सेब खाने के बाद हमें क्या नहीं खाना चाहिए? - seb khaane ke baad hamen kya nahin khaana chaahie?

ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सेब सेहत के लिए बेहतरीन होता है। यहां तक कि हर किसी को दिन में एक सेब जरूर खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है कि सेब खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चीजें हैं जिन्हें सेब खाने के बाद नहीं खाना चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट सेब के सिरके का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

ना खाएं दही

अगर आपने ने कुछ देर पहले ही सेब खाया है तो उसके बाद तुरंत दही ना खाएं। अगर आपको दही खाना भी है तो कम से कम 2 घंटे की गैपिंग होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही और सेब दोनों की तासीर ठंडी होती है। इन दोनों को साथ खाने से आपको जुकाम हो सकता है।

पानी पीने से बचें
अगर आप सेब खाने के बाद पानी पीते हैं तो इस आदत को बदल लें। अगर आप सेब खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे आपका पीएच लेवल बिगड़ सकता है। जिससे आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं। इनमें चेहरे पर झुर्रियां आना, पेट फूलना, कब्ज और एसिडिटी की समस्या शामिल है।

सेब खाने के बाद हमें क्या नहीं खाना चाहिए? - seb khaane ke baad hamen kya nahin khaana chaahie?

Image Source : INSTAGRAM/ ROBERT.PICS

apple 

डाइट में जरूर शामिल करें दही, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

ना करें खट्टी चीजों का सेवन
सेब को खाने के बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। सेब में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसे खाने के बाद खट्टे फलों को खाने से शरीर में साइट्रिक एसिड बढ़ सकता है। इसकी वजह से पेट में जलन हो सकती है। इसलिए सेब खाने के बाद नींबू का रस जैसे खट्टी चीजों को खाना से परहेज करना चाहिए।

ना पिएं दूध
सेब खाने के बाद दूध को पीने से भी बचें। सेब खाने के बाद दूध को पीने से आपको डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है। 

सेब खाने का ये है सही वक्त 
कई लोग ऐसे होते हैं कि वो किसी भी वक्त सेब खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए..क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत पर खराब असर डाल सकता है। सेब को खाने का सही वक्त सुबह है। आप सेब को सुबह नाश्ते के बाद खा सकते हैं। इस समय सेब खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसलिए हमेशा इसी वक्त सेब खाएं। अगर आप सेब को शाम के वक्त खाएंगे तो ये आपके डाइजेशन सिस्टम पर खराब असर डाल सकता है। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

1.सेब खाने के बाद मूली ना खाएं। माना जाता है कि सेब खाने के बाद मूली का सेवन करने से त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।2.सेब और मूली की तासीर ठंडी होती है। इससे पेट भी गड़बड़ हो सकता है। दोनों के एंजाइम्स मिलकर रिएक्ट कर सकते हैं।

3.सेब खान के बाद दही ना खाएं। सेब खाने के तुरंत बाद या लगभग 2 घंटे के भीतर दही का सेवन नहीं करना चाहिए। दोनों की तासीर ठंडी मानी जाती है इसलिए इन दोनों चीजों को साथ में खाने से सर्दी-जुकाम हो सकता है।

4.सेब और दही को कई लोग फ्रूट चाट के तौर पर खाते हैं। मगर दोनों में ही विटामिन सी होता है। इसलिए इसे देर तक रखे रहने के बाद खाने से एसिड बन सकता है।

5.सेब खाने के तुरंत बाद कभी भी भूल कर पानी ना पिए।ऐसा इसलिए कि इसका असर आपके पीएच लेवल पर पड़ता है। इससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं।

सेब खाने के बाद हमें क्या नहीं खाना चाहिए? - seb khaane ke baad hamen kya nahin khaana chaahie?
6.सेब खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट फूलना, अपच, कब्ज, पेट में बैक्टीरिया व गैस बन सकती है। साथ ही सेब में फ्रक्टोज होता है, जो कि पानी पीने से पेट के एसिड को पतला कर देता है।

7.सेब खाने के बाद अचार या नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको गैस, एसिडिटी या कब्ज की समस्या हो सकती हैं।8.सेब में भी विटामिन सी होता है। इसलिए इसे खाने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन न करें। वरना साइट्रिक एसिड की अधिकता से पेट में जलन पड़ सकती है।

9.सेब को कभी बहुत सुबह नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ये ठंडा होता है। ऐसे में आपके कफ जम सकता है।10.सेब खाने के बाद तुरंत दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पेट में दूध खराब हो सकता है। जिससे डाइजेशन की समस्या हो सकती है।

