लोकतांत्रिक सरकार में हम किस प्रकार से भागीदारी कर सकते हैं भागीदारी करने के तरीके लिखिए - lokataantrik sarakaar mein ham kis prakaar se bhaageedaaree kar sakate hain bhaageedaaree karane ke tareeke likhie

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

लोकतांत्रिक सरकार में हम किस प्रकार से भागीदारी कर सकते हैं भागीदारी करने के तरीके लिखिए - lokataantrik sarakaar mein ham kis prakaar se bhaageedaaree kar sakate hain bhaageedaaree karane ke tareeke likhie

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • लोकतंत्र के लिए जनता की भागीदारी जरूरी

लोकतंत्र के लिए जनता की भागीदारी जरूरी

मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित कार्यक्रम में मौजूद लोग।

नए मतदाताओं को दिए वोटर कार्ड

कार्यक्रममें मतदाता सूचियों में शामिल नए मतदाताओं को जोडऩे वाले कर्मचारियों विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही युवा मतदाताओं को मतदाता परिचय पत्र वितरित किए गए।

कार्यालय संवाददाता|राजगढ़

लोकतंत्रको मजबूत बनाने के लिए जनता की भागीदारी जरूरी है। हर व्यक्ति को लोकतांत्रिक संस्थाओं के निर्वाचन में मतदान की अपनी जिम्मेदारी निभाना चाहिए। ताकि शासन की बागडोर सही हाथों में पहुंचे जिससे देश प्रदेश का विकास हो सके। यह बात कलेक्टर आनंदकुमार शर्मा ने मतदाता दिवस पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कही।

राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस पर रविवार सुबह 11 बजे से मंगलभवन परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री शर्मा ने नए मतदाताओं को उनके वोटिंग अधिकार का महत्व बताया। सीईओ जिला पंचायत संतोष वर्मा ने कहा कि लोकतंत्र में जनता की हिस्सेदारी ही विकास का मार्ग तय करती है। जितने ज्यादा लोग सही प्रतिनिधि का चयन करेंगे, देश का विकास उतनी रफ्तार से होगा। अपर कलेक्टर एमपी सिंह ने कहा कि मतदाता अगर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करना है तो वोटरों को आगे आना होगा। इस दौरान मौजूद डिप्टी कलेक्टर आरपी बड़ोदे ने कहा कि मतदान के बारे में ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूक ज्यादा जरूरी है। जहां जिले की अधिकांश अाबादी रहती है। इस मौके पर तहसीलदार एके खान, सीएमओ नपा आरपी नायक, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि शैलेष गुप्ता, कांग्रेस जिला महामंत्री राशिद जमील, केके नागर संजीव सक्सेना सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

जानकारी दी

सरकार की प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता के कौन कौन से तरीके हैं?

अनुक्रम.
2.1 सूचनात्मक सहभागिता.
2.2 समस्या-सहभागिता.
2.3 परामर्शी सहभागिता.
2.4 प्रशासकीय सहभागिता.
2.5 निर्णयात्मक सहभागिता.

लोकतांत्रिक सरकार से आप क्या समझते हैं?

लोकतंत्र एक प्रकार का शासन व्यवस्था है, जिसमे सभी व्यक्ति को समान अधिकार होता हैं। एक अच्छा लोकतंत्र वह है जिसमे राजनीतिक और सामाजिक न्याय के साथ-साथ आर्थिक न्याय की व्यवस्था भी है। देश में यह शासन प्रणाली लोगो को सामाजिक, राजनीतिक तथा धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान करती हैं।

नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के प्रयास क्यों?

नागरिकों के दृष्टिकोण को समझ कर उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। कार्यों के माध्यम से लोगों के विचार प्राप्त कर सकती है। लोगों की प्रतिभा और विशेषज्ञता को पहचान कर उनकी भागीदारी से परियोजनाओं को सफल बना सकती है। सर्वश्रेष्ठ विचारो को कार्यान्वित कर सुशासन का लक्ष्य प्राप्त कर सकती है।

लोकतांत्रिक सरकार के मुख्य लक्षण क्या है?

लोकतांत्रिक सरकार के आवश्यक लक्षण इस प्रकार हैं: (1) सरकार अपनी शक्ति लोगों से प्राप्त करती है। ऐसा चुनावों के माध्यम से होता है। (2) सभी व्यस्क नागरिकों को मत देने का अधिकार होता है। (3) सरकार अपने कार्यों के लिए जनता के प्रति उत्तरदाई होती है।