Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

Apna Resume Kaise Banaye 2022: यदि आप जॉब की तलाश में है तो एक अच्छी जॉब पाना बेहत जरुरी है और उस में से Resume Format महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आप पहली बार रिज्यूमे बनाने का सोच रहे है तो रिज्यूम कैसे बनाया जाता है? किन बातों को ध्यान रखना पड़ता है, जानना जरुरी है।

Show

इसलिए, gharbaithejobs.com जो आपको जॉब दिलाने में काफी मद्दत करता है और इस आर्टिकल की मद्दत से आपकी कई सारे सवाल जैसे: Resume Kaise Banate Hain, Apna Resume Kaise Banaye Pdf, Resume Kaise Banaye Job Ke Liye

, यानि Resume कैसे बनाये स्टेप बय स्टेप गाइड पूरी जानकारी दी गई है।

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

जब कभी भी आप किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करने के लिए चाहते हैं तो आपसे सबसे पहले आपका रिज्यूम मांगा जाता है। Resume आपके हाथ में पहला ऐसा कागज होता है जिसके आधार पर आप किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में नौकरी मांग सकते हैं। अगर आपका रिज्यूम बहुत अच्छी तरीके से बना हुआ है और उस रिज्यूम में आप की सारी डिटेल्स विस्तार पूर्वक बताई गई है।

इस बात की ज्यादा संभावना होती है कि आपको उस कंपनी में या ऑर्गेनाइजेशन में नौकरी मिल जाएगी। लेकिन अगर Job रिज्यूम कैसे बनाये और आपके रिज्यूम में पर्याप्त इंफॉर्मेशन नहीं है तो यही रिज्यूमे आपके नौकरी ना मिलने का कारण भी बन सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको एक अच्छी कंपनी में अच्छी जॉब मिले तो आपका रिज्यूम अच्छा होना बहुत आवश्यक है।

यदि आपके पास पहले से Resume Kaise Banaye Pdf है और जॉब के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो Job Ke Liye Contact Number 2022 – नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा आर्टिकल को एक बार पढ़े।

उस आर्टिकल में आपको एक नौकरी के लिए मोबाइल नंबर मिल जायेगा जिसे आप नौकरी के लिए संपर्क करें

आज के इस आर्टिकल में हम आपको अपना रिज्यूम कैसे बनाएं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में आप रिज्यूम क्या होता है, रिज्यूम कैसे लिखते है, रिज्यूम कैसे बनाएं हिंदी में, कंप्यूटर से रिज्यूम कैसे बनाएं (ऑनलाइन रिज्यूम कैसे बनाएं), मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाएं और रिज्यूम बनाते समय हमें किन किन सावधानियों पर ध्यान देने की जरूरत होती है और रिज्यूम फॉर्म Download कैसे करें, इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:

Bonus Point: यदि आपको ऑनलाइन लूडो गेम पैसे कमाने वाला एप्स डाउनलोड करना है तो 20+ Best Paise Kamane Wala Ludo Games 2022 – पैसे कमाने वाला लूडो गेम डाउनलोड करे और रोज रु.800 – 1500 रुपये कमाओ (Best Ludo Earning Apps)

इसे भी पढ़े:

Ghar Baithe Free Me Paise Kaise Kamaye 2022 – घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए? जाने 100+ तरीके और महीने के रु.30,000 – 60,000 हजार कमाए

  • रिज्यूम क्या होता है? What Is Resume In Hindi?
  • रिज्यूमे में बनाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है?
  • रिज्यूमे में क्या-क्या जानकारियां दें?
  • रिज्यूम कितने प्रकार के होते हैं? ( रिज्यूमे सीवी और बायोडाटा में अंतर)
  • Apna Resume Kaise Banaye – रिज्यूम कैसे बनाएं जाते है?
  • कंप्यूटर/लैपटॉप से रिज्यूमे कैसे बनाएं
  • मोबाइल/स्मार्टफोन से रिज्यूमे कैसे बनाएं
  • रिज्यूमे बनाने वाले एप्लीकेशन
  • रिज्यूमे कैसे भेजें?
  • सावधानियां
  • क्या नहीं करना चाहिए
  • रिज्यूमे कैसे बनाएं के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्न
    • 1.रिज्यूमे की आवश्यकता क्यों पड़ती है?
    • 2.क्या कंप्यूटर और लैपटॉप के बिना रिज्यूमे बनाया जा सकता है?
  • निष्कर्ष

रिज्यूम क्या होता है? What Is Resume In Hindi?

