शनिदेव का दीपक कैसे जलाया जाता है? - shanidev ka deepak kaise jalaaya jaata hai?

स्टोरी हाइलाइट्स

  • शनि को कहा जाता है कर्मफल दाता
  • नकारात्मक होने पर बाधा देता है शनि
  • जानें शनि को शांत करने के उपाय

जीवन में हर तरह के कर्म और उसके फल से शनि का सीधा सम्बन्ध होता है. व्यक्ति किस तरह के कर्म करेगा, यह भी शनि ही निर्धारित करता है. अगर शनि अनुकूल हो तो कर्म क्षेत्र में सफलता मिलती है लेकिन शनि के नकारात्मक होने से रोजगार में कदम-कदम पर बाधाएं आती हैं. शनि के सरल उपायों से नौकरी की हर समस्या को दूर किया जा सकता है.

अगर नौकरी मिलने में समस्या आ रही हो- शुक्रवार को काले चने भिगा लें. शनिवार को इनको केवल सरसों के तेल में पका लें. न तो इसमें मसाला डालें और न ही नमक. इसको शनिवार को किसी पशु को खिला दें. यह प्रयोग तीन शनिवार करें.

योग्यता के अनुसार नौकरी न मिलने के उपाय- शनिवार को शाम को एक कटोरी में सरसों का तेल ले लें और उसमें बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली डालकर शनि मंत्र का जाप करें. इसके बाद उसी तेल में पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाएं. ये प्रयोग तीन शनिवार करें. 

अगर नौकरी में उन्नति न हो पा रही हो-  शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और मछलियों को आटे की गोलियां डालें. इस दिन मीठी चीजें न खाएं.   ये प्रयोग लगातार शनिवार को करते जाएं.

अगर नौकरी में मनचाहा स्थान परिवर्तन चाहते हों- हर शनिवार की शाम को घर के मुख्य द्वार के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक जलने के बाद दीपक के पास खड़े होकर शनि चालीसा का एक बार पाठ करें. ये प्रयोग तीन शनिवार करें. 

अगर नौकरी से निकाले जा चुके हों, बहाली को लेकर विवाद हो- शनिवार को पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं. इसके बाद वहीं पर शनि मंत्र का 108 बार जाप करें फिर पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करें. ये प्रयोग 11 शनिवार करें.

ये भी पढ़ें

  • कब से लग रहे हैं होलाष्टक? होलिका दहन तक इन शुभ कार्यों पर रोक
  • इस सप्ताह 3 राशियों को धन लाभ, जानें कैसे रहेंगे आपके सितारे

Vastu Tips For Saturday: धार्मिक ग्रंथों में पूजा के समय दीपक जलाने का विशेष महत्व बताया गया है. हर देवी-देवता की पूजा के समय अलग-अलग दीपक जलाए जाते हैं. और अलग-अलग दीपक का अलग महत्व होता है. आटे का दीपक, मिट्टी का दीपक, धातु का दीपक. साथ ही, इसमें डलने वाले घी, सरसों के तेल, तिल का तेल आदि का भी अलग महत्व है. लेकिन आज हम जानेंगे दीपक से जुड़े उपाय के बारे में. 

शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन शनिदेव की पूजा करते समय सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है. लेकिन शनिवार के दिन दीपक जलाते समय उसमें एक लौंग का उपाय बेहद कारगर सिद्ध होता है. इस उपाय को करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. ये उपाय आपकी आर्थिक लाभ कराता है. अगर ये उपाय निरंतर करते हैं, तो धन की कभी कमी नहीं हो पाएगी. 

ये भी पढ़ें- Auspicous Plant: घर में नहीं टिकता धन? पैसों को चुंबक की तरह खींच लाते हैं ये 5 पौधे, आप भी लगा लें
 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर करने के लिए कपूर जलाया जाता है. लेकिन नियमित रूप से कपूर जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कपूर शुद्ध होना चाहिए. 

- वहीं, धार्मिक ग्रंथों में दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. इसलिए जितना संभव हो अपने हाथों से दान करें. गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें. 

ये भी पढ़ें- Garuda Purana: गरुड़ पुराण की ये बातें बताती हैं अगले जन्म में क्या बनेंगे आप

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जीवन में तरक्की पाने के लिए पक्षियों को नियमित रूप से दाना डालने की बात भी कही गई है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो करियर और जीवन में तरक्की के साथ सफलता भी मिलती है. 

- मान्यता है कि घर को धन-धान्य से भरपूर रखने के लिए रोटी बनाते समय गर्म तवे पर दूध की छींटे डाल देने से धन की कभी कमी नहीं होती. 

