राजस्थान के प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी - raajasthaan ke pratham mahila mukhyamantree kaun thee

राजस्थान के प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी - raajasthaan ke pratham mahila mukhyamantree kaun thee

  • राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन थी ?
    • वसुंधरा राजे का राजनीतिक करियर
    • वसुंधरा राजे का पारिवारिक विवरण
  • वसुंधरा राजे के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी कौन है ?
    • वसुंधरा राजे के व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानकारी

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन थी ?

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बनी थी। 19 दिसम्बर 2003 में वसुंधरा राजे पहली बार राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी। जो राजस्थान की 22 वीं मुख्यमंत्री बनी।

राजस्थान के प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी - raajasthaan ke pratham mahila mukhyamantree kaun thee
राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन थी ?

वसुंधरा राजे का राजनीतिक करियर

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत। राजस्थान में वसुंधरा राज्य के राजनीतिक करियर की शुरुआत वर्ष 1987 में हुई जब व पहली बार राजस्थान भाजपा की प्रदेशाध्यक्ष बनी।

वसुंधरा राजे राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी है। प्रथम बार 2003 में तथा दूसरी बार दिसंबर 2013 में राजस्थान की मुख्यमंत्री रही। 1989 से लेकर वर्ष 2003 तक लगातार पांच बार वसुंधरा राजे लोकसभा सदस्य रह चुकी है। इस दौरान उनका लोकसभा क्षेत्र झालावाड़ रहा है।

वसुंधरा राजे का पारिवारिक विवरण

वसुंधरा राजे का जन्म जीवाजी राव सिंधिया के घर 8 मार्च 1953 को भारत के महाराष्ट्र राज्य में हुआ। इनकी माता का नाम विजया राजे सिंधिया है। वसुंधरा राजे के पति का नाम हेमंत सिंह है जो धौलपुर के जाट राजघराने से आते हैं।

वही वसुंधरा राजे के पुत्र का नाम दुष्यंत कुमार है जिनका विवाह है गुर्जर राजघराने की निहारिका के साथ हुआ है। तथा वसुंधरा राजे के एक पुत्री भी है जो इनके पति हेमंत सिंह के पास रहती है।

वसुंधरा राजे के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी कौन है ?

राजनीति में प्रतिद्वंदी हर किसी राजनेता के होते हैं और ऐसा ही कुछ प्रतिद्वंदी वसुंधरा राजे के भी रहे जिनमें मानवेंद्र सिंह का नाम प्रमुख है। साथ ही वर्तमान में नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल भी वसुंधरा के प्रतिद्वंदी माने जाते हैं।

वही हाल ही में भारतीय जनता पार्टी से राज्यसभा सांसद बने घनश्याम तिवारी तथा वसुंधरा राजे के बीच में भी आनाकानी शुरू से ही चलती आ रही है। लेकिन सभी प्रतिनिधयों को पीछे छोड़ते हुए वर्तमान में भी वसुंधरा राजे का राजस्थान भाजपा में बोलबाला है।

वसुंधरा राजे के व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानकारी

वसुंधरा राजे व्यक्तिगत जीवन में एक आम व संस्कारवान महिला की भांति दिखाई देती है। राजे का मूल परिधान साड़ी है उनको राजस्थान के कोटा में बनने वाली मसूरिया साड़ी अत्याधिक पसंद है और इसके चलते ही उनको न्यूयॉर्क में वुमन टूगेदर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

साथ ही कई मुख्य अवसरों पर वसुंधरा राजे को राजस्थानी चुनरी ओढ़ते हुए भी देखा जा सकता है। राजे मुख्यतः लाल रंग की चुनरी ओढ़ती है।

  • Issue: *
  • Your Name:
  • Your Email:

  • Details:

राजस्थान की प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन बनी?

February 23, 2020

(A) श्रीमती सुमित्रा सिंह
(B) श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया
(C) श्रीमती तारा भण्डारी
(D) श्रीमती कमला बेनीवाल

Answer : श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया

Explanation : राजस्थान की प्रथम महिला मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया बनी थी। वह राजस्थान की 24वीं मुख्यमंत्री वर्ष 2013 में बनी। उनका कार्यकाल 13 दिसम्बर 2013 से 11 दिसम्बर 2018 तक रहा। उन्होंने अपने जीवन का पहला चुनाव 1984 मे मध्यप्रदेश के भिड़ लोकसभा क्षेत्र से लडा था जिसमेे उनकी हार हुई। 1987 में वसुंधरा राजे राजस्थान प्रदेश भाजपा की उपाध्यक्ष बनीं। इसके बाद 1998-1999 में अटलबिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में राजे को विदेश राज्यमंत्री बनाया गया। भैरोंसिंह शेखावत के उपराष्ट्रपति बनने के बाद उन्हें राजस्थान में भाजपा राज्य इकाई का अध्यक्ष बनी। वसुन्धरा राजे का जन्म 8 मार्च 1953 को मुम्बई में हुआ। वो ग्वालियर राजघराने की पुत्री हैं। उनके पिता का नाम जीवाजीराव सिंधिया और माँ का नाम विजयाराज सिंधिया है। वो मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता माधव राव सिंधिया की बहन हैं। उनका विवाह धौलपुर के एक जाट राजघराने में हुआ। उनका पुत्र दुष्यंत सिंह का विवाह गुर्जर राजघराने में निहारिका सिंह के साथ हुआ।....अगला सवाल पढ़े

Tags : राजस्थान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Latest Questions

Related Questions

Web Title : Rajasthan Ki Pratham Mahila Mukhyamantri Kaun Bani

I’m a freelance professional with over 10 years' experience writing and editing, as well as graphic design for print and web.

राजस्थान का प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी?

जो कि राजस्थान में भाजपा के लिए पहला स्पष्ट बहुमत था। 8 दिसंबर 2003 को वसुंधरा राजे ने प्रदेश की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा को 39.20 फीसदी वोट मिले थे, जो कांग्रेस 35.65 से 3.55 प्रतिशत ज्यादा थे।

राजस्थान के प्रथम मुख्यमंत्री कौन बनी?

मुख्यमंत्री.

राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन थी?

सुचेता कृपलानी (मूल नाम: सुचेता मजूमदार) (२५ जून,१९०८ - १ दिसम्बर, १९७४) एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं राजनीतिज्ञ थीं। ये उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री बनीं और भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री थीं।

राजस्थान की पहली विधायक महिला कौन थी?

सुमित्रा सिंह (जन्म: 3 मई 1930) राजस्थान विधान सभा की प्रथम महिला अध्यक्षा है। वो भारतीय जनता पार्टी की नेत्री है। वे वर्ष 1957 में पिलानी से अखिल भारतीय कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बनीं।