रिज्यूम का हिंदी अर्थ!

रिज्यूमे कागज का एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें आपकी सारी जानकारियां जैसे शिक्षा, कौशल, एक्सपीरियंस आदि संक्षेप में लिखी रहती हैं।

रिज्यूमे की आवश्यकता आपको तभी पड़ती है जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं। वहां कंपनी में कार्यरत एचआर डिपार्टमेंट के लोग आपकी रिज्यूमे के आधार पर ही आपको जॉब के लिए शॉर्टलिस्ट करते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपको जल्दी से जल्दी कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट की तरफ से रिस्पांस मिले तो हमारा सुझाव यही रहेगा कि आपका रिज्यूमे बिल्कुल सही तरीके से और To The Point बना होना चाहिए।

आपके रिज्यूमे में वह सारी इनफार्मेशन होनी चाहिए जो आपको किसी कंपनी में जॉब दिलाने में सहायक हो सकती हैं जैसे आपकी पढ़ाई लिखाई, आपके एकेडमीस्कोर, आपका अनुभव और आपकी स्किल आदि।

आइये नीचे किन बातों को ध्यान में रख कर रिज्यूम कैसे बनाया जाता है?

रिज्यूमे में बनाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है?

अगर आप एक रिज्यूमे में बनाना चाहते हैं तो आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है नीचे हमने उनके बारे में बताया है।

  • इंटरनेट कनेक्शन या फिर साइबर कैफे
  • कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन
  • रिज्यूम बनाने वाली एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट
  • आपकी एक अच्छी फोटो
  • आपके कुछ सर्टिफिकेट जैसे हाई स्कूल सर्टिफिकेट, इंटर सर्टिफिकेट आदि

रिज्यूमे में क्या-क्या जानकारियां दें?

एक बहुत ही शानदार और प्रभावशाली रिज्यूमे वही होता है जिस रिज्यूमे में आप की सारी इनफार्मेशन उपलब्ध रहती है। अगर आप रिज्यूमे बनवा रहे हैं या बना रहे हैं तो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि रिज्यूमे में क्या-क्या जानकारियां देनी चाहिए। रिज्यूमे में दी जाने वाली जानकारियां नीचे दी गई है।

  • आपका पूरा नाम
  • आपके पैरेंट्स का नाम
  • आपका कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी
  • आपका वर्तमान एड्रेस पिन कोड सहित
  • आपके हाई स्कूल का रिकॉर्ड
  • आपके इंटर का रिकॉर्ड
  • आपने कोई भी डिग्री या डिप्लोमा किया हो तो उसका रिकॉर्ड
  • आपका कौशल
  • आपकी क्षमता
  • पुराना अनुभव
  • आपके शौक 

रिज्यूम कितने प्रकार के होते हैं? ( रिज्यूमे सीवी और बायोडाटा में अंतर)

क्या आपको भी बहुत से लोगों की तरह Resume, CV और Biodata में कन्फ्यूजन होता है?। अगर होता है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसरिज्यूमे, सीवी और बायोडाटा में अंतर बताएंगे।

Resume- रिज्यूमे में आपकी जानकारियां बहुत ही संक्षेप में लिखी रहती हैं। यह सामान्य रूप से 1 या फिर 2 पेज का होता है। Resume का प्रयोग जॉब अप्लाई के लिए किया जाता है।

CV- इसका पूरा अर्थ Curriculum Vitae होता है। यह सामान्य रूप से 4 या 5 पेज का होता है। CV में आपकी इंफॉर्मेशन विस्तार पूर्वक बताई जाती है।

Biodata- बायोडाटा का पूरा मतलब होता है बायोग्राफिकल डाटा। यह सामान्य रूप से आपकी व्यक्तिगत जानकारियों का एक संग्रह होता है। जैसे वैवाहिक स्थिति धर्म कास्ट जेंडर आदि। बायोडाटा का इस्तेमाल सामान्य रूप से शादी विवाह आदि अवसरों के लिए किया जाता है।

Apna Resume Kaise Banaye – रिज्यूम कैसे बनाएं जाते है?

