पूरे शरीर का कालापन कैसे दूर करें cream - poore shareer ka kaalaapan kaise door karen chraiam

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी गर्दन, बगल और कोहनी के कालेपन को सिर्फ 20 मिनट में साफ और गोरा कर सकती हैं। 

महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाती हैं। चेहरे को खूबसूरत और गोरा बनाने के लिए वह बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल भी करती हैं। लेकिन अपनी गर्दन और बॉडी के अन्‍य पार्ट्स को हमेशा नजरअंदाज कर देती हैं। सिर्फ चेहरा गोरा हो और गर्दन, बगल और स्किन काली, तो खूबसूरती खराब हो जाती है, इसीलिए हमेशा चेहरे के साथ-साथ त्वचा को भी खूबसूरत और साफ रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी ऐसी ही गलती करती हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को सिर्फ 20 मिनट में साफ और गोरा कर सकती हैं। 

जी हां धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल ना करने के कारण गर्दन, बगल और कोहनी काली पड़नी शुरू हो जाती है। जो देखने में बहुत गंदी लगती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी गर्दन, बगल, कोहनी की अच्छे से सफाई करनी होगी क्‍योंकि कई बार अच्छी तरह सफाई न होने की वजह से ही त्वचा काली हो जाती है इसीलिए गर्दन, बगल, कोहनी को साफ रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती है।

Read more: अगर आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा रहे हैं काले घुटने और कोहनी तो आजमाएं ये उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है, यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन को मुलायम और हाइड्रेड करता है जिससे स्किन साफ होती है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

  • एलोवेरा से कालापन दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जैल मिलाये।
  • दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद इसे कॉटन की मदद से गर्दन, बगल, कोहनी पर लगाएं। 
  • 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

टमाटर

टमाटर सिर्फ खाने के लिए अच्छा नहीं है बल्कि टमाटर त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में एसिड, टैनिग और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे गुण होते है जो त्वचा की गंदगी साफ करने के लिए और गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल 

  • टमाटर को अच्छे से मिक्सर में पीस लें। 
  • फिर गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन पर लगाएं। 
  • 20 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • 20 मिनट बाद अपने गर्दन, बगल और कोहनी को धो लें।  
  • इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करने से गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन दूर हो जाएगा।

नींबू

नींबू नेचुरल ब्लीचिंग के रूप में काम करता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो डेड स्किन को दूर कर स्किन में निखार लाता है। यह स्किन के कालेपन को दूर करने का बेस्ट उपाय है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

  • नींबू को अपनी कोहनी पर कुछ मिनटों तक रगड़ने से कोहनी का कालापन दूर हो जाता है। 
  • इसके अलावा नींबू के साथ शहद का भी प्रयोग किया जा सकता है। 
  • इसके लिए 1 चम्मच शहद के साथ 1 नींबू को मिलाकर कोहनियों पर लगाएं।
  • इसके बाद इसे 20 मिनट सूखने दें और साफ पानी से धो लें। 
  • इस उपाय को रोजाना करने से गर्दन, बगल और कोहनी का कालापन दूर हो जायेगा।

Read more: काली गर्दन से ना हों परेशान ये घरेलू नुस्खे स्किन को करेंगे गोरा

हल्दी

हल्‍दी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत अच्‍छी होती है। हल्दी के इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद धाग धब्बे आसानी से दूर हो सकते है। हल्दी से आप अपने गर्दन, बगल, कोहनी का कालापन दूर सकती है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

  • हल्‍दी के पेस्‍ट को बनाने के लिए 1 कप में हल्दी और दूध मिलाये और पेस्ट बना लें।  
  • इस पेस्ट को अपने गर्दन, बगल, कोहनी पर लगाएं। 
  • 15 मिनट बाद जब पेस्ट सुख जाये तब इसे धो लें।  
  • इस नुस्खे से आपके गर्दन, बगल, कोहनी का कालापन आसानी से दूर कर सकते है।

कड़कती धूप हमारी स्किन को झुलसा देती है। इसका सबसे ज्‍यादा असर हमारी स्किन, घुटनों, कोहनियों और गर्दन पर पड़ता है। बाजार के स्क्रब और क्रीम के इस्‍तेमाल के बावजूद भी इन पर कोई फर्क नहीं पड़ता तो इन घरेलू असरदार नुस्खों को अपनाकर स्किन में निखार लाया जा सकता है।

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

पूरे शरीर का कालापन कैसे दूर करें cream - poore shareer ka kaalaapan kaise door karen chraiam

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

शरीर पर जमी मैल को कैसे हटाये?

नींबू और आलू आलू और नींबू (Lemon) के रस को बराबर मात्रा में डार्क गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट रखने के बाद गर्दन को अच्छी तरह ठंडे पानी से धो लें. यह आप रोजाना कर सकते हैं. आलू और नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो स्किन को साफ करने में मदद करते हैं.

पूरे शरीर का कालापन दूर कैसे करें?

शरीर के किसी भी अंग के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपचार गुलाब जल और चंदन: चंदन मलिनकिरण के इलाज के लिए जाना जाता है जबकि गुलाब जल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। पैक के लिए 1 भाग गुलाब जल और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इस मिश्रण को मनचाहे स्थान पर लगाएं और सूखने पर इसे हटा दें।

हाथों और पैरों का कालापन कैसे दूर करें?

दही से दूर होती है टैनिंग हाथों का कालापन दूर करने के लिए एक कप दही में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ा दें। सप्ताह में तीन से चार बार इस पेस्ट को लगाने से धीरे-धीरे टैनिंग दूर हो जाएगी।

अपने प्राइवेट पार्ट को गोरा कैसे करें?

नींबू और गुलाब जल गुलाब जल की अच्छी खुशबू आपकी योनि को एक प्राकृतिक ताजगी प्रदान करेगी। कैसे करें: योनि के कालेपन को दूर करने के लिए 1 चम्मच गुलाब जल में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे रुई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र में लगा लें। करीब 15-20 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।