लिवर में इन्फेक्शन होने के क्या लक्षण है - livar mein inphekshan hone ke kya lakshan hai

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Liver Infection Symptoms: लिवर में मौजूद सबसे बड़ें और बेहद जरूरी अंगों में से एक है. लिवर शरीर में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सबसे महत्वपूर्ण काम करता है.इसके अलावा शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को निंत्रित करना प्रोटीन का संतुलन बनाना और ग्लोकोज को एनर्जी में बदलता लिवर का ही काम होता है.लेकि खानपान और जीवनशैली से जुड़ी गलत या खराब आदतों की वजह से लिवर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. वहीं ऐसे में लिवर में इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है. ऐसे में लिवर में इन्फेक्शन की समस्या को लंबे समय तक नजरअंदाज करने से आपको लिवर फेलियर का खतरा भी रहता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको लिवर के किन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?

लिवर इंफेक्शन के लक्षण-

पेट में सूजन और दर्द-

लिवर इन्फेक्शन होने पर शुरुआत में आपको पेट में लगातार दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है. लिवर से जुड़ी सभी परेशानियों में आपको यह समस्या हो सकती है.इसलिए इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

पीलिया की समस्या-

लिवर से जुड़ी एक गंभी समस्या है पीलिया. शरीर में मौजूद एक केमिकल बिलीरुबिन की अधिकता होने पर आपको पीलिया की समस्या हो सकती है. लिवर में इन्फेक्शन होने पर आपको पीलिया की समस्या बार-बार हो सकती है.

स्किन पर खुजली और रैशेज-

लिव इन्फेक्शन की समस्या में स्किन पर खुजली और रैशेज सबसे कॉमन हं. हालांकि स्किन पर रैशेज और खुजली कई कारणों से हो सकते हैं लेकिन अगर आपको बार-बार यह समस्या होती है तो आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

भूख में कमी

भूख कमी भी लिवल में इन्फेक्शन या खराबी का संकेत माना जाता है. लिवर का एक शरीर मे जाने वाले भोजन को सही ढंग से पचाने में मदद करना होता है. जिसके कारण लिवर इन्फेक्शन होने पर आपको भूख कम लगती है और खाने का मन नहीं करता है.

क्या आप जानते है ऐसे बहुत से लोग है जिनका लिवर लंबे समय से सही तरीके से काम नहीं कर रहा होता, लेकिन वे इस बात से बिल्कुल बेखबर होते हैं, जब तक की समस्या बहुत अधिक न बड़ जाए। अगर आप सही समय पर ये पता लगा लेंगे कि आपका लि‍वर सही से काम कर रहा है या नहीं, तो आगे होने वाली कई बीमारियों से आप बच जाएंगे। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे लक्षण जो लिवर के खराब होने की ओर इशारा करते हैं -


इन संकेतों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं :

1 कुछ लोगों को लि‍वर में सूजन आ जाती है, जिससे पेट का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में इसे मोटापा समझने की गलती करना आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर आपको उस स्थान पर समय-समय पर दर्द हो रहा हो, तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

2 अत्यधिक थकान होना, त्वचा का रूखा होना और आंखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी-कभी लि‍वर की खराबी का नतीजा भी होता है। लि‍वर कमजोर होने की स्थिति में त्वचा क्षतिग्रस्त, बेजान हो जाती है, और बालों से जुड़ी समस्याएं भी होती है।

3 लि‍वर खराब होने की स्थिति में पेशाब का रंग बदल जाता है। ऐसा होने पर पेशाब का रंग गहरा हो जाता है। इसके अलावा जॉन्ड‍िस के लक्षण जैसे नाखूनों व आंखों के सफेद भाग का पीला हो जाना भी इसमें शामिल है।

4 अगर भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनना व बदहजमी जैसी समस्याएं लगातार हो रही हैं, तो इसे भी लिवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है। इसके साथ ही छाती में जलन और भारीपन भी होता है।

5 बुखार न होने पर भी मुंह का स्वाद खराब हो जाना और लगातार कड़वापन बना रहना, यह भी लिवर की खराबी के कारण हो सकता है। यही नहीं लिवर की खराबी होने पर अमोनिया की अधि‍कता के कारण मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाता है।

लिवर में इन्फेक्शन होने के क्या लक्षण है - livar mein inphekshan hone ke kya lakshan hai

