दसवीं का रिजल्ट कैसे देख सकते हैं? - dasaveen ka rijalt kaise dekh sakate hain?

आज हम आपको 10th Ka Result Kaise Dekhe इसके बारे में बताने वाले है परीक्षा के बाद हर कोई अपने रिजल्ट के इंतज़ार में होता है व कई लोगो को इसके बारे में जानकरी नहीं होती की वो अपना रिजल्ट किस प्रकार से देख सकते है तो हम आपको इसके बारे में आज पूरी  जानकारी देने वाले है जिससे की आप बहुत ही  आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है.

दसवीं का रिजल्ट कैसे देख सकते हैं? - dasaveen ka rijalt kaise dekh sakate hain?

आप सभी जानते हैं की दसवीं के रिजल्ट हाल में इंटरनेट के माध्यम से ही जारी होती हैं इसलिए आप तत्काल अपने 10th class ka result देखना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रिजल्ट देखना होगा अक्सर कई लोगो को dasvi board ka result देखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं पर हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसको अपनाकर आप मात्र 5 मिनिट में अपना पूरा रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

  • Govt Teacher कैसे बनते हैं? ( सरकारी अध्यापक कैसे बने )
  • Primary ka Master कैसे बने? ( प्राइमरी का मास्टर कैसे बने )
  • Singer कैसे बने व बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें
  • Custom Officer कैसे बने व कस्टम अधिकारी बनने के किये क्या करें
  • Intelligence Officer कैसे बने व IB सिक्योरिटी असिस्टेंट कैसे बने

10th Ka Result Kaise Dekhe

हर राज्य के लिए रिजल्ट जारी करने की अलग अलग वेबसाइट हैं आप जिस भी राज्य से दसवीं उत्तीर्ण कर रहे हैं उस राज्य की सम्बंधित वेबसाइट पर आपका रिजल्ट उपलोड होता हैं और वहा से ही आप अपना रिजल्ट देख सकते है.

हम आपको आज RBSC 10th Class result kaise dekhe इसके बारे में बता रहे हैं अगर अपने दसवीं राजस्थान से उत्तीर्ण की हैं तो आप राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख पाएंगे रिजल्ट देखने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को follow करना जरुरी हैं ताकि आप अपने रिजल्ट को देख सके या उसको डाउनलोड कर सके.

RBSC Result Kaise Dekhe

हम आपको RBSC result देखने के बारे में बता रहे हैं अगर आपका RBSC रिजल्ट जारी हो चूका हैं तो आप उसको राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से देख पाएंगे.

  • सबसे पहले आप rajresults.nic.in पर विजिट करे इस वेबसाइट पर ही RBSC के रिजल्ट अपलोड होते है.
  • अब इसकी  वेबसाइट खुलने के बाद आपको 10th board result का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको रोल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको अपने रोल नंबर डालने हैं उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने दसवीं का पूरा रिजल्ट आ जाएगा इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है.

जब आपको आपका रिजल्ट देखे दे तो उसके बाद आप उसको डाउनलोड कर ले या उसकी प्रिंट जरूर निकल ले ताकि आपको बार बार रिजल्ट देखने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराना ना पड़े व आप जरुरत पड़ने पर आसानी से अपने रिजल्ट को देख सके.

CBSE Class 10 Result कैसे देखे

अब हम आपको CBSE result देखने के बारे में जानकारी बता रहे हैं लाखो विधार्थी हर साल सीबीएसई से परीक्षा देते हैं और अगर अपने भी CBSE  से परीक्षा दी हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपना CBSE 10th result देख  सकते हैं इसके लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाना होता है.

  • CBSE का रिजल्ट देखने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर विजिट करना है.
  • अब आपको इसमें दसवीं रिजल्ट देखने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आपको रोल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने रोल नंबर डाल दे.
  • अब आपके सामने आपका पूरा रिजल्ट  आ जाएगा व इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं.

अगर किसी कारण से इसकी अधिकारी वेबसाइट न  खुले तो आप IVRS के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए अगर आप दिल्लीसे हैं तो आपको 24300699व अगर आप अन्य राज्य से हैं तो आपको 011-24300699  पर कॉल करना होगा व  वहाँ से आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

SMS से Dasvi Ka Result कैसे देखे

अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं हैं तो हाल में शिक्षा विभाग ने SMS के माध्यम से भी रिजल्ट देखने की सुविधा उपलब्ध की हैं इसके माध्यम से अब आप अपना रिजल्ट सिर्फ एक SMS से देख पाएंगे.

