पूजा की थाली गिरने से क्या होता है? - pooja kee thaalee girane se kya hota hai?

स्टोरी हाइलाइट्स

  • इन 5 चीजों का जमीन पर गिरना अशुभ
  • बड़ी परेशानियां आने का होती हैं संकेत

अक्सर घर से निकलते वक्त जल्दबाजी में हमारे हाथ से कुछ चीजें छूटकर जमीन पर गिर जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कुछ चीजें हाथ से फिसलकर जमीन पर गिरना बेहद अशुभ होता है. वास्तव में ये इंसान के काम बिगड़ने, असफलता या नुकसान का संकेत होती हैं. आइए जानते हैं जब भी हमारे हाथ से कोई चीज छूटकर जमीन पर गिरती है तो उसका क्या मतलब होता है.

नमक गिरना
यदि आपके हाथ से किचन या खाने की टेबल पर बार-बार नमक गिर जाता है तो शुक्र और चंद्रमा के कमजोर होने का संकेत है. यह लोगों की शादीशुदा जिंदगी में परेशानियों का संकेत होता है. ऐसे लोगों की पार्टनर के साथ हमेशा अनबन रहती है. दांपत्य जीवन बिखरा हुआ सा रहता है.

तेल गिरना
यदि आपके हाथ से बार-बार तेल गिरता है तो ये भी बड़ी चिंता का विषय हो सकता है. हाथ से बार-बार तेल गिरने का मतलब इंसान की जिंदगी में कोई बड़ी समस्या आने वाली है. इतना ही नहीं, ये किसी इंसान के कर्जदार होने का भी संकेत होता है. ऐसे लोग लाख कोशिशों के बावजूद कर्ज मुक्त नहीं हो पाते हैं.

पूजा की थाली का गिरना
यदि आपके हाथ से पूजा की थाली बार-बार गिरती है तो ये बहुत ही अशुभ संकेत है. इसका मतलब है कि ईश्वर आपके ऊपर मेहरबान नहीं हैं. आपको व्रत, पूजा का कोई लाभ नहीं मिल रहा है. ये भविष्य में किसी बड़ी समस्या का संकेत भी हो सकता है.

खाना गिरना
अगर भोजन करते वक्त या परोसते वक्त आपके हाथ से बार-बार खाना गिर जाता है तो इसके दो खास मतलब हो सकते हैं. पहला, या तो आपके घर कोई मेहमान आने वाला है. और दूसरा, आपके घर कोई नकारात्मक ऊर्जा या दरिद्रता दस्तक देने वाली है. वास्तु दोष के कारणों से भी ऐसा संभव हो सकता है.

दूध गिरना
अगर आपके हाथ से दूध का गिलास छूटकर जमीन पर गिर जाता है या फिर उबलकर बर्तन से बाहर आ जाता है तो ये भी बहुत अशुभ संकेत है. दूध का संबंध चंद्रमा से माना जाता है. ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि दूध का गिरना जीवन में आर्थिक संकट के आने का संकेत होता है.

ये भी पढ़ें:

  • Shivling In House: अगर आपके घर में भी रखा है शिवलिंग तो आज ही बंद कर दें ये 6 काम
  • Shani Vakri 2022: शनि बनने वाले हैं इन 5 राशियों के लिए आफत, पूरे 141 दिन करेंगे तंग

पूजा की थाली गिरने से क्या होता है? - pooja kee thaalee girane se kya hota hai?
हाथ से दीपक गिरना

कई बार अक्सर ऐसा होता है कि पूजा करते समय हाथ से दीपक गिर जाता है। हाथ से दीपक गिरना एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके हाथ से दीपक एक दो बार गिरता है तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। लेकिन यदि आपके हाथ से दीपक का गिरना बार-बार हो रहा है तो यह एक अशुभ संकेत होता है। यह संकेत होता है कि आपके जीवन में समस्याएं आने वाले हैं। हाथ से किसी वस्तु का गिरना और बार-बार गिरना घर में किसी प्रकार के वास्तु दोष का संकेत भी हो सकता है। हाथ से दीपक गिरने के साथ-साथ इन चीजों का गिरना भी अशुभ होता है।

