संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए आपके विद्यालय में कौन कौन सी सावधानी आवश्यक है? - sankraamak rogon ko phailane se rokane ke lie aapake vidyaalay mein kaun kaun see saavadhaanee aavashyak hai?

संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए आपके विद्यालय में कौन-कौन सी सावधानियाँ आवश्यक हैं?


1) विद्यालय में हर जगह स्वच्छता होनी चाहिए।
2) कैंटीन में स्वच्छ व कम तेल वाले खाद्य पदार्थों की बिक्री होनी चाहिए।
3) सभी विद्यार्थियों का नियमित रूप से स्वास्थ्य निरीक्षण होना चाहिए।
4) विद्यार्थियों को शारीरिक संपर्क से फैलने वाली बीमारियों के विषय में जानकारी देनी चाहिए।
5) विद्यालय की पानी की टंकियाँ, नालियाँ ढ़की होनी चाहिए।

98 Views


निम्नलिखित किन परिस्थितियों में कोई व्यक्ति पुनः बीमार हो सकता है? क्यों?
(a) जब वह मलेरिया से ठीक हो रहा है।
(b) जब वह मलेरिया से ठीक हो चुका है और वह चेचक के रोगी की सेवा कर रहा है।
(c) मलेरिया से ठीक होने के बाद चार दिन उपवास करता है और चेचक के रोगी की सेवा कर रहा है ?


(c) यदि कोई व्यक्ति मलेरिया से ठीक होने के बाद चार दिन तक उपवास करता है और चेचक के रोगी की सेवा करता है तो उस व्यक्ति के पुनः बीमार होने की संभावनाएँ बढ़ जाएँगी। ऐसा इसलिए क्योंकि मलेरिया से वह व्यक्ति पहले ही बहुत कमज़ोर हो चुका है और आहार न लेने से उसका स्वाथ्य और बिगड़ जाएगा। प्रतिरक्षा तंत्र के कमज़ोर होने पर यह बीमारियों के प्रति ग्रहणशील हो जाता है। 

85 Views


अपने आस-पड़ोस में एक सर्वेक्षण कीजिए तथा पता लगाइए कि सामान्यता कौन-सी तीन बीमारियों की होती हैं। इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अपने स्थानीय प्रशासन को तीन सुझाव दें।


मेरे आसपड़ोस में तीन बीमारियाँ सबसे ज़्यादा सामान्य हैं- पेचिस, मलेरिया और मौसमी बुखार।

इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अपने स्थानीय प्रशासन को मैं तीन सुझाव देना चाहुँगा:

1) मुख्य सड़कों को निरंतर साफ़ रखें। गलियों, घरों के आसपास से कूड़े-कचरे के भंडारण के लिए बड़े कूड़ेदानों का प्रबंधन किया जाए।

2) नालियों को समय-समय पर साफ़ किया जाए। नालियों के रुके हुए पानी में तेल डालकर कीटडिंभों को नष्ट किया जाए। रसायनों को छिड़ककर मच्छरों को नष्ट किया जाए।

3) स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जल संसाधनों की निरंतर रूप से साफ़-सफाई की जाए।

93 Views


पिछले एक वर्ष में आप कितनी बार बीमार हुए? बीमारियाँ क्या थीं?
a) इन बीमारियों को हटाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में क्या क्या परिवर्तन करेंगे?
b) इन बीमारियों से बचने के लिए आप अपने पास पड़ोस में क्या परिवर्तन करना चाहेंगे?


पिछले वर्ष मई 2 बार बीमार पड़ा। एक बार फ़ूड पोइज़निंग हुई और दूसरी बार टाइफाइड हुआ था।

a) इन बीमारियों को हटाने के लिए मैं स्वच्छ भोजन ग्रहण करूँगा।
b) इन बीमारियों से बचने के लिए मैं अपने पास पड़ोस में साफ़ सफाई का ख्याल रखूँगा, तथा अपने पड़ोसियों को साफ़ सफाई रखने के लिए जागरूक करूँगा।

1233 Views


डॉक्टर/ नर्स/ स्वास्थ्य कर्मचारी अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा रोगियों के संपर्क में अधिक रहते हैं। पता करो वे अपने आपको बीमार होने से कैसे बचाते हैं?


