तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप प्रश्न उत्तर - trteeyak aur chaturth kriyaakalaap prashn uttar

                                                     CBSE Class 12 भूगोल

एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर
पाठ-7
तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप


प्र०1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए-
(i) निम्नलिखित में से कौन-सा एक तृतीयक क्रियाकलाप है ?

(क) खेती
(ख) बुनाई
(ग) व्यापार
(घ) आखेट

उत्तर- (ग) व्यापार


(ii) निम्नलिखित क्रियाकलापों में से कौन-सा एक द्वितीयक सेक्टर का क्रियाकलाप नहीं है?
(क) इस्पात प्रगलन
(ख) वस्त्र निर्माण
(ग) मछली पकड़ना
(घ) टोकरी बुनना

उत्तर- (ग) मछली पकड़ना


(iii) निम्नलिखित में से कौन-सा एक सेक्टर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में सर्वाधिक रोज़गार प्रदान करता है?
(क) प्राथमिक
(ख) द्वितीयक
(ग) पर्यटन
(घ) सेवा

उत्तर- (घ) सेवा


(iv) वे काम जिनमें उच्च परिमाण और स्तर वाले अन्वेषण सम्मिलित होते हैं, कहलाते हैं-
(क) द्वितीयक क्रियाकलाप
(ख) पंचम क्रियाकलाप
(ग) चतुर्थ क्रियाकलाप
(घ) प्राथमिक क्रियाकलाप

उत्तर- (ग) चतुर्थ क्रियाकलाप


(v) निम्नलिखित में से कौन-सा क्रियाकलाप चतुर्थ सेक्टर से संबंधित हैं?
(क) संगणक विनिर्माण
(ख) विश्वविद्यालयी अध्ययन
(ग) कागज और कच्ची लुगदी निर्माण
(घ) पुस्तकों का मुद्रण

उत्तर- (ख) विश्वविद्यालयी अध्ययन


(vi) निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक सत्य नहीं है?
(क) बाह्यस्रोतन दक्षता को बढ़ाता है और लागतों को घटाता हैं।
(ख) कभी-कभार अभियांत्रिकी और विनिर्माण कार्यों का भी बाह्यस्रोतन किया जाता है।
(ग) बी०पी०ओज़ के पास के०पी०ओज़ की तुलना में बेहतर व्यावसायिक अवसर होते हैं।
(घ) कामों के बाह्यस्रोतन करने वाले देशों में काम की तलाश करने वालों में असंतोष पाया जाता हैं।

उत्तर- (घ) कामों के बाह्यस्रोतन करने वाले देशों में काम की तलाश करने वालों में असंतोष पाया जाता हैं।


प्र०2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए-
(i) फुटकर व्यापार सेवा को स्पष्ट कीजिए।

उत्तर- फुटकर व्यापार सेवा-वह व्यापारिक क्रियाकलाप, जिसमें उपभोक्ताओं को उपभोग के लिए प्रत्यक्ष रूप में उत्पाद व वस्तुएँ उपलब्ध कराए जाते हैं।


(ii) ओं का वर्णन कीजिए।

उत्तर- चतुर्थ सेवाऐ-चतुर्थ सेवाओं में सूचना आधारित तथा अनुसंधान व विकास आधारित क्रियाकलापों को शामिल किया जाता है। इनके अंतर्गत सूचना का संग्रहण, प्रकीर्णन और उत्पादन अथवा सूचना का उत्पादन आता है।


(iii) विश्व में चिकित्सा पर्यटन के क्षेत्र में तेज़ी से उभरते हुए देशों के नाम लिखिए।

उत्तर- भारत विश्व में चिकित्सा पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी स्थान प्राप्त करता हैं। इसके अलावा सिंगापुर,थाईलैंड, और मलेशिया जैसे विकासशील देश भी चिकित्सा पर्यटन से लाभान्वित हो रहे हैं। भारत, आस्ट्रेलिया व स्विट्ज़रलैंड विशिष्ट परीक्षणों की सुविधाएँ उपलब्ध करा रहे हैं।


(iv) अंकीय विभाजक क्या है?