लिवर हमारे पेट के दायीं ओर स्थिति होता है जो भोजन को पचाने और शरीर को विषाक्त पदार्थों से बचाव करता है। किसी भी व्यक्ति को लिवर की बीमारी उसके अपने परिवार से भी मिल सकती है। यह एक आनुवंशिक बीमारी है। लीवर की समस्याएं कई तरह के कारणों से हो सकती हैं जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे वायरस, शराब का अधिक सेवन और आपका बढ़ता मोटापा। हमारी खराब आदतें लिवर को और भी नुकसान पहुंचा सकती है। इस वजह से लिवर फेलियर हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि आप लिवर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक करें।

जानिए विभिन्न प्रकार के लिवर इन्फेक्शन के कारण क्या है? (What are the complications of liver disease in Hindi)

विभिन्न प्रकार के लिवर इन्फेक्शन के कारण कुछ इस प्रकार हैं:

  • वायरल इन्फेक्शन
  • आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में समस्याएं (Problems with your immune system)
  • वंशानुगत रोग (Inherited diseases)
  • लिवर कैंसर
  • बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों का सेवन

लिवर इन्फेक्शन का इलाज (liver infection treatment in Hindi)

लिवर की बीमारी का इलाज आपके निदान पर निर्भर करता है। कुछ लिवर की समस्याओं का इलाज करने के लिए आपको सबसे अपनी जीवनशैली में सुधार करना पड़ेगा। जैसे शराब का अधिक सेवन ना करें या अपने वजन को कंट्रोल करें। अन्य लिवर की समस्याओं का इलाज दवाओं के साथ किया जा सकता है या सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

  • दवाएं: आपका डॉक्टर दवा के साथ कुछ प्रकार के लिवर की बीमारी का इलाज करते हैं। आप वायरल संक्रमण जैसे हेपेटाइटिस या विल्सन डिजीज जैसी परिवार से मिली सकती है।
  • जीवनशैली में बदलाव: आप अपने आहार का उपयोग कुछ प्रकार के लिवर डिजीज को प्रबंधित करने में मदद के लिए कर सकते हैं। यदि आपको फैटी लीवर की बीमारी है, तो शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, वसा और कैलोरी को सीमित करने और फाइबर का सेवन बढ़ाने से लिवर को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।
  • लीवर ट्रांसप्लांट: जब लीवर की बीमारी लीवर फेलियर में बदल जाती है, तो लीवर ट्रांसप्लांट ही एक आखिरी विकल्प बचता है। आपका डॉक्टर ट्रांसप्लांट की मदद से स्वस्थ लीवर को खराब लीवर से बदल देता है।

लिवर इन्फेक्शन के इलाज का खर्च कितना होगा? (What is the cost of liver infection treatment in Hindi)

अगर हम लिवर इन्फेक्शन के इलाज के खर्च की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करेगा की आपका डॉक्टर किस प्रकार के लिवर की बीमारी का इलाज कर रहे हैं। आपको बता दें कि कई प्रकार की लिवर की बीमारी होती हैं और सब का खर्च अलग अलग होता है।

लिवर इन्फेक्शन के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for liver infection treatment in Hindi)

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली 
  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली 
  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम 
  • अपोलो अस्पताल, बैंगलोर
  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर
  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई
  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई
  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद
  • अपोलो प्रोटॉन कैंसर सेंटर, चेन्नई
  • रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंस, मुकुंदपुर, कोलकाता
  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

लीवर इंफेक्शन के लक्षण (Symptoms of liver infection in Hindi)

लिवर इंफेक्शन का पहला लक्षण यह होता है कि शरीर पीला पड़ने लगता है। साथ ही आंखों का सफेद हिस्सा भी पीला हो जाता है।

  • पेशाब के रंग में बदलाव

अगर लीवर में इंफेक्शन की समस्या होती है तो इसके पेशाब का रंग बदल जाता है। संक्रमण के कारण पेशाब का रंग गहरा हो जाता है।

  • पेटदर्द होना

पेट दर्द की शिकायत अक्सर लीवर इंफेक्शन की वजह से होती है। जिस वजह से उनका कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। साथ ही भूख भी लगना बंद हो जाती है।

  • पीलिया

बार बार पीलिया होना भी लिवर इन्फेक्शन का सबसे आम लक्षण हो सकता है।

  • हाथ-पांव में सूजन

कई बार लीवर में इंफेक्शन की वजह से हाथ पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है।

  • शरीर में खुजली होना

जब लीवर में इन्फेक्शन हो जाता है तो शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है। सबसे पहले हाथों या पैरों में खुजली होने लगती है। फिर यह शरीर के सभी हिस्सों में होने लगता है। जिससे त्वचा काफी रूखी हो जाती है।

