प्रशासन में नागरिक सभा गीता के बारे में विस्तार से बताइए - prashaasan mein naagarik sabha geeta ke baare mein vistaar se bataie

मेरी सरकार - सुशासन के लिए नागरिक सहभागिता

प्रशासन में नागरिक सभा गीता के बारे में विस्तार से बताइए - prashaasan mein naagarik sabha geeta ke baare mein vistaar se bataie

"लोकतंत्र लोगों की भागीदारी के बिना असंभव है।" - माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यहां के नागरिक शासन का हिस्सा बनने के लिए अत्यधिक उत्साहित हैं। एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में, निर्णय लेने की प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी होना बहुत महत्वपूर्ण घटक है। "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" एक अभिनव प्लेटफार्म है जिसे सरकार की निर्णय लेने की प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी बढाने के लिए बनाया गया जिससे सुशासन का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। यह पहल नागरिकों और दुनिया भर के लोगों को महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने विचार भारत के प्रधानमंत्री -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं के समक्ष रखने का अवसर प्रदान करती है।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" का निर्माण भारतीय नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए किया जहाँ वह सुराज्य प्राप्त करने के लिए अपना योगदान प्रदान करें। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं के अनुसार "लोकतंत्र लोगों की भागीदारी के बिना असंभव है"।

"मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" प्लेटफार्म नागरिकों और विदेशी नागरिकों को चर्चा और कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है। "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" पर विभिन्न विषयों पर चर्चाएँ होती हैं जिसमें सभी लोग अपने विचार और सुझाव साझा कर सकते हैं। इसके अलावा सदस्यों द्वारा व्यक्त किये गए विचारों पर भी चर्चा की जा सकती है जिसपर आप सकारात्मक विचार साझा कर सकते हैं और उसपर दूसरे सदस्यों से चर्चा कर सकते हैं।

"मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" का लक्ष्य सरकार और नागरिकों को जोड़ना है जिससे देश में सुशासन लाया जा सके। "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" क्षेत्रीय कार्य करने के इच्छुक लोगों को भी अवसर प्रदान करता है। नागरिक स्वैच्छा से विभिन्न कार्यों के लिए अपना योगदान दे सकते हैं और इससे संबंधित प्रविष्टियाँ भेज सकते हैं। इन कार्यों का अन्य सदस्यों और विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। अनुमोदन के बाद यह कार्य "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" प्लेटफार्म पर कार्य करने वालों और अन्य सदस्यों द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता है। हर अनुमोदित कार्य को पूरा करने पर आप क्रेडिट अंक अर्जित कर सकते हैं।

समूह और कलात्मक क्रियास्थल "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस प्लेटफार्म पर गंगा की सफाई, हरित भारत, रोज़गार निर्माण, बालिका शिक्षा, कौशल विकास, स्वच्छ भारत जैसे विभिन्न समूह हैं। हर समूह में लोगों को करने के लिए ऑनलाइन और बाहरी कार्य दिए गए हैं। प्रत्येक समूह का उद्देश्य लोगों की भागीदारी के द्वारा उस क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन लाना है।


  • "मेरी सरकार" पर नागरिक
  • सरकार
  • "मेरी सरकार" में कैसे शामिल हो सकते हैं?
  • सुराज्य प्राप्त करने के लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य

"मेरी सरकार" पर नागरिक

प्रशासन में नागरिक सभा गीता के बारे में विस्तार से बताइए - prashaasan mein naagarik sabha geeta ke baare mein vistaar se bataie

  • सरकार, मंत्रालयों और प्रधानमंत्री के अंतर्गत आने वाले विभागों से जुड़ सकते हैं।
  • अपनी छुपी क्षमता और प्रतिभा को राष्ट्रीय प्लेटफार्म पर पहचान दिला सकते हैं।
  • नीतियों, कार्यक्रमों और राष्ट्र हितों के मामलों पर अपने विचार साझा कर सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं।
  • विकास और शासन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कार्य कर अपना सहयोग दे सकते हैं।
  • चर्चा पर अपने विचारों को साझा कर और क्रेडिट अर्जित करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं।
  • स्वैच्छा से कार्य कर सकते हैं।
  • दूसरों के विचार और सुझाव देख सकते हैं और उन्हें साझा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री से मिलने का अवसर

समय-समय पर चयनित स्वयंसेवकों को भारत के माननीय प्रधानमंत्री -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं से मिलने और उनके समक्ष अपने विचार और सुझाव रखने का अवसर प्रदान किया जाएगा। अतः माननीय प्रधानमंत्री से मिलने के लिए अपने नवीनतम विचार साझा करें।

सरकार

  • नागरिकों के दृष्टिकोण को समझ कर उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार्यों के माध्यम से लोगों के विचार प्राप्त कर सकती है।
  • लोगों की प्रतिभा और विशेषज्ञता को पहचान कर उनकी भागीदारी से परियोजनाओं को सफल बना सकती है।
  • सर्वश्रेष्ठ विचारो को कार्यान्वित कर सुशासन का लक्ष्य प्राप्त कर सकती है।

"मेरी सरकार" में कैसे शामिल हो सकते हैं?

