पति को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए? - pati ko khush karane ke lie kya karana chaahie?

शादीशुदा रिश्ते की गाड़ी तभी हमेशा पटरी पर रह सकती है, जब उसे सही से चलाने के लिए दोनों साथी कोशिश करें। ऐसे में जरूरी है कि जितना ख्याल पत्नी की खुशी का रखा जाए, उतना ही पति की हैपीनेस पर भी ध्यान दिया जाए। ये उम्मीद करना गलत है कि चूंकि वे पुरुष हैं, इसलिए उन्हें ही आगे चलकर चीजें करना या प्लान बनाना चाहिए। पत्नी भी अगर पति की खुशी के लिए छोटी-छोटी चीजें करेगी, तो यकीनन रिश्ते में प्यार और इमोशनल बॉन्ड मजबूत बना ही रहेगा। (सभी फोटोज:इंडियाटाइम्स और istock by getty images)

पर्सनल स्पेस देना

पति को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए? - pati ko khush karane ke lie kya karana chaahie?

जिस तरह पत्नी चाहती हैं कि पति उनकी पर्सनल स्पेस का सम्मान करे, उसी तरह उन्हें भी पार्टनर की इस स्पेस को रिस्पेक्ट देनी होगी। उन पर रोकटोक न लगाएं और उनके शेड्यूल को कंट्रोल करने की कोशिश न करें। उनसे हर समय बच्चे की तरह अपडेट न लेते रहें, बल्कि उन पर विश्वास रखें और उन्हें खुद के लिए भी समय निकालने दें।

साथ ही उनके उस सामान को बिना इजाजत लिए न छुएं, जिन्हें लेकर वे थोड़े पजेसिव हैं। शादी के बाद भी व्यक्ति अपनी कुछ चीजों पर पूरा हक रखना चाहता है। उनकी इस फीलिंग का सम्मान करें।

स्पेशल चीजें प्लान करना

पति को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए? - pati ko khush karane ke lie kya karana chaahie?

हमेशा पति ही क्यों डेट या ट्रिप प्लान करे? पत्नियां भी ऐसा करें और उन्हें सरप्राइज दें। ये यकीनन उन्हें अच्छा फील करवाएगा। अगर वाइफ को लगता है कि पति काम के कारण काफी बिजी है और वे बाहर जाने का प्लान नहीं बना सकते, तो घर पर ही हसबैंड की फेवरिट डिश बनाते हुए डिनर डेट रखें या फिर वीकेंड पर उनके साथ उनकी फेवरिट मूवी देखें। ये छोटी-छोटी चीजें उन्हें जरूर खुश कर देंगीं।

फीलिंग्स जाहिर करना

पति को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए? - pati ko khush karane ke lie kya karana chaahie?

कई पुरुष इस बात की शिकायत करते हैं कि उन्हें पता नहीं कि उनकी पत्नी उनसे क्यों नाराज है या फिर उन्हें क्या पसंद है? ये उम्मीद रखना कि पति हर चीज बिना कहे समझ जाए, उन्हें परेशान करने जैसा है। इसकी जगह अपनी फीलिंग्स खुलकर जाहिर करें। आपको क्या अच्छा लगा और क्या बुरा, ये आप उन्हें बताएंगी, तो वे भी चीजों को बेहतर समझ सकेंगे और आगे भी इसका ध्यान रखेंगे। इसके साथ ही अपने प्यार को भी एक्सप्रेस करें। जब उन्हें लव्ड फील होगा, तो भला वे क्यों खुश नहीं रहेंगे?

दोस्त बन जाना

पति को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए? - pati ko khush karane ke lie kya karana chaahie?

