सांस रोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्या है? - saans rokane ka varld rikord kya hai?

जगरेब
क्रोएशिया के एक गोताखोर ने पानी के अंदर सबसे ज्यादा समय तक सांस रोकने का अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 54 साल के इस गोताखोर ने इस बार पानी के अंदर 24 मिनट 33 सेकेंड तक सांस को रोके रखा और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दोबारा दर्ज करवाया। इस गोताखोर का नाम बुदिमीर बुडा ओबोट है। जिसने क्रोएशिया के सिसक शहर के एक स्वीमिंग पुल में यह रिकॉर्ड कायम किया।

इस गोताखोर ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
बुदिमीर बुडा ओबोट ने तीन साल पहले 24 मिनट तक पानी में रहने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन, इस बार उन्होंने 33 सेकेंड ज्यादा समय पानी के अंदर गुजारे। इससे पहले ब्रांको पेट्रोविक नाम के एक गोताखोर ने दुबई में 11 मिनट 54 सेकेंड तक पानी के अंदर सांस रोकने का रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, तब किसी भी स्वीमर को शुद्ध ऑक्सीजन लेने की इजाजत नहीं दी जाती थी। इस बार बुदिमीर बुडा ओबोट ने रिकॉर्ड बनाने से पहले लगभग 30 मिनट तक शुद्ध ऑक्सीजन को लिया था।

शुद्ध ऑक्सीजन लेकर बढ़ाई सांस रोकने की ताकत
रिपोर्ट के अनुसार, इस रिकॉर्ड को बनाने के दौरान डॉक्टर, पत्रकार और इस गोताखोर के समर्थकों का जमावड़ा लगा रहा। बताया जा रहा है कि इस रिकॉर्ड को कायम करने के ठीक पहले बुदिमीर बुडा ओबोट ने शुद्ध ऑक्सीजन को काफी देर तक ग्रहण किया। इससे उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ गया। पानी के अंदर सांस को रोकने के दौरान बॉडी में पहले से मौजूद इस ऑक्सीजन ने भी काम किया।

बीमार बेटी से मिली रिकॉर्ड बनाने की प्रेरणा
पेशेवर गोताखोरी करने वाले बुदिमीर बुडा ओबोट ने रिकॉर्ड बनाने के बाद बताया कि उनकी बड़ी बेटी 20 साल की है, जिसका नाम सासा है। वह सेरेब्रल पाल्सी, ऑटिज्म और मिर्गी जैसे बीमारियों से पीड़ित है। उसी के कारण इस गोताखोर को रिकॉर्ड तोड़ने की प्रेरणा मिली। इस कार्यक्रम के जरिए ओबोट ने भूकंप से तबाह हुए उस क्षेत्र के विकास और पीड़ित बच्चों के लिए फंड को भी इकट्ठा किया है।

भूकंप से टूटे घरों का करेंगे निर्माण
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान मिले हुए पैसे से वे सिसक-मोसलाविना काउंटी के विकलांग व्यक्तियों के लिए मिरेकल्स ऑफ द परसंस विद डिसबेलिटिज के लिए घर का निर्माण भी करेंगे। इन लोगों का घर भी भूकंप के कारण तबाह हो गया था।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

World Record: अगर आपको अपनी सांस रोकने के लिए कहा जाए तो कितनी देर तक रोक पाएंगे? बहुत से लोग तो शायद कुछ सेकंड में ही हिम्मत हार जाएंगे, लेकिन दुनिया में एक शख्स भी है जो ये कारनामा लगभग 24 मिनट से भी ज्यादा समय तक कर सकता है और ऐसा करके उसने सबसे ज्यादा देर तक सांस रोके रखने का विश्व रिकॉर्ड (World Record) अपने नाम किया है. 

क्रोएशिया के एक आदमी ने बिना बाहरी ऑक्सीजन लिए पानी में रह कर सबसे ज्यादा देर तक सांस रोके रखने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया है. इससे पहले इन्होंने खुद बिना ऑक्सीजन के पानी में रह कर 24 मिनट तक सांस रोके रखने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जिसे बाद में खुद ही 24 मिनट 37 सेकंड के समय से पछाड़ कर एक नया रिकॉर्ड रच दिया.

