पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

पाकिस्तान, भारत का पड़ोसी देश होने के अलावा एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस भी है। पाकिस्तानमें आपको कई देखने लायक जगह मिल जाएंगी, जिनमें एक से बढ़कर एक भव्य हिंदू मंदिर भी शामिल हैं। बंटावारे से पहले पाकिस्तान में मुसलमानों के अलावा कई हिंदू भी रहते थे, जिनकी वजह से वहां हिंदू मंदिरों का निर्माण किया गया था। लेकिन समय के साथ-साथ उन मंदिरों का अस्तित्व मिटा दिया गया और अब यहां कुछ ही मंदिर शेष रह गए हैं। ये मंदिर बहुत ही लोकप्रिय और देखने लायक हैं, जिसकी वजह से पर्यटक खास तौर से इन मंदिरों के भी दर्शन करने जरूर आते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं उन मंदिरों के बारे में, तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

हिंगलाज माता मंदिर

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हिंगोल नदी और हिंगोल नेशनल पार्क है, जिनके बीच में हिंगलाज माता का मंदिर मौजूद है। ये मंदिर बहुत फेमस और दर्शनीय है। हिंगलाज मंदिर माता सती के कई प्रमुख शक्तिपीठों में से एक है। जब देवी सती हवन कुंड की अग्नि में समा गई थीं तब भगवान शिव ने उनके जलते शरीर को उठाकर तांडव करना शुरू कर दिया था। ऐसा माना जाता है कि उसी दौरान माता सती का सिर इस जगह गिर गया था। इसी वजह से इस मंदिर को यहां स्थापित किया गया। इस मंदिर में भगवान शिव भीमलोचन भैरव रूप में विराजमान हैं और माता सती की भी यहां मूर्ती रखी गई है। ये मंदिर गुफा के आकार में पहाड़ियों के बीच बनाया गया है।

कटासराज शिव मंदिर

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

पाकिस्तान के कई प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक है कटासराज का शिव मंदिर। ये मंदिर पौराणिक कथाओं की वजह से बहुत मशहूर है। अगर आपको इस मंदिर को देखने के लिए जाना है, तो ये मंदिर पाकिस्तान के पंजाब के कटासराज नामक गांव में मौजूद है। पहाड़ों पर बने इस मंदिर में रोज हिंदू धर्म के श्रद्धालु श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि शिवजी और माता सती ने शादी के बाद कटासराज गांव में कुछ समय बिताया था। शिवजी का ये मंदिर 900 साल पुराना है।

(फोटो साभार : wikimedia commons)

राम मंदिर

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

पाकिस्तान के कई प्रमुख मंदिरों में पाकिस्तान का राम मंदिर बेहद लोकप्रिय है। ये मंदिर सैयदपुर में मौजूद है। सैयदपुर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के पास है। ये लोकप्रिय मंदिर राजा मानसिंह द्वारा वर्ष 1580 में स्थापित किया गया था। ये ऐतिहासिक मंदिर पाकिस्तानके हिन्दुओं के लिए श्रद्धा का प्रतीक है।

पंचमुखी हनुमान मंदिर

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

पाकिस्तान के कराची में हनुमान जी का बहुत ही पुराना पंचमुखी हनुमान मंदिर है। इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने के लिए भक्तों का यहां जमावड़ा लगा रहता है। इस मंदिर में आप हनुमान जी की पांच मुख वाली सुंदर मूर्ति देख पाएंगे, जो यहां आने वाले हर पर्यटक को आकर्षित करती है। अभी इस मंदिर की संरचना थोड़ी खराब है। आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि ये मंदिर 1500 साल पुराना है।

गोरखनाथ मंदिर

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

पाकिस्तान के पेशावर में स्थित गोरखनाथ मंदिर, पाकिस्तान के खूबसूरत हिंदू मंदिरों में से एक है। वर्ष 1947 से इस मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए थे, लेकिन हाई कोर्ट के आदेश के बाद इस मंदिर को साल 2011 में फिर से खोल दिया गया। हिंदू धर्म के लोग इस मंदिर में गोरखनाथ देवता के दर्शन करने के लिए रोज आते हैं।

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

वरुण देव मंदिर

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

वरुण देव मंदिर पाकिस्तान के लोकप्रिय हिंदू मंदिरों में शुमार है। आपको बता दें, इस मंदिर को भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद बंद कर दिया गया था। लेकिन हिंदू काउंसिल की वजह से वर्ष 2007 में इस मंदिर को फिर से खोल दिया गया। ये शानदार मंदिर 1000 साल पुराना है, जो कि हिंदू धर्म की संस्कृति को दर्शाता है।

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Temples Demolished In Pakistan: भारत में मंदिर तोड़े जाने और उनके अवशेष ढूंढने की खबरें चर्चा में हैं और कई लोग पाकिस्तान में तोड़े गए मंदिर की भी बात कर रहे हैं.

पाकिस्तान में कुल कितने मंदिर हैं? - paakistaan mein kul kitane mandir hain?

1947 में जब भारत-पाकिस्तान अलग हुए तो पाकिस्तान के हिस्से में 428 मंदिर मौजूद थे.

