सुलभ इंटरनेशनल किस प्रकार कार्य करता है - sulabh intaraneshanal kis prakaar kaary karata hai

सुलभ शौचालय एक सामाजिक-सेवा से जुडी स्वयंसेवी एवं लाभनिरपेक्ष संस्था है। यह संस्था पर्यावरण की स्वच्छता, अ-परम्परागत ऊर्जा, अपशिष्ट प्रबन्ध, सामाजिक सुधार एवं मानवाधिकार को बढावा देने के क्षेत्र में काम करती है। इस संस्था से लगभग ५०,००० स्वयंसेवक जुडे हुए हैं।

सुलभ इन्टरनेशनल की स्थापना डॉ बिन्देश्वर पाठक ने सन १९70 में की।

इतिहास[संपादित करें]

सुलभ इंटरनेशनल किस प्रकार कार्य करता है - sulabh intaraneshanal kis prakaar kaary karata hai

सुलभ इंटरनेशनल किस प्रकार कार्य करता है - sulabh intaraneshanal kis prakaar kaary karata hai

भारत के सुलभ शौचालयों में स्थित दो पर्यावरण-स्वच्छ शौच-स्लैब

डॉ॰ पाठक ने 1974 में बिहार में सुलभ इण्टरनेशनल (जो मूलत: सुलभ शौचालय संस्थान के रूप में जाना जाता रहा है) के नाम से एक स्वयंसेवी और लाभ निरपेक्षी संस्था की आधारशिला रखी। इसमें अनेक समर्पित कार्यकर्त्ता थे। इस संस्था ने डॉ॰ पाठक के सुयोग्य नेतृत्व में कमाऊ शौचालयों को कम लागत वाले फ्लश शौचालयों अर्थात् ‘सुलभ शौचालयों’ में बदलने का एक क्रान्तिकारी अभियान शुरू किया। परम्परागत कमाऊ शौचालय पर्यावरण को प्रदूषित करते थे और दुर्गन्ध फैलाते थे। साथ ही, उन्हें साफ करने के लिए सफाईकर्मियों की आवश्यकता पड़ती थी। कम लागत वाले सुलभ शौचालय उपयोग की दृष्टि से व्यावहारिक हैं, स्वास्थ्यकर हैं और इन्हें साफ करने के लिए सफाईकर्मियों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस प्रकार यह एक व्यवहार्य विकल्प है जो इसका उपयोग करनेवालों के साथ ही सफाईकर्मियों के लिए भी वरदान सिद्ध हुआ है।

सुलभ इण्टरनेशनल ने जनसाधारण की सुविधा के लिए व्यस्त और वाणिज्यिक क्षेत्रों में बहुत से सुलभ सामुदायिक परिसर भी स्थापित किए हैं ये लोगों को राहत पहुँचाने के साथ-साथ शहरों को प्रदूषण से बचाने में भी काफी हद तक सफल रहे हैं। अल्प अवधि में ही सुलभ इण्टरनेशनल सामाजिक परिवर्तन के उत्प्रेरक और अभिकर्ता के रूप में उभरकर सामने आया है जिसने लाखों कमाऊ शौचालयों को सुलभ शौचालय़ों में परिवर्तित किया है। साथ ही देश भर में सैकड़ों सुलभ सामुदायिक परिसर बनाए गए हैं। परिणाम स्वरूप हजारों सफाईकर्मियों मुक्त कराये जा चुके हैं। सुलभ इण्टरनेशनल ने मुक्त हुए सफाईकर्मियों को अलग-अलग व्यवसाय सिखाने का उत्तरदायित्व भी लिया है ताकि उन्हें बेकारी का सामना न करना पडे़ और वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

सुलभ इंटरनेशनल ने राज्य और केन्द्र सरकारों, देश-विदेश से स्वयंसेवी संस्थाओं और नगरपालिकाओं तथा नगरनिगमों का ध्यान आकर्षित किया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बिन्देश्वर पाठक
  • शौचालय
  • स्वच्छ भारत अभियान
  • सुलभ इंटरनेशनल शौचालय संग्रहालय

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • सुलभ इन्टरनेशनल
  • सुलभ प्रौद्योगिकी
  • Energy International - NGO which constructs sulabh shauchalaya in rural and urban areas internationally
  • Documentary on Sulabh: Scavenging Freedom, Total Running Time: 43 mins
  • The Sanitary Visionary and Me (a profile of Sulabh and Bindeshwar Pathak)

आप यहाँ पर है : मुख पृष्ठ सुलभ के लक्ष्य और उद्देश्या

| नवीनीकरण दिनांक: 30/11/2011

सुलभ के लक्ष्य और उद्देश्या

जिस दिन हम में से हर एक के पास उपयोग के लिए शौचालय हो जाएगा, मुझे लगेगा कि हमारा देश प्रगति के शिखर तक पहुच गया है।

