शरीर में सोडियम कम होने का कारण क्या है? - shareer mein sodiyam kam hone ka kaaran kya hai?

सेहत के नुस्खे

हाइपोनैट्रेमिया से हो सकती है असमय मौत, सोडियम मांसपेशियों और दिमाग की नसों को करता है नियंत्रित

एनबीटी : खून में सोडियम का स्तर कम होने को नजरअंदाज किया जाना चाहिए। यह हमारी सेहत के लिए खतरनाक है। एक वयस्क में 135-148 मिली मोलिक्यूल सोडियम होना चाहिए। जब यह मात्रा घटकर 118 के निम्न स्तर पर आ जाए, तो इसे हाइपोनैट्रीमिया कहते हैं। खून में सोडियम का स्तर कम होने से बढ़ती उम्र में व्यक्ति की पहचानने की क्षमता में कमी आती है। हाल के अध्ययनों में यह सुझाव दिया गया कि इससे व्यक्ति की समझने-पहचानने की क्षमता, चलने-फिरने, गिरने, हृदय से संबंधित गंभीर खतरे हो सकते हैं। इससे असमय मृत्यु भी हो सकती है।

इसलिए हो जाती है सोडियम की कमी

-शुगर या रक्तचाप के मरीज डायूरेटिक दवाएं लेते हैं। इससे शरीर से सोडियम निकलता है और शरीर में सोडियम की कमी होने लगती है।

-एड्रिनल ग्लैंड के सही तरीके से काम न करने पर हाइपोएड्रिनलिज्म की शिकायत हो जाती है।

-ज्यादा उल्टी या डायरिया होने से या दिल और किडनी के रोगों, गर्मियों में ज्यादा पसीना आने से भी कमी हो जाती है।

-टीबी की बीमारी होने के कारण सोडियम की कमी हो सकती है।

-सोडियम मांसपेशियों और दिमाग की नसों को नियंत्रित करता है।

लक्षण

ज्यादा पसीना आने, उल्टी या डायरिया होना, नमक की कमी से थकान, डिहाइड्रेशन, निम्न रक्तचाप, मांसपेशियों में खिंचाव और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है। मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आने लगती है। सही कारण समझ न आने पर व्यक्ति धीरे-धीरे होश खोने लगता है या पूरी तरह बेहोश भी हो सकता है।

इसलिए जरूरी है सोडियम

सोडियम की जरूरत हमारे शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करने और मस्तिष्क से शरीर के अन्य अंगों तक और अन्य अंगों से मस्तिष्क तक सूचनाओं के आदान-प्रदान करने की होती है। मांसपेशियों के कार्यों को सुचारू रूप से करने में भी सोडियम की अहम भूमिका होती है। यानी सोडियम का काम मांसपेशियों और दिमाग की नसों को नियंत्रित करना होता है।

------------

खून में सोडियम की कमी की पहचान समय पर नहीं हुई तो मुसीबत बढ़ सकती है क्योंकि यह समस्या बहुत ही धीरे, बिना किसी चेतावनी के आती है। इसके लक्षण को बुढ़ापे की निशानी समझ कर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

- डॉ़ एमएल पटेल

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

अगर आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है, तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

अधिकतर लोग नमक को सेहत के लिए खतरनाक मानते हैं और इसलिए इसका सेवन कम से कम करने की कोशिश करते हैं। यकीनन अधिक नमक का सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। लेकिन वास्तव में यह सोडियम का एक अच्छा स्त्रोत है। ऐसे में अगर नमक खाना लगभग बंद कर दिया जाए, तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाती है।

जिस तरह किसी की चीज की अधिकता को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, ठीक उसी तरह सोडियम का बहुत कम होना भी ठीक नहीं है। जब शरीर में सोडियम की मात्रा 135 mEq / L से भी कम हो जाती है, तो यह कई समस्याओं की वजह सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि लो सोडियम के कारण व्यक्ति को किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है- 

क्यों जरूरी है सोडियम

शरीर में सोडियम कम होने का कारण क्या है? - shareer mein sodiyam kam hone ka kaaran kya hai?