  • पेट का आकार बढ़ना

अगर किसी को अचानक पेट फूलने की समस्या हो जाती है। तो यह लीवर में सूजन का लक्षण हो सकता है। बहुत से लोग पेट फूलने को मोटापे से भ्रमित करते हैं। जिससे लीवर में सूजन बढ़ जाती है।

  • उल्टी आना 

अक्सर उल्टी जैसा महसूस होना लीवर में संक्रमण के कारण भी हो सकता है।

लिवर इन्फेक्शन का निदान कैसे किया जाता है? (How is a liver infection diagnosed in Hindi)

लिवर की बीमारी के परीक्षण के लिए, एक डॉक्टर पहले एक सामान्य परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें वह पिछले रोग के इतिहास और लक्षणों के बारे में पूछता है। इसके अलावा, सटीक निदान के लिए अन्य परीक्षण भी किए जा सकते हैं, जिनमें शामिल हो सकते हैं:

  • ब्लड टेस्ट: लिवर फंक्शन टेस्ट, लिवर की बीमारी का निदान करने के लिए सबसे कारगर टेस्ट माना जाता है। अन्य रक्त परीक्षण एक विशिष्ट यकृत विकार या आनुवंशिक समस्या का निदान करने में मदद कर सकते हैं जो किसी व्यक्ति को हो सकती है।
  • इमेजिंग टेस्ट: अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एमआरआई स्कैन इमेजिंग टेस्ट के अंतर्गत आते हैं जो लीवर की स्पष्ट तस्वीरें प्रदान करते है। इससे डॉक्टर को बीमारी का पता लगाने में आसानी होती है।
  • लीवर बायोप्सी: डॉक्टर लीवर से ऊतक का एक नमूना लेता है और लीवर की बीमारी या लीवर की बीमारी के लक्षण का पता लगाता है इसके बाद वह इलाज के विकल्प बताता है।

लिवर की बीमारी की जटिलताएं क्या हैं? (What are the complications of liver disease in Hindi)

कुछ प्रकार की लिवर की बीमारी लिवर कैंसर के विकास का जन्म दे सकती है। यदि इसका इलाज समय पर नहीं किया जाता है, तो आपके लीवर काम करना बंद कर सकता है। ये लिवर सिरोसिस जैसी बीमारी को विकसित कर सकता है। समय के साथ, खराब लीवर में कार्य करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ ऊतक नहीं होती हैं। लिवर की बीमारी जिसका इलाज नहीं किया जाता है वह लिवर फेलियर का कारण बन सकती है इसके बाद लिवर ट्रांसप्लांट ही एक आखिरी विकल्प बचता है।

यदि आप कम खर्च में लिवर इन्फेक्शन का इलाज की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

लिवर में इन्फेक्शन होने के क्या लक्षण है - livar mein inphekshan hone ke kya lakshan hai


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   

लिवर में इन्फेक्शन होने से क्या दिक्कत होती है?

लिवर इंफेक्शन होने पर स्किन पर रैशेज और खुलजी जैसी समस्या हो सकती है. पेशाब के रंग में बदलाव नजर आने पर लिवर इन्फेक्शन का खतरा रहता है. लिवर इन्फेक्शन से ग्रसित मरीजों को भूख की कमी होने लगती है. कुछ लोगों को लिवर इन्फेक्शन होने पर उल्टी और मतली जैसी समस्या हो सकती है.

लिवर इन्फेक्शन कैसे पता चलता है?

लक्षण क्या हैं: सांसों से दुर्गध आना भी लिवर इन्फेक्शन का कारण हो सकता है। इसके अलावा बुखार महसूस होना, थकान, लंबे समय तक पेटदर्द, खाने का मन न करना, डायरिया, पीला पेशाब आना इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। अत्यधिक वजन बढ़ने की वजह से भी लिवर पर इसका असर पड़ता है।

Liver खराब होने पर कहाँ दर्द होता है?

क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, लिवर की खराबी वाले ज्यादातर मरीजों में लगातार पेट दर्द की शिकायत देखी जाती है। वैसे तो पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं, हालांकि पेट के दाहिने हिस्से में पसलियों के ठीक नीचे लगातार दर्द बने रहने की समस्या को लिवर की गंभीर बीमारियों, विशेषकर लिवर डैमेज का संकेत माना जाता है।

लिवर खराब होने से पहले क्या संकेत देता है?

10 Symptoms of Liver Damage: लिवर खराब होने के 10 लक्षण.
खुजलीदार त्वचा.
त्वचा या आंखों का पीला पड़ जाना.
पेट में दर्द या सूजन.
पैर व टखनों में सूजन.
मल में पीलापन.
पेशाब का रंग गहरा होना.
भूख खत्म हो जाना.
जी मिचलाना या उल्टी होना.