उबलता हुआ दूध गिरना

कई बार ऐसा होता है कि दूध गर्म करते समय वह अचानक ही बर्तन से बाहर आकर जमीन पर गिर जाता है। बता दें कि दूध को चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में यदि दूध को उबलते समय वह अक्सर गिर जाता है नीचे तो यह किस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि में कमी आने वाली है। उबलता हुआ दूध गिरना परिवार में और घर में लड़ाई झगड़े को भी दर्शाता है। ऐसी मान्यताएं हैं कि दूध के गिरने से परिवार पर वित्तीय संकट आता है।

नमक का गिरना

काम करते-करते अचानक ही हाथ से नमक अगर गिर जाता है तो यह भी एक अशुभ संकेत होता है। भारत ही नहीं बल्कि भारत से बाहर भी नमक का गिरना शुभ माना जाता है। यूक्रेन, रोमानिया जैसे देशों में नमक का गिरना दुर्भाग्य माना जाता है। भारतीय ज्योतिष की बात करें तो नमक का गिरना शुक्र और चंद्रमा के कमजोर होने का संकेत माना जाता है। शुक्र ग्रह के कमजोर होने से जातक को अपने जीवन में परेशानियां झेलनी पड़ती है। दांपत्य जीवन में हमेशा लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

  • भगवान हनुमान की पूजा मंगलवार के दिन करने से होते हैं जीवन के सारे कष्ट दूर
  • मंदिर में घी गिरना क्यों माना जाता है अशुभ? जानें दुष्प्रभाव से कैसे बचें
  • घर के मंदिर में भगवान की प्रतिमा कितनी बड़ी रखनी चाहिए, जानें

नमक का गिरना चंद्रमा के कमजोर होने का भी संकेत होता है। चंद्रमा के कमजोर होने से व्यक्ति को सांस से संबंधित बीमारियां होने का खतरा रहता है। यदि हाथ से अचानक ही काली मिर्च गिरकर जमीन पर बिखर जाता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपका किसी करीबी रिश्तेदार से संबंध खराब हो सकते हैं। ऐसे में नमक का गिरना कहीं से भी शुभ नहीं माना जा सकता है। पढ़ें- पूजा घर में किस तरह की मूर्तियाँ होती हैं शुभ, जानें कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए?

गेहूं और चावल का गिरना

घर में अन्न का गिरना भगवती अन्नपूर्णा देवी का अपमान माना जाता है। मां अन्नपूर्णा के नाराज होने से आपके घर में आर्थिक समस्याएं आने लगती है। घर में खाने पीने की चीजों में कमी आने लगती है। अक्षत मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। इसलिए घर में अन्न का अपमान होना या गिरना अशुभ माना जाता है। यदि आपके घर में ऐसा रोज होता है या बार-बार होता है तो इससे लक्ष्मी आपसे रूप सकती है। यदि अनजाने में आपके हाथ से अनाज गिर जाए या फिर आपके द्वारा गलती से अनाज के ऊपर पैर रखा जाए तो उसे उठाकर अपने माथे से लगा लें और इस गलती के लिए मां अन्नपूर्णा से क्षमा मांगें।

तेल का पात्र गिरना

यदि आपके हाथ से अचानक तेल का पात्र गिर जाता है और तेल बिखर जाता है तो यह भी एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके साथ ऐसा अक्सर होता है तो यह संकेत होता है कि आपके परिवार के ऊपर कोई बहुत बड़ा संकट आने वाला है। आपके जीवन में और आपके परिवार के ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ने वाला है। यदि आपके साथ ऐसा बार बार होता है तो सावधान हो जाएं और अपने फालतू के खर्चों पर लगाम लगाएं।

