दिमाग को तेज करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए? - dimaag ko tej karane ke lie kya kya khaana chaahie?

तेज दिमाग हर किसी को चाहिए होता है और साथ ही अच्छी याददाश्त जिससे हमारा जीवन आसान हो सके.  मां बाप तो बचपन से ही अपने बच्चों को बादाम खिलाना शुरू कर देते हैं. जिससे बच्चों का दिमाग तेज हो और पढ़ाई में भी अच्छे रहें. आज हम आपको बताएंगे कि आप क्या-क्या चीजें अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे आप स्वस्थ और तरो-ताजा महसूस करेंगे. हम मानसिक स्वास्थ्य के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन करते हैं. साथ ही ओमेगा-3, फैटी एसिड, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व को आहार में शामिल करना चाहिए. वैसे हम सब दिमाग तेज होने के लिए बादाम खूब खाते हैं, लेकिन बादाम के अलावा भी कुछ चीजें है जिससे दिमाग तेज होता है और याददाश्त अच्छी होती है तो आइए हम आपको बताते हैं वो चीजें कौन-कौन सी हैं.

1- अखरोट- बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट भी बादाम की ही तरह दिमाग के लिए सुपर फूड माना जाता है. अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स से भरपूर होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को ही बेहद अहम ब्रेन फूड माना जाता है, क्योंकि ये दोनों ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं.

2- ब्रोकली- ब्रोकली में फ्लेवोनोइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई, आयरन के साथ कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

3- काजू- काजू भी याददाश्त तेज करने में मदद करता है. पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होने की वजह से ये मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए अहम है और इससे मानसिक क्षमता का विकास होता है.

4- अलसी, कद्दू- कद्दू और अलसी के बीज को भी दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है. कद्दू और अलसी के बीजों में जिंक के साथ ही मैग्नीशियम, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे मानसिक क्षमताएं विकसित होती हैं और याददाश्त भी तेज होती है

5- सीड्स- सीड्स विटामिन ए, के, सी, बी 6, ई, मैंगनीज, कैल्शियम,  आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मददगार होते हैं. चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज और खरबूजे के बीज ऐसे ही कुछ सीड्स हैं जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: सादे पानी से किस तरह अलग है इंफ्यूज्ड वॉटर, जानें दोनों में अंतर?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

दिमाग को तेज करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए? - dimaag ko tej karane ke lie kya kya khaana chaahie?

Brain Health: इस तरह होगा दिमाग तेज और दुरुस्त. 

खास बातें

  • दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड.
  • याददाश्त बढ़ने में भी मिलती है मदद.
  • रोजाना इन्हें खाना है फायदेमंद.

Brain Boosting Foods: व्यक्ति की उम्र चाहे जो भी हो लेकिन दिमाग का तेज और स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. यह दिमाग ही है जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखता है, शारीरिक कार्यप्रणाली को सुचारु रखता  है और आपको किसी भी उम्र में भीड़ से सबसे अलग और खास बनाता है. लेकिन, उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों में याददाश्त की कमी साफ देखने को मिलती है. आप अपने खानपान (Diet) में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो आपके दिमाग (Mind) को तेज बनाने के साथ-साथ सालोंसाल जवां भी रखें ताकि आप कभी अपनी समझदारी ना खोएं और ना ही आपके शरीर को इसका खामियाजा भुगतना पड़े. 

यह भी पढ़ें

दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड | Brain Boosting Foods For Sharp Mind


अखरोट 

मेवे किसी भी डाइट का एक अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन अखरोट (Walnut) दिमाग के लिए खासतौर पर फायदेमंद माना जाता है. इसमें अन्य मेवों की तुलना में दोगुना मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. दिमाग की सेहत (Brain Health) बनाए रखने के लिए अखरोट का सेवन जरूर किया जाना चाहिए. आप नाश्ते में या हेल्दी स्नेक के रूप में इन्हें खा सकते हैं. 


अंडे 

अंडे किफायती भी होते हैं और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी. जब बात दिमाग की आती है तो अंडे का नाम भी आ जाता है. इनमें कॉलिन पाया जाता है जो ब्रेन फंक्शन (Brain Function) को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है और याददाश्त को तेज बनाता है. 


कद्दू के बीज


जिंक से भरपूर कद्दू के बीजों को थिंकिंग स्किल्स (Thinking Skills) यानी सोचने की क्षमता बढ़ाने और याददाश्त को तेज करने के लिए जाना जाता है. ये बीज स्ट्रेस दूर करने वाले मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन बी के भी अच्छे स्त्रोत हैं. आप इन्हें स्नैक्स में या सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. 


ब्रोकोली 

यह हरी सब्जी ब्रेन पावर (Brain Power) को तेज कर सकती है. इसमें विटामिन के की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जिसे दिमाग तेज करने के लिए जाना जाता है. साथ ही, यह दिमाग और याददाश्त (Memory) से जुड़ी बीमारियों में अच्छी साबित होती है. 

पूर्ण अनाज 


पूर्ण अनाज जैसे गेहूं और चावल शरीर को ऊर्जा देते हैं. बिना ऊर्जा के दिमाग ठीक तरह से काम करने में सक्षम नहीं है. आपको अपने दिमाग को भरपूर एनर्जी देने की भी जरूरत है जिसे पूर्ण अनाज पूरा करते हैं. इसलिए इन कार्ब्स को पर्याप्त मात्रा में जरूर खाएं. 

ब्लूबेरीज 

याददाश्त को बढ़ावा देने में ब्लूबेरीज को अच्छा माना जाता है. कई स्टडीज में भी माना गया है कि ब्लूबेरीज मेमोरी को बढ़ावा देने वाला फल है. इसे आप नाश्ते, स्मूदी या शेक्स का हिस्सा बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


कमजोर दिमाग को तेज कैसे करें?

Tips to boost memory: ये आसान टिप्स अपनाने के बाद आपका दिमाग तेजी से काम करने लगेगा और आपकी याददाश्त बूस्ट हो जाएगी..
हफ्ते में 150 मिनट करें एक्सरसाइज फिजिकल एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. ... .
मानसिक व्यायाम करें ... .
पर्याप्त नींद लें ... .
स्वस्थ आहार लें.

क्या खाने से बुद्धि तेज होती है?

1- अखरोट- बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट भी बादाम की ही तरह दिमाग के लिए सुपर फूड माना जाता है. ... .
2- ब्रोकली- ब्रोकली में फ्लेवोनोइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई, आयरन के साथ कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं. ... .
3- काजू- काजू भी याददाश्त तेज करने में मदद करता है..

मेमोरी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

इन 5 फूड्स से बढे़गी मेमोरी.
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं एक रिसर्च के अनुसार दिन-भर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। ... .
दूध से बढ़ेगी मेमोरी पावर ... .
मछली खाने से मेमोरी तेज होगी ... .
मेमोरी पावर बढ़ाने में कॉफी फायदेमंद ... .
विटामिन ई के सेवन से बढ़ती है मेमोरी पावर.

दिमाग तेज करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

बेहतर नींद, मेमोरी और फोकस चाहिए, तो अपने आहार में शामिल करें ये 6 ब्रेन बूस्टिंग फल.
1 आड़ू में होते हैं भरपूर एंटीऑक्सीडेंट ... .
2 मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है ब्लूबेरी ... .
3 अनार करता है याददाश्त मजबूत ... .
4 संतरा विटामिन सी से है भरपूर ... .
5 अनिद्रा में लाभकारी है किवी ... .
6 स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को करती है मजबूत.