उत्तर- अंकीय विभाजक-विकसित देशों की तुलना में विकासशील देश अनेक आर्थिक, सामाजिक व राजनीतिक भिन्नताओं के कारण प्रौद्योगिकी एवं सूचना के क्षेत्र में मिलने वाले लाभों व अवसरों के मामले में पिछड़ गये हैं। यही अंकीय विभाजक हैं।


प्र०3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों से अधिक में न दें-
(i) आधुनिक आर्थिक विकास में सेवा सेक्टर की सार्थकता और वृद्धि की चर्चा कीजिए।

उत्तर- किसी देश के आर्थिक विकास में सेवा सेक्टर की सार्थकता का मापन उसके अंतर्गत होने वाले विभिन्न क्रियाकलापों के विकास के स्तर का आकलन करने के पश्चात ही संभव हो सकता है। सेवा सेक्टर के द्वारा होने वाले क्रियाकलाप निम्न हैं-

  1. व्यावसायिक कुशलता, अनुसंधान व उच्च प्रौद्योगिकी का निष्पादन- देश में साधारण सेवाओं के अलावा व्यावसायिक रूप से कुशल व प्रशिक्षित शिक्षक, डॉक्टर, वकील, लेखाकार, परामर्शदाता, वैज्ञानिक, शोधकर्ता, प्रशासनिक कुशलता रखने वाले लोगों की संख्या तथा उच्च प्रौद्योगिकी पेशेवरों की संख्या तथा उनके कार्यस्थलों का जितना विकास होगा, देश उतना ही विकसित कहलाएगा हैं।
  2. परिवहन और संचार सुविधाएँ- परिवहन के द्वारा व्यक्तियों, वस्तुओं व संपत्तियों को प्रत्यक्ष रूप में उनके गंतव्यों तक पहुँचाना होता है जबकि संचार की सुविधाओं के द्वारा शब्दों, विचारों व संदेशों कीं चाहें वें लिखित सामग्री के रूप में हैं अथवा दृश्य-श्रव्य के रूप में उन्हें विभिन्न माध्यमों, जैसे-डाक सेवाओं द्वारा, दूरसंचार सेवाओं (मोबाइल, फैक्स, इंटरनेट, रेडियो व दूरदर्शन) के द्वारा अथवा लिखित सामग्री (समाचार-पत्र व पत्रिकाओं) के द्वारा-ये सभी जनसंचार के आधुनिक साधन हैं- इनका जितना अधिक विकास होगा, और इनका जितना अधिक-से-अधिक लोग उपयोग करेंगे, देश उतना ही अधिक विकसित होगा।
    विकसित देशों में तृतीयक क्रियाकलापों में संलग्न जनसंख्या का प्रतिशत अधिक होता है।
  3. परिवहन और संचार सुविधाएँ- परिवहन के द्वारा व्यक्तियों, वस्तुओं व संपत्तियों को प्रत्यक्ष रूप में उनके गंतव्यों तक पहुँचाना होता है जबकि संचार की सुविधाओं के द्वारा शब्दों, विचारों व संदेशों कीं चाहें वें लिखित सामग्री के रूप में हैं अथवा दृश्य-श्रव्य के रूप में उन्हें विभिन्न माध्यमों, जैसे-डाक सेवाओं द्वारा, दूरसंचार सेवाओं (मोबाइल, फैक्स, इंटरनेट, रेडियो व दूरदर्शन) के द्वारा अथवा लिखित सामग्री (समाचार-पत्र व पत्रिकाओं) के द्वारा-ये सभी जनसंचार के आधुनिक साधन हैं- इनका जितना अधिक विकास होगा, और इनका जितना अधिक-से-अधिक लोग उपयोग करेंगे, देश उतना ही अधिक विकसित होगा।

(ii) परिवहन और संचार सेवाओं की सार्थकता विस्तार पूर्वक स्पष्ट कीजिए।

उत्तर- किसी देश के आर्थिक विकास में परिवहन एवं संचार सेवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इनसेवाओं का जितना अधिक विकास होता है उतनी ही अधिक गतिशीलता वहाँ के व्यापार व वाणिज्य में देखने को मिलती हैं, साथ ही वहाँ के लोग भी अधिक क्रियाशील होते हैं। क्योंकि