हाथ से दीपक गिरना या पूजा की थाली गिरना

पूजा पाठ करते समय कई बार हाथ से अचानक दीपक या पूजा की सामग्री गिर जाती है। हाथ से दीपक गिरना एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो यह माना जाता है कि आपकी पूजा को ईश्वर ने स्वीकार नहीं किया है। आपकी पूजा में कोई गलती है। यह आपके जीवन में आने वाली किसी विपत्ति का संकेत भी हो सकता है। पूजा के दौरान दिए का अचानक बुझ जाना भी अशुभ होता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आपको ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए कि आने वाले वक्त में वह आपके साथ सबकुछ अच्छा करें और सभी संकटों से मुक्ति प्रदान करें।

  • मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, पूजा घर में कितनी फोटो रखनी चाहिए?
  • घर में कुत्ता पालना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या होता है
  • घर में किन पौधे को नहीं लगाना चाहिए, कौन सा पौधा होता है अशुभ

हाथ से सिंदूर का गिरना

स्त्रियों के लिए सिंदूर को सौभाग्य की निशानी मानी जाती है। हाथ से सिंदूर का गिरना बहुत ही बुरा संकेत माना जाता है। यह संकेत होता है कि आपके पति आने वाले समय में किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। आपके पति पर कोई बड़ी विपत्ति आने वाली है। यह आपके जीवन में धन और व्यापार से संबंधित हानि होने का भी संकेत करता है। सिंदूर का गिरना स्त्रियों के लिए एक बुरा संकेत होता है। यदि आपके साथ ऐसा हो गया है तो ईश्वर से सब कुछ अच्छा हो इस बात की प्रार्थना करें।

हाथ से पानी का गिलास गिर जाना

पानी को जीवनदायिनी माना जाता है। पानी के बिना मनुष्य अपने जीवन में कोई भी कार्य नहीं कर सकता है। इसके अलावा खाने-पीने से लेकर हर प्रकार के कार्यों में पानी की महत्ता बहुत अधिक होती है। यदि आपके हाथ से पानी का गिलास गिर जाता है तो यह एक अशुभ संकेत होता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो यह संकेत होता है कि आपके परिवार में कोई व्यक्ति बीमार पड़ सकता है। उनकी बीमारी का इलाज कराने के लिए आपको बहुत ज्यादा धन खर्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आप की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है और आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पूजा करते समय दिया गिर जाए तो क्या होता है?

अगर पूजा करते समय अचानक से दीपक गिर जाए, तो ये अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथों से दीपक गिरना किसी अनहोनी का संकेत हो सकता है। ऐसे में कुल देवता की पूजा करनी चाहिए। भूल चूक के लिए माफी मांगते हुए दोबारा दीपक जला देना चाहिए।

भगवान की फोटो गिरने से क्या होता है?

भगवान की मूर्ति और तस्वीर का गिरना ऐसी मान्यता है कि इससे परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य के ऊपर कोई संकट आ सकता है। इस तरह की घटना होने पर परिवार में कोई बड़ा उथल-पुथल भी होता है। अगर मूर्ति या तस्वीर गलती से टूट फूट जाए तो जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

प्रसाद गिरने से क्या होता है?

प्रसाद का गिरना किसी इच्छा के पूरी होते-होते रह जाना है. पानी से भरा कलशः मान्यता है कि पूजा के लिए कलश में जल भरकर ले जाते समय अगर हाथ से गिर जाए, तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है. जल से भरा लोटा, या फिर पानी से भरे गिलास का हाथ से गिर जाना शुभ नहीं होता. हाथ से पानी का गिरना का मतलब होता है पितरों का नाराज होना.

हाथ से पानी गिरने से क्या होता है?

हाथ से पानी का गिलास गिर जाए अगर आप किसी को पानी दे रहे हों और पानी का गिलास आपके हाथ से गिर जाए या फिर मेज पर रखा पानी का गिलास ठोकर लगकर बिखए जाए तो समझ लीजिए कि आपके परिवार में कोई बीमार पड़ सकता है।