पत्नी अगर अपने पति की दोस्त बन जाए, तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। सक्सेसफुल मैरिड लाइफ जीने वाले सभी कपल्स में एक बात जो हमेशा समान मिलती है, वो है उनके बीच की फ्रेंडशिप। ये कपल्स बतौर हसबैंड-वाइफ तो अपनी भूमिका निभाते ही हैं, साथ ही में वे दोस्त की तरह अपनी हर परेशानी, खुशी और भावनाएं शेयर करते हैं। जब किसी को ऐसा साथी मिल जाए, जिसे वह अपना सबसे अच्छा दोस्त भी कह सके, तो उनके लिए शादीशुदा जिंदगी एक बेहतरीन अनुभव बन जाती है।

सास-ससुर का ख्याल रखना

पति को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए? - pati ko khush karane ke lie kya karana chaahie?

यकीन मानिए, ये चीज पुरुषों को जितनी खुशी देती है, उससे ज्यादा और कोई चीज उन्हें इतना सुख नहीं दे सकती। हर लड़का उम्मीद करता है कि उसकी पत्नी ऐसी हो, जो उसके माता-पिता को वैसा ही सम्मान और प्यार दे सके, जैसा वह देता है। ऐसा नहीं होने पर उसके जीवन में सिवाए टेंशन और फ्रस्टेशन के कुछ नहीं रह जाता। वहीं इसके उलट जब वह वाइफ को अपने पैरंट्स का ख्याल रखते देखता है, तो उसे सुकून तो महसूस होती ही है, साथ ही में वह खुद भी अपनी साथी के माता-पिता के लिए आगे बढ़कर चीजें करने की कोशिश करता है।

प्रियंका चोपड़ा ने खोला निक संग अपनी शादीशुदा जिंदगी का राज, इसे सभी के लिए जानना है जरूरी

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

एक पत्नी अपने पति को कैसे खुश रख सकती है?

पति को खुश रखने के 5 आसान तरीके.
पर्सनल स्पेस देना जिस तरह पत्नी चाहती हैं कि पति उनकी पर्सनल स्पेस का सम्मान करे, उसी तरह उन्हें भी पार्टनर की इस स्पेस को रिस्पेक्ट देनी होगी। ... .
स्पेशल चीजें प्लान करना हमेशा पति ही क्यों डेट या ट्रिप प्लान करे? ... .
फीलिंग्स जाहिर करना ... .
दोस्त बन जाना ... .
सास-ससुर का ख्याल रखना.

पति को आकर्षित कैसे करे?

अपनी बात रखें: अगर आप किसी कारण से परेशान हैं या घर में किसी तरह की समस्या है, तो इस बारे में पति से खुलकर बात करें। जब आप अपनी बात उनके साथ शेयर करेंगी, तो उन्हें भी अच्छा लगेगा। इससे आप दोनों के बीच प्यार और बढ़ेगा। खुद पर ध्यान: अगर आप जानना चाहती हैं कि हाउ टू इंप्रेस हसबैंड, तो इस टिप को जरूर ध्यान में रखें।

पति को हमेशा कैसे बनायें अपना दीवाना?

पति को अपना दीवाना कैसे बनाएं.
पति को सम्मान दें ... .
पति को सी-ऑफ करना ना भूले ... .
पति के साथ रोमांस करने की कोशिश करें ... .
अपने हस्बैंड के साथ शारीरिक संबंध समय समय पर जरूर बनाएं ... .
हस्बैंड को दीवाना बनाने के लिए कपड़े पहनने का अंदाज बदलें ... .
पति को रोमांटिक मसाज दें ... .
कभी-कभी अपने हस्बैंड के साथ सावर जरूर ले.

कैसे पता करें कि पति प्यार करता है या नहीं?

पति की इन 7 आदतों से जानें कितना प्यार करते हैं वो आपको (These 7 Habits Can Tell How Much Your Husband Loves You).
उनके हाथ पकड़ने की स्टाइल ... .
पैरों की पोज़ीशन ... .
अचानक ज़्यादा प्यार जताने लगे ... .
अगर वो आई कॉन्टैक्ट किए बिना बात करे ... .
यदि बात करते समय पुरुष नाख़ून कुतरे या बार-बार बाल ठीक करे.