पत्ते वाली मेहंदी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? - patte vaalee mehandee mein kya milaakar lagaana chaahie?

मेहंदी सिर्फ बालों को रंगने के लिए ही नहीं, मेंहदी बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है. वैसे तो मेंहदी पाउडर और पेस्ट बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप घर पर ही मेहंदी पाउडर या पेस्ट बना सकती हैं.

पत्ते वाली मेहंदी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? - patte vaalee mehandee mein kya milaakar lagaana chaahie?

घर पर इस तरह बनाएं मेहंदी पाउडर

मेंहदी (Mehendi) एक हेयर डाई के रूप में भी काम करती है. ये सिर्फ बालों को रंगने के लिए ही नहीं, मेंहदी बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है. इसमें रूसी, बालों का पतला होना आदि शामिल हैं.

इसलिए ये सालों से हमारे ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना हुई है. वैसे तो मेंहदी पाउडर (Mehendi powder) और पेस्ट बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप घर पर ही मेहंदी पाउडर या पेस्ट बना सकती हैं.

मेंहदी पाउडर घर पर कैसे बनाएं?

मेंहदी के पत्तों का इस्तेमाल करके मेंहदी तैयार की जाती है. इसके लिए आपको मेंहदी के पत्ते की जरूरत होगी. मेहंदी के पत्तों को धोकर छाया में सुखा लें. पूरी तरह सूखने के बाद, सभी पत्तियों को ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें. फिर मेंहदी पाउडर को छलनी या मलमल के कपड़े से छान लें ताकि महीन पाउडर मिल जाए. प्लास्टिक बैग में स्टोर करके इसे रखें.

घर पर मेंहदी का पेस्ट कैसे बनाएं?

एक बार जब आपके पास मेंहदी पाउडर तैयार हो जाए, तो इसका पेस्ट बनाना और अपने बालों को रंगने के लिए इसका इस्तेमाल करना आसान हो जाता है. अधिक रंग के लिए मेंहदी पाउडर को लोहे की कड़ाही में सामान्य पानी या चाय या कॉफी के पानी में भिगोएं. मेंहदी पाउडर में चाय या कॉफी का पानी मिलाने से इसका रंग और बढ़ जाएगा. इसके बाद इसमें दही या अंडा डालें. अगर आपको डैंड्रफ या स्कैल्प पर खुजली की समस्या है तो इसमें नींबू का रस निचोड़ लें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. अगली सुबह, सामग्री को फिर से मिलाएं और लगाएं.

घर पर मेहंदी लगाने का सही तरीका

मेहंदी लगाने से पहले बालों को हमेशा माइल्ड शैंपू से धो लें. आपका स्कैल्प साफ होना चाहिए. अपनी गर्दन, कानों को मेहंदी से दाग से बचाने के लिए आप पहले से थोड़ा सा नारियल का तेल लगा सकती हैं. अपने बालों को बीच में रखें और चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करके अपने बालों को सुलझाएं. दस्ताने पहनें और ब्रश का इस्तेमाल करके मेंहदी लगाना शुरू करें. अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें. मेंहदी को जड़ से सिरे तक लगाएं. आपको मेंहदी को अपनी उंगलियों से फैलाना होगा. जैसे ही आप एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में जाते हैं, अपने बालों को पिन से क्लिप करते रहें. एक बार सभी जगह लगने के बाद, उन जगहों पर मेंहदी लगाएं जो कवर नहीं हैं. शावर कैप या प्लास्टिक कैप का इस्तेमाल करके अपने बालों को ढक लें. लगभग 2-3 घंटे तक रखें और फिर सिर्फ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें – Weight Management: क्या आप ज्यादा वजन वाले होने पर भी फिट रह सकते हैं? जानिए

ये भी पढ़ें – Healthy Foods : सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सूखे मेवे और बीज

1.रात को मेंहदी के पत्तों को पीसकर पानी में भिगों लें और सुबह खाली पेट छानकर 200 ग्राम के लगभग पिएं इससे आपको सिर दर्द और माइग्रेन में आराम मिलेगा।

2.मेंहदी के पेड़ की छाल को पीसकर इसका काढ़ा बना लें और नियमित रूप से एक महीने तक इसका सेवन करें इससे चर्म रोग कि समस्या नहीं रहेगी।

3.मेंहदी के पत्तों को पीसकर पानी में उबाल लें और फिर छानकर पीएं इससे आपकी गुर्दे की समस्या का निवारण होता है।

4.हाई ब्लड प्रेशर के कारण परेशान हैं तो मेंहदी के पत्ते एक अच्छा उपाय सिद्ध हो सकते हैं इससे बचाव के लिए मेंहदी के पत्तों को पीसकर पैरों के तलवों पर लगाने से आराम मिलेगा।

5.चोट लगने या जल जाने पर मेंहदी की पत्तियां पीसकर घाव पर लगाने से आपको जल्दी ही राहत मिलती है। इससे ठंडक मिलती है और जलन शांत होती है।

6.मेंहदी में ऐसे गुण मिलते हैं जिनके कारण पेट में होने वाली बीमारी में भी राहत मिलती है इससे पीलिया की बीमारी से ग्रस्त लोगों को फायदा पहुँचता है।

7.आर्युवेद में भी बताया गया है कि मेंहदी को कई तरीके से इस्तेमाल करने पर पेट की बीमारियों में बिना किसी साइड इफेक्ट के आराम पाया जा सकता है।

8.मिर्गी के रोगियों को दो कप दूध में एक चौथाई कप मेंहदी के पत्तों का रस मिलाकर पीना चाहिए इससे अधिक से अधिक लाभ मिलता है।