रिज्यूमे के बारे में विभिन्न बातों का विस्तार पूर्वक अध्ययन के बाद आवाम आपने मुख्य पॉइंट पर आते हैं कि रिज्यूमे कैसे बनाएं (Fresher Resume Kaise Banaye)

रिज्यूमे बनाने का तरीका कई सारे हैं जैसे आप जहां रहते हैं उसके पास अगर कोई साइबर कैफे हो तो वहां जाकर रिज्यूमे बनवा सकते हैं। 

इसके अलावा आप खुद से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से भी रिज्यूमे बना सकते हैं। अगर आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप नहीं है और आसपास में साइबर कैफे भी नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके भी अपने लिए एक शानदार रिज्यूमे बना सकते हैं। नीचे हमने Resume Kaise Banaye Mobile Se, Resume Kaise Banaye Image, Resume Kaise Banaye Pdf, और ऑनलाइन रिज्यूम कैसे बनाएं के तरीकों के बारे में बताया है।

कंप्यूटर/लैपटॉप से रिज्यूमे कैसे बनाएं

1.सबसे पहले आप अपने पास उपलब्ध कंप्यूटर या लैपटॉप में एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर को ओपन करें और उसके होम पेज पर जाएं।

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

2.होम पेज पर जाने के बाद वहां पर आपको न्यू का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

3.आपके द्वारा न्यू पर क्लिक करते ही वहां पर एक सर्च बॉक्स ओपन होगा जहां पर आप Resume लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने विभिन्न प्रकार के रिज्यूमे टेंप्लेट उपस्थित होंगे।

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

3.आप अपने हिसाब से कोई भी रिज्यूम टेंप्लेट सेलेक्ट करके उसके साइड में दिए गए क्रिएट बटन पर क्लिक करें।

4.अब आपका रिज्यूमे टेंप्लेट डाउनलोड होकर एमएस वर्ड में एडिट रूप में आ जाएगा। यहां पर आप अपने हिसाब से अपनी जानकारियां जोड़ सकते हैं।

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

5.अपना नाम/पता/फोन नंबर डालें

6.अब आप एमएस वर्ड में अपने रिज्यूमे में अपना पूरा नाम, अपना वर्तमान एड्रेस, और अपना फोन नंबर या कोई कांटेक्ट नंबर या फिर ईमेल आईडी नंबर डालकर सेव करें।

7.अपने बारे में बताएं यहां पर आप अपने बारे में जानकारियां संक्षेप में शेयर कर सकते हैं। जैसे आप बहुत मेहनती हैं, आपको काम करना बहुत पसंद है आदि।

8.फोटो लगाएं, अब आप रिज्यूमे में अपनी एक बहुत ही साफ सुथरी और अट्रैक्टिव इमेज लगा सकते हैं। याद रहे आपकी इमेज में आपकी और पर्सनैलिटी दिखनी चाहिए।

9.कौशल के बारे में बताएं, अब आप रिज्यूमे में अपने कौशल या फिर स्किल के बारे में संक्षेप में जानकारी दे सकते हैं।

10.शैक्षिक योग्यता के बारे में जानकारी दें, यहां पर आप अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में संक्षेप से बताएं। जैसे आपने किस वर्ष हाई स्कूल की परीक्षा होती इनकी थी। हाई स्कूल में आपके कितने मार्क्स आए थे। हाई स्कूल में आपकी ग्रेड क्या थी आदि।

11.शौक के बारे में बताएं, यहां पर आप अपने शौक के बारे में जानकारियां शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आपने क्या-क्या उपलब्धियां हासिल की है इस बारे में भी जानकारियां जरूर दें।

12.रिज्यूमे डाउनलोड करें

अब आपके द्वारा रिज्यूमे में सारी जानकारियां डाली जा चुकी है। अब रिज्यूमे को डाउनलोड करने का समय आ गया है । रिज्यूमे को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर की फाइल ऑप्शन पर क्लिक करना है और वहां पर Save As करना है। 

अब आप अपने कंप्यूटर में डॉक्यूमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें, वहां पर वर्ड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करके नितेश कॉल करें तो आपको पीडीएफ का ऑप्शन दिखाई देगा। उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपका रिज्यूमे पीडीएफ रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

मोबाइल/स्मार्टफोन से रिज्यूमे कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप टेंशन ले रहे हैं कि आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप नहीं है और आप किस तरह से रिज्यूमे बनाए। इस बात का भी Solution हमारे पास है। आप अपने पास उपलब्ध मोबाइल लिया स्मार्टफोन से भी अपने लिए रिज्यूमे तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर उपस्थित Resume Maker CV Builder App को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा।

जब यह एप्लीकेशन आपके फोन में इंस्टॉल हो जाए तो आप अपने हिसाब से कोई रिज्यूमे टेंपलेट का चयन करें। मोबाइल से रिज्यूमे बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

