शनिवार के दिन क्या-क्या खाना चाहिए - shanivaar ke din kya-kya khaana chaahie

शनिवार की प्रकृति दारुण है। यह भगवान भैरव और शनि का दिन है। समस्त दुःखों एवं परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन उपवास रखना चाहिए। शनि हमारे जीवन में अच्छे कर्म का पुरस्कार और बुरे कर्म के दंड देने वाले हैं। कहते हैं कि जिसका शनि अच्छा होता है वह राजपद या राजसुख पाता है। तो आओ जानते हैं कि शनिवार के दिन कौनसे कार्य नहीं करना चाहिए।


ये कार्य न करें :

1. शनिवार को शराब पीना सबसे घातक माना गया है। इससे आपके अच्छे-भले जीवन में तूफान आ सकता है।

2. पूर्व, उत्तर और ईशान दिशा में यात्रा करना मना है। खासकर पूर्व दिशा में दिशाशूल रहता है तो जरूरी हो तो अदरक खाकर ही यात्रा करें।
इससे पहले पांच कदम उल्टे पैर चलें।

3. लड़की को शनिवार के दिन ससुराल नहीं भेजना चाहिए।

4. शनिवार के दिन तेल, लकड़ी, कोयला, नमक, लोहा या लोहे की वस्तु क्रय करके नहीं लानी चाहिए वर्ना बिना बात की बाधा उत्पन्न होगी और अचानक कष्ट झेलना पड़ेगा।

6. इस दिन बाल कटना या नाखून काटना भी वर्जित माना जाता है।

7. इस दिन नमक, तेल, चमड़ा, काला तिल, काले जुते, लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है। कलम, कागज और झाड़ू खरीदने से भी बचना चाहिए।

8. शनिवार को दूध और दही का सेवन करने से बचना चाहिए। पीना ही हो तो इसमें हल्दी या गुड़ मिला लें। इस दिन बैंगन, आम का अचार और लालमिर्च खाने से भी बचना चाहिए।


9. इस दिन झूठ बोलने से भी नुकसान उठान पड़ सकता है। वैसे ये कार्य तो किसी भी दिन नहीं करना चाहिए।

10. किसी भी गरीब, मेहतर, अंधे, अपंग और किसी मजबूर महिला का किसी भी तरह से अपमान ना करें। वैसे ये कार्य तो किसी भी दिन नहीं करना चाहिए।

Hindi > Faith Hindi

Shanidev: शनिदेव को सबसे क्रूर ग्रहों में से एक माना जाता है. यही कारण है कि शनिदेव का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं.

Shanidev: शनिवार को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, रूठ जाते हैं शनिदेव...

Shanidev: शनिदेव को सबसे क्रूर ग्रहों में से एक माना जाता है. यही कारण है कि शनिदेव का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं. उनकी साढ़ेसाती या ढैया शुरू होने की बात से ही लोग कांपने लगते हैं.Also Read - शनिवार के उपाय: किस्मत नहीं दे रही साथ तो शनिवार के दिन यह सिद्ध उपाय करने से मिलेगा विशेष लाभ

अगर आपकी राशि में शनिदेव की साढ़ेसाती या ढैया चल रही है या शुरू हुई है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि शनिदेव के दिन शनिवार को कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. Also Read - शनिवार के उपाय: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा में जरूर चढ़ाएं ये फूल, खुलेंगे तरक्की के नए रास्ते

– शनिवार के दिन दूध या दही खाना है तो इसमें हल्दी या गुड़ मिलाकर खाएं-पीएं. सादा नहीं खाना चाहिए. Also Read - 18 साल बाद नंगी आंखों से दिखाई देगा 5 ग्रहों का अद्भुत संगम, कब और कैसे देखें ? जानिए सबकुछ

– खट्टी चीजें ना खाएं. अचार खाने से बचें. शनिदेव को कसैली चीजें भी पसंद नहीं हैं.

– शन‌िवार को चना, उड़द, मूंग खा सकते हैं. मसूर दाल ना खाएं.

– इस दिन शराब से दूर रहें.

– इस दिन सरसों का तेल खाने से भी बचना चाहिए. शनिवार को शनिदेव को तेल अर्पित करें. तेल का दीया जलाएं.

शनिवार को क्‍या करें

बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करें. सिद्ध शनि यंत्र का सरसों के तेल से अभिषेक करें. यथाशक्ति गरीबों की सेवा करें. शमी के पेड़ की, शमी की लकड़ी का पूजन करें. बंदरों को गुड़-चना खिलाएं.

