सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली दाल कौन सी है? - sabase jyaada proteen vaalee daal kaun see hai?

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली दाल कौन सी है? - sabase jyaada proteen vaalee daal kaun see hai?

प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन करने से शरीर को कई लाभ होते हैं। यह मसल्स ग्रोथ से लेकर वजन को कम करने में प्रभावी होता है। इसलिए कई जिम जानें वाले लोग प्रोटीन युक्त डाइट लेते हैं। हालांकि, अधिकतर लोग चिकन, अंडे जैसी चीजों को ही प्रोटीन से भरपूर मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, चिकन, अंडे या अन्य नॉन वेजीटेरियन फूड्स के अलावा कई तरह की दाल और सब्जियां भी प्रोटीन से भरपूर होती हैं। अगर आप प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहते हैं, तो कुछ हेल्दी दालों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हमारे आसपास कई ऐसी दालें मौजूद हैं, जिसमें हाई प्रोटीन होता है। आज हम इस लेख में आपको हाई प्रोटीन युक्त दालों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल (Which dal is highest in protein? ) में होता है? 

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली दाल कौन सी है? - sabase jyaada proteen vaalee daal kaun see hai?

सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल में होता है?

1. मसूर की दाल (Masoor Dal Protein)

मसूरकी दाल प्रोटीन से भरपूर (Which Indian pulses are rich in protein?) होती है। 100 ग्राम पके हुए मसूर की दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इस दाल में कई अन्य तरह के पोषक तत्व जैसे- एमिनो एसिड, आयरन, पोटैशियम और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। यह दाल सस्ता प्रोटीन का सबसे बेहतर और हेल्दी ऑप्शन है। कई भारतीय घरों में ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को मसूर की दाल पीने (Are lentils healthy) की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें - दाल खाने के नुकसान: बहुत ज्यादा दाल खाने से भी हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये 5 परेशानियां

2. अरहर की दाल (Arhar Dal Protein)

अरहर की दाल का इस्तेमाल भारतीय घरों में काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस दाल में भी प्रोटीन की अधिकता होती है, जिसका सेवन आप बेहतरीन प्रोटीन विकल्प के रूप में कर सकते हैं। 100 ग्राम पकी हुई अरहर की दाल में करीब 5.92g प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें अन्य पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, शुगर, फाइबर इत्यादि से भरपूर होता है। 

3. मूंग दाल ( Moong Dal Protein)

मूंग दाल भी प्रोटीन से भरपूर दाल है। इस दाल का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से प्रोटीन प्राप्त होता है। 100 ग्राम मूंग दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही यह आयरन से भी भरपूर होता है। कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद मूंगदाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा इसमें केले की तरह पोटैशियम भी भरपूर रूप से मौजूद होता है। 

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली दाल कौन सी है? - sabase jyaada proteen vaalee daal kaun see hai?

4. उड़द दाल (Urad Dal Protein)

काली दाल यानी उड़द दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्त्रोत (Which dal is highest in protein?) माना जाता है। 100 ग्राम पके हुए उड़द की दाल में करीब 25.71 ग्राम प्रोटीन (black lentils nutrition facts 100g) होता है। ऐसे में अगर आप प्रोटीन युक्त दाल का सेवन करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ लोगों को यह दाल बादी कर सकती है। इसलिए इस दाल का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

5. राजमा (Rajma Protein)

प्रोटीन युक्त दालों में राजमा को भी शामिल किया जा सकता है। 100 ग्राम राजमा में करीब 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्व जैसे- विटामिन सी, फाइबर इत्यादि मौजूद होते हैं।

इसे भी पढ़ें - रात को कौन सी दाल और बीन्स नहीं खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के नुकसान 