9.मुंह के छालों में मेंहदी लाभ दिलाती है इसके लिए 50 ग्राम मेंहदी को दो गिलास पानी में भिगो लें और उस पानी से कुल्ले करें या फिर मेंहदी के पत्तों को चबा कर खाएं इससे मुंह के छाले दूर होते हैं।

10.जिन लोगों को पैरों में जलन रहती हैं या पैरों कि हड्डियों में दर्द या थकान रहती है उन्हे मेंहदी के पत्तों को पीसकर पैरों में लगाना चाहिए जल्दी ही इसका लाभ मिलता है।

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

पत्ते वाली मेहंदी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? - patte vaalee mehandee mein kya milaakar lagaana chaahie?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Apply This Pack For One Month: You Will Get Good Hair

हेल्थ डेस्क। भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी कहते हैं बालों की प्रॉब्लम्स का जितना अच्छा इलाज आयुर्वेद में उपलब्ध है उतना कहीं और नहीं है। बाल झड़ना, सफेद होना, रूसी, बालों में शाइन नहीं होना जैसी सभी प्रॉब्लम का इलाज आयुर्वेद में उपलब्ध है। 

इसके लिए आपको घर में एक पैक बनाना होगा। जिसे हफ्ते में एक बार आपको लगाना है। इस पैक को एक महीने लगाने से ही आपकी सारी प्रॉब्लम्स दूर होना शुरू हो जाएंगी। आइए जानते हैं इस पैक को कैसे बनाना है और कैसे लगाना है। अगर आपके बाल सफेद हैं तो काले होना शुरू हो जाएंगे और अगर बाल काले हैं तो वे सफेद नहीं होंगे। 

इसके लिए आपको सबसे पहले लेना है लोहे की कढ़ाई उसमें एक गिलास पानी को गर्म करना है। लोहे की कढ़ाई में इस पैक का असर ज्यादा होता है। अगर लोहे की कढ़ाई नहीं है तो आप किसी दूसरे बर्तन का यूज कर सकते हैं। 

1 Step 
 पानी जब गर्म हो जाएं तो उसमें 2 चम्मच आवंला पाउडर डाल लें। इसके बाद इसे 5 मिनट तक खौला लें। फिर इसे ठंडा होने दें। 

2 Step 
अब हम इसमें 2 चम्मच मेहंदी मिलाएं। ये कंडीशनिंग का काम करती है। इसके बाद आपको इसमें 2 चम्मच भृंगराज पाउडर मिलाना है। ये पाउडर बालों को काला करने के साथ ही  दूसरी प्रॉब्लम्स को भी दूर करेगा। 

3 Step 
इसके बाद आपको इस पैक में दो चम्मच शिकाकाई पाउडर डालना है। ये पाउडर बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही रूसी और खुजली जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करता है। 

4 Step 
इसके बाद आपको इस पैक में 2 चम्मच हिबिसकस पाउडर (गुलहड़ के फूलों का पाउडर) डालना होगा। ये पाउडर बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उसे चमक और शाइन देता है। अब पैक बनकर तैयार हो गया है। अगर आपके पास टाइम है तो इसे रात भर के लिए छोड़ दें। लेकिन टाइम की कमी है तो इसे एक घंटे के लिए रखा रहने दें। 

कैसे लगाएं
इस पैक को आपको बालों को वॉश करके लगाना है। पैक को जब लगाएं बालों में बिलकुल ऑइल नहीं रहना चाहिए। पैक को एक घंटे के लिए बालों में रखें इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाना है। 1 घंटा होने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। पैक धोने के बाद शैम्पू नहीं करना है। नहीं तो इसका इफेक्ट खत्म हो जाएगा। रात को बालों में तेल की मालिश करें और अगले दिन शैम्पू से बालों को धो लें।  

हरे पत्ते वाली मेहंदी बालों में कैसे लगाएं?

इसके लिए आपको मेंहदी के पत्ते की जरूरत होगी. मेहंदी के पत्तों को धोकर छाया में सुखा लें. पूरी तरह सूखने के बाद, सभी पत्तियों को ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें. फिर मेंहदी पाउडर को छलनी या मलमल के कपड़े से छान लें ताकि महीन पाउडर मिल जाए.

पत्ती वाली मेहंदी बालों में लगाने से क्या होता है?

बालों का रंग निखर जाएगा। 7. अगर आपको मेहंदी का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल भूरे नहीं काले ही चाहिए तो काली मेहंदी लगाएं या कोई भी हेयर डाई लगाने के बाद मेहंदी के पानी का इस्तेमाल बतौर कंडीशनर करे सकते है।

हरी मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं?

मेंहदी में मिलाकर लगा लें 4 चीजें, बाल झड़ना हो जाएंगे बंद, हो....
Step. पानी जब गर्म हो जाएं तो उसमें 2 चम्मच आवंला पाउडर डाल लें। इसके बाद इसे 5 मिनट तक खौला लें। ... .
Step. अब हम इसमें 2 चम्मच मेहंदी मिलाएं। ये कंडीशनिंग का काम करती है। ... .
Step. इसके बाद आपको इस पैक में दो चम्मच शिकाकाई पाउडर डालना है। ... .
Step..

बालों में लगाने वाली मेहंदी में क्या क्या मिलाना चाहिए?

अगर हिना का पेस्‍ट सूखा लग रहा है तो उसमें जरूरत के अनुसार पानी और मिला लें। इस पेस्‍ट को 6 घंटे के लिए रख दें। अब एक कटोरी लें और उसमें इंडिगो पाउडर डालें। इसके साथ ही इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बनाएं।