रात में दूध पीने से क्या लाभ होता है? - raat mein doodh peene se kya laabh hota hai?

गर्म दूध के फायदे

1. एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद :

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़े : आइए जानते हैं चिया सीड्स आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

2. पुरुषों में फर्टीलिटी बढ़ाने में फायेदमंद :

रात को गर्म दूध पीने से पुरुषों में फर्टीलिटी बढ़ती है। दूध में पाए जाने वाले फैट और प्रोटीन्स टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन को सक्रिय रखते हैं, जो पुरुषों में फर्टीलिटी बढ़ाते हैं। गर्म दूध पीने से पुरुषों में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होती है, जिससे उनकी हड्डियां और मसल्स को भी मजबूती मिलती है। अगर पुरुष रोज रात को गर्म दूध पीएं तो उनकी फर्टिलिटी में इजाफा होगा।

3. अच्छी नींद में फायदेमंद :

रात के वक्त गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है । दरअसल दूध में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो दिमाग को शांत कर नींद लाने में मदद करता है। रात के वक्त सोने से एक घंटा पहले दूध पीएं और अच्छी नींद पाएं।

4. कैल्शियम की पूर्ति में फायदेमंद :

हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो दांत और हड्डियां मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आप रोजाना सोने से पहले गर्म दूध पीते हैं तो शरीर का दर्द भी ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़े : जानिए सूखे सेब खाने के फायदे के बारे में

5. तनाव को कम करने में फायदेमंद :

सोने से पहले एक कप दूध पीना तनाव को कम करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन, लेक्टियम तनाव को कम करने और रक्तचाप को कम करने, मांसपेशियों को आराम देने और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर पर एक सूदिंग इफेक्ट डालता है।

रात को सोते समय दूध पीने से क्या फायदा?

दिन की बजाय रात में दूध पीने को सबसे फायदेमंद माना जाता है। दूध में एक तत्व "ट्रिप्टोफेन" पाया जाता है, जो नींद को बढ़ाता है। गुनगुना दूध पीना न सिर्फ अच्छी नींद के लिए अच्छा है बल्कि यह सेहत के लिए भी अच्छा है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन D, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

रात को एक गिलास दूध पीने से क्या होता है?

रात को एक गिलास गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद तो आती ही है साथ ही सुबह उठने से मूड अच्छा रहता है और स्वास्थ्य में सुधार होता है. रात को एक कप दूध पीने से न केवल आरामदायक नींद को बढ़ावा मिलता है बल्कि यह शरीर की बीमारियों से लड़ने वाली प्रतिरोधम क्षमता को बढ़ाता है.

रात को दूध क्यों नहीं पीना चाहिए?

दूध में लैक्टोस और प्रोटीन का मिश्रण होता है जिस कारण इसे सोने से पहले नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे आपकी नींद धीमी पड़ जाती है. आसान शब्दों में कहें तो इससे आपको नींद जल्दी नहीं आती. रात के समय लीवर शरीर में डिटोक्सीफिकेशन का काम करता है जिसमें दूध के कारण खलल पड़ता है.