हम सभी सेब खाने के फायदों से अच्छी तरह परिचित हैं। सेब जितना खाने में स्वादिष्ट होते हैं, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। सेब पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज के साथ ही विटामिन सी, विटामिन बी6 और एंटीऑक्सीडेंड्स मौजूद होते हैं। यह न सिर्फ शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं, बल्कि कई गंभीर रोगों को भी आपसे दूर रखते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं।

वैसे तो सेहत के लिए सेब कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लेकिन सेब खाने के बाद कुछ फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो सेब खाने के बाद कुछ फूड्स का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन आपको सेब खाने के तुरंत बाद करने से बचना चाहिए।

आइए पहले जानते हैं सेब की तासीर कैसी होती है- Apple Properties In Hindi

सेब ठंडा होता है या गरम? बहुत से लोग अक्सर यह पूछते हैं कि सेब की तासीर ठंडी होती है या गर्म होती है? डाटीशियन गरिमा के अनुसार सेब की तासीर ठंडी होती है। यही कारण है कि आयुर्वेद सुबह के समय सेब खाने की सलाह नहीं देता है। सेब की तासीर ठंडी होने के कारण यह शरीर में कफ दोष को बढ़ाता है। इसलिए सेब के साथ में या बाद में फूड्स का चुनाव बहुत ध्यानपूर्वक करना चाहिए, क्योंकि इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

सेब खाने के बाद हमें क्या नहीं खाना चाहिए? - seb khaane ke baad hamen kya nahin khaana chaahie?

इसे भी पढें: रात में खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

सेब खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए-  Foods To Avoid After Eating Apple In Hindi

1. भूलकर भी न पिएं पानी

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अगर आप सेब खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे पेट का पीएच लेवल प्रभावित होता है। इससे पाचन में गड़बड़, आंत में सूजन और अपच की समस्या हो सकती है। साथ ही त्वचा पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या भी हो सकती है।

2. मूली का न करें सेवन

सेब और मूली दोनों की ही तासीर ठंडी होती है। इसलिए जब आप सेब के साथ में या बाद में मूली का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में कफ बढ़ता है। यह आपकी पाचन अग्नि को प्रभावित करता है और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। साथ कुछ मामलों में इससे त्वचा पर चकत्ते की भी हो सकते हैं।

3. दही के सेवन से बचें

मूली की तरह ही दही का प्रभाव भी ठंडा होता है। इसके सेवन से भी शरीर में कफ बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

ये भी देखें:

4. खट्टे फल न खाएं

खट्टे फलों जैसे आंवला, नींबू, संतरा आदि का सेवन सेब खाने के बाद या साथ में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में साइट्रिक एसिड बढ़ता है, जिससे पेट या सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इससे कब्ज, अपच और, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

5. अचार से करें परहेज

खट्टे फलों की तरह सेब खाने के बाद अचार का सेवन करने से भी पेट में साइट्रिक एसिड बढ़ता है और पेट संबंधी समस्याएं होती हैं।

इसे भी पढें: पेट को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, जानें इनके स्रोत

डायटीशियन गरिमा के अनुसार आपको सेब खाने के बाद कम से आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए और बाकी चीजों का सेवन कम से कम 2 घंटे बाद करना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

सेब खाने के बाद क्या ना खाएं?

सेब खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?.
सेब का सेवन करने के बाद मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. ... .
सेब का सेवन करने के बाद पानी का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ... .
सेब का सेवन करने के बाद दही का सेवन में नहीं करना चाहिए. ... .
सेब का सेवन करने के बाद अचार का सेवन नहीं करना चाहिए..

सेब खाने के कितनी देर बाद खाना खाना चाहिए?

आपको खाना खाने के 2 घंटे बाद सेब खाना चाहिए। इससे आपको सेब के सभी फायदे आसानी से मिल जाएंगे। दरअसल, फल शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। लेकिन जब खाना खाने के बाद सेब खाया जाता है, तो शरीर को इसके पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

सेब खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते?

फलों में प्राकृतिक शुगर और यीस्ट की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में जब आप फल खाने के बाद तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो इससे पेट का एसिड पतला हो जाता है। इस स्थिति में आपके पेट में खमीर पनपने लगता है, जिसके के कारण पेट में कार्बन डाइऑक्साइड और अल्कोहल पैदा होता है, जो पेट में गैस को ट्रिगर करता है।

सेब खाने के बाद दूध पी सकते हैं क्या?

जी हां, सेब के बाद दूध का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि दोनों के पोषक तत्व मिलकर सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. दूध और सेब के अंदर कैल्शियम के अलावा जिंक, विटामिन के, मैग्नीशियम, विटामिन डी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं.