स्लाइड सॉर्टर क्या है और इसके उपयोग समझाएं? - slaid sortar kya hai aur isake upayog samajhaen?

स्लाइड सॉर्टर क्या है और इसके उपयोग समझाएं? - slaid sortar kya hai aur isake upayog samajhaen?

मास्टर स्लाइड क्या है? और उसके लाभ

PowerPoint में एक विशेष प्रकार का स्लाइड आता है जिसे Slide Master कहते हैं। स्लाइड मास्टर, टैक्स्ट फीचर जैसे- टैक्स्ट का आकार बढ़ाना, उन्हें रंगना, उन्हें गहरा करना, रेखांकित करना, तिरछा करना साथ-साथ बैकग्राउण्ड रंग तथा विशेष प्रभाव यथा बुलेट स्टाइल, छापा (shadow) को control करता है।

Show

Slide master में Text place holder तथा footer के प्लेस होल्डर तथा तिथि, समय, स्लाइड संख्या रहता है। जब हम अपने स्लाइड के रूप में समान बदलाव लाना चाहते हैं तो हमें केवल slide master में वह बदलाव करना पड़ता है। जैसे ही हम उस slide master में बदलाव करते हैं पॉवर प्वाइन्ट सभी slides को update कर देता है तथा हमारे द्वारा जोड़े गये बदलाव को लागू कर देता है। उदाहरण के लिये यदि हम Place holder Text का Color Red करते हैं तो बने हुये slide तथा नये स्लाइड के Text का color स्वतः ही Red हो जायेगा। हम slide का use चित्र को जोड़ने, Background बदलने, placeholder के आकार को control करने तथा font style, size तथा color बदलने में कर सकते हैं।

उदाहरण के लिये हम किसी company का presentation बना रहे हैं तो स्वाभाविक है कि हम उसका “Logo” प्रस्तुति के प्रत्येक स्लाइड पर जोड़ना चाहेंगे। इस कार्य को करने के लिये हम केवल slide master में “लोगो” जोड़ सकते हैं ऐसा करने पर अन्य slides पर स्वयं आ जायेगा। जिस स्थिति पर वह ऑब्जेक्ट आप स्लाइड मास्टर पर जोड़ेंगे उसी स्थिति में वह बाकी स्लाइडों पर प्रदर्शित होगा।

Slide master का सबसे बड़ा लाभ यह है कि हमें एक ही कार्य को बार-बार अलगअलग slide में नहीं करना पड़ता हैं।

स्लाइड में ग्राफिक्स को कैसे जोड़े?

एडिंग क्लिप आर्ट– क्लिप आर्ट को स्लाइड को स्लाइड में जोड़ने के लिये निम्नलिखित चरणों का अनुसरण किया जाता है।

(1) एक रिक्त स्लाइड का निर्माण किया जाता है।

(2) मेन्यूबार में इन्सर्ट मेन्यू पर क्लिक करते हैं, तो एक ड्रॉप डाउन लिस्ट खुल जाती।

(3) इस ड्रॉपडाउन लिस्ट में पिक्चर बटन पर माउस पाइंटर रखते ही दाहिनी ओर एक खिड़की खुल जाती है।

(4) इस विण्डो में क्लिपआर्ट बटन पर क्लिक करते हैं, तो इन्सर्ट क्लिप आर्ट डायलॉग बॉक्स खुल जाता है।

(5) यहाँ दिये गये विभिन्न विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चुनाव कर इन्सर्ट क्लिप बटन पर क्लिक किया जाता है। ऐसा करते ही चुना गया विकल्प रिक्त स्लिाइड पर जुड़ जाता है।

एडिंग वर्डआर्ट स्टाइल–

वर्डआर्ट का उपयोग टैक्स्ट को विभिन्न रंगों में आकर्षक बनाकर प्रस्तुत करना है। इसलिये वर्डआर्ट का उपयोग logo, title तथा प्रचार सामग्री के लिये किया जाता है।