- कहते हैं कि रसोई घर में रोटी बनाने से पहले गाय की रोटी निकालें और आखिरी रोटी कुत्ते की निकालने से लाभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

मनुष्‍य के जीवन को सुखमय बनाने के लिए ज्‍योतिषशास्‍त्र में अनेक उपाय बताए गए हैं और आज हम आपको उन्‍हीं में से एक महत्‍वपूर्ण उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। दीपक को रोशनी फैलाने वाला माना जाता है जो अपने तेज प्रकाश से आपके जीवन के अंदर रोशनी कर देता है लेकिन इसके अलावा दीपक आपको सुख और समृद्धि भी दे सकता है।

जिस कामना के लिए आप पूजा कर रहे हैं उसमें सफलता पाने के लिए दीपक से जुड़ी इन बातों का ध्‍यान रखें। तो चलिए जानते हैं कि दीपक किस तरह से जलाना चाहिए जिससे हमारी साधना सफल हो और ईश्‍वर की कृपा हम पर बनी रहे।

Horoscope 2019

घर में दीपक

घर के मंदिर में घी का दीपक जलाना चाहिए। घी का दीपक जलाने से उस घर में रहने वाले सदस्‍यों पर देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहती है और घर की आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है।

शिक्षा प्राप्‍ति के लिए कहां जलाएं दीपक

मां जगदम्‍बा, शिक्षा की देवी सरस्‍वती की कृपा पाने के लिए दो मुखी दीपक जलाएं। अगर आपके घर में मां सरस्‍वती की मूर्ति स्‍थापित है तो भी दो मुखी दीपक जलाएं अर्थात् दीपक में दो बाती होनी चाहिए। शुद्ध घी या तिल के तेल का दीपक जलाएं। इस तरह दीपक जलाने से मां जगदम्‍बा और देवी सरस्‍वती प्रसन्‍न होती है और शिक्षा में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

Jupiter Transit 2018

पति की दीर्घायु के लिए दीपक

अगर कोई विवाहित स्‍त्री अपने पति की दीर्घायु के लिए पूजा कर रही है तो आपको एक मुखी गिलोय का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने आपकी ये कामना जरूर पूर्ण होगी।

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए दीपक

शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है। शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय से आपको निश्चित ही शनि देव की कृपा प्राप्‍त होगी।

राहू-केतु को प्रसन्‍न करें

राहू और केतु की आराधना के लिए अलसी के तेल का दीया जलाएं। अगर आपकी कुंडली में राहू या केतु अशुभ स्‍थान में बैठे हैं तो आपको अलसी के तेल का दीया जलाने से लाभ होगा। भैरव की साधना या शत्रु का नाश करने के लिए पूजा कर रहे हैं तो भैरव जी के सामने सरसों के तेल का चार मुखी दीया जलाएं। इससे भैरव जी की कृपा भी मिलती है और शत्रुओं का नाश भी होता है।

एकसाथ नव ग्रहों को शांत करने का उपाय

गणेश की जी पूजा

भगवान गणेश को प्रसन्‍न करने और उनकी कृपा पाने के लिए शुद्ध घी का तीन मुखी दीया जलाएं। मान-सम्‍मान में वृद्धि और यश-कीर्ति बढ़ेगी। सूर्य देव को प्रसन्‍न करने के लिए रोज़ घी का दीया जलाएं।

भोलेनाथ के लिए दीपक

भोलेनाथ की पूजा में पीली सरसों के तेल का आठ मुखी या बारह मुखी का दीपक जलाएं। इससे आपकी आराधना भी सफल होगी। पीली सरसों का तेल ना मिले तो गाय के शुद्ध घी दीया जलाएं। भगवान विष्‍णु के दशामुख अवतार की पूजा में दस मुखी दीपक जलाएं।

मुकदमा जीतने के लिए

अगर मुकदमा जीतने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो पांच मुखी दीपक का प्रयोग करें। इससे मुकदमे में आपको जीत हासिल हो सकती है। हनुमान जी की साधना में तीन मुखी दीया जलाएं। इस दीये में शुद्ध चमेली के तेल का प्रयोग करें और दीपक गहरा होना चाहिए।

हनुमान जी की इस मूर्ति की करें पूजा, मिलेगा दोगुना फल

ध्‍यान रखें

शत्रु नाश या किसी तरह की मुसीबत के निवारण के लिए पूजा कर रहें हैं तो इस पूजन में प्रयोग किया गया दीपक थोड़ा गहरा होना चाहिए और बीच में से थोड़ा उठा हुआ हो।

देखें वीडियो

किसी भी जानकारी के लिए Call करें : 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

शनिवार के दिन दीपक कैसे जलाएं?

शनिवार के दिन शनि देव के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि दीपक में काले तिल अवश्य डालें। हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

पीपल के नीचे दीपक कब जलाना चाहिए?

मान्‍यता है क‍ि प्रत्येक अमावस्या को रात्रि में पीपल के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाने से पितर प्रसन्न होते हैं। वहीं अगर न‍ियम‍ित रूप से 41 द‍िनों तक पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाया जाए तो सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

शनिवार को पीपल के नीचे दीपक जलाने से क्या होता है?

ऐसा माना जाता है शनिवार के दिन पीपल के सामने दीया जलाने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है। इसे कलियुग का कल्पवृक्ष माना जाता है जिसमें आत्मा, देवताओं के साथ-साथ पितरों का भी वास है।

शाम को कितने बजे दीपक जलाना चाहिए?

दीपक जलाने का सही समय और दिशा क्या है पूजा के दौरान दीपक जलाने के लिए सर्वोत्तम समय सुबह 5 बजे से 10 बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे के बीच में जलाना शुभ है. दीपक पूर्व दिशा की ओर या उत्तर दिशा की ओर रखना शुभ माना जाता है.