56 साल की उम्र में किया ये कारनामा

क्रोएशिया के एक व्यक्ति बुदिमीर बुडा ओबोट (Budimir Buda Sobat) ने एक नया विश्व रिकॉर्ड (New World Record) बनाया. बुदिमीर 24 मिनट और 37 सेकंड तक सांस रोककर पानी में रहे, जिससे उन्होंने अपने नाम सबसे लंबे समय तक बिना बाहरी ऑक्सीजन के पानी में रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया है. इस रिकॉर्ड को उन्होंने क्रोएशिया के सिसक शहर में बनाया, इस दौरान वहां कई डॉक्टर्स, पत्रकार और उनके फैंस भी मौजूद थे.

News Reels

बुदिमीर ने पहले कुछ मिनट फ्रेश ऑक्सीजन पर हाइपरवेंटिलेटिंग कर बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा लिया था और इसके बाद लगभग आधे घंटे वो पानी के अंदर रहे. ये Sobat की कई सालों की प्रेक्टिस और ट्रेनिंग का नतीजा है, जिसके बाद उन्हें दुनियाभर से काफी तारीफें मिल रही हैं. 

Sobat को बॉडी बिल्डिंग का शौक था, लेकिन कुछ साल पहले Sobat ने अपने बॉडी बिल्डिंग के जुनून को किनारे रख स्थैटिक डाइविंग (Static Diving) को अपना लिया था और जल्द ही वो दुनिया के टॉप 10 डाइवर्स में से एक बन गए. उन्होंने पहले 24 मिनट तक पानी के अंदर रहने का गिनीज रिकॉर्ड बनाया, जिसे अब खुद तोड़ कर 24 मिनट और 37 सेकंड दर्ज किया है.

कड़ी मेहनत के बाद हासिल हुआ ये मुकाम

बता दें कि Sobet से पहले पानी में सांस रोके रखने का विश्व रिकॉर्ड था 11 मिनट और 54 सेकंड का था, जिसे 2014 में ब्रांको पेट्रोविक (Branko Petrovic) ने बनाया था. हालांकि, यह इस रिकॉर्ड से थोड़ा अलग था. इस बार Sobat को बॉडी ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए 30 मिनट पहले प्योर ऑक्सीजन लेने की परमिशन मिली, पहले ऐसा नही होता था.

लोगों का मानना है कि रिकॉर्ड बनने में इसकी बड़ी भूमिका थी. भले ही उनके पिछले रिकॉर्ड और नए रिकॉर्ड में सिर्फ 30 सेकेंड का ही अंतर था, लेकिन इतनी देर तक पानी के अंदर बिना ऑक्सीजन के रहना आसान बात नहीं है. इसके लिए कड़ी मेहनत और निरंतर प्रेक्टिस की जरूरत होती है, जिससे शरीर को इसके लिए तैयार किया जाता है कि वो धीमी गति से ऑक्सीजन इनहेल करे.

साभार: ये वीडियो और स्टोरी हमने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट से ली है. वहीं से वीडियो भी लिया गया है.

यह भी पढें -

250 से ज्यादा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुका है ये शख्स

सांस रोकने का रिकॉर्ड कितने मिनट का है?

क्रोएशिया के एक व्यक्ति बुदिमीर बुडा ओबोट (Budimir Buda Sobat) ने एक नया विश्व रिकॉर्ड (New World Record) बनाया. बुदिमीर 24 मिनट और 37 सेकंड तक सांस रोककर पानी में रहे, जिससे उन्होंने अपने नाम सबसे लंबे समय तक बिना बाहरी ऑक्सीजन के पानी में रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया है.

सबसे ज्यादा सांस कौन रोक सकता है?

हम कहेंगे कुछ ही सैकेंड या हद से हद एक मिनट लेकिन अमरीका के डेविड ब्लेन 17 मिनट 4 सैकेंड तक पानी में अपनी सांस रोक कर रखने का विश्व रिकार्ड बना चुके हैं। इस शख्स ने तो इस मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है।

कितनी देर सांस रोकने से इंसान मर जाता है?

60 से 80 सेकंड सांस रोकने पर 8। 60- 62 सेकंड सांस रोकने पर 7 अपवोट। एक 10 सेकंड वाले भी हैं, बोहनी भी नहीं हुई थी।

पानी में सांस रोकने से क्या होता है?

शुद्ध ऑक्सीजन लेकर बढ़ाई सांस रोकने की ताकत इससे उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ गया। पानी के अंदर सांस को रोकने के दौरान बॉडी में पहले से मौजूद इस ऑक्सीजन ने भी काम किया।