1) डॉक्टर/ नर्स/ स्वास्थ्य कर्मचारी जब किसी रोगी के समीप जाते हैं तो इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने मुँह और नाक को मास्क के द्वारा ढक कर रखते हैं।
2) रोगियों के साथ सीधे संपर्क में आने से बचने के लिए वे दस्तानों का उपयोग करते हैं।
3) स्वच्छ जल और भोजन का सेवन करते हैं जिससे वे अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाए 4) रखते हैं।
4) व्यक्तिगत रूप से साफ़ सफाई का ख्याल रखते हैं, हाथों को डेटोल से साफ़ करते हैं।
5) आपने पास पड़ोस में साफ़ सफाई का ध्यान रखते हैं।

86 Views


एक बच्चा अपनी बीमारी के विषय में नहीं बता पा रहा है हम कैसे पता करेंगे कि:
(a) बच्चा बीमार है?
(b) उसे कौन सी बीमारी है?


(a) बीमार होने की अवस्था में बच्चा रोएगा, भोजन ग्रहण नहीं करेगा। शरीर के ताप में वृद्धि, खाँसना, छींकना, उल्टियाँ करना और दस्त लगने जैसे लक्षण उसके बीमार होने का इशारा करेंगे।

(b) बच्चे का उल्टियाँ करना, बुखार, दस्त लगने जैसे लक्षण इस ओर संकेत करेंगे कि बच्चे को अतिसार है। लेकिन बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया जाए ताकि उचित परीक्षणों के बाद बीमारी का इलाज किया जा सके।

105 Views


हेलो स्टूडेंट बेलकम to.net महाराज का क्वेश्चन है संक्रामक रोगों के फैलने से रोकने के लिए आपके विद्यालय में कौन कौन सी सावधानियां आवश्यक है ठीक है तो बात करते कौन कौन सी सावधानियां आवश्यक है इससे बचने के लिए संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए ठीक है तो मैं बता देती हूं कौन-कौन से देश स्वच्छ पानी पीने का यानी कि स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध कराकर क्या कर सकते हम संक्रामक रोगों के फैलने से रोक सकते हैं ठीक है तो लिख लेते हैं सूरज सूरज पीने का पीने का पानी उपलब्ध कराकर ठीक है उपलब्ध करा करिए क्या यह कॉलेज को या विद्यालय को सीधा कर आनी चाहिए किस-किस स्वच्छ पानी की ठीक है क्योंकि क्या है जो संख्या में संक्रामक रोग जाते हो क्या तो दूसरी तो जल्द से भी होते हैं ठीक है तो इसलिए क्या करना चाहिए विद्यालय में स्वच्छ पानी की सुविधा होनी चाहिए ठीक है जिसे क्या होगा जब स्वच्छ पानी होगा तो हम संक्रमित रोगों से

बच सकते हैं ठीक है और क्या क्या है वह भी मैं आपको बता देती हूं ठीक है और इसके क्या क्या है जैसे ग्राउंड में कॉलेज के विद्यालय में क्या होता है ग्राउंड ग्राउंड या फिर मैदान बोल सकते हैं ग्राउंड में कक्षा के कमरों को क्या करना चाहिए सोच रखना चाहिए तो कॉलेज को क्या करना चाहिए विद्यालय को क्या करना चाहिए ग्राम भी क्या कर सकते हैं ग्राउंड में कक्षा के कमरों को किसका कक्षा के कमरों को क्या कर सकते हैं स्वच्छ रख कर स्वच्छ रख कर भेज संक्रामक रोगों के फैलने से रोक सकते हैं ठीक है स्वच्छ रख कर इतना है समझ में क्या है और भी मैं आपको बता देती हूं ठीक है और क्या क्या है जिसे हम क्या कर सकते हैं खास ते सीखते समय हंसते व्यक्ति के समय क्या करना चाहिए खासतौर चित्र समय रुमाल का उपयोग करके किस का रुमाल का उपयोग करके क्या कर सकते हैं

संक्रामक रोगों से बच सकते हैं या उन को फैलने से रोक सकते हैं ठीक है किन को रोक सकते हैं रोगों को ठीक है जो खेलते हैं संक्रामक रोग और क्या और क्या क्या कर सकते हैं जिसे स्कूल के आसपास क्या होता है खाना इकट्ठा नहीं होना चाहिए खाने काटा हो जाता है ना विद्यालय के आसपास ठीक है तो वह क्या होना चाहिए कोई खट्टा नहीं होना चाहिए स्कूल के पास में क्या होना चाहिए क्या नहीं होना चाहिए खाना इकट्ठा नहीं होना चाहिए खाना इकट्ठा नहीं होना चाहिए ठीक है और क्या क्या क्या क्या सुविधा होनी चाहिए जो जरूरी है यह यह सुविधाएं हैं जो जरूरी है ठीक है वैक्सीन का टीका किस का रेक्सीन का टीका लगवाना चाहिए या लगना चाहिए वैक्सीन है ठीक लगा कर ठीक है इससे क्या होगा हम संक्रामक रोगों से बच सकते हैं इनके फैलने से रोक सकते हैं इनकी