वर्डआर्ट का उपयोग करने के लिये वर्डआर्ट बटन पर क्लिक करते हैं ऐसा करते ही एडिट वर्डआर्ट टैस्क्ट डायलॉग box खुल जाता है। इस डायलॉग box में वांछित टैक्स्ट टाइप किया जाता है। तथा आवश्यकतानुसार font तथा इटेलिक, bold आदि बटनों का उपयोग करके टैक्स्ट की फॉरमेटिंग की जा सकती है इसके बाद OK बटन पर क्लिक करके सम्बन्धित ऑब्जेक्ट को डॉक्यूमेन्ट में जोड़ा जा सकता है।

एडिंग साउण्ड-

साउण्ड जोड़ने के लिये निम्नलिखित चरणों का अनुसरण किया जाता है.

(1) प्रजेन्टेशन को खोलते हैं।

(2) इन्सर्ट मेन्यू में से साउण्ड का चयन करते हैं। तो इन्सर्ट साउण्ड डायलॉग बॉक्स खुल जाता है।

(3) जिस साउण्ड को जोड़ना है, उस पर डबल क्लिक करते हैं।

(4) साउण्ड आइकन को चुनने के बाद स्लाइड शो व कस्टम एनीमेशन का चयन किया जाता है

मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

View all of Ram's posts.

Post navigation

विषयसूची

  • 1 पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का क्या उपयोग है?
  • 2 प्रेजेंटेशन का प्रत्येक पेज क्या कहलाता है?
  • 3 कंप्यूटर में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को शिक्षा के उद्देश्य से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है हिंदी में?
  • 4 पावर पॉइंट के कितने व्यू होते हैं?
  • 5 Handout और Notes का क्या उपयोग है?
  • 6 स्लाइड कितने प्रकार के होते हैं?
  • 7 माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के उपयोग और विशेषताएं क्या है?
  • 8 नोट्स क्या होता है?

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का क्या उपयोग है?

इसे सुनेंरोकेंPowerPoint Presentation Ka Upyog पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन का क्या उपयोग है यह बिलकुल ही सीधा सवाल होता है और इसका जवाब जैसे की पॉवरपॉइंट एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है। पावरपॉइंट आपको उन आईडिया और इनफार्मेशन को प्रेजेंट करने में मदद करता है, जिन्हें आप अपने दर्शकों तक बिना किसी कठिनाई के बताना चाहते हैं।

यूजर अपनी स्लाइड मास्टर बना सकता है क्या?

इसे सुनेंरोकेंPowerPoint में एक विशेष प्रकार का स्लाइड आता है जिसे Slide Master कहते हैं। स्लाइड मास्टर, टैक्स्ट फीचर जैसे- टैक्स्ट का आकार बढ़ाना, उन्हें रंगना, उन्हें गहरा करना, रेखांकित करना, तिरछा करना साथ-साथ बैकग्राउण्ड रंग तथा विशेष प्रभाव यथा बुलेट स्टाइल, छापा (shadow) को control करता है।

प्रेजेंटेशन का प्रत्येक पेज क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकें1. पॉवर प्‍वॉइंट में प्रत्‍येक पेज —————- कहलाता हैं। 2. यदि आपके प्रेजेंटेशन में अनेक स्‍लाइड हो तो ——————- का उपयोग करके आप आसानी से आपनी सारी स्‍लाइड को देख सकते है और उनके स्‍थानों में परिवर्तन कर सकते हैं।

एमएस पावर प्वाइंट क्या है समाचार स्लाइड बनाने के बारे में बताएं ओपनिंग और प्रिंटिंग को बचाएं?

इसे सुनेंरोकेंMS PowerPoint, जिसका पूरा नाम ‘Microsoft PowerPoint’ है तथा इसे ‘PowerPoint’ के नाम से भी जानते है, एक Presentation Program है, जो सूचनाओं को Slides format में कुछ मल्टीमीडिया विशेषताओं जैसे- फोटो एवं आवाज के साथ Open, Create, Edit, Formatting, Present, Share एवं Print आदि करने का कार्य करता है.

