संगत और असंगत समीकरण क्या है? - sangat aur asangat sameekaran kya hai?

में गणित और विशेष रूप से में बीजगणित , एक रेखीय या nonlinear समीकरणों के सिस्टम कहा जाता है संगत अगर वहाँ अज्ञात है कि संतुष्ट करता है प्रणाली है कि है में प्रत्येक समीकरण, जब के लिए मानों की कम से कम एक सेट है प्रतिस्थापित समीकरणों के प्रत्येक में, वे बनाने के प्रत्येक समीकरण एक पहचान के रूप में सत्य है । इसके विपरीत, एक रैखिक या गैर रेखीय समीकरण प्रणाली को असंगत कहा जाता है यदि अज्ञात के लिए मानों का कोई सेट नहीं है जो सभी समीकरणों को संतुष्ट करता है। [1] [2]

यदि समीकरणों की एक प्रणाली असंगत है, तो समीकरणों को इस तरह से जोड़ना और जोड़ना संभव है कि विरोधाभासी जानकारी प्राप्त हो, जैसे कि 2 = 1, या x 3 + y 3 = 5 और x 3 + y 3 = 6 (जिसका तात्पर्य 5 = 6) है।

दोनों प्रकार की समीकरण प्रणाली, सुसंगत और असंगत, कोई भी अतिनिर्धारित ( अज्ञात से अधिक समीकरण वाले), कम निर्धारित (अज्ञात से कम समीकरण वाले), या बिल्कुल निर्धारित हो सकती है।

सरल उदाहरण

अनिर्धारित और सुसंगत

प्रणाली

समाधान की एक अनंत संख्या है, उन सभी में z = 1 है (जैसा कि पहले समीकरण को दूसरे से घटाकर देखा जा सकता है), और इसलिए उन सभी में x और y के किसी भी मान के लिए x+y = 2 है ।

नॉनलाइनियर सिस्टम

समाधानों की एक अनंतता है, जिसमें सभी शामिल हैं

चूंकि इनमें से प्रत्येक प्रणाली के एक से अधिक समाधान हैं, यह एक अनिश्चित प्रणाली है ।

अनिर्धारित और असंगत

प्रणाली

इसका कोई हल नहीं है, जैसा कि असंभव 0 = 1 प्राप्त करने के लिए दूसरे से पहले समीकरण को घटाकर देखा जा सकता है।

गैर-रैखिक प्रणाली

इसका कोई हल नहीं है, क्योंकि यदि एक समीकरण को दूसरे से घटा दिया जाए तो हमें असंभव 0 = 3 प्राप्त होता है।

बिल्कुल दृढ़ निश्चयी और सुसंगत

प्रणाली

इसका एक ही हल है: x = 1, y = 2।

नॉनलाइनियर सिस्टम

इसके दो हल हैं ( x, y ) = (1, 0) और ( x, y ) = (0, 1), जबकि

समाधान की एक अनंत संख्या है क्योंकि तीसरा समीकरण पहला समीकरण है जो दूसरे समीकरण से दोगुना है और इसलिए इसमें कोई स्वतंत्र जानकारी नहीं है; इस प्रकार z के किसी भी मान को चुना जा सकता है और x और y के मान पहले दो (और इसलिए तीसरे) समीकरणों को संतुष्ट करने के लिए पाए जा सकते हैं।

बिल्कुल दृढ़ निश्चयी और असंगत

प्रणाली

कोई समाधान नहीं है; विसंगति को पहले समीकरण को 4 से गुणा करके और दूसरे समीकरण को घटाकर असंभव 0 = 2 प्राप्त करने के लिए देखा जा सकता है।

इसी तरह,

एक असंगत प्रणाली है क्योंकि पहले समीकरण के साथ दूसरे के दुगने ऋण से तीसरे में विरोधाभास 0 = 2 होता है।

अतिनिर्धारित और सुसंगत

प्रणाली

इसका एक हल है, x = -1, y = 4, क्योंकि पहले दो समीकरण एक-दूसरे का खंडन नहीं करते हैं और तीसरा समीकरण बेमानी है (क्योंकि इसमें वही जानकारी है जो पहले दो समीकरणों से प्रत्येक को गुणा करके प्राप्त की जा सकती है। 2 और उन्हें संक्षेप में)।