                                                                                                                                                         - जवाहरला नेहरू

यह प्रसिद्ध विचार (उक्ति) भारत के प्रथम प्रधानमंत्री और 20वीं सदी के अग्रणी राजनेता जवाहरलाल नेहरू द्वारा दिया गया बयान है, जिसे पूरी तरह से या पूर्ण रूप से न सही लेकिन बहुत कुछ सीमा तक सुलभ इंटरनेशनल सामाजिक सेवा संगठन द्वारा अपने संस्‍थापक माननीय डा. बिंदेश्वहर पाठक के सक्षम नेतृत्वै में पूरा सच साबित किया है।

परिचय

सुलभ इंटरनेशनल सामाजिक सेवा संगठन की स्थापना डा. बिंदेश्वहर पाठक द्वारा वर्ष 1970 में की गई। यह राष्ट्री य और अंतरराष्ट्री य स्तर पर मान्यताप्राप्त सबसे बड़ी अखिल भारतीय सामाजिक सेवा प्रदान करने वाली संस्था है, जिसमें 50,000 सवयंसेवक कार्यरत हैं, जो मानव अधिकारों, पर्यावरण, स्वचछता, स्वास्थ्य और स्वचछता, जागरूकता अभियान के माध्यम से सामाजिक सुधारों के लिए काम कर रहे हैं। इसने मैला ढोने से मुक्त एक दोहरा गड्ढ़े वाला फ्लश शौचालय (सुलभ शौचालय) का विकास किया है। यह साइट पर मानव अपशिष्टर निपटान प्रौद्योगिकीयुक्ता एक सुरक्षित और स्वच्‍छ शौचालय है। यह रखरखाव और निर्माण की एक नर्इ अवधारणा है जो भुगतान और प्रयोग करने की संकल्पना है। यह सुलभ परिसर के रूप में प्रसिद्ध है। इसमें स्नाइन करने, कपड़े साफ करने एवं मूत्रालय सुविधा प्रतिदिन करीब दस लाख लोगों को उपलब्ा््   करार्इ जा रही है। इसमें मानव मलमूत्र आधारित संयंत्रों से बायो गैस और जैव उर्वरक का उत्पािदन किया जाता है। यह कम लागत वाले अपशिष्टि जल उपचार के संयत्र हैं जो मध्य म आकार के संस्थानों और उद्योगों के लिए उपयुक्ती हैं।

इस प्रकार सुलभ ने सद्भावना और आपसी सहयोग के आधार पर एक आधुनिक मानवीय सामाजिक व्यवस्था की स्थापना की है। संयुक्तर राष्ट्रह मानव बस्‍ती केंद्र ने इस्तांबुल (तुर्की) में जून, 1996 में आयोजित हैबिटेट-।। सम्मेालन में सुलभ की लागत प्रभावी और उचित स्वच्छता प्रणाली को विश्वज के सर्वोत्तम व्यवहार के रूप में मान्यता प्रदान की है। संयुक्त राष्ट्रस की आर्थिक और सामाजिक परिषद ने सुलभ को मानव जाति के लिए दी गई उसकी सराहनीय सेवाओं के लिए विशेष सलाहकार की पदवी/सम्मान प्रदान किया है। 125 देशों की 1100 प्रविष्टियों में से सुलभ को लागत प्रभावी सर्वेात्तम स्वच्छता प्रोद्योगिकी के लिए 30,000 डालर और एक स्वर्ण पदक के साथ संयुक्त राष्ट्रत मानव बस्ती केंद्र और दुबई नगर पालिका पुरस्कार प्रदान किया गया है। पावन पवित्र जान पोप द्वितीय ने सेंट फ्रांसिस पुरस्कार (कैंटिकल फार आल क्रिएचर) प्रदान करते समय डा. पाठक की सराहना की।

सुलभ ने अब तक शारीरिक रूप से सफाई करने और मानव मल को ले जाने के अपमाजनक कार्य में लगे 50,000 मैला ढोने वालों को इस कार्य से मुक्त किया है। सुलभ ने 5500 से अधिक भुगतान करने पर उपयोग करने वाले सामुदायिक शौचालय परिसरों और लगभग 10,00,000 शौचालयों की निजी घरों में स्थापना की है, जिनका उपयोग इस आदर्श आत्मेनिर्भर प्रणाली ने खुले में शौच करने के असभ्य व्यवहार को समाप्त करने और शहरी जीवन को स्वच्छ और रहने योग्य बनाने में मदद की है। इसने पर्यावरण और लोगों के जीवन विशेष रूप से अस्त-व्यस्त कालोनियों में रहने वाले लोगों, बेघर और खानाबदोष लोगों को विशेष रूप से प्रभावित किया है। सुलभ अपने 102 संयंत्रों में मानव मल से बायोगैस का उत्पादन और प्रयोग कर रहा है जो पुनः गैर-पारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्रों में एक नवीन खोज है।