कंप्यूटर में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को शिक्षा के उद्देश्य से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है हिंदी में?

  • Microsoft PowerPoint का उद्देश्य क्या है?
  • यह आमतौर पर व्यवसाय, शिक्षा और सरकारी कर्मचारियों द्वारा एक प्रस्तुति को बढ़ाने के लिए कम्प्यूटरीकृत “स्लाइड-शो” प्रदान करने के लिए विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जाता है।
  • अधिकांश लोगों ने अपनी शिक्षा या करियर में किसी समय PowerPoint का उपयोग किया है।

Microsoft PowerPoint का उद्देश्य क्या है?

  • यह आमतौर पर व्यवसाय, शिक्षा और सरकारी कर्मचारियों द्वारा एक प्रस्तुति को बढ़ाने के लिए कम्प्यूटरीकृत “स्लाइड-शो” प्रदान करने के लिए विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जाता है।
  • अधिकांश लोगों ने अपनी शिक्षा या करियर में किसी समय PowerPoint का उपयोग किया है।
  • MS PowerPoint में स्लाइड सॉर्टर दृश्य के उपयोग क्या है?

    इसे सुनेंरोकेंस्लाइड सॉर्टर व्यू (Slide Sorter View):- इस व्यू में आप प्रस्तुतीकरण की सभी स्लाइडों को एक साथ छोटे रूप में देख सकते है, जिसमें सभी टेक्स्ट (Text) तथा चित्र (Graphics) भी दिखाए जाते है। स्लाइड सॉर्टर व्यू में आप स्लाइडों को अपनी इच्छानुसार किसी भी क्रम (Order) में लगा सकते है।

    पावर पॉइंट के कितने व्यू होते हैं?

    इसे सुनेंरोकेंइसमें पावर पॉइंट की विंडो को तीन भागों में बांटकर दिखाया जाता है । इसके बाएं भाग में टेक्स्ट पर और ऊपरी दाएं भाग में रंगों, चित्रों आदि पर कार्य किया जा सकता है । इसके साथ ही नीचे दाएं भाग में आप नोट्स भर सकते है ।

    पावर पॉइंट क्या है इसकी विशेषताओं को समझाइए?

    इसे सुनेंरोकेंपावर पाइंट माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस का एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। जिसकी सहायता से प्रजेन्टेशन, ग्राफ्स, स्लाइड्स, हेण्डआउट एवं सभी प्रकार के प्रजेन्टेशन मटेरियल को तैयार किया जा सकता है। स्लाइडस एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुतिकरण है। जिसकी सहायता से हम अपने विचारो को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते है।

    Handout और Notes का क्या उपयोग है?

    इसे सुनेंरोकेंHandout, Presentation का Printout होता है। जो Presentation को सहारा देता हैं प्रस्तुतिकरण से पूर्व आप अपने Audience में Handout बाँट सकते हैं इसमें स्लाइड के ही छोटे छोटे प्रिंट एक पेज में दो, चार, छः या नौ की संख्या में होते हैं| यह Presentation मुख्य रूप से श्रोताओ को दिया जाता है।

    व्यू क्या है इसके प्रकार लिखिए?

    इसे सुनेंरोकेंकोई व्यू बनाते समय, आप ऐप्लिकेशन व्यू और वेब व्यू में से कोई भी चुन सकते हैं. ये दोनों व्यू के प्रकार आपको मामूली रूप से अलग-अलग विश्लेषण अनुभव देते हैं, वैसे वे एक जैसे होते हैं. दोनों प्रकार के व्यू प्रॉपर्टी पर भेजा गया कोई भी डेटा दिखा सकते हैं, चाहे आपने वे हिट जैसे भी जमा किए हों.

    स्लाइड कितने प्रकार के होते हैं?

    स्लाइड कितने प्रकार की होती है?

    • Answer:
    • स्लाइड लेआउट 4 प्रकार के होते हैं
    • टेक्स्ट लेआउट
    • कंटेंट लेआउट
    • टेक्स्ट एंड कंटेंट लेआउट
    • अदर लेआउट
    • Explanation:
    • अदर लेआउट

    एमएस पावरपॉइंट क्या है एमएस पावरपॉइंट की विशेषताएं और उपयोग क्या हैं?

