पीडीएफ खोलने के लिए कौन सा एप्स चाहिए? - peedeeeph kholane ke lie kaun sa eps chaahie?

मोबाइल में पीडीऍफ़ (PDF) File कैसे खोले या Open करे : आज documents शेयर करने और ebook के लिए सबसे ज्यादा pdf file का उपयोग किया जा रहा है। online site हो या whatsapp, आपको everyday pdf के रूप में कुछ ना कुछ मिलता रहता है। लेकिन बहुत लोगों के mobile में ये file नहीं खुलता। या जानकारी नहीं होने की वजह से इसे open नहीं कर पाते।

Computer में इस file को open करने के लिए sofwares आते है, इसी तरह mobile में pdf file open करने के लिए app download करना पड़ेगा। फिर बहुत आसानी से आप इस फ़ाइल को खोल पाएंगे। तो चलिए जानते है कि अपने मोबाइल पीडीऍफ़ फाइल कैसे खोले ?

पीडीएफ खोलने के लिए कौन सा एप्स चाहिए? - peedeeeph kholane ke lie kaun sa eps chaahie?

Android Mobile में जरुरी app download करते ही होंगे। लेकिन pdf file open करने की app भी इस जरुरी app की लिस्ट में आता है। क्योंकि आज बहुत सारी जानकारियाँ इसी file में शेयर की जाती है। आप working person हो या Student, आपके mobile में pdf opener app होना ही चाहिए। 

पीडीएफ फाइल नहीं खुल रहा है तो क्या करे ? चलिए जानते है ये app कौन सा है ? आपको किस एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगा? इसका download लिंक भी इसी post में दिया गया है। जिससे आसानी से आप इस app को download कर सकें। तो चलिए शुरू करते है। 

  • फोटो का साइज कम करने का app डाउनलोड करें NEW
  • किसी भी वीडियो पर अपना नाम लिखने वाला apps डाउनलोड करे

पीडीएफ फाइल कैसे खोलें मोबाइल में

इसे लिए google play store पर ढेर सारे apps मिलेंगे। लेकिन यहाँ आपको केवल दो उपयोगी app की जानकारी दूँगा। जिसे pdf file open करने के लिए लोगों द्वारा सबसे ज्यादा download किया जाता है।

पीडीएफ खोलने के लिए कौन सा एप्स चाहिए? - peedeeeph kholane ke lie kaun sa eps chaahie?

01. Adobe Acrobat Reader

ये computer और mobile दोनों के लिए सबसे ज्यादा popular software है। इसे प्रसिद्ध software निर्माता कंपनी Adobe के द्वारा बनाया गया है। इस app को अपने android phone में download कीजिये। उसके बाद pdf file आपके mobile में open होने लगेगा।

इस app को 100,000,000 – 500,000,000 लोगों द्वारा download किया गया है। आप भी इसे यहाँ से download कर सकते है – Get It Now On Google Play

पीडीएफ खोलने के लिए कौन सा एप्स चाहिए? - peedeeeph kholane ke lie kaun sa eps chaahie?

आप इस एप्लीकेशन के द्वारा ना सिर्फ़ pdf file open कर सकेंगे, साथ ही document को scan करके pdf के रूप में save भी कर सकेंगे। इसके साथ ही और भी ढेर सारे features इस app में दिए गए है। चलिए जानते है ऐसे ही एक और pdf reader app के बारे में। इसमें भी बेहतरीन फीचर्स है। 

पीडीएफ खोलने के लिए कौन सा एप्स चाहिए? - peedeeeph kholane ke lie kaun sa eps chaahie?

02. Google PDF Viewer

इस app को google द्वारा develope किया गया है। अपने android mobile में pdf file open करने के लिए ये भी best app है। इसे भी लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। इस app को भी 10,000,000 – 50,000,000 डाउनलोड मिल चुके है।

इससे पता चलता है कि ये भी कितना useful और popular है। आप भी यहाँ से इस app को download कर सकते है – Get It Now On Google Play

पीडीएफ खोलने के लिए कौन सा एप्स चाहिए? - peedeeeph kholane ke lie kaun sa eps chaahie?