Image Credit source: फाइल फोटो

भारत में इन दिनों मंदिरों की काफी चर्चा हो रही है. एक वर्ग सोशल मीडिया के जरिए मांग कर रहा है कि जहां जहां मंदिर तोड़े गए हैं, वहां फिर से मंदिर बनाए जाने चाहिए. साथ ही इस बात पर बहस लगातार जारी है कि अभी तक कितने मंदिर तोड़े गए हैं और कहां कहां मंदिर तोड़कर दूसरा निर्माण किया गया है. इस वजह से ताजमहल, कुतुबमीनार जैसी इमारतों को लेकर विवाद जारी है. इतना ही नहीं, अब पाकिस्तान के मंदिर (Temples In Pakistan) को लेकर भी विवाद होने लगा है और पाकिस्तान में तोड़े गए मंदिरों पर चर्चा हो रही है.

दरअसल, पाकिस्तान में अक्सर मंदिर तोड़ने की घटनाएं सामने आती रहती है. आजादी के बाद से अभी तक पाकिस्तान में कई मंदिर तोड़े गए हैं, जिन्हें लेकर वहां का हिंदू वर्ग काफी विरोध भी करता रहता है. कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अभी तक कितने मंदिरों को तोड़ा गया है. तो जानते हैं आजादी के बाद पाकिस्तान के कितने मंदिरों को तोड़ा गया है…

पाकिस्तान में क्या है मंदिरों का हाल?

पाकिस्तान में कई मौकों पर मंदिरों को निशाना बनाया गया है. आजादी के बाद से पाकिस्तान में धर्म आधारित घृणा चरम पर है, जिस वजह से अभी तक हजारों मंदिरों को निशाना बनाया जा चुका है. हाल ही में पाकिस्तान में एक मंदिर को निशाना बनाया गया था और तोड़फोड़ की गई थी. वहीं, अगर पाकिस्तान में नए मंदिर बनने की बात की जाए तो ये आंकड़ा काफी कम है, यहां तक कि ना के बराबर है. वहीं, अभी पाकिस्तान में कुछ ही ऐसे मंदिर हैं, जहां पूजा की जा रही है और कई रिपोर्ट्स में मंदिरों के हालत काफी खराब मानी जा रही है. कई मौकों पर मंदिरों को निशाना बनाया गया है. कहा जाता है कि भारत में हुए बाबरी विध्वंस के वक्त भी पाकिस्तान में 1000 मंदिरों को निशाना बनाया गया था.

बता दें कि ऑल पाकिस्तान हिंदू राइट्स मूवमेंट के एक सर्वे के अनुसार, साल 1947 में जब भारत-पाकिस्तान अलग हुए तो पाकिस्तान के हिस्से में 428 मंदिर मौजूद थे. मगर 1990 के बाद इनमें 408 मंदिरों को रेस्टोरेंट, होटल, दफ्तर, सरकारी स्कूल या मदरसे में तब्दील कर दिया गया. इस सर्वे के अनुसार, अल्पसंख्यकों की पूजा वाले स्थलों की 1.35 लाख एकड़ जमीन सरकार ने इवैक्यूई प्रॉपर्टी ट्रस्ट बोर्ड को लीज पर दे दी. इनमें हिंदू, सिख और ईसाई धर्म स्थलों की जमीन थी.

कहां कितने मंदिर?

बता दें कि पाकिस्तान में मौजूद काली बाड़ी मंदिर को दारा इस्माइल खान ने खरीदकर ताज महल होटल में तब्दील कर दिया. बताया जाता है कि पख्तून्ख्वा के बन्नू जिले में एक हिंदू मंदिर था और अब उसमें मिठाई की दुकान खोल दी गई है. वहीं, कोहाट के शिव मंदिर में स्कूल खोल दिया गया है और कई मंदिरों को स्कूल, होटल और दुकानों में तब्दील कर दिया गया है. हैरानी की बात ये है कि सिर्फ 20 हिंदू मंदिरों में ही पूजा हो रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान के सिंध क्षेत्र में सबसे ज्यादा मंदिर हैं, जहां 11 मंदिर हैं. इसके अलावा पंजाब में चार, बलूचिस्तान में तीन और खाइबर पख्तून्ख्वा में चार मंदिर है.

पाकिस्तान में कुल कितने हिंदू मंदिर है?

बता दें कि ऑल पाकिस्तान हिंदू राइट्स मूवमेंट के एक सर्वे के अनुसार, साल 1947 में जब भारत-पाकिस्तान अलग हुए तो पाकिस्तान के हिस्से में 428 मंदिर मौजूद थे. मगर 1990 के बाद इनमें 408 मंदिरों को रेस्टोरेंट, होटल, दफ्तर, सरकारी स्कूल या मदरसे में तब्दील कर दिया गया.

चीन में कितने हिंदू मंदिर है?

वैसे वर्तमान में चीन में कोई हिन्दू मंदिर तो नहीं है, लेकिन 1,000 वर्ष पहले सुंग राजवंश के दौरान दक्षिण चीन के फुच्यान प्रांत में इस तरह के मंदिर थे लेकिन अब सिर्फ खंडहर बचे हैं

पाकिस्तान में सबसे बड़ा हिंदू कौन है?

बलोचिस्तान.
इस्लामाबाद.
खैबर पख्तूनख्वा.
बाहरी कड़ियाँ.
इन्हें भी देखें.
सन्दर्भ.

पाकिस्तान में हिंदुओं का कौन सा मंदिर बन रहा है?

हिंगलाज माता मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हिंगोल नदी के किनारे बसे हिंगलाज मंदिर स्थित है। यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है।