हरियाली तीज का त्यौहार क्यों मनाया जाता है - hariyaalee teej ka tyauhaar kyon manaaya jaata hai

सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को कज्जली तीज या हरियाली तीज मनाई जाती है। इस साल हरियाली तीज 26 जुलाई 2017 को मनाई

जा रही है। लेकिन तीज क्यों मनाई जाती है?
प्रस्तुत है संक्षिप्त जानकारी ....

- इसे सबसे पहले गिरिराज हिमालय की पुत्री पार्वती ने किया था जिसके फलस्वरूप भगवान शंकर उन्हें पति के रूप में प्राप्त हुए।


- कुंवारी लड़कियां भी मनोवांछित वर की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखकर माता पार्वती की पूजा करती हैं।

- हरियाली तीज के दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वरदान दिया।

- पार्वती के कहने पर शिव जी ने आशीर्वाद दिया कि जो भी कुंवारी कन्या इस व्रत को रखेगी उसके विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होंगी।

हरियाली तीज पूजा विधि

निर्जला व्रत और भगवान शिव और माता पार्वती जी की विधि पूर्वक पूजा करने का विधान है। इस दिन व्रत के साथ-साथ शाम को व्रत की कथा सुनी जाती है। माता पार्वती जी का व्रत पूजन करने से धन, विवाह संतानादि भौतिक सुखों में वृद्धि होती है।

तृतीया तिथि आरंभ - 09:57 बजे से (25 जुलाई 2017)

तृतीया तिथि समाप्त - 08:08 बजे तक ( 26 जुलाई 2017)

हरियाली तीज का क्या महत्व है?

हरियाली तीज का महत्व | Hariyali Teej Importance धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है. मान्यता यह भी है कि अगर इस दिन कुंवारी कन्याएं निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और मां गौरी की विधिवत पूजा-अर्चना करती हैं, तो उन्हें योग्य वर प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

तीज कब और क्यों मनाया जाता है?

माता पार्वती जी का व्रत पूजन करने से धन, विवाह संतानादि भौतिक सुखों में वृद्धि होती है। सावन मास के शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि को महिलाएं शिव-पार्वती का विशेष पूजन करती हैं, वही हरियाली तीज कहा जाता है। देश के बड़े भाग में यही पूजन आषाढ़ तृतीया को मनाया जाता है उसे हरितालिका तीज कहते हैं।

हरियाली तीज कैसे मनाया जाता है?

कैसी मनाई जाती है हरियाली तीज? -इस दिन महिलाओं द्वारा पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखा जाता है। -विवाहित बेटी के लिए मायके से साड़ी, श्रृंगार का सारा सामान, मिठाई, फल आदि भेजा जाता है। इस दिन लड़कियां अपने मायके से आए सामान का ही इस्तेमाल करती हैं।

हरियाली कब मनाई जाती है?

हरियाली तीज को कुछ क्षेत्रों में हरितालिका तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस साल यह त्योहार 31 जुलाई, रविवार के दिन पड़ रहा है.