PDF File open करने के लिए ये दोनों एप्लीकेशन best है। आप इसमें से कोई भी एक अपने फ़ोन में download कर सकते है। फिर pdf formate की सभी files आपके mobile में खुलने लगेगा।

अगर आप जानना चाहते है कि जिओ फ़ोन में pdf kaise kholte hain है तब इसके लिए यहाँ बताये गए स्टेप को फॉलो करें। जिओ फ़ोन में पीडीऍफ़ फाइल ओपन करना भी बहुत आसान है –

  • सबसे पहले जिओ स्टोर ओपन करें।
  • PDF Viewer एप्प को सेलेक्ट करें।
  • Term of Service को एक्सेप्ट करके एप्प को इनस्टॉल कर लीजिये।
  • PDF Viewer एप्प इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें।
  • अब आपके जिओ फ़ोन में सभी पीडीऍफ़ फाइल ओपन होने लगेगा।

इस तरह आप समझ गए होंगे कि जिओ mobile me pdf file kaise open kare. ये बहुत आसान है। बस आपको ऊपर बताये गए स्टेप को ध्यान से करते जाना है।

अगर इस फाइल को मोबाईल में ओपन करना जान चुके है तो mobile में pdf file कैसे बनाते है इसकी जानकारी भी आपके लिए बेहद उपयोगी है। इसकी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़िये – mobile में pdf फ़ाइल कैसे बनाते है? (Image को PDF में बदलें)

  • फोटो से वीडियो बनाने वाला apps डाउनलोड करें 
  • गाने पर फोटो लगाने वाला APPS यहाँ मिलेगा 
  • फोटो पर नाम लिखने वाला एप्प डाउनलोड करे यहाँ से

pdf kaise khulta hai इससे सम्बंधित आपके सवाल हो या ऊपर बताया गया pdf reader app download करने में कोई परेशानी हो तो नीचे comment box में लिखें। आपकी पूरी help करने की कोशिश करूँगा।

मोबाइल में पीडीएफ फाइल कैसे खोलें इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे दी गई शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को सोशल मिडीया पर अपने दोस्तों को शेयर जरुर करें। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी आ सकते है। Thank You !

मोबाइल में पीडीएफ कैसे खोलें?

पीडीएफ फाइल जिसे आप खोलना चाहते हैं उसे चुनें: जब आप एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड करते हैं तो आप इसे अपने नोटिफिकेशन बार में जा कर, डाउनलोड हुई फाइल पर क्लिक कर के भी खोल सकते हैं।.
अपनी डिवाइस पर "My Files" या "File Manager" एप खोलें। ... .
डाउनलोड फोल्डर खोलें। ... .
पीडीएफ फाइल खोलने के लिए इसे टेप (tape) करें।.

पीडीएफ क्यों नहीं खुल रहा है?

अगर अभी भी आपका पीडीएफ फाइल ओपन नहीं हो रही है, तो एप्स में जाएं और एडोब एक्रोबेट रीडर पर सर्च करें. फिर उसे अनइंस्टॉल कर दें. उसके बाद एडोब की वेबसाइट पर जाएं और लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल कर लें. अगर इसके बाद भी फाइल नहीं खुलती है, तो फिर अल्टनेटिव पीडीएफ रीडर की मदद ले सकते हैं.

पीडीएफ को देखने के लिए कौन सा ऐप का उपयोग करते हैं?

सबसे अच्छा पीडीएफ कौन सा है?.
Adobe Acrobat PDF Reader..
WPS Office..
Xodo PDF Reader..
Google Play Books & Audiobooks..
Fast Scanner..
PDF Viewer Pro..
Microsoft Word..
DocuSign..

सबसे अच्छा पीडीएफ ऐप कौन सा है?

Adobe Acrobat Reader: PDF बनाने वाला ऐप जो सबसे पहला ऐप है, वह है Adobe Acrobat Reader.