एप्लीकेशन को डाउनलोड करें- मोबाइल से रिज्यूमे बनाने के इस स्टेप में आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से कोई भी रिज्यूम मेकर एप डाउनलोड करना होगा।

Create Resume- जब आप इस एप्लीकेशन को खोलेंगे तो वहां पर क्रिएट रिज्यूमे वाले ऑप्शन पर Click करे।

अपना नाम और फोटो लगाएं

अब इस एप्लीकेशन की आगे की प्रक्रिया में अपना नाम मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस वर्तमान पता और अपना ऑब्जेक्टिव के बारे में जानकारि दें। उसके बाद यहां पर इमेज लगाकर नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करें।

करियर ऑब्जेक्टिव- इस कॉलम में आप अपने करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में जानकारी दे सकते है। जानकारी देने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

Key Skill- अगर आपके पास कोई स्किल हो तो आप उसे यहां पर ऐड वाले बटन पर क्लिक करके लिख सकते हैं। उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

व्यक्तिगत जानकारी- इस वाले ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप अपनी व्यक्तिगत इंफॉर्मेशन दे सकते हैं। जैसे आपका पूरा नाम आपके माता पिता का नाम आपका मोबाइल नंबर आदि।

शैक्षिक योग्यता- इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी शिक्षा के बारे में जानकारी दे सकते हैं। यहां पर आप अपनी हाई स्कूल इंटर और ग्रेजुएशन के शिक्षा के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

कार्य का अनुभव- इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अगर आपके पासकोई पुराना अनुभव हो तो उसे लिख कर सकते हैं।

अन्य जानकारियां- इसके बाद यहां पर आप अपने बारे में कुछ अन्य जानकारियां लिख सकते हैं जैसे आपके सिग्नेचर, आपके शौक, आप की उपलब्धियां और आपकी रेफरेंस आदि।

डाउनलोड रिज्यूमे- इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने हिसाब से कोई फॉर्मेट चुनकर अपनेरिज्यूमे को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं।

रिज्यूमे बनाने वाले एप्लीकेशन

रिज्यूमे बनाने वाले विभिन्न प्रकार के Resume Banane Wala Apps गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। उनमें से कुछ के नामो के बारे में हमने नीचे बताया है।

  • Resume Builder CV Maker

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

  • Resume Builder App

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

  • Resume PDF Maker

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

  • Professional Resume Builder 

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

  • Canva

Resume कैसे बनाते है - raisumai kaise banaate hai

रिज्यूमे कैसे भेजें?

अब आपने अपना रिज्यूमे तैयार कर लिया है अब आपको अपना रिज्यूमे किसी की ईमेल आईडी पर भेजना है तो उसे कैसे भेजते हैं। नीचे हमने बताया है।

Log In- सबसे पहले आप अपने जीमेल आईडी में आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

Compose- जब आप वहां पर लॉगिन कर लेंगे तो आपको नीचे कंपोज का ऑप्शन दिखाई देगा। कंपोज वाले ऑप्शन पर जैसी आप क्लिक करते हैं वहां पर ऊपर नए इंटरफ़ेस में From( आपकी जीमेल आईडी)

To( जैसे आप रिज्यूमे भेज रहे हैं उसकी जीमेल आईडी)उसके बाद अटैचमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने ड्राइव में से अपने रिज्यूमे को भेज सकते हैं। यह सब्जेक्ट वाले ऑप्शन पर आप अपने हिसाब से कुछ लिख सकते हैं।

Also Read: Online Job 715 क्या है? ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा? सभी जानकारी!

सावधानियां

रिज्यूमे बनाते समय आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में हमने नीचे बताया है।

क्या करना चाहिए

1.आप जिस भी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं उसके बारे में पहले अच्छी तरीके से जानकारी हासिल कर ले। पता लगाएं कि उस जॉब के लिए जो रिक्वायरमेंट है उन्हें आप पूरा कर पा रहे हैं या नहीं।

2.कोशिश करें कि आपके रिज्यूमे में दो से ज्यादा पेज नहीं हो।

2.जॉब के लिए जिन जानकारियों की जरूरत है केवल उन्हीं जानकारियों को अपने रिज्यूमे में ऐड करें।

3.Font Size का विशेष रूप से ध्यान रखना।आपका रिज्यूमे का फोंट साइज इतना भी ज्यादा नहीं होना चाहिए ताकि देखने में बुरा लगे और इतना भी कम नहीं होना चाहिए कि वह पढ़ा ही ना जा सके।