आज सुलभ, एक गैर-सरकारी संगठन, ने 1,200,000 शौचालय और 5500 सामुदायिक सार्वजनिक शौचालय परिसरों को निर्माण किया है, जिनका इस्तेमाल देश भर में हर रोज लगभग 10 लाख लोगों द्वारा किया जाता  है। इस सफलता ने भारत में 60,000 मैला ढोने वाले लोगों का मुक्ति दी है और इनका पुनर्वास किया है। इसके अलावा, संगठन ने सफलतापूर्वक अपशिष्टा पदार्थों से शोध और विकास द्वारा वैकल्पिक जैव डब्ल्यू. एच. ओ, विश्वग बैंक/युएनडीपी आदि द्वारा तीसरी दुनिया के सभी देशों में इन्हें अपनाने की सिफारिश की है। इन  स्वप्न के समान परियोजनाओं को आकार समय देते सुलभ ने ब्रिटिश काउंसिल, यूएसएड, बोरडा (एक जर्मन संगठन), यूरोपीय संघ आयोग, बेल्जियम, जी ई आर ई एस, फ्रांस, सीईईआईसी, एचआरआईई, चीन और हस्‍कोमिंग और यूरोकंसुल्ट (एक उच कंपनी) सहित विभिन्न राष्ट्री य एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित किया है। सुलभ एक स्वभच्छआ रहने योग्य वातावरण की स्थापना करने, एक नए भेदभावरहित सामाजिक व्यवस्था में एक अच्छेछ और सकारात्मक सामुदायिक जीवन को बनाने की दिशा में एक बड़ी पहल है

लक्ष्य और उद्देश्यछ

  • मानव अधिकारों और गरिमा को बहाल करना।
  • बाल्टी शौचालय के स्थान पर सुलभ शौचालय (फ्लश लैट्रीन, जिसमें शौचालय के स्थान पर बाल्टी, एवं मानव अपशिष्टम के निपटान के लिए दो गड्ढे बनाए जाते हैं) द्वारा मलमूत्र को हाथ से निपटाने के अस्वास्थ्यकर और अवमानीय कार्य से मैला ढोने वालों को मुक्ति प्रदान करना।
  • मैला ढोने के कार्य से मुक्त लोगों का पुनर्वास तथा उनके बच्चों को प्रशिक्षण के बाद अन्य नौकरियां देना।
  • मैला ढोने वालों को समाज में प्रतिष्ठा  का दर्जा दिलवाना।
  • मैला ढोने वालों को वालों को सरकारी या गैर-सरकारी संगठनों में रोजगार प्राप्त करने करने के लिए सूचना और रोजगार केन्द्रों की स्थापना करना।
  • मैला ढोने वालों के बच्चों को अन्य के साथ शिक्षा प्रदान करने के लिए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की स्थापना करना।
  • मैला ढोने वालों को मलिन बस्तियों से दूर अपने घरों का निर्माण करने में सहायता करना, जिससे उन्हें गंदे वातावरण से दूर ले जाया जा सके।
  • पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम करना और स्वास्थ्य में सुधार लाना।
  • लोगों को खुली जगहों, गलियों उप-गलियों पार्कों, सड़क के किनारों या रेल पटरियों के ट्रेक आदि पर शौचालय न करने के बारे में शिक्षित करना।
  • लोगों को बाल्टी-शौचालय के स्थान पर सुलभ शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना और ऐसे घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाना जिनमें शौचालय नहीं हैं।
  • मलिन बस्तियों और फुटपाथ पर रहने वाले लोगों, रिक्सान खींचने वालों, चलायमान जनंसंख्या के साथ-साथ उन समुदायों के लिए भी समुदायिक शौचालय परिसरों का निर्माण भुगतान और प्रयोग आधार पर करना, जिनके घरों में स्नान, कपड़े धोने और मूत्रालय सुविधा, स्थान की कमी के कारण शौचालय का निर्माण नहीं किया जा सकता।
  • संरक्षण के लिए लोगों को प्रति परिवार कम से कम पांच पेड़ लगाने और सार्वजनिक शौचालयों के आसपास पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना।
  • मानव अपशिष्टं और अन्य प्रकार के कचरे से गैर-परम्परागत ऊर्जा स्रोतों का निर्माण करना और ईंधन तथा जंगलों को बचाना।
  • सुलभ शौचालय और सुलभ शौचालय परिसरों से खाद खरीदना और कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना।
  • रोजगारोन्मुख शिक्षा और प्राथमिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना।
  • सभी प्रकार की सामाजिक बुराइयों के खिलाफ और सामाजिक-आर्थिक रूप से गरीब उपेक्षित वर्गों के कल्याण के लिए देश और विदेश में प्रत्येक प्रकार के लोगों के समूह बनाना और जनमत तैयार करना।
  • एकीकृत ग्रामीण विकास के लिए परिवर्तन एजेंटों को प्रशिक्षित कर रोजगार के नए अवसर सृजित करना।
  • तकनीकी और सामाजिक क्षेत्रों में परामर्श्ाो, अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देना।
  • जल संचार के माध्यमों से नवचार शिक्षा, प्रेरणा और जागरूकता का प्रसार करना।