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

लखनऊ की न्यूट्रीडाइट क्लीनिक की डायटीशियन का कहना है कि लगभग सभी तरह की दालों में प्रोटीन की मात्रा होती है। उदड़ की दाल में प्रोटीन अधिक होती है, लेकिन कई कारणों से इस दाल को अधिक मात्रा में न खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कभी-कभी आप इस दाल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हेल्दी दालों की बात दी जाए, तो मसूर और मूंग की दाल आपके लिए अधिक फायदेमंद होती है। इन दालों में हाई प्रोटीन के साथ-साथ कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प है। 

ध्यान रखें कि लगभग सभी तरह की दालों में प्रोटीन होता है। इन दालों के सेवन से आप शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। वहीं, अगर आप पहले से किसी विशेष परिस्थिति से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इन दालों का सेवन करें। 

Lentils : दाल की कई किस्में उपलब्ध हैं. आप हर दिन एक नई दाल आजमा सकते हैं. दाल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. उन लोगों के लिए दाल खाना विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

भारत में दाल का सेवन मुख्य तौर से किया जाता है. इसे चावल, रोटी या सांबर रेसिपी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. दाल की कई किस्में उपलब्ध हैं. आप हर दिन एक नई दाल आजमा सकते हैं. दाल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. उन लोगों के लिए दाल खाना विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं. प्रोटीन युक्त फूड्स मांसपेशियों के निर्माण करने में भी मदद कर सकते हैं. आइए जानें वो कौन सी दाल हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.

काली दाल

आमतौर पर इस दाल का इस्तेमाल मां की दाल या दाल मखनी तैयार करने के लिए किया जाता है. उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी समृद्ध है. नियमित रूप से उड़द की दाल खाने से पाचन में सुधार, हृदय स्वास्थ्य की रक्षा, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. लगभग आधा कप उड़द की दाल में 12 ग्राम प्रोटीन होता है.

चना दाल

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चना दाल कई तरह से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. एक कप चना दाल आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम प्रदान कर सकती है. चना दाल हृदय और डायबिटीज के अनुकूल दाल है. ये आपके ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है. आधा कप चना दाल आपको 9 ग्राम तक प्रोटीन देने में मदद करती है.

म​सूर दाल

लाल दाल या मसूर दाल कई उत्तर भारतीय राज्यों में मुख्य तौर से खाई जाती है. मसूर दाल आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, बी6, बी2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. आधा कप मसूर दाल आपको लगभग 9 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है.

तूर दाल

तूर दाल एक अन्य मुख्य दाल है जिसका इस्तेमाल खिचड़ी बनाने के लिए किया जाता है.  दाल की ये किस्म प्रोटीन और स्वस्थ कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत है. ये फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है. तूर दाल डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए अच्छी होती है. 100 ग्राम तूर दाल में 22 ग्राम प्रोटीन होता है.

ये भी पढ़ें – Christmas Recipes : क्रिसमस के मौके पर ट्राई करें ये ट्रेडिशनल ड्रिंक्स, जानें इनकी रेसिपी

ये भी पढ़ें – Winter tips: बच्चों की इम्युनिटी होगी बूस्ट, ये ड्राई फ्रूट्स देते हैं बेस्ट रिजल्ट

सबसे ताकतवर दाल कौन सी है?

उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी समृद्ध है.

कौन सी दाल में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है?

मूंग की दाल दो प्रकार की होती है हरी और पीली। धुली और छिली हुई मूंग दालें पीले रंग की होती हैं। इन दालों में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है।

कौन सी दाल में प्रोटीन कम होता है?

सबसे कम प्रोटीन किस दाल में पाया जाता है? छिलके वाली मूंग दाल (जिसे कुछ जगह हरे चने के रूप में जाना जाता है) सबसे अधिक रिकमेंडेड दाल या सुपरफूड्स में से एक है। हर घर में बनने वाली यह दाल हल्की होने के कारण पचाने में आसान होती है। इस दाल में प्रोटीन अधिक और कार्ब्स काफी कम होते हैं।

सबसे ज्यादा फायदेमंद दाल कौन सी है?

मूंग की दाल को सेहत के लिए सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल खाने से ये आसानी से पच जाती है, क्योंकि ये काफी हल्की होती है.