शनिवार को पीपल के वृक्ष के चारों ओर सात बार कच्चा सूत लपेटें. इस दौरान शनि मंत्र का जाप करें. इसे करने से साढ़ेसाती की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. शनिदेव की साढ़ेसाती के सभी प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए काले गाय की पूजा करें. गाय के माथे पर तिलक लगाकर उसके सींग पर धागा बांधे.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics:
SaturnShanidevShanidev DhayyaShanidev HoroscopeShanidev RashiShanidev Sadhesatishanidev upaay

Published Date: February 7, 2020 6:44 PM IST

Shanivar, Shani Dev: शनि देव को न्याय का देवता माना गया है लेकिन ये नवग्रहों में सबसे क्रूर ग्रह भी माने जाते है. शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. जिन लोगों पर शनि की कृपा होती है उन्हें राजसुख प्राप्त होता है. वहीं अगर शनि की वक्र दृष्टि जिस व्यक्ति पर पड़ जाए उसका जीवन तबाह हो जाता है. जीवन में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं. ज्योतिश शास्त्र में शनिवार को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ये बताया गया है. खासतौर पर जिन लोगों के जीवन में शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती चल रही हो उन्हें शनिवार को कुछ चीजें खाने से परहेज करना चाहिए.

शनिवार को क्या न खाएं:

मसूर दाल

शास्त्र के अनुसार मसूर दाल लाल रंग का पदार्थ है. इसका मंगल ग्रह से संबंध है. मंगल और शनि दोनों ग्रहों का स्वभाव क्रोधी है. कहते हैं कि शनिवार को मसूर दाल खाने से व्यक्ति के क्रोध में बढ़ोतरी हो सकती है.

लाल मिर्च

कहते हैं कि शनिदेव शीतल पदार्थों को पसंद करते हैं. शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति पाना चाहते हैं शनिवार को लाल मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए.

दूध

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दूध का संबंध शुक्र ग्रह से है. शुक्र यौन इच्छाओं का कारक ग्रह है दूसरी तरफ शनि अध्यात्म बढ़ानेवाले हैं. ऐसे में शनिवार को दूध का सेवन करने से शनि के प्रकोप झेलने पड़ सकते हैं.

मदिरा

शनि को आध्यात्मिक व्यवहार पसंद है ऐसे में शनिवार को मदिरापान या किसी भी तरह की नशीली चीजों का सेवन करने से जीवन कष्टमय हो सकता है.

Sawan Shivratri 2022: 26 जुलाई को सावन की शिवरात्रि, शिव जी की पूजा में की 4 गलती तो नहीं मिलेगा व्रत का फल

Sawan 2022: सावन में कैलाश से धरती पर क्यों आते हैं भगवान शिव, जानें पृथ्वी पर कहां करते हैं निवास

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

शनिवार के दिन शाम को क्या खाना चाहिए?

दही के सफेद रंग और दूध से निर्मित होने के कारण इसका संबंध भी शुक्र ग्रह से माना जाता है। इसलिए अगर शनिवार को दही खानी ही है तो इसमें पिसा हुआ धनिया, पुदीना, गुड़ या केसर मिलाकर खा सकते हैं।

शनिवार के दिन क्या नहीं खाना चाहिए?

तो चलिए जानते हैं कि शनिवार को क्या करें और क्या नहींशनिवार को मांस मदिरा और किसी भी तरह की नशीली चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे आपका जीवन कष्टमय हो सकता है। शनिवार के दिन तेल, लकड़ी, कोयला, नमक, लोहा या लोहे की वस्तु नहीं खरीदना चाहिए

शनिवार को कौन सा खाना बनाना चाहिए?

इसलिए शनिवार के दिन खिचड़ी का सेवन जरूर करें। इससे शनिदेव खुश होते हैं। 3- शनिवार के दिन अरहर नहीं बल्कि उड़द दाल वाली खिचड़ी खाना अच्छा होता हैं।

शनिवार को क्या परहेज करना चाहिए?

कहते हैं कि शनिदेव शीतल पदार्थों को पसंद करते हैं. शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति पाना चाहते हैं शनिवार को लाल मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दूध का संबंध शुक्र ग्रह से है. शुक्र यौन इच्छाओं का कारक ग्रह है दूसरी तरफ शनि अध्यात्म बढ़ानेवाले हैं.