SMS से अपना रिजल्ट देखने के  लिए आपको cbse10 Roll Number लिखकर 7738299899 पर भेज दे उसके बाद आपको कुछ समय में एक SMS मिलेगा जिसमे आपके रिजल्ट से सम्बंधित जानकारी होगी इस प्रकार से आप SMS के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

 किसी भी राज्य का 10th Class Ka Result कैसे देखे

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप किसी भी राज्य का रिजल्ट देख सकते हैं और इसमें आप न सिर्फ दसवीं बल्कि बाहरवीं व अन्य कई प्रकार के अलग अलग रिजल्ट देख सकते हैं है.

  • सबसे पहले आपको indiaresults की वेबसाइट पर जाना हैं.
  • अब आपको राज्य का चयन करने का विकल्प मिलेगा उसमे आपको अपना राज्य चुन लेना हैं जहा का आप रिजल्ट देखना चाहते हैं.
  • अब आपके सामने कई अलग अलग रिजल्ट की सूचि दिखाई देगी उसमे से आपको किसी भी एक को चुन लेना है.
  • अब आपको रोल नंबर से  रिजल्ट देखना व नाम से रिजल्ट देखना दोनों के विकल्प मिलेंगे उसमे से आप कोई भी तरीका अपना सकते हैं.
  • अब आप अपना रोल  नंबर या नाम यहाँ पर डाल दे उसके बाद Get Result पर क्लिक करें.

अब आपके सामने आपका पूरा रिजल्ट आ जाएगा और आप बहुत ही आसानी से इस प्रक्रिया से अपना रिजल्ट देख सकते हैं इस वेबसाइट में आपको कई सारे अलग अलग रिजल्ट देखने की सुविधा मिल जाती हैं व इस  वेबसाइट पर आप नाम के द्वारा भी रिजल्ट देख सकते हैं.

  • आर. ए. एस. ( RAS ) ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी
  • Actor कैसे बने और Modal बनने के लिए क्या करें
  • इंटेलिजेंस अधिकारी ( IB Officer ) कैसे बने पूरी जानकारी
  • लेखपाल कैसे बने व पटवारी बनने‌ के लिए क्या करें
  • पुलिस में ACP कैसे बने व ACP का पूरा नाम क्या है हिंदी में

Calculation – इस आर्टिकल हमने आपको 10th ka result kaise dekhe इसके बारे में जो जानकारी बतायी हैं उससे आप RBSC CBSE आदि कोई भी रिजल्ट बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और उसकी प्रिंट भी निकाल सकते है  अगर आपको रिजल्ट  देखने में कोई परेशानी हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है व आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कक्षा दसवीं का रिजल्ट रोल नंबर से कैसे चेक करें?

सबसे पहले छात्र आधिकारिक वेबसाइट जैसे cbse.gov.in या cbseresult.nic.in पर जाएं। इसके बाद (सीबीएसई 10th रिजल्ट ) कक्षा 10 के परिणाम लिंक पर क्लिक करें। अब आप अपना सही सही रोल नंबर और जन्मतिथि भरें ताकि कोई गलती न हो । सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अगले टैब में रिजल्ट खुल जाएगा।

यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

इसके लिए यू.पी. बोर्ड की वेबसाइट- upresults.nic.in पर जाएं.
यहां यूपी बोर्ड 10वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें.
इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें.
इसके बाद आपका यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें.

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें 2022?

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें - यूपी बोर्ड परिणाम 2022 (up board result 2022 in Hindi) को छात्र ऑनलाइन माध्यम से यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने की वेबसाइट upresults,nic.in 2022, upmsp.edu.in और results.upmsp.edu.in पर जाकर रिजल्ट देख पाएंगे। यूपी बोर्ड रिजल्ट को एसएमएस और नाम वार भी देख जा सकता है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट कब निकलेगा 2022?

आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा 18 जून, 2022 को यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2022 घोषित किया जाना है। यूपी बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट डेट 2022 के अनुसार 18 जून को दोपहर 02 बजे घोषित किया जाएगा। लगभग 27 लाख छात्र आज यूपीएमएसपी परीक्षा परिणाम 2022 (UPMSP exam result 2022) चेक करेंगे।