पक्षियों की कितनी प्रजातियाँ विनाश के कगार पर है? - pakshiyon kee kitanee prajaatiyaan vinaash ke kagaar par hai?

विषयसूची

  • 1 भारत में पक्षियों की कितनी प्रजातियां हैं?
  • 2 संसार की सबसे छोटी चिड़िया का क्या नाम है?
  • 3 दुनिया में कुल कितने पक्षी है?
  • 4 पक्षी के कितने पैर होते हैं?
  • 5 चिड़िया की कितनी उम्र होती है?

भारत में पक्षियों की कितनी प्रजातियां हैं?

इसे सुनेंरोकेंलगभग 867 भारतीय प्रजातियों का यह विश्लेषण स्पष्ट करता है कि समग्र रूप से पक्षियों की संख्या में कमी आ रही है। उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक पक्षियों की कुल 1,333 प्रजातियाँ दर्ज की गई हैं।

शुतुरमुर्ग के कितने उदर होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजैसा कि पहले बताया गया है, शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है। इनके तीन पेट, और तीन आँख होते हैं। इस पक्षी के पैर पर सिर्फ दो ही उंगलियाँ होतीं हैं। इनके पंख करीबन दो मीटर के होते हैं।

संसार की सबसे छोटी चिड़िया का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंदुनिया भर में पार्इ जाने वाली हमिंगबर्डस में कोस्टास हमिंगबर्ड सबसे छोटी होती है।

एमू पक्षी कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंएमू’ (Emu) एक विशालकाय पक्षी है। यह आस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पक्षी है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है। यह ऑस्ट्रेलिया का उड़ान रहित पक्षी है।

इसे सुनेंरोकेंउल्लेखनीय है कि भारत में अब तक पक्षियों की कुल 1,333 प्रजातियाँ दर्ज की गई हैं।

दुनिया में कुल कितने पक्षी है?

इसे सुनेंरोकेंउस पर विश्लेषण करके विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की संख्या (Birds Population) का पता किया गया. कोरी और उनकी टीम ने 724 प्रजातियों (Birds Species) का अलग-अलग अध्ययन भी किया. इस मॉडल से पता चला कि दुनिया में 9700 प्रजाति के 5000 करोड़ पक्षी मौजूद हैं.

पक्षी कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजीव विज्ञान में एविस् श्रेणी के जन्तुओं को पक्षी कहते हैं। इस अण्डा देने वाले रीढ़धारी प्राणी की लगभग १०,००० प्रजातियाँ इस समय इस धरती पर निवास करती हैं। इनका आकार २ इंच से ८ फीट तक हो सकता है तथा ये आर्कटिक से अन्टार्कटिक तक सर्वत्र पाई जाती हैं।

पक्षी के कितने पैर होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप से पूछा जाए की एक पक्षी के कितने पैर होते हैं तो आप सबसे पहले क्या बताएंगे। दो लेकिन हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके दो नहीं बल्कि 8 पैर हैं। जी हां आपने सही सुना।

कौन सी प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे ही सुमात्रा में पाए जाने वाले गैंडे, काले गैंडे, अमूर तेंदुए, जंगली हाथी और बोर्नियो के ऑरंगुटैन कुछ ऐसी प्रजातियों में शामिल हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि वे विलुप्तप्राय हैं या उनकी संख्या 100 से भी कम रह गई है.

चिड़िया की कितनी उम्र होती है?

इसे सुनेंरोकेंचिड़िया की उम्र 68 साल है और इसने अब तक 31 चूजों को जन्म दिया है.

भारत में कौन कौन से पक्षी पाए जाते हैं?

Birds of India – भारत मे पाए जाने वाले शीर्ष 20 सबसे सुंदर पक्षी

  • नवरंग – Indian Pitta.
  • छोटा राम चिरैया – Oriental Dwarf Kingfisher.
  • लाल सिर वाला ट्रोगन पक्षी – Red Headed Trogon.
  • हिमालयी मोनाल – Himalayan Monal.
  • आग पूछ सूर्य पक्षी – Fire Tailed Sunbird.
  • नीलगिरी फ्लाईकैचर – Nilgiri Flycatcher.
  • भारतीय मोर – Indian Peafowl.

