राजस्थान में सबसे महंगा शहर कौन सा है? - raajasthaan mein sabase mahanga shahar kaun sa hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

राजस्थान में सबसे महंगा शहर कौन सा है? - raajasthaan mein sabase mahanga shahar kaun sa hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Jaipur Is Seventh Most Expensive City In India

जयपुर देश का सातवां सबसे महंगा शहर, आने वाले एक साल में और बढ़ेगी महंगाई

जयपुर. दिल्ली और बेंगलुरू के मुकाबले जयपुर काफी मंहगा शहर है। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई)  ने देश भर के बड़े 18 शहरों की मंहगाई पर इंफ्लेशन एक्सपैक्टेशंस सर्वे ऑफ हाउसहोल्ड्स 2018 रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में चेन्नई गुवाहाटी देश के सबसे महंगे शहर बताए गए हैं, वहीं जयपुर इस सूची में सातवें स्थान पर है। वर्तमान में जयपुर में महंगाई दर 9.3% है और एक साल बाद यह दर बढ़कर 10.4% हो सकती है। जाहिर है कि आने वाले समय में जयपुर के निवासियों को जरूरी सामान खरीदने के लिए दिल्ली, भोपाल, पटना, रायपुर, चंडीगढ़ जैसे शहरों की तुलना में ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

महंगाई ही नहीं, बेरोजगारी में भी जयपुर आगे

इकोनॉमिक सर्वे रिपोर्ट 2017 -18 के मुताबिक राजस्थान में बेरोजगारी दर 7.1% पर पहुंच गई है। रोजगार के मामले में कर्नाटक (1.5%), गुजरात (0.9%) , मध्यप्रदेश (4.3%) की स्थिति राजस्थान से काफी अच्छी है। जयपुर समेत राज्य के दूसरे शहरों में रोजगार नहीं मिलने से लोगों की क्रय शक्ति में कमी आई  है। आगामी तीन महीनों में जयपुर की महंगाई दर 10.2% हो सकती है। ऐसे में आम लोगों की परेशानी बढ़ेगी। 

रिपोर्ट में ये भी खास

- रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्तमान में देश में खाद्य सामग्री की महंगाई दर 73.7% है, तीन महीने बाद इसके 82 फीसदी होने की संभावना है। 
- इसी तरह रिपोर्ट के दूसरे हिस्से में देश के रियल एस्टेट की महंगाई दर वर्तमान में 57.3% बताई गई है और तीन महीने बाद लगभग 13 फीसदी इजाफे के साथ इस आंकड़े के 70 फीसदी के करीब पहुंचने की उम्मीद है। इस तरह घर की कीमतें भी आने वाले समय में बढ़ने वाली हैं। 

जयपुर से सस्ते ये 5 शहर
शहर वर्तमान महंगाई दर
बेंगलुरु 3.9%
रायपुर  5.6% 
भोपाल  5.8% 
नागपुर   6.3% 
चंडीगढ़ 6.7% 

...और ये 5 शहर महंगे

शहर वर्तमान महंगाई दर
गुवाहाटी 10.8% 
चेन्नई   10.5%
तिरुवन्नतपुरम   10.2% 
मुंबई 10.1% 
5  अहमदाबाद  9.9% 

         

नोटबंदी ने तोड़ी रियल एस्टेट की कमर, ब्लैकमनी गायब हुई

आरबीआई के मुताबिक ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि 2016 में जब नोटबंदी हुई तो रियल एस्टेट सेक्टर बुरी तरह टूट गया। डीमॉनिटाइजेशन के बाद ब्लैकमनी मार्केट से गायब हुई और लोगों के पास पैसा नहीं था। ऐसे में नए मकान बनाने और खरीदने वालों की संख्या कम हुई। इस समय सबसे ज्यादा नुकसान इसी क्षेत्र में हुआ था। हालांकि, पिछली दो तिमाही से नए प्रोजेक्ट बनने शुरू हुए हैं और घर खरीदने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। लेकिन रेरा लागू होने से जयपुर जैसे शहरों में घर की कीमतें भी बढी हैं, यही वजह है कि आने वाले समय में रियल एस्टेट में मंहगाई दर और भी बढ़ेगी।  
-हर्षवर्धन त्रिपाठी (मार्केट एनालिस्ट )

