पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

बिस्किट से सेहत को होने वाले नुकसान

1. ब‍िस्‍क‍िट में मौजूद होता है ग्‍लूटन
कुछ लोगों को ग्‍लूटन से एलर्जी होती है उनके ल‍िए ब‍िस्‍क‍िट नुकसानदायक हो सकते हैं क्‍योंक‍ि कई प्रकार के ब‍िस्‍क‍िट में ग्‍लूटन मौजूद होता है। अगर आपको लग रहा है क‍ि ओट्स के ब‍िस्‍क‍िट या मल्‍टीग्रेन ब‍िस्‍क‍िट खाने से नुकसान नहीं होता तो ऐसा नहीं है क‍िसी भी तरह के ब‍िस्‍क‍िट को ज्‍यादा खाने से आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है।

2. मोटापे का कारण बन सकते हैं ब‍िस्‍क‍िट
ब‍िस्‍क‍िट में हाइड्रोज‍िनेटेड फैट्स की मात्रा मौजूद होती है सभी ब‍िस्‍क‍िट में फैट की कुछ मात्रा जरूर होती है पर कंपनी ये दावा करती है क‍ि ब‍िस्‍क‍िट फैट फ्री है आप इस धोके में न आएं ये नामुमक‍िन है।

3. ब‍िस्‍क‍िट खाने से बढ़ सकता है ब्‍लड शुगर लेवल
ब‍िस्‍क‍िट में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िसे लंबे समय तक खाने के कारण आपके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ब‍िस्‍क‍िट में ज्‍यादा शुगर होने के कारण अगर आप ब‍िस्‍क‍िट को लंबे समय तक खाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है।

4. ब‍िस्‍क‍िट से होती है कब्‍ज की समस्‍या

ब‍िस्‍क‍िट को र‍िफाइंड आटे से बनाया जाता है इसल‍िए इसे खाकर कुछ लोगों को कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है क्‍योंक‍ि ज्‍यादातर ब‍िस्‍क‍िट में फाइबर की मात्रा मौजूद नहीं होती है।

5. ज्‍यादा ब‍िस्‍क‍िट खाएंगे तो दांत में हो सकती है सड़न
अगर आपको ब‍िस्‍क‍िट खाने की लत पड़ गई है तो ये आपके दांतों के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है ब‍िस्‍क‍िट में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िससे लंबे समय तक खाने के कारण इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है और दांत में कैव‍िटी पनप सकती है इसल‍िए ब‍िस्‍क‍िट का सेवन कम से कम ही करें।

Biscuit Khane Ke Nuksan:  सभी लोगों के घरों में बिस्कुट आसानी से मिल जाता है. अक्सर लोग शाम के चाय के साथ या छोटी-मोटी भूख लगने पर बिस्कुट (Biscuit Khane Ke Nuksan) खाते हैं. बच्चों को तो बिस्कुट बहुत ज्यादा पसंद आता है. मार्केट में बिस्कुट (Biscuit Side Effects) की कई वैरायटी मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं बिस्कुट आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. आपको बता दें कि बिस्कुट फैट, शुगर, आटा, ग्‍लूटन आद‍ि से म‍िलकर बनता है. ऐसे में आज हम आपको बिस्कुट खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है-Also Read - Ab de Villiers Retirement: जानें ABBAS, 360, बिस्किट के अलावा और क्या-क्या निक नेम हैं डिविलियर्स के, पूरे 10 हैं

बिस्कुट में मौजूद ग्लूटन हो सकता है खतरनाक- बाजार में बहुत सी कंपनियां यह कहकर बिस्कुट बेचती हैं कि वह ग्लूटन फ्री है. लेकिन ऐसा नहीं होता. सभी तरह के बिस्कुट में ग्लूटन मौजूद होता है. ऐसे में बिस्कुट का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. साथ ही जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी होती है उनके लिए बिस्कुट नुकसानदायक साबित हो सकता है.

मोटापा- बहुत सी कंपनियां दावा करती हैं कि उनके बिस्कुट फैट फ्री होते हैं लेकिन यह सच नहीं होता. किसी भी तरह के बिस्कुट में फैट की मात्रा तो मौजूद रहती ही है ऐसे में इसका ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है.

कब्‍ज की समस्‍या- बिस्कुट में फाइबर की मात्रा ना के बराबर होती है क्योंकि इसे रिफाइंड आटे में बनाया जाता है. जिससे आपको इसके ज्यादा सेवन से कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बढ़ सकता है ब्‍लड शुगर लेवल- बिस्कुट में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िसे लंबे समय तक खाने के कारण आपके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. बिस्कुट में ज्‍यादा शुगर होने के कारण अगर आप बिस्कुट को लंबे समय तक खाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है.

पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

  • 1/6

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आधिकारिक सरकारी बैठकों में चाय के साथ बिस्किट न देने की मांग की है. मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर अनुरोध किया है कि बैठकों में सिर्फ हेल्दी फूड ही दिया जाए. यह सर्कुलर जारी होने के बाद कुछ लोग जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर बिस्किट में ऐसा क्या है जो सरकार ने बैठकों में इसे देने पर रोक लगा दी है. आइए आपको बताते हैं कि चाय के साथ बिस्किट खाने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

  • 2/6

- दरअसल बिस्किट में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. शुगर के अत्यधिक सेवन से त्वचा पर भी प्रभाव पड़ता है. चेहरे पर मुंहासे का आना या जल्दी झुर्रियां पड़ने की एक वजह यह भी हो सकती है.

पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

  • 3/6

- चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने से आपके दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है. इसमें दांतों का जल्दी गिरना, दांतों में छेद होना, मुंह में बैक्टीरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

  • 4/6

- नियमित रूप से ऐसा करने से मोटापा और शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ती है.

पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

  • 5/6

- सुबह-सुबह बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

पारले बिस्कुट खाने से क्या नुकसान है? - paarale biskut khaane se kya nukasaan hai?

  • 6/6

- बिस्किट में जरूरत से ज्यादा मिठास होने की वजह से इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है.

पारले जी बिस्किट खाने से क्या होता है?

पारले जी बिस्कुट तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। अन्य बिस्कुट की तरह, इन्हें बहुत ज़्यादा नही खाना चाहिए क्योंकि इनमें शक्कर और वसा की मात्रा ज़्यादा होती है।

बिस्किट खाने से कौन सी बीमारी होती है?

बिस्कुट शुगर से भरपूर होता है और डायबिटीज असंतुलित कर सकता है। ये शुगर स्पाइक को बढ़ा सकता है और शुगर मेटाबोलिज्म को और स्लो करता है। इस तरह ये डायबिटीज में नुकसानदेह हो जाता है। साथ ही ज्यादा बिस्किट खाने से डायबिटीज के लक्षण खराब होने लगते हैं।

सबसे बेस्ट बिस्कुट कौन सा होता है?

A1. भारत का नंबर वन बिस्कुट पारले जी है। 1939 में लॉन्च हुआ यह बिस्कुट, 2003 में पूरे विश्व का सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्कुट घोषित किया गया था।

खाली पेट बिस्कुट खाने से क्या होता है?

जी हां, ब‍िस्‍क‍िट फैट, शुगर, आटा, ग्‍लूटन आद‍ि से म‍िलकर बनता है और इन सामग्री का ज्‍यादा सेवन करने से शरीर में कैलोरीज़ बढ़ने के साथ ब्‍लड शुगर की समस्‍या, कब्‍ज की समस्‍या आद‍ि हो सकती है।