प्रशासन में नागरिक सभा गीता के बारे में विस्तार से बताइए - prashaasan mein naagarik sabha geeta ke baare mein vistaar se bataie

"मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" पर पंजीकरण प्रक्रिया बहुत सरल और सुविधाजनक है। आपको नाम, अंतिम नाम,ई-मेल, मोबाइल नंबर, पासवर्ड (पासवर्ड में कम से कम एक अक्षर, ! ? "$% ^ & में से एक प्रतीक और एक संख्या होनी चाहिए) इत्यादि जानकारी प्रदान कर साइन अप करना होगा। सफल पंजीकरण के बाद आप चर्चा में भाग ले सकते हैं और बाहरी कार्य कर सकते हैं।

  • "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह विडियो देखें
  • "मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" पर अपने विचार साझा करने के लिए और योगदान देने के लिए पंजीकरण करें
  • आप पोर्टल का प्रयोग करने की प्रक्रिया -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं से संबंधित विडियो देख सकते हैं।
  • गंगा की सफाई, हरित भारत, रोज़गार निर्माण, बालिका शिक्षा, कौशल विकास, स्वच्छ भारत जैसे विभिन्न समूहों का हिस्सा बन अपना योगदान दें।
  • समूह में होने वाली चर्चाओं में अपने अभिनव विचार साझा करें
  • स्वैच्छा से समूह के कार्य करें
  • रचनात्मक क्रियास्थल पर अपनी अभिनव कार्यों के माध्यम से अपनी अलग पहचान बनाएं

पोर्टल पर पंजीकरण या उसके प्रयोग से संबंधित मुद्दों पर जानकारी प्राप्त करने के लिए आप admin[at]mygov[dot]nic[dot]in पर व्यवस्थापक को अपनी समस्या बता सकते हैं।

सुराज्य प्राप्त करने के लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य करें

"मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" का प्लेटफार्म नागरिक और सरकार के बीच सहभागिता को बढ़ावा देता है:

चर्चा करें - महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करें

आपको चर्चा करने के लिए पहले संबंधित समूह में शामिल होना होगा। आप एक समय में केवल 4 समूह में ही शामिल हो सकते हैं। हर समूह पर आप चर्चा और कार्य कर सकते हैं। किसी समूह में शामिल होकर आप लोगों द्वारा संबंधित विषय में व्यक्त किये गए विचार देख सकते हैं। आप आसानी से अपने समूह में चर्चा के विषय में जानकारी प्राप्त कर उससे सम्बन्धी अपने विचार और सुझाव दे सकते हैं।

"मेरी सरकार -बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं" पर विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाती हैं और सभी लोग उन विषयों पर अपने सुझाव और विचार साझा कर सकते हैं। इसके अलावा किसी सदस्य द्वारा साझा किये गए विचारों पर भी चर्चा की जा सकती है जिसपर आप अपने सकारात्मक विचार एवं प्रतिक्रिया दे सकते हैं। साझा किये गए विचार और सुझाव अन्य सदस्यों द्वारा पसंद किये जा सकते हैं और उनपर वह अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।

चर्चा फोरम पर उपलब्ध कराए गए प्रलेखों, विचारों, फोटो, विडियो का मूल्यांकन किया जाएगा।

प्रशासन में नागरिक सहभागिता से क्या तात्पर्य है?

किसी कम्पनी के कर्मचारियों या किसी समुदाय के नागरिकों को संगठन के निर्णय लेने की प्रक्रिया में सहभागी बनाकर उनका सशक्तीकरण करना सहभागी प्रबन्धन ( Participatory management) कहलाता है। औद्योगिक संबंध के दो महत्वपूर्ण पहलू होते है, संघर्ष तथा सहयोग के पहलू। आधुनिक उद्योग प्रबन्ध और श्रम के सहयोग के कारण ही चलते रहते हैं।

नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के प्रयास क्यों?

नागरिकों के दृष्टिकोण को समझ कर उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। कार्यों के माध्यम से लोगों के विचार प्राप्त कर सकती है। लोगों की प्रतिभा और विशेषज्ञता को पहचान कर उनकी भागीदारी से परियोजनाओं को सफल बना सकती है। सर्वश्रेष्ठ विचारो को कार्यान्वित कर सुशासन का लक्ष्य प्राप्त कर सकती है।

लोकतंत्र में नागरिक समाज की क्या भूमिका है?

नागरिक समाज स्वैच्छिक नागरिक और सामाजिक संगठनों तथा संस्थाओं की समग्रता से बना एक ऐसा संगठन है, जो 'विधि के शासन' को आधार बना कर अपने दायित्वों का निर्वहन करता है । विकासशील देशों में नागरिक समाज की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण रही है । यह हर उचित नियम का समर्थन तथा अनुचित नियमों का विरोध करती है।

लोकतांत्रिक सरकार से आप क्या समझते हैं?

लोकतंत्र एक प्रकार का शासन व्यवस्था है, जिसमे सभी व्यक्ति को समान अधिकार होता हैं। एक अच्छा लोकतंत्र वह है जिसमे राजनीतिक और सामाजिक न्याय के साथ-साथ आर्थिक न्याय की व्यवस्था भी है। देश में यह शासन प्रणाली लोगो को सामाजिक, राजनीतिक तथा धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान करती हैं।