बेसिक कंप्यूटर में क्या-क्या सिखाया जाता है - besik kampyootar mein kya-kya sikhaaya jaata hai

हेल्लो दोस्तों

         आज हम आपको बताने वाले हैं Basic Computer Course के बारे में । और बात करेंगे विस्तार से । बेसिक कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत हमे क्या क्या सिखाया जाता है या हम कंप्यूटर का बेसिक कोर्स कर सकते हैं ।

दोस्तों वैसे तो आजकल हमें हर क्षेत्र में कंप्यूटर देखने को मिलते हैं । चाहे वह स्कूल, कॉलेज, बैंक या कोई भी निजी संस्थान हो, कंप्यूटर के बिना सारे काम करना नामुमकिन है, अब चूंकि हर क्षेत्र में कंप्यूटर की मदद से कई काम होते हैं या किए जाते है । तो ऐसे में हर व्यक्ति के लिए कम से कम कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना बहुत जरूरी है ।

  • आजकल पहली और दूसरी कक्षा के छोटे बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है ताकि भविष्य में उन्हें कंप्यूटर का उपयोग करने में कोई समस्या न हो ।

बेसिक कंप्यूटर में क्या-क्या सिखाया जाता है - besik kampyootar mein kya-kya sikhaaya jaata hai

बेसिक कंप्यूटर कोर्स क्या है ? - What Is Basic Computer Course

बेसिक कंप्यूटर कोर्स आज के समय की मांग है आपको भी कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना बहुत जरूरी है, आजकल कंप्यूटर का इस्तेमाल आमतौर पर हर क्षेत्र में, घरों में किया जाता है, इसलिए हम आपको कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान बताने जा रहे है ।

  • अगर आप सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो भी आपको पता होना चाहिए कि बेसिक कंप्यूटर कोर्स क्या होता हैं, यहां हम बताने वाले हैं कि बेसिक कंप्यूटर कोर्स क्या है?, बेसिक कंप्यूटर कोर्स कब कर सकते है ?, बेसिक कंप्यूटर कोर्स कितने प्रकार के होते हैं । बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है, इसके साथ ही आप ऑनलाइन बेसिक कंप्यूटर कोर्स कैसे कर सकते हैं ।

➢ आइए जानते हैं Basic Computer Course के बारे में पूरी जानकारी ।

बेसिक कंप्यूटर कोर्स कब कर सकते है ? - When Can I Do Basic Computer Course.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स आप दसवीं या बारहवीं कक्षा के बाद आसानी से कर सकते हैं, जिसमें आपको कंप्यूटर चलाना सिखाया जाता है, ताकि आपको कंप्यूटर का ज्यादा ज्ञान न होने पर भी आसानी से छोटी-मोटी कंप्यूटर जॉब कर सकें ।

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्‍या क्‍या सिखाया जाता है ? - What is Taught In A Basic Computer Course.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारियों के बारे में बताया जाता है, जिसमें कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी होती है, जिससे आप सामान्य रूप से कंप्यूटर का परिचय प्राप्त करते हैं और इंटरनेट के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं, सबसे पहले कंप्यूटर पर काम करना होता है । इसके साथ ही आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में बेसिक जानकारी भी दी जाती है ।

➢  चलिये अब आपको विस्‍तार से समझते हैं ।

कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में आपको निम्नलिखित जानकारी बताई जाती है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। चलिए फिर जानते हैं ।

कंप्यूटर का परिचय - Introduction To Computer 

इसमें आपको सिखाया जाता है कि कंप्यूटर क्या है?, कंप्यूटर को चालू और बंद कैसे करें, इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या हैं, साथ ही कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे मे भी बताया जाता है ।

विण्‍डोज का बेसिक परिचय - Basic Introduction To Windows

ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसे हम विंडोज भी कहते हैं, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि किस तरह एक विंडो का उपयोग किया जाता है । या विंडोज में किसी भी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल या अनइंस्टॉल कैसे करें इसके बारे में भी बताया जाता है ।

कंप्यूटर में फाइल फोल्डर कैसे बनाये ? और कंप्यूटर में वॉलपेपर कैसे बदलें?, Pandrive से कॉपी पेस्ट करना सीखें ।

कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में आपको छोटी-छोटी बातें बताई जाएंगी जैसे

  • डेस्कटॉप पर किसी भी फाइल या एप्लिकेशन का शॉर्टकट कैसे बनाएं ।
  • फ़ाइल खोजना, डेस्कटॉप का वॉलपेपर बदलना और टास्कबार के बारे में बताया जाना
  • कंप्यूटर में नई फाइल या फोल्डर कैसे बनाएं।
  • आपको पेन ड्राइव या कंप्यूटर से कॉपी करने या कॉपी करने के बाद पेस्ट करना भी आपको बताया जाता है ।
  • Windows Explorer के बारे में भी बताया जाता है ।

➢ Learn more : How To Create File Folder In Computer, Learn How To Copy Paste From Pandrive.And How To Change Wallpaper in Computer

एमएस ऑफिस के बारे में सामान्य जानकारी - General Information About Ms Office

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस दुनिया का सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है । Ms Office में Office के कार्यों से संबंधित सभी सॉफ़्टवेयर का एक पैकेज दिया गया है, जिसके माध्यम से आप Office के सभी कार्य आसानी से कर सकते हैं, आपके लिए इसके बारे में बुनियादी जानकारी होना बहुत आवश्यक है, जिसमें से कुछ Application के बारे में । हम आपको बताते हैं ।