 

पर्यावरण प्रदूषण बना बड़ा कारण

 

सुबह कभी पक्षियों की चहचाहट से होती थी। लेकिन अब धीरे-धीरे गौरेया जैसी प्रजाती लुप्त होने की कगार पर है। इसका बड़ा कारण ये है कि अब न पेड़ बचे हैं और न ही उनका कीटों से होने वाला भोजन। दुषित होती वातावरण की आबोहवा, प्रदुषित भोजन व गायब होते कीटों से पक्षियों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। पक्षियों की कमी तो सबने महसूस की होगी, लेकिन उनको बचाने बहुत कम लोग ही आगे आए हैं।

 

पक्षी प्रेमियों में रोष

पक्षी प्रेमियों का कहना है कि घटते जंगलों से पक्षियों का जीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है। इससे उनकी संख्या में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पेड़ों की घटती संख्या से पक्षियों को घरोंदे बनाने के लिए जगह तक नसीब नहीं हो पा रही है। इसके चलते पक्षी अपने घोंसले कहीं बिजली के खंबो पर उलझे तारों में बना रहे हैं, तो कहीं रोड़ लाइटों पर।

   

शहरीकरण से सिमट रहा जीवन

 

अब बाग बगीचे उजाड़़कर बहुमंजिले अपार्टमेंट बनाए जा रहे हैं, तो कहीं खेतोंं में कॉलोनियां बसाई जा रही है। इससे पेड़ो की लगातार कटाई हो रही है। इससे जलवायु परिवर्तन का असर पक्षियों पर साफ दिख रहा है। पक्षी प्रेमियों का कहना है कि समय रहते गौरेया व तोता जैसे जीवों पर ध्यान नहीं दिया गया तो उनका जीवन इतिहास के पन्नों में सिमट कर रह जाएगा।

 

ऐसे आई पक्षियों पर आफत

 

पेड़ों की घटती संख्या से भोजन के लिए संकट।

खेतों में कीट नाशक दवाओं का प्रयोग।

घरों में गौरेया के रहने के लिए कोई जगह नहीं।

आजकल महिलाएं न तो धान सुखाती है, ताकि कुछ खाने को मिल सके।

 

ये करें उपाय-

 

घड़ों पर छोटे-छोटे छेद कर घरोंदे बनाए।

पेड़ों पर परिधों के लिए परिंड़े बांधे।

परिड़ों को रोजाना साफ कर पानी भरें।

पक्षियों के लिए रोजाना चुगा ड़ाले।

   

भारत में कौन से पक्षी की प्रजाति समाप्त होने के कगार पर है?

अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) ने 2013 के लिए भारत में देखी जाने वाली पक्षियों की दस प्रजातियों को गंभीर रूप से संकटग्रस्त प्रजातियों की सूची में शामिल किया है। इनमें ग्रेट साइबेरियन क्रेन, गोडावण (Indian Bustard), सफेद पीठ वाला गिद्ध, लाल– सिर वाला गिद्ध, जंगली उल्लू और सफेद पेट वाला बगुला आदि शामिल हैं।

भारत में पक्षियों की कितनी प्रजातियां विलुप्त हैं?

पृथ्वी पर मानव की गतिविधियों और जंगलों के विनाश की वजह से कई पशु पक्षी विलुप्त हो चुके हैं। सन 1500 से लेकर अब तक पक्षियों की 190 प्रजातियां विलुप्त हो चुकी हैं

पक्षियों की प्रजाति कितनी होती है?

पक्षी विशेषज्ञों के साथ ही वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोग की जाने वाली अधिकांश सूची में पक्षियों की 9000 से 10,000 के बीच प्रजाति बताई गई है।

कौन सा प्राणी विलुप्त होने की कगार पर है?

ऐसे ही सुमात्रा में पाए जाने वाले गैंडे, काले गैंडे, अमूर तेंदुए, जंगली हाथी और बोर्नियो के ऑरंगुटैन कुछ ऐसी प्रजातियों में शामिल हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि वे विलुप्तप्राय हैं या उनकी संख्या 100 से भी कम रह गई है. वर्ल्ड राइनो डे : काज़ीरंगा के एक सींग वाले गैंडे की दुनियाभर में क्यों होती है चर्चा?