इनकी रोकथाम कर सकते हैं ठीक है और क्या क्या करना चाहिए जो टॉयलेट होता है विद्यालय का क्या होता है जो टॉयलेट होता है वह शुभ होता है उसको क्या करना चाहिए साफ सुथरा रखना चाहिए जो विद्यालय में जो टॉयलेट होता है उसको साफ सुथरा रखकर हम क्या कर सकते हैं संक्रमित रोगों से बच सकते हैं ठीक है तो लिख लेते टॉयलेट टॉयलेट को साफ सुथरा रखकर टॉयलेट को साफ सुथरा रखकर हम क्या कर सकते हैं हम ध्यान रख सकते हैं या इन संग्राम लोगों से बच सकते हैं उनका ध्यान रखना ठीक है और क्या क्या कर सकते जैसे खुले फल होते हैं खुले खुले खुले फल वह भोजन का क्या करना चाहिए भोजन का उपयोग नहीं करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए उपयोग नहीं करना चाहिए ठीक है अब मैंने हर बात में क्या लिया संक्रामक रोग संक्रामक रोग होते कैसे हैं जैसे हमारा हो गया हाथी

खांसी जुखाम ठीक है और काफी सारे हैं यह क्या यह सब संक्रामक रोग है जो क्या है एक दूसरे के छूने से फैलता है ठीक है तो अब देख ले हमारे कोचिंग कहा था कि संक्रामक रोगों के फैलने से रोकने के लिए आपके विद्यालय में कौन-कौन सी सावधानी आवश्यक है तो एक तो स्वच्छ पानी की पीने का पानी क्या है उपलब्ध कराकर एक ही सावधानी एक जरूरी है स्वच्छ पानी की ठीक है ग्राम के कक्षा कमरों को स्वच्छ रख कर यह तरीके हैं जिससे कि हम बच सकते हैं मैंने तरीके बताएं ठीक है जिनसे हम क्या बच सकते हैं आई होप आप कोई क्वेश्चन अच्छे से समझ में आ गया होगा थैंक यू

संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए आपके विद्यालय में कौन कौन?

Solution : विद्यालय में संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जाने आवश्यक हैं - <br> (1) पेयजल का क्लोरीनेशन कर रोगाणुनाशक किया जाना चाहिए। <br> (2) विद्यालय की कैंटीन में सभी खाद्य पदार्थों को ढककर रखना चाहिए। <br> (3) बासी व गले सड़े खाद्य पदार्थों व फलों के बेचने पर रोक होनी चाहिए।

संक्रामक रोग से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए?

अपने हाथों को साफ रखें आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि रोगाणु निष्क्रिय सतह पर कहीं भी कुछ मिनट से कई महीनों तक जीवित रह सकते हैं। ... .
निजी वस्तुओं को साझा करने से बचें ... .
आप जब भी खाँसते और छींकते हो तब सावधान रहों ... .
हाल ही में खबर आई है ... .
यौन संबंध हमेशा सुरक्षित रखें ... .
यदि आप एक पशु प्रेमी हैं तो सावधानी बरतें ... .
स्मार्ट यात्रा.

संक्रामक रोग क्या है इसके बचाव क्या है?

संक्रामक रोग, रोग जो किसी ना किसी रोगजनित कारको (रोगाणुओं) जैसे प्रोटोज़ोआ, कवक, जीवाणु, वाइरस इत्यादि के कारण होते है। संक्रामक रोगों में एक शरीर से अन्य शरीर में फैलने की क्षमता होती है। मलेरिया, टायफायड, चेचक, इन्फ्लुएन्जा इत्यादि संक्रामक रोगों के उदाहरण हैं।

रोगों से बचने व रोकथाम के क्या क्या उपाय हैं?

ऐसी बीमारियों को रोका कैसे जाए ?.
शौचालय का इस्तेमल कर.
खेत में शौच के बाद मल को मिटटी से ढक कर.
मच्छर, मक्खी से दूर रहकर.
सूअर को घर में न आने देकर.
बच्चों को सूअर से दूर रखकर.
खाना बनाने वाले और परोसने वाले को अच्छी तरह हाथ धोना.