आमतौर पर, लोग समझते हैं कि नमक उनकी सेहत के लिए हानिकारक है। लेकिन सोडियम भी शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है। सोडियम का मुख्य कार्य बॉडी में वॉटर को मेंटेन करना है। लेेकिन जब आपकी बॉडी में सोडियम कम होगा तो इससे शरीर के सेल्स में पानी अच्छी तरह में नहीं ठहरेगा। जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी ही नहीं होगा तो इससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाएगी। साथ ही इससे आपको कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा।

लो बीपी की समस्या 

शरीर में सोडियम कम होने का कारण क्या है? - shareer mein sodiyam kam hone ka kaaran kya hai?
जब शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है, तो इससे व्यक्ति का बीपी ड्रॉप कर जाता है। जब शरीर में रक्त के प्रवाह का दबाव का सही नहीं होता है तो यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन जाता है। 

ध्यान लगाने में समस्या होना

शरीर में सोडियम कम होने का कारण क्या है? - shareer mein sodiyam kam hone ka kaaran kya hai?
शरीर में सोडियम की कमी मस्तिष्क की कार्यक्षमता को भी प्रभावित कर सकती है। यह देखा गया है कि जिन लोगों के शरीर में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, उनका माइंड ब्लॉक हो जाता है। ऐसे व्यक्तियों को किसी एक चीज या काम पर ध्यान लगाने में समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: एक नहीं बल्कि कई फायदों के लिए जाने जाते हैं सोडियम युक्त फूड्स, करें डाइट में शामिल

बार-बार प्यास लगाना 

शरीर में सोडियम कम होने का कारण क्या है? - shareer mein sodiyam kam hone ka kaaran kya hai?
सोडियम की कमी के चलते व्यक्ति को बार-बार प्यास लगाना बेहद सामान्य है। दरअसल, सोडियम शरीर में वाटर रीटेन करने में मदद करता है। लेकिन जब शरीर में सोडियम कम होता है, तो इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और व्यक्ति को बार-बार प्यास लगती है। 

इसे भी पढ़ें: खाने में इस तरह कम करें नमक की मात्रा, ये टिप्स आएंगी काम

डाइजेशन की हो सकती है समस्या

शरीर में सोडियम का स्तर कम होने से अक्सर लोगों को डाइजेशन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल, सोडियम इलेक्ट्रोलाइट्स मेंटेनेस का पार्ट होता है। जब इसमें गड़बड़ी होती है, तो इससे व्यक्ति का डाइजेशन प्रभावित होता है।

बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होना

सोडियम की कमी शरीर की इम्युनिटी पर भी असर डाल सकती है। यह देखने में आता है कि जब शरीर में लगातार सोडियम की मात्रा कम रहती है, तो इससे व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ता है। इसके अलावा, सोडियम की कमी से आंखों के आगे अंधेरापन, कमजोरी, चक्कर आना व थकान जैसी परेशानियां भी होती हैं।   

तो अब आप भी नमक का सेवन सीमित करें, लेकिन उसे पूरी तरह से बंद करने से परहेज करें, ताकि शरीर में लो सोडियम की समस्या ना हो। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

शरीर में सोडियम कम होने का कारण क्या है? - shareer mein sodiyam kam hone ka kaaran kya hai?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

शरीर में सोडियम की कमी क्यों हो जाती है?

दरअसल जब शरीर में द्रव की मात्रा बहुत ज्यादा या कम हो जाती तो शरीर के खून में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है, और सोडियम की इस कमी से दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है. बता दें कि सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर की हर कोशिका में पानी को कंट्रोल करता है, शरीर में सोडियम की कमी को हाइपोनैट्रीमिया भी कहा जाता है.

सोडियम की कमी से कौन कौन से रोग होते हैं?

इसकी कमी होने पर लो ब्लड प्रेशर, डायरिया, हाइपर टेंशन, हार्ट, किडनी और लीवर से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा होता है। एक व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 1,500 से 2,300 मिली ग्राम सोडियम की आवश्यकता होती है। इससे कम सोडियम का मात्रा लेने पर रक्त में सोडियम की कमी हो जाती है और हाइपोनैट्रीमिया हो सकता है।

बॉडी में सोडियम कम होने से क्या होता है?

दरअसल, सोडियम शरीर में वाटर रीटेन करने में मदद करता है। लेकिन जब शरीर में सोडियम कम होता है, तो इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और व्यक्ति को बार-बार प्यास लगती है।

शरीर में सोडियम बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

नमक की कमी दूर करने के लिए सोडियम क्लोराइड का घोल दिया जाता है या सोडियम क्लोराइड की बोतल चढ़ाई जाती है. नमक की कमी को पर्याप्त मात्रा में नमक खाकर और पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर दूर किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त डॉक्टर नमक की कमी को दूर करने के लिए दवाएं दे सकते हैं.