4.अपने रिज्यूमे को बहुत प्रभावशाली बनाएं ताकि आपको जॉब मिलने के ज्यादा चांस हो।

5.रिज्यूमे में हमेशा अपने स्ट्रांग प्वाइंट ही बताएं।

6.आपका रिज्यूमे हमेशा टू द प्वाइंट ही रहना चाहिए।

छोटे छोटे पैराग्राफ बनाएं और साथ में बुलेट प्वाइंट्स का भी प्रयोग करें।

क्या नहीं करना चाहिए

1.जो आपकीकमजोर पॉइंट है उन्हें कभी भी अपने रिज्यूमे में ना बताएं।

2.रिज्यूमे में कभी भी अपने बारे में शेखी ना मारे।

3.रिज्यूमे को बनाते समय लंबे पैराग्राफ का प्रयोग ना करें।

4.जब आप रिज्यूमे बनाएं तो किसी और के रिज्यूमे में से कॉपी पेस्ट ना करें।

5.आपकी रिज्यूमे में Grammatical Error नहीं होनी चाहिए।

6.इंप्रेशन जमाने के चक्कर में गैर जरूरी बातों को रिज्यूमे में ऐड ना करें।

रिज्यूमे कैसे बनाएं के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्न

1.रिज्यूमे की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

जब आप किसी प्राइवेट कंपनियां ऑर्गेनाइजेशन में जॉब करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए रिज्यूमे की आवश्यकता पड़ती है।

2.क्या कंप्यूटर और लैपटॉप के बिना रिज्यूमे बनाया जा सकता है?

अगर आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप नहीं है तो भी आप अपने मोबाइल फोन की सहायता से रिज्यूमे बना सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि रिज्यूम कैसे बनाएं, Resume बनाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है, रिज्यूमे बनाने के कौन-कौन से तरीके हैं, रिज्यूमे और CV में क्या अंतर होता है,और लैपटाप तथा मोबाइल फोन की सहायता से आप अपने लिए रिज्यूम में कैसे बना सकते हैं आदि के बारे में हमारे द्वारा लिखा गए इस आर्टिकल को पढ़कर आपके सभी संदेह दूर हो गए होंगे।

आप लोगों से निवेदन है कि जो भी लोग रिज्यूमे कैसे बनाएं को लेकर परेशान है उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं ताकि उनकी भी हेल्प हो सके।

रिज्यूम में क्या क्या लिखा जाता है?

Resume में क्या-क्या लिखना होता है यानी कि, आपको सबसे पहले अपना नाम, अपने पिता का नाम, अपना पता, ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर लिखना होता है। इसके अलावा आप रिज्यूमे को सबसे अलग बनाने के लिए आप अपना एक पासपोर्ट के आकार की तस्वीर भी दाल सकते हैं। शैक्षिक योग्यता: जो भी शिक्षा आपने की होगी तो वह आप अपने रिज्यूमे में लिख सकते है।

रिज्यूमे कैसे तैयार किया जाता है?

पर्सनल डिटेल्स : किसी भी रिज्यूम की शुरुआत अपने विषय में व्यक्तिगत जानकारी से शुरू की जाती है जिसमें आपका नाम-पता और मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी होना चाहिए। करियर का टारगेट : अब आप अपने रिज्यूम में ऐसा कुछ लिखें, जो ये दर्शाता हो कि आपने अपने करियर के लिए क्या टारगेट निर्धारित कर रखा है या आप कैसे काम करने वाले हैं।

मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाते हैं?

Mobile Se Resume Kaise Banaye.
प्ले स्टोर पर Resume Maker टाइप करें आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Resume Maker टाइप करें।.
Resume Builder पर क्लिक करें ... .
Install पर क्लिक करें ... .
Open पर क्लिक करें ... .
Create पर क्लिक करें ... .
इस Section को एक-एक करके भरें ... .
अपनी व्यक्तिगत विवरण को लिखे ... .
अपनी शिक्षा को लिखे.

टीचर के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं?

Teacher की job के लिए विशिष्ट डिग्री की आवश्यकता होती है। इसलिए अपनी शिक्षा के बारे में विस्तार से सूचीबद्ध करके लिखना चाहिए। यदि आपके पास educational experience है तो उसको resume में अवश्य लिखें तथा यदि आप किसी internship या सह पाठयक्रम गतिविधियों में शामिल हुए हो तो उसको resume में शामिल करें।