➢ Microsoft Word :-  यह एक Word प्रोसेसर एप्लीकेशन है जिसमें ऑफिस की टाइपिंग से जुड़े सारे काम होते हैं । जैसे :- लेटर मेकिंग, रिज्यूमे मेकिंग, एप्लीकेशन तैयार करना आदि होता है ।
➢ Microsoft Excel :- यह एक स्प्रेडशीट एप्लिकेशन है । जिसमें कार्यालय में होने वाले कार्यों को किया जाता हैं। जैसे :- कर्मचारी डेटाबेस, वेतन चार्ट, व्यय चार्ट और एमएस एक्सल के सूत्र की सहयता से घंटों के जटिल गणना के कार्यों को मिनटों में किया जा सकता है ।
➢ Microsoft Power Point :- माइक्रोसॉफ्ट पावर पाइण्‍ट यह एक प्रेजेंटेशन एप्लिकेशन है जिसमें मल्टीमीडिया का उपयोग करके प्रेजेंटेशन बनाया जाता है, निजी संस्थानों में इसका बहुत उपयोग किया जाता है ।

  • With The Help Of Microsoft Power Point, We Can Make A Good Presentation.

प्रिंट और प्रिंटर की सामान्य जानकारियां - Print And Printer General Information

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में आपको प्रिंटिंग, पेज सेट करना और प्रिंटर के बारे में बेसिक जानकारी बताई जाएगी । ताकि आप कंप्यूटर से किसी भी डॉक्यूमेंट को आसानी से प्रिंट कर सकें ।

इण्‍टरनेट की बेसिक जानकारी - Basic Knowledge Of Internet

आज के दौर में इंटरनेट का इस्तेमाल हर क्षेत्र में हो रहा है, आपको इंटरनेट की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए । जैसे

  • इंटरनेट क्या है ?, इंटरनेट कहां से आता है ? इस जानकारी के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कैसे करें ।
  • मौसम विभाग से संबंधित समाचार, जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • आप पूरी दुनिया में किसी की भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं ।
  • इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा विभाग से संबंधित जानकारी ली जा सकती है ।
  • आप इंटरनेट के माध्यम से भी मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

अपना ईमेल आईडी बनाएं, ईमेल भेजें, ईमेल प्राप्त करें । Create Your Email ID, Send Email, Receive Email 

कंप्यूटर बेसिक कोर्स में आपको ईमेल आईडी बनाना, ईमेल भेजना, ईमेल प्राप्त करना और ईमेल के साथ किसी फाइल को कैसे अटैच करते है, या इंटरनेट से ईमेल अटैचमेंट कैसे डाउनलोड करते है, इसके बारे में भी बताया जाता है।

टाइपिंग की बेसिक जानकारी - Basic Knowledge Of Typing

कंप्यूटर का बेसिक कंप्यूटर कोर्स करते समय आपको हिन्‍दी व अंग्रेजी टाइपिंग की Basic जानकारी होना बहुत जरूरी है क्‍योंकि चाहे आप Ms Word में कोई लेटर टाइप कर रहे हैं या कोई Email भेज रहे हैं तो दोनों ही परिस्थितियों में आपको Typing का Basic ज्ञान होना बहुत जरूरी है ।

  • बेसिक कंप्यूटर कोर्स करते समय आपको टाइपिंग भी सिखाई जाएगी । जिसके लिए आपको अपने घर पर ही प्रैक्टिस ( प्रयास, अभ्यास, कोशिश ) करनी होगी । 

प्यारे मित्रों

आज हमने आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत आने वाले सभी कोर्सो के बारे मे Step By Step समझाया या बताया । हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी । आपको यह Lesson कैसा लगा । हमे जरूर बताएं । कॉमेंट करे । पोस्ट अच्छा हो तो ज्यादा से ज्यादा

  • शेयर करें ।
  • लाइक करें ।
  • कॉमेंट करे ।
  • सस्क्राइब करे ।

फ्रैंड्स आप को Basic Computer Course मे कोई दिक्कत या परेशानी आ रही है तो आप हमसे संपर्क करें ।

कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में क्या क्या आता है?

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारियों के बारे में बताया जाता है, जिसमें कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी होती है, जिससे आप सामान्य रूप से कंप्यूटर का परिचय प्राप्त करते हैं और इंटरनेट के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं, सबसे पहले कंप्यूटर पर काम करना होता है ।

कंप्यूटर कोर्स में सबसे पहले क्या सिखाया जाता है?

Operating System – दोस्तों Basic Computer के अंदर पहला सब्जेक्ट है जिसे कंप्यूटर टीचर आपको सीखाता वो है ऑपरेटिंग सिस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम में कंप्यूटर को चालू करने से लेकर उसे नियंत्रण करने तक की सभी प्रोसेस सिखाई जाती है ऑपरेटिंग सिस्टम से ही आप कंप्यूटर लैपटॉप पर फाइल्स फोल्डर, कंप्यूटर सेटिंग , कंप्यूटर स्टोरेज , ...

बेसिक कंप्यूटर कोर्स कितने दिनों का होता है?

बेसिक कंप्यूटर कोर्स लगभग 3 से 4 महीने का होता है, और यदि इसे अच्छे से और पूरी तरह से पढ़ाया जाए तो यह 1 साल तक का हो सकता है.