    इसे सुनेंरोकेंएम एस पॉवरपॉइंट का पूरा नाम Microsoft Power Point है, जिसे हम PowerPoint के नाम से भी जानते हैं। यह एक बहुत ही शक्तिशाली प्रेजेंटेशन मेकिंग प्रोग्राम है जो डेटा (Text, photo, Audio) को स्लाइड के रूप में तैयार करने और इसे Create, Edit करने, format करने, Share करने और Present करने का काम किया जाता है।

    माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के उपयोग और विशेषताएं क्या है?

    इसे सुनेंरोकेंजिनकी मदद से आप एक आकर्षित presentation तैयार कर सकते है। MS Powerpoint में आप MS Word की तरह word editing, graphs, charts, SmartArt, symbols, और table आदि tools का प्रयोग कर सकते है। इसके अलावा ppt presentation तैयार करने के लिए slides, outlining, narration, animations, video और sound आदि उपयोग कर सकते है।

    हैंड आउट का क्या उपयोग है?

    इसे सुनेंरोकेंहैंडआउट क्या है? (What is Handout?) प्रजेन्टेशन की सभी स्लाईड का प्रिंटआउट निकाल कर audience (श्रोताओ) के बीच बाॅट दिये जाते है। ताकि audience Presentation को आसानी से समझ सके और उसका भविष्य में प्रयोग कर सकते है। एक पेज पर कम से कम एक और अधिकतम नौ स्लाईड का प्रिंट आउट निकाला जा सकता है।

    नोट्स क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंनोट्स क्या है – स्मृति के लिए सहायता के रूप में लिखे गए बिंदुओं या विचारों का एक संक्षिप्त रिकॉर्ड। किसी शब्द या पुस्तक या लेख में पारित होने पर एक छोटी टिप्पणी कहते है।

    स्लाइड सॉर्टर क्या होता है?

    Slide Sorter View(स्लाइड सारटर वीव):- इस वीव में स्लाइडस उस क्रम में दिखायी देती है। जिस क्रम में slide presentation के समय दिखेगी इस view में recording, animation, sounds & timings इत्यादि सेट कर सकते है। इस वीव में स्लाइडस का आर्डर भी बदल सकते है। इसमें slide transition और design template भी apply कर सकते है।

    स्लाइड सॉर्टर कैसे काम करता है?

    स्लाइड सॉर्टर व्यू- इस व्यू में अंगूठे के नाखून के आकार की स्लाइड दिखाई देती है और उसे आवश्यकतानुसार हिलाया (मूव) अथवा छांटा जा सकता है । स्लाइड को हिलाने के लिए पहले उस पर क्लिक करें और फिर वांछित स्थान तक खींच ( ड्रैग ) कर लाएँ।

    स्लाइड कितने प्रकार के होते हैं?

    स्लाइड लेआउट चार प्रकार का होता है....
    टेक्स्ट लेआउट.
    कंटेंट लेआउट.
    टेक्स्ट और कंटेंट लेआउट.
    अन्य लेआउट.

    PowerPoint में स्लाइड शो क्या है?

    इस कमांड के द्वारा आमतौर पर Monitor और Resolution से संबंधित Setting की जाती है. यदि आपके कम्प्युटर पर एक से ज्यादा Monitor है. तब आप एक Monitor पर Full Screen Slide Show देख सकते है. तथा दूसरे Monitor पर उस Slide से संबंधित Timings तथा Speaker Notes दिखाए जाते है. इसे आप Presenter View के द्वारा देख सकते है.

    पावरपॉइंट क्या है और इसके उपयोग?

    MS PowerPoint एक presentation programming software है। यह सॉफ्टवेयर MS Word, MS Excel की तरह Microsoft office suite का एक part है। इसे Microsoft PowerPoint या ppt भी कहते है। इसका उपयोग personal और professional रूप से प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है।