सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

Show

बढ़ते पेट्रोल के दाम के चलते वाहन चलाना अब आपकी जेब पर भारी पड़ रहा है तो जानिए उन टॉप पांच CNG कारों के बारे में जो जबरदस्त 30 किमी से ज्यादा का माइलेज देती हैं.

सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

Maruti Celerio

TV9 Bharatvarsh | Edited By:

Apr 20, 2022 | 2:08 PM

CNG CAR Price: देशभर में पेट्रोल के दाम 100 रुपए/लीटर से पार जा पहुंचे हैं. इन बढ़ते दामों का सबसे ज्यादा असर वाहन खासकर कार चलाने वालों पर पड़ रहा है. लेकिन अब आप बढ़ते पेट्रोल के दामों की टेंशन छोड़िए क्योंकि बाजार कई ऐसी सीएनजी कार (CNG CAR) हैं, जो जबरदस्त माइलेज देती हैं. कम बजट की इन सीएनजी कार को चलाने का खर्च सिर्फ 2 रुपए प्रति किमी आता है. आइए जानते हैं कि सबसे शानदार माइलेज देने वाली टॉप सीएनजी कारों की लिस्ट में कौन कौन से नाम शामिल हैं और इन कारों की कीमत कितनी है?

सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

Maruti Suzuki Celerio CNG

  • नंबर- 1: मारुति सुजुकी सेलेरियो ARAI यानि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की सेलेरियो है. कंपनी का दावा है कि ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 35.60 किमी का माइलेज देती है. सेलेरियो के सीएनजी मॉडल की कीमत पेट्रोल की तुलना में 95 हजार रुपए ज्यादा है.
  • नंबर- 2: मारुति सुजुकी वैगनआर सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार की लिस्ट में दूसरा नाम मारुति सुजुकी वैगनआर का है. ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 34.05 किलोमीटर का माइलेज देती है. ये कार 1.0 लीटर और 1.2 लीटर दोनों इंजनों में मौजूद है. अब वैगनआर का सीएनजी मॉडल VXi वेरिएंट में भी मौजूद है.
  • नंबर- 3: मारुति सुजुकी ऑल्टो बेस्ट माइलेज वाली सीएनजी कारों की लिस्ट में पांचवां नाम ऑल्टो का है. ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.59 किमी का माइलेज देती है. ये कार 796CC, थ्री सिलेंडर इंजन वाली कार है, जो 40 हॉर्स पॉवर और 60Nm का टॉर्क पैदा करता है. पेट्रोल की तुलना में सीएनजी मॉडल की कीमत 95 हजार ज्यादा है.
  • नंबर- 4: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो मारुति सुजुकी की एक और कार एस-प्रेसो भी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है. ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.2 किमी का माइलेज देती है. एस-प्रेसो 1.0 लीटर K10B इंजन में मौजूद है. इसमें 5 स्पीड मैनुअल गेयर बॉक्स है.
  • नंबर-5: मारुति सुजुकी डिजायर इस लिस्ट में पांचवां नाम मारुति सुजुकी की डिजायर का नाम है. ये कार कॉम्पैक्ट सेडान कार है. ARAI के मुताबिक ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.12 किलोमीटर का माइलेज देती है.

  • सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

    शाहरुख खान ने फहराया तिरंगा, ‘मन्नत’ में दिखा ऐसा नजारा

  • सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

    दिल जीत लेगा तमन्ना भाटिया का लुक, लगीं खूबसूरत

  • सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

    तैमूर और सैफ संग संडे आउटिंग पर करीना कपूर खान

  • सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

    मीका की वोटी आकांक्षा का बोल्ड लुक, पानी में लगाई ‘आग’

Most Read Stories

सीएनजी में सबसे सस्ती कार कौन सी है?

CNG कार आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.

सीएनजी कार में यूजर्स को अच्छा माइलेज मिल जाता है और पेट्रोल-डीजल की तुलना में यह सस्ती भी होती है. यहां आपको 5 सबसे सस्ती CNG कारों के बारे में बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated : April 21, 2022, 08:00 IST

Top 5 most affordable CNG cars: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के बीच अगर आप भी नई कार खरीदने का सोच रहे हैं तो इस वक्त CNG कार आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. सीएनजी कार में यूजर्स को अच्छा माइलेज मिल जाता है और पेट्रोल-डीजल की तुलना में यह सस्ती भी होती है. यहां आपको 5 सबसे सस्ती CNG कारों के बारे में बता रहे हैं…

Maruti Suzuki Alto
मारुति सुजुकी अल्टो सबसे सस्ती हैचबैक कारों में से एक है. इस कार में 800 CC का इंजन मिलता है. ये इंजन 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है. इसकी शुरुआती कीमत 4.66 लाख रुपये है. इस कार में सीएनजी से चलाने पर 31.59 km/kg का माइलेज मिल जाता है.

