुओं जैसे पीतल, तांबा आदि के बर्तन, धनिया, झाड़ू, गोमती चक्र आदि खरीदना तो शुभ माना ही गया है, लेकिन इस दिन नमक भी अवश्य खरीदना चाहिए.

धनतेरस को कौन सी चीज शुभ होती है?

शास्‍त्रों में बताया गया है कि सोने-चांदी और बर्तन के अलावा इस दिन कुछ और भी चीजें हैं जिनको खरीदना शुभ माना जाता है। इन वस्‍तुओं को धनतेरस के दिन घर लाने से मां लक्ष्‍मी और धन के देवता कुबेर जी प्रसन्‍न होते हैं।