  1. संचार-संचार सेवाओं के द्वारा शब्दों, विचारों व संदेशों को चाहें वें लिखित सामग्री के रूप में हैं अथवा दृश्य-श्रव्य सामग्री के रूप में, उन्हें विभिन्न माध्यमों जैसे डाक द्वारा, समाचार-पत्र व पत्रिकाओं के द्वारा तथा दूरसंचार सेवाओं (मोबाइल, दूरभाष, फैक्स, इंटरनेट, रेडियों व दूरदर्शन) के द्वारा गंतव्य तक पहुँचाना होता है। ये सभी जनसंचार के आधुनिक साधन हैं। इनका लोगों द्वारा जितना विकास व उपयोग होगा देश आर्थिक रूप से उतना ही प्रगति करेगा।
  2. परिवहन-परिवहन एक ऐसी सेवा /सुविधा है, जिसके माध्यम से  द्वारा लोग, विनिर्मित व कच्चा माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। आधुनिक समाज वस्तुओं के उत्पादन, वितरण और उपभोग के लिए द्रुतगामी परिवहन व्यवस्था चाहता है।
    परिवहन में दूरी को कई तरह से मापा जा सकता हैं- (क) मार्ग में लगने वाले समय के रूप में मार्ग पर यात्रा में आने वाले खर्च के रूप में, (ख) मार्ग की लंबाई के रूप में। परिवहन के साधन के रूप में अनेक विकल्प होते हैं; जैसे-सड़क परिवहन तथा द्रव व गैस के लिए पाइप लाइन परिवहन। लोंगों को जितने अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। अर्थव्यवस्था के विकास के लिए उतना ही अच्छा होगा। परिवहन के संदर्भ में दो बिंदु विचारणीय होते हैं-
    1. परिवहन की माँग जनसंख्या के आकार से प्रभावित होती हैं। अधिक जनसंख्या होने पर अधिक परिवहन सेवाओं की माँग होगी।
    2. परिवहन का जाल-तंत्र जितना विकसित होगा, अर्थव्यवस्था उतनी ही सुदृढ़ होगी।

तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप में क्या अंतर है?

सेवाओं में वृद्धि अर्थव्यवस्था के विकसित होने का प्रतीक है । एक ही प्रकार का काम तृतीयक या चतुर्थक दोनों हो सकता है जैसे अध्यापक तृतीयक श्रेणी में है किन्तु यदि कोई अध्यापक नवीन शिक्षण पद्धति के काम में संलग्न होकर किसी प्रकार का आविष्कार करता है तो वह चतुर्थक में शामिल हो जाता है ।

तृतीयक क्रियाकलाप से क्या आशय है?

तृतीयक क्रियाकलाप ( सेवाएँ)-तृतीयक क्रियाकलाप वे कार्य या सेवाएँ हैं जो पदार्थों के उत्पादन से भिन्न हैं और जो भौतिक पदार्थों का निर्माण, प्रसंस्करण प्रत्यक्ष रूप से नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए; शिक्षक, व्यापारी, वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, धोबी, प्लम्बर आदि की सेवाएँ तृतीयक क्रियाकलाप में आती हैं।

चतुर्थ क्रिया क्या होती है?

मानव द्वारा किये जाने वाले उच्च स्तर के कार्य को इसके अंतर्गत रखा जाता है। इस व्यवसाय में निम्न सेवायें मुख्य होती हैं। चतुर्थक श्रेणी व्यवसाय के अन्तर्गत कुल जनसंख्या का अत्यंत अल्प भाग ही आता है।

भारत में तृतीय क्रियाकलापों को बढ़ाने के लिए क्या प्रयास किए जाने चाहिए?

निगम की चुकता पूंजी प्राधिकृत शेयर पूंजी के लगभग बराबर पहुंच चुकी है। इसलिए ट्राइफेड को प्राधिकृत पूंजी को बढ़ाने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए ताकि इसे अपने क्रियाकलापों को बढ़ाने के लिए सरकार से शेयर पूंजी के रूप में अंशदान प्राप्त होता रहे।