प्रणाली

समाधान का एक अनंत है क्योंकि सभी तीन समीकरण एक दूसरे के समान जानकारी देते हैं (जैसा कि पहले समीकरण के माध्यम से 3 या 7 से गुणा करके देखा जा सकता है)। y का कोई भी मान एक समाधान का हिस्सा होता है, जिसमें x का संगत मान 7–2y होता है।

नॉनलाइनियर सिस्टम

तीन समाधान हैं ( x, y ) = (1, -1), (-1, 1), और (1, 1)।

अतिनिर्धारित और असंगत

प्रणाली

असंगत है क्योंकि अंतिम समीकरण पहले दो में निहित जानकारी का खंडन करता है, जैसा कि पहले दो में से प्रत्येक को 2 से गुणा करके और उनका योग करके देखा जाता है।

प्रणाली

असंगत है क्योंकि पहले दो समीकरणों का योग तीसरे के विपरीत है।

निरंतरता के लिए मानदंड

जैसा कि उपरोक्त उदाहरणों से देखा जा सकता है, समीकरणों और अज्ञातों की संख्या की तुलना करने से संगति बनाम असंगति एक अलग मुद्दा है।

रैखिक प्रणाली

एक रेखीय प्रणाली सुसंगत होती है यदि और केवल यदि उसके गुणांक मैट्रिक्स का रैंक उसके संवर्धित मैट्रिक्स के समान होता है (एक अतिरिक्त कॉलम के साथ गुणांक मैट्रिक्स जोड़ा जाता है, तो वह कॉलम स्थिरांक का कॉलम वेक्टर होता है)।

नॉनलाइनियर सिस्टम

संदर्भ

  1. ^ "संगत समीकरणों की परिभाषा" . www.merriam-webster.com 2021-06-10 को लिया गया
  2. ^ "संगत समीकरणों की परिभाषा | Dictionary.com" । www.dictionary.com . 2021-06-10 को लिया गया

नमस्कार दोस्तों आज का मेरा सवाल है रितिक समीकरण के असंगत युग में से आप क्या समझते हो तो यहां पर हमें दे रखा है रेखिक समीकरण का असंगत युग में तो रेखिक समीकरण क्या होता है तो एक्स और वाई हकीकत में जो समीकरण होता है वह क्या होता है रेखिक समीकरण और उसका मानक रूप होता है एक्स प्लस बी प्लस सी बराबर जीरो अब यहां पर पूछा है मैं असंगत युग में से आप क्या समझते हो तो दोस्त युग में होते तो होता है मेरे पास संगत युग में और दूसरा होता है हमारे पास असंगत युग में तो संगति हमारे पास क्या होता है रेखिक समीकरण के हमारे पास तीन प्रकार के होते हैं एक तो होता है मेरे पास अद्वितीय एक होता है हमारे पास आनंदपाल और एक होता है हमारे पास कोई हल नहीं दूर है कि समीकरणों की अगर मैं बात करूं कोई हल नहीं पहली कंडीशन वापस अदिति हल कब होता है जैसे रेल की गति की समीकरण हमारे पास पहली रेखिक समीकरण हमारे पास ex11 एक्स प्लस