अलग माहौल से हुआ खाना-पीना भी महंगा
दिल्ली, बेंगलुरू जैसे शहरों की तुलना में जयपुर का वातावरण बिल्कुल अलग है। इन शहरों में मॉडर्न टेक्नोलॉजी के जरिये फल, सब्जी उगाए और सुरक्षित रखे जाते हैं। जयपुर में भी कई पॉली हाउस हैं लेकिन मांग और आपूर्ति के हिसाब से ये पर्याप्त नहीं हैं। दिल्ली की मंडी में देश के कई राज्यों से फल व सब्जी की आपूर्ति होती है। वहीं जयपुर की तुलना में बेंगलुरू के आसपास किसानों द्वारा सब्जियां अधिक उगाई जाती हैं। पिछले कुछ महीनों से राजस्थान पूरी तरह से दूसरे राज्यों से आने वाले फल और सब्जियों पर निर्भर हो गया है। ऐसे में यहां सब्जी की महंगाई दर दूसरे शहरों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।
-यू एस भारद्वाज, डायरेक्टर, नेशनल हॉर्टीकल्चर बोर्ड, जयपुर  

व्यापारियों की अधिक मुनाफा कमाने की प्रवृत्ति ने बढ़ाई महंगाई
जयपुर के रिटेल मार्केट में महंगाई बढ़ने की मुख्य दो वजहें हैं। पहली यह कि दूसरे शहरों की तुलना में जयपुर के व्यापारी अपने प्रॉडक्ट पर अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं। जबकि अन्य शहरों में जो चलन देखने में आया है वह यह है कि वहां व्यापारी प्रॉडक्ट पर एक सीमा में ही मुनाफा चाहते हैं। ऐसे में यहां प्रॉडक्ट्स पर प्रॉफिट कमाने की प्रतिस्पर्धा में कीमत बढ़ रही है। दूसरी वजह यह है कि जयपुर में स्किल्ड मैन पावर का भी अभाव है। चूंकि स्किल्ड लेबर के लिए काफी खर्च करना होता है, ऐसे में प्रॉडक्ट तैयार करने में इंवेस्टमेंट बढ़ने की वजह से जयपुर रिटेल मार्केट की महंगाई दर तेजी से बढ़ रही है।

-सुनील दत्त गोयल, डायरेक्टर, इंपीरियल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री 

मध्यमवर्ग की कमी से भी बढ़ रही है महंगाई
इस शहर में लोग दो तरह के वर्गों में बंटे हुए हैं। यहां मुख्य रूप से अपर और लोअर क्लास है। इन दोनों वर्गों के जीवन स्तर में काफी फर्क है। मध्यम वर्ग यहां तुलनात्मक रूप से कम है। दिल्ली,  बेंगलुरू,  भोपाल, पटना जैसे शहरों में लोगों के जीवन स्तर में बड़ा गैप नहीं है। इन शहरों में अपर व लोअर के बीच मध्यम वर्गीय लोग भी हैं। निम्न वर्गीय समूह पर महंगाई का असर साफ दिखाई देता है, जबकि मध्यम वर्ग की क्रय शक्ति तुलनात्मक रूप से अधिक होने के कारण उन पर इसका प्रभाव कम नजर आता है। 
-कल्पेश सेठ ( कमोडिटी एक्सपर्ट )

राजस्थान का सबसे महंगा शहर कौन सा है?

दिल्ली और बेंगलुरू के मुकाबले जयपुर काफी मंहगा शहर है। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देश भर के बड़े 18 शहरों की मंहगाई पर इंफ्लेशन एक्सपैक्टेशंस सर्वे ऑफ हाउसहोल्ड्स 2018 रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

राजस्थान में सबसे बड़ी सिटी कौन सी है?

जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा और सबसे अधिक जनसंख्या वाला और राज्य का राजधानी क्षेत्र है।

इंडिया का सबसे महंगी सिटी कौन सी है?

मुंबई (Mumbai) भारत में सबसे ज्यादा महंगे शहर के तौर पर बना हुआ है. ये जीने के खर्चों और रहने की लागत दोनों के मामले में है. मुंबई ने दूसरे शहरों जैसे नई दिल्ली (New Delhi) और बेंगलुरू (Bengaluru) को पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी Mercer के 2022 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के मुताबिक है.

2022 में दुनिया का सबसे महंगा शहर कौन सा है?

ने 2022 में शंघाई को रहने के लिए दुनिया के सबसे मंहगे शहर का दर्जा दिया है. यह ग्रुप कीमतों में बढ़ोतरी और मौद्रिक नीति पर वैश्विक विचलन के आधार पर ग्लोबल वेल्थ और लाइफ स्टाइल पर रिपोर्ट जारी करता है. शंघाई ने एक बार फिर से सबसे महंगे लिविंग सिटी होने का तमगा हासिल किया है.