ये भी पढ़ें-  70 हजार रुपये सस्ती हुई ये स्पोर्ट्स बाइक, अब कंपनी लॉन्च करेगी नया मॉडल

Maruti Suzuki Celerio
मारुति सुजुकी सेलेरियो कंपनी की सबसे पॉपुलर सीएनजी कारों में से एक है. यह हैचबैक अपनी फास्ट हैंडलिंग, फीचर्स, लुक और कम कीमत के लिए जानी जाती है. मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी हैचबैक में 1.0-लीटर इंजन मिलता है, जो 57 पीएस का पावर और 78 एनएम का टार्क जनरेट करता है. मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी वेरिएंट 30.47 किमी/ किग्रा का माइलेज देती है. सेलिरिए सीएनजी वेरिएंट वीएक्सआई और वीएक्सआई (ओ) ट्रिम्स में उपलब्ध है और इनकी कीमत ₹5.85 लाख और ₹5.90 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है.

Maruti Suzuki WagonR
मारुति ने हाल ही में Wagon r के अपडेट मॉडल लॉन्च किया है. इसके सीएनजी वेरिएंट में 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एंड्रॉयड ऑटो एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी दी गई है. मारुति Wagon r के CNG वेरिएंट में आपको 1.0 लीटर का इंजन मिलेगा. जो 5500 आरपीएम पर 68ps की पावर और 2500 आरपीएम पर 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वैगनआर सीएनजी वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.83 लाख और 5.89 लाख रुपये है.

ये भी पढ़ें-  Tata की कार और SUVs पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, देखें कितनी कम हो गई कीमत?

Hyundai Santro
Hyundai Santro भारत में सबसे पॉपुलर और सफल कारों में से एक है. नई जनरेशन की हुंडई सैंट्रो मैग्ना और स्पोर्ट्ज़ ट्रिम्स में सीएनजी ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. इस कार में 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन मिलता है. सैंट्रो सीएनजी 30.48 किमी / किग्रा का माइलेज देती है. सैंट्रो का सीएनजी वेरिएं ₹5.92 लाख और ₹6.06 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत सीमा पर उपलब्ध है.

Hyundai Grand i10 Nios
Nios CNG में प्रॉजेक्टर हैडलैंप्स, रियर पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर, 15 इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, Apple CarPlay और Android Auto के साथ 8 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें 1,197cc VVT पेट्रोल इंजन मिलता है. यह इंजन 6,000rpm पर 68hp पावर और 4,000rpm पर 95Nm का टॉर्क जनरेट करता है. Hyundai Grand i10 Nios CNG के Magna वेरिएंट की कीमत 6.62 लाख रुपये (एक्स शोरूम ) से शुरू होती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cng car, Hyundai, Hyundai santro, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : April 21, 2022, 08:00 IST

सीएनजी से चलने वाली सबसे सस्ती कार कौन सी है?

CNG में ये हैं सबसे सस्ती कार, बजट में परफॉर्मेंस और उम्मीदों पर....
1/5. न्यू ऑल्टो एस-सीएनजी मारुति सुजुकी की सबसे छोटी और कम बजट में सीएनजी फ्यूल ऑप्शन के साथ एक कार है नई ऑल्टो. ... .
2/5. Hyundai सैंट्रो ... .
3/5. टाटा टियागो आईसीएनजी ... .
4/5. मारुति एस-प्रेसो ... .
5/5. Hyundai ग्रैंड आई10निओस.

सीएनजी में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार कौन सी है?

नंबर- 1: मारुति सुजुकी सेलेरियो ARAI यानि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की सेलेरियो है. कंपनी का दावा है कि ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 35.60 किमी का माइलेज देती है.

सबसे सस्ती कार कौन सी है 2022?

ह्युंडई नई ट्यूशॉ ₹ 20 L - 25 L * अनुमानित कीमत SUV, पेट्रोल, डीज़ल.
महिंद्रा एस204. ₹ 10 L - 13 L * अनुमानित कीमत SUV, पेट्रोल, डीज़ल.
मारुति सुजुकी नई ऑल्टो 800. ₹ 4 L - 6 L * अनुमानित कीमत Hatchback, पेट्रोल, पेट्रोल+सीनजी.
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूएस ₹ 1.5 Cr - 1.75 Cr * अनुमानित कीमत Sedan, इलेक्ट्रिक.

भारत में सबसे सस्ती डीजल कार कौन सी है?

भारत की सबसे सस्ती 3 डीजल कारें, माइलेज है शानदार: जानिए कीमत.
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कुछ वर्षों में डीजल इंजन वाली कारों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है। ... .
Tata Altroz..
कीमत: 7.42 lakh-10.14 lakh..
Hyundai Grand i10 Nios..
कीमत: 7.75 lakh-8.37 lakh..
Hyundai Aura..
कीमत: 7.96 lakh-9.41 lakh..