बनवाए प्लस 7 बराबर 0 और दूसरी रेखिक समीकरण हमारे पास ए टू एक्स प्लस बी टू वाय प्लस सी 2 बराबर 0 अगर यहां पर 1 बटा ई दो नॉट इक्वल टू बी 1 बटा बीटो जाये 1 बटा दो नॉट इक्वल टू बी 1 बटा 320 तो यह मेरे पास कौन सी कंडीशन हो जाएगी फर्स्ट कंडीशन जिसमें मारमारिस रेखिक समीकरण का अद्वितीय हेलो का मतलब एक ही फल होगा दूसरी कंडीशन कब हो जाएगी मेरे पास आनंदपाल की कंडीशन कब हो जाएगी जब यह 1 बटा 2 बराबर 1 बटा 2 बराबर 1 बटा सीटू मतलब यहां पर यह दोनों रेखिक समीकरण हमारे पास क्या हो जाए संपाती हो जाइए दोनों रेखा है क्या हो जाए संपाती हो जाइए किस कंडीशन कि हमारे पास जब दोनों रेखा है हमारे पास क्या हो जाए संपाती हो जाए तो उस कंडीशन में मेरे पास क्या हो जाएगा अनंत हो जाएंगे इस रेखा पर उपस्थित प्रत्येक बिंदु इन रेखाओं का हल होगा और तीसरी कंडीशन हमारे पास कोई हल नहीं है यह किस कंडीशन में होता है जब हमारे पास यह मेरे पास कौन सी कंडीशन थी दूसरी कंडीशन ऑडियो तीसरी कंडीशन है उसमें वापस क्या हो जाएगा

कोई हल नहीं है और यह किस कंडीशन होते 1 बटा 2 बराबर 1 बटा B2 लेकिन नॉट इक्वल टू सी 1 बटा सीटू तो यह किस कंडीशन कि हमारे पास जब दोनों रखा है आपस में क्या वह समांतर और समांतर रेखाओं में अमर पास कोई भी हल नहीं होता समांतर रेखा मेरे पास इस प्रकार होगी तो यहां पर यह दोनों रेखा किसी बिंदु पर प्रतीक्षित नहीं करेगी अतः यहां पर कोई भी हल नहीं होगा तो जिस जिस कंडीशन में मेरे पास हल प्राप्त हो रहे वह तो मेरे पास क्या होते संगत यहां पर पहला और दूसरा यह तुम्हारे पास क्या हो जाएगा संगत युग्म हो जाएंगे क्योंकि यहां पर अतिथि और मतलबी कल मिल रहा है और यहां पर भी दोनों रेखाओं के हल मिल रहे तो यह तुम्हारे पास क्यों जाएंगे संगठन लेकिन जिस कंडीशन में कोई हल नहीं है मतलब रेखा के समांतर अब हमारे पास क्या हो जाएंगे असंगत युग में हमारे पास क्या हो जाएंगे असंगत युग में की कंडीशन रेखिक समीकरण के दशक में असंगत युग में इस कंडीशन में वापस क्यों जाएंगे 1 बटा 2 बराबर 1 बटा 2 बराबर नॉट इक्वल टू सी 1 बटा C2 मतलब दोनों रेखा के समांतर है मतलब वह असंगत युग में है धन्यवाद

संगत और असंगत क्या होता है?

अपरिमित रूप से अनेक हलों की स्थिति में, रैखिक समीकरणों का यह युग्म आश्रित कहलाता है। इस प्रकार, इस स्थिति में, रैखिक समीकरणों का युग्म आश्रित और संगत होता है। रैखिक समीकरण का युग्म असंगत (या विरोधी ) होता है, यदि उसका कोई हल नहीं हो ।

गणित कक्षा 10 में संगत और असंगत क्या है?

Answer : (i) संगत (ii) असंगत (iii) संगत (iv) असंगत <br> उपरोक्त (i) का हल `y=5-x` द्वारा प्रदत्त है जहां x का कोई भी मान हो सकता है। अर्थात अपरिमित रूप से अनेक हल हैं। <br> उपरोक्त (iii) का हल `x=2,y=2` है अर्थात अद्वितीय हल है।

समीकरण कैसे किया जाता है?

समीकरण प्राय: दो या दो से अधिक व्यंजकों (expressions) की समानता को दर्शाने के लिये प्रयुक्त होते हैं। किसी समीकरण में एक या एक से अधिक चर राशि (यां) (variables) होती हैं। चर राशि के जिस मान के लिये समीकरण के दोनो पक्ष बराबर हो जाते हैं, वह/वे मान समीकरण का हल या समीकरण का मूल (roots of the equation) कहलाता/कहलाते है।

असंगत शब्द कैसे पहचाने?

हिन्दीशब्दकोश में असंगत की परिभाषा